श्रेणु पारीख का जीवन परिचय

Shrenu Parikh Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप लोगों के सामने प्रस्तुत हुए हैं, भारतीय टेलीविजन की एक जानी-मानी अभिनेत्री श्रेणु पारीख के जीवन परिचय को लेकर। श्रेणु पारीख भारतीय टेलीविजन की बहुत ही प्रसिद्ध एवं अपनी एक्टिंग के बदौलत संपूर्ण भारत वर्ष में जानी जाने वाली अभिनेत्री हैं। श्रेणु पारीख बहुत सी धारावाहिक में काम कर चुकी हैं और उनके ज्यादातर धारावाहिक हिट ही हुई है। श्रेणु पारीख एक हिंदू परिवार से संबंध रखती हैं, उन्होंने अपने करियर में काफी छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव देखे हैं और इस प्रकार से यह इन ऊंचाइयों तक पहुंची है।

Shrenu Parikh Biography in Hindi
Image: Shrenu Parikh Biography in Hindi

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण श्रेणु पारीख बायोग्राफी के माध्यम से श्रेणु पारीख के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताने वाले हैं। आज आप सभी लोगों को इस लेख में श्रेणु पारीख कौन है? श्रेणु पारीख के माता पिता कौन है? श्रेणु पारीख का जन्म कब और कहां हुआ था? श्रेणु पारीख का धारावाहिक करियर इत्यादि विषयों पर विस्तार पूर्वक से चर्चा करेंगे।

यदि आप श्रेणु पारीख के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

श्रेणु पारीख का जीवन परिचय | Shrenu Parikh Biography in Hindi

श्रेणु पारीख के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामश्रेणु पारीख
जन्म11 नवंबर 1989
जन्म स्थानवडोदरा गुजरात
माता का नामस्मिता पारीक
पिता का नामज्ञात नहीं
भाईशुभम पारीख
धर्महिंदू
वैवाहिक जीवनअविवाहित
शिक्षाबैचलर ऑफ फार्मा
पेशाअभिनेत्री

श्रेणु पारीख कौन है?

श्रेणु पारीख भारतीय टेलीविजन की एक जानी मानी अभिनेत्री हैं। श्रेणु पारीख ने बहुत से धारावाहिक में काम किया है। श्रेणु पारीख के धारावाहिक लोगों को काफी पसंद आते हैं और जिस चैनल पर इनका शो प्रसारित होता है, उस चैनल की टीआरपी रेटिंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

श्रेणु पारीख ने ना केवल धारावाहिक बल्कि बहुत सी फिल्मों में भी काम किया है, इसके साथ-साथ वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर श्रेणु पारीख काफी छाई हुई हैं। श्रेणु पारीख के द्वारा सोशल मीडिया पर जो कोई भी फोटो या वीडियो अपलोड किया जाता है वह एक ही दिन या कुछ ही घंटों में वायरल हो जाता है।

श्रेणु पारीख का जन्म कब और कहां हुआ था?

आइए जानकारी प्राप्त करते हैं, बॉलीवुड टीवी धारावाहिक की मशहूर अभिनेत्री श्रेणु पारीख के जन्म के विषय में। श्रेणु पारीख का जन्म गुजरात में स्थित वडोदरा में हुआ था। श्रेणु पारीख ने अपने जन्मस्थली भोपाल से काफी कुछ सीखा और बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम जमाने के लिए इन्होंने काफी हद तक प्रयास किया। श्रेणु पारीख का जन्म 11 नवंबर 1989 ईस्वी में हुआ था। अपने जन्म से लेकर अब तक (2021 तक) श्रेणु पारीख लगभग 32 वर्ष की हो चुकी हैं। 

श्रेणु पारीख का पारिवारिक संबंध

श्रेणु पारीख का परिवारिक संबंध उनके बचपन से ही काफी अच्छा रहा है। श्रेणु पारीख को इनके माता-पिता से काफी प्रेम प्राप्त हुआ है। श्रेणु पारीख अपने माता-पिता से बहुत प्यार करती हैं और उनके माता-पिता भी इनसे उतना ही प्यार करते हैं, जितना कि यह अपने माता-पिता से। श्रेणु पारीख के माता-पिता ने इन्हें सदैव सपोर्ट किया और आर्थिक रूप से भी मदद की।

श्रेणु पारीख के माता का नाम स्मिता पारीक है। स्मिता पारीक एक बैंकर है, अर्थात बैंक में किसी ऊंचे पद पर कार्यरत हैं। यदि हम इनके पिता की बात करें, तो इनकी पिता का नाम अब तक किसी को भी पता नहीं है, शिवाय इनके और इनके पड़ोसियों के अलावा। हमें इनके पिता के विषय में इतना अवश्य ज्ञात है कि इनके पिता एक इंजीनियर हैं। इन दोनों के साथ-साथ इनका एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम शुभम पारीक है। श्रेणु पारीख को इनका भाई काफी प्यारा है।

श्रेणु पारीख का प्रारंभिक जीवन

जैसा कि हमने आपको बताया कि श्रेणु पारीख के माता और पिता दोनों ही किसी ना किसी जॉब पर कार्यरत थे और अच्छी सैलरी प्राप्त कर रहे थे, इससे यह स्पष्ट है कि श्रेणु पारीख को उनके प्रारंभिक जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं हुई रही होगी। श्रेणु पारीख को इनके माता-पिता के द्वारा काफी सपोर्ट किया जाता था इनके माता-पिता इन्हें न केवल शारीरिक एवं मानसिक रूप से बल्कि आर्थिक रूप से भी मजबूत बनाए रखते थे। 

श्रेणु पारीख को तो अपने प्रारंभिक जीवन में किसी विशेष समस्या का सामना करना नहीं पड़ा था, परंतु जबसे उन्होंने बॉलीवुड को अपना करियर चुना है, तब से उन्होंने स्वयं को तैयार करने के लिए काफी मेहनत की। श्रेणु पारीख ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने के लिए अनेकों प्रकार के समस्याओं का सामना की हैं। श्रेणु पारीख ने स्वयं को इन परेशानियों से उबार कर बॉलीवुड के लिए सक्षम बनाया।

श्रेणु पारीख को प्राप्त शिक्षा

आइए अब हम जानकारी प्राप्त करते हैं श्रेणु पारीख की शिक्षा के विषय में। श्रेणु पारीख ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपनी जन्मस्थली वडोदरा से प्राप्त किया। इनके प्राथमिक विद्यालय का नाम निवार्चन विद्या विद्यालय था। इसके बाद उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए बड़ोदरा के महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा में एडमिशन ले लिया और इसी विद्यालय से इन्होंने बैचलर ऑफ फार्मा की डिग्री प्राप्त की।

श्रेणु पारीख ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद इन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम को जमाना चाहा, जिसके लिए इन्होंने सपनों की नगरी मुंबई की तरफ प्रस्थान कर दिया।

श्रेणु पारीख की शारीरिक बनावट

श्रेणु पारीख एक हॉट फिगर वाली अभिनेत्री है, जिन्होंने अपने बोल्ड लुक के कारण सोशल मीडिया पर धमाल मचा रखा है। श्रेणु पारीख की लंबाई लगभग 5 फीट 3 इंच है और इनका वजन लगभग 55 किलोग्राम के आसपास है।

श्रेणु पारीख के बालों का रंग काला और इनकी आंखों का रंग हल्का भूरा है जो कि इनकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। श्रेणु पारीख की शारीरिक माप 32-26-34 हैं।

श्रेणु पारीख का बॉयफ्रेंड और व्यक्तिगत जीवन

यदि हम बात करें श्रेणु पारीख से व्यक्तिगत जीवन की तो श्रेणु पारीख अब तक अविवाहित हैं। हालांकि श्रेणु पारीख की उम्र 32 वर्ष हो चुकी है, परंतु उन्होंने अब तक विवाह नहीं किया है।

वर्तमान समय में श्रेणु पारीख का कोई बॉयफ्रेंड है या नहीं इसके बारे में इंटरनेट पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, अनुमान यही जताया जा रहा है कि इनका किसी के भी साथ कोई लव अफेयर नहीं है।

श्रेणु पारीख का फिल्मी करियर

आइए हम जानकारी प्राप्त करते हैं श्रेणु पारीख के भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में करियर के बारे में। श्रेणु पारीख ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत वर्ष 2010 से की थी। श्रेणु पारीख ने सबसे पहले स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले शो “गुलाब” से किया था। हालांकि इस TV show में श्रेणु पारीख का किरदार काफी छोटा था परंतु इस धारावाहिक में इनके किरदार को काफी सराहनीय माना गया।

इस धारावाहिक के बाद श्रेणु पारीख ने “इस प्यार को क्या नाम दूं?…. एक बार फिर” नामक टीवी धारावाहिक में किरदार निभाया था। इस TV show में श्रेणु पारीख ने लीड अभिनेत्री का किरदार निभाया था जोकि आस्था श्लोक अग्निहोत्री का था। श्रेणु पारीख के पॉपुलर होने का श्रेय इसी धारावाहिक को जाता है, अर्थात श्रेणु पारीख को इस धारावाहिक से काफी उपलब्धि प्राप्त हुई।

इसके बाद वर्ष 2017 में श्रेणु पारीख ने स्टार प्लस पर ही प्रसारित किए जाने वाले एक और सीरियल में दिखाई दी, इस TV show का नाम “इश्कबाज” था। इस टीवी धारावाहिक में श्रेणु पारीख ने कुणाल जयसिंह के साथ किरदार निभाया था।

इस धारावाहिक के बाद वर्ष 2019 में उन्हें फिर से स्टार प्लस पर ही प्रसारित किए जाने वाले एक और सीरियल में देखा गया इस टीवी सीरियल का नाम “एक भीम सर्वगुण संपन्ना” था। इस टीवी सीरियल में श्रेणु पारीख ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जो कि जानवी मित्तल की थी।

इस धारावाहिक के बाद श्रेणु पारीख ने अपने बॉलीवुड फिल्मी करियर के लिए वर्ष 2017 में शुरुआत की। इन्होंने वर्ष 2017 में आई फिल्म “थोड़ी थोड़ी सी मनमानी” में म्यूजिकल ड्रामा लेंबो रस्तू में नजर आई थी। 

Read Also

श्रेणु पारीख को प्राप्त पुरस्कार

वर्षपुरस्कार
2007मिस यूनिवर्सिटी
2008मिस वडोदरा
2014स्टार प्रवीण अवार्ड (इस प्यार को क्या नाम दूं)
2017भारतीय टेली अवार्ड (इश्कबाज)
2018GIFA अवॉर्ड (म्यूजिकल ड्रामा लेंबो रस्तू)
2019ट्रांसमीडिया अवार्ड (लेंबो रस्तू)
2019अजब परिवार के गजब पुरस्कार (एक भीम सर्वगुण संपन्न)

श्रेणु पारीख के बारे में रोचक तथ्य

  • श्रेणु पारीख को आमलेट और मैगी खाना काफी पसंद है।
  • श्रेणु पारीख को अभिनेत्री के रूप में दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट बेहद प्रिय है।
  • श्रेणु पारीख को अभिनेता रितिक रोशन और फवाद खान काफी ज्यादा पसंद है
  • श्रेणु पारीख जब भी खाली होती है, तो वे ग्रीस और ऑस्ट्रेलिया जाना काफी पसंद करती हैं।
  • श्रेणु पारीख को ग्रे रंग काफी ज्यादा पसंद है। 
  • श्रेणु पारीख को एक्टिंग के साथ-साथ ट्रैवल और सिंगिंग करने का काफी शौक है।
  • श्रेणु पारीख को मांसाहारी भोजन करना काफी ज्यादा पसंद है।
  • श्रेणु पारीख को कुत्ते पालने का काफी ज्यादा शौक है।

श्रेणु पारीख सोशल मीडिया

Shrenu Parikh InstagramClick Here
Shrenu Parikh WikipediaClick Here
Shrenu Parikh TwitterClick Here
श्रेणु पारीख कौन है?

अभिनेत्री।

श्रेणु पारीख के बॉयफ्रेंड का क्या नाम है?

श्रेणु पारीख अब तक सिंगल है।

श्रेणु पारीख के फेवरेट एक्टर कौन है?

रितिक रोशन।

श्रेणु पारीख को भोजन के रूप में क्या पसंद है?

आमलेट, मैगी और मांसाहारी भोजन।

श्रेणु पारीख को एक्टिंग के अलावा और क्या पसंद है?

सिंगिंग करना और ट्रैवलिंग करना।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “श्रेणु पारीख का जीवन परिचय (Shrenu Parikh Biography in Hindi)” काफी पसंद आया होगा तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here