हिना खान का जीवन परिचय

Hina Khan Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसी महिला एक्ट्रेस के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने बहू के किरदार में लगभग 8 सालों तक लोगों के दिलों पर राज किया, जिन्होंने खतरों के खिलाड़ी डैमेज्ड 2 जैसे खतरनाक शोज़ करके यह साबित किया कि वह एक बहुत ही हिम्मतवाली एक्टर है। इसके साथ-साथ जिन्होंने अपने सभी शो में women empowerment की बात कही और हमेशा महिलाओं का समर्थन करती हैं।

हमारे इतना कहने के बाद आप तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं हिना खान की। हिना खान बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी और प्रसिद्ध कलाकार हैं। हिना खान ने ना केवल धारावाहिक बल्कि बहुत सारी फिल्मों और शोज में भी काम किया है। हिना खान काफी खूबसूरत और हिम्मतवाली एक्ट्रेस हैं।

Hina Khan Biography in Hindi
Image: Hina Khan Biography in Hindi

हम इस महत्वपूर्ण बायोग्राफी के माध्यम से हिना खान के संपूर्ण जीवन में घटित हुई अब तक की घटनाओं को बताने के साथ ही हिना खान कौन है? हिना खान का व्यक्तिगत जीवन, हिना खान का बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर इत्यादि महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

हिना खान का जीवन परिचय | Hina Khan Biography in Hindi

हिना खान के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामहिना खान
जन्म2 अक्टूबर 1987
जन्म स्थानश्रीनगर, जम्मू और कश्मीर, भारत
उम्र34 वर्ष
पिताज्ञात नहीं
माताज्ञात नहीं
भाईआमिर खान
शिक्षाएमबीए
धर्मइस्लाम
पेशाअभिनेत्री

हिना खान कौन है?

हिना खान बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध एक्ट्रेस हैं। हिना खान को वूमेन एंपावरमेंट लेडी भी कहा जाता है। हिना खान अपने सभी टीवी शोज और प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदैव वूमेन एंपावरमेंट की ही बात करती हैं, जिसके कारण उन्हें यह उपाधि प्राप्त हुई है। हिना खान ने बहुत से सीरियल, वेब सीरीज और फिल्मों के साथ-साथ रियालिटी शो मे भी देखा गया है।

हिना खान बिग बॉस के टॉप सीजन में एक प्रतिभागी रहीं। जब हिना खान के फैंस ने यह सुना कि यह बिग बॉस में प्रतिभागी के रूप में आ रही हैं, तो वह इन्हें देखने के लिए काफी उत्साहित भी थे। हिना खान ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी कम समय में अपनी इस पहचान को प्राप्त किया है।

हिना खान का जन्म

हिना खान एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं, हिना खान का जन्म वर्ष 1987 ईस्वी में 2 अक्टूबर को हुआ था, हिना खान का जन्म जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। हिना खान जम्मू और कश्मीर की वादियों में पली-बढ़ी और बाद में अपने करियर को आजमाने के लिए मुंबई आ गई। वर्तमान समय में हिना खान मुंबई में ही निवास कर रही हैं।

हिना खान का प्रारंभिक जीवन

हिना खान बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनेता आमिर खान की छोटी बहन है। हिना खान बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान की बहन है, जिससे इनका प्रारंभिक जीवन काफी अच्छे से व्यतीत हुआ है। हिना खान अपने परिवार के रहन-सहन से काफी प्रभावित हुई हैं। हिना खान ने अपने बचपन में तो किसी समस्या का सामना नहीं किया था, परंतु जब से उन्होंने फिल्मी करियर में अपने कदम को जमाना चाहा, तब से उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी।

हिना खान का पारिवारिक संबंध

जैसा कि आप जानते हैं, हिना खान एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती है, जिसके कारण इनका धर्म इस्लाम है। हालांकि हिना खान इस्लाम धर्म से जुड़ी हुई है, परंतु ये सभी धर्मों को समान अधिकार देती हैं, क्योंकि इन्हें कई बार मस्जिद के अलावा मंदिर, गुरुद्वारा और ऐसे ही अलग-अलग धर्म के टेंपल में पूजन करते हुए देखा गया है।

हिना खान के माता पिता कौन है, इसके बारे में इंटरनेट पर अब तक किसी भी प्रकार की कोई जानकारी सामने नहीं आई है, परंतु इनके बड़े भाई आमिर खान हैं, जो कि पेशे से एक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार अभिनेता हैं। हिना खान ने अपने भाई से काफी कुछ सीखा और इनके जीवन से काफी प्रभावित भी हुई।

हिना खान को प्राप्त शिक्षा

हिना खान अपने स्कूल समय में शिक्षा के साथ-साथ सिंगिंग, पेंटिंग और ऐसे ही अन्य रचनात्मक कार्यों को करना बेहद पसंद करती थी। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूर्ण कर लिया और यह अपने बचपन से ही एक रिपोर्टर बनना चाहती थी, जिसके लिए इन्होंने वर्ष 2009 में सीसीए स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (जो कि गुडगांव में स्थित है) से एमबीए की डिग्री प्राप्त की थी। परंतु बाद में इनका रुझान एक्टिंग की तरफ हो गया और इन्होंने एक्टिंग को ही अपने करियर के रूप में चुना।

हिना खान की शारीरिक बनावट

हिना खान की लंबाई लगभग 5 फीट 4 इंच है और इसके साथ ही इनका वजन लगभग 15 किलोग्राम के आसपास है। हिना खान के बालों का कलर तो काला है, परंतु इनकी आंखों का कलर गहरा भूरा है, जो कि इनकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देता है।

हिना खान का शारीरिक माप 34-28-34 है। अब तो आप जान ही गए होंगे, कि उनकी बॉडी फिटनेस कैसी है। हिना खान अपने बॉडी को मैनेज करने के लिए प्रतिदिन निश्चित समय पर जिम और योगा करती हैं।

Reed Also

हिना खान का बॉयफ्रेंड

हिना खान सोशल मीडिया पर एक्टिव तो सदैव रहती है, परंतु अपने लाइफ के कुछ पर्सनल चीजें सोशल मीडिया पर कभी भी शेयर नहीं करती। हालांकि उनके प्रसिद्ध टीवी सीरियल “यह रिश्ता क्या कहलाता है” की शूटिंग के दौरान हिना खान और टीवी सीरियल के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर रॉकी जयसवाल के साथ इनका रिलेशनशिप सामने आया था।

हिना खान ने अपने रिलेशनशिप को स्वीकार भी किया था, ना केवल हिना खान बल्कि रॉकी ने भी यह स्वीकार किया था। हिना खान और रॉकी दोनों का ही यह कहना था, कि यह दोनों एक दूसरे को काफी समय से रिलेशनशिप में हैं और बहुत जल्द ही शादी करने वाले हैं।

हिना खान का व्यक्तिगत जीवन

हिना खान और रॉकी ने यह तो स्वीकार कर लिया था, कि यह दोनों बहुत जल्द ही विवाह करने वाले हैं, परंतु अब तक इन दोनों ने विवाह नहीं किया है और वर्तमान समय में भी रिलेशनशिप में ही है। वर्तमान समय में हिना खान अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी और रॉकी की तस्वीरें आए दिन शेयर कर रही हैं।

हिना खान का बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर

हमने तो आपको यह बता ही दिया, कि हिना खान अपने संपूर्ण जीवन भर में कभी भी एक एक्टर नहीं बनना चाहती थी, हिना खान केवल एक जर्नलिस्ट बनना चाहते थे। आप इस बात को जानकर हैरान भी हुए होंगे, कि कोई इतने कम समय में इतना अच्छा एक्टर कैसे बन सकता है। हालांकि हम आपको बता देना चाहते हैं, कि हिना खान ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने करियर आजमाने से पहले कुछ शॉर्ट फिल्म्स में भी काम किया था।

एक बार अचानक कहीं से उन्हें पता चला, कि यहां ऑडिशन हो रहा है, तो हिना खान अपने दोस्तों के साथ वहां पर ऑडिशन देने चली गई। इनके वहां जाने का मकसद केवल यही था, कि वह बड़े बड़े एक्टर से मिल सके। हिना खान की एक्टिंग वहां के लोगों को और जजेस इतनी अच्छी लगी, कि इन्हें सिलेक्ट कर लिया गया, शायद इनकी किस्मत में एक एक्टर बनना ही लिखा था।

इस ऑडिशन के बाद इन्हें एक रोल भी मिला और वह रोल था “यह रिश्ता क्या कहलाता है” धारावाहिक की अक्षरा के रूप में। हिना खान ने लगभग 8 वर्षों तक एक अच्छी बेटी, अच्छी पत्नी और एक अच्छी बहू का किरदार बखूबी निभाया। हिना खान का यह किरदार लोगों को इतना पसंद आया, कि इन्हें संपूर्ण भारत में लोग अक्षरा के नाम से ही जाने लगे।

हिना खान ने 8 सालों तक इस शो में काम किया और बाद में उन्होंने यह सोचकर इस शो को छोड़ दिया, कि उनकी लाइफ यहीं पर रुक हो गई है। इस शो को छोड़ने के लिए इन्होंने इट्स ओके राइटर को एक सुझाव दिया और इस शो में एक नई जनरेशन ऐड करवा दी। इसके बाद इस शो में इन्हें मृत घोषित कर दिया गया और ऐसे हिना खान ने इस शो को छोड़ दिया।

इस शो को करने के बाद हिना खान ने खतरों के खिलाड़ी, बिग बॉस और बहुत से रियलिटी शो में भी नजर आई। हिना खान ने बिग बॉस सीजन 11 में अंतिम बार नजर आई थी और इसके बाद इन्होंने प्रियंका शर्मा के साथ एक म्यूजिक वीडियो भी बनाई। यदि आप इस म्यूजिक वीडियो को सुनना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब या किसी अन्य सर्च इंजन पर सर्च (raanjhanaa Hina khan video) कर सकते हैं।

हिना खान की अन्य फिल्में और वेब सीरीज

हिना खान ने यह रिश्ता क्या कहलाता है, सीरियल के बाद बहुत से फिल्म और वेब सीरीज में काम किया। हिना खान की फिल्मी और वेब सीरीज नीचे इस प्रकार से हैं;

  • Damaged 2 (web series)
  • kasauti Zindagi ki 2 (TV serial)
  • Hacked (movie based on digital world)
  • Bombay times fashion week (Fashion show)

हिना खान को प्राप्त पुरस्कार

हिना खान को संपूर्ण एशिया में टॉप 50 सेक्सिएस्ट वूमेन की लिस्ट में शामिल किया गया है, इसके अलावा हिना खान को अब तक बहुत से पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, जो कि नीचे बनाए गए टेबल में इस प्रकार से निम्नलिखित हैं;

स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा बहू2015
स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा पत्नी2010, 2013
स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा मां2014, 2015
स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा हॉटेस्ट जोड़ी2011
आईटीए पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री2009
आईटीए पुरस्कार पॉपुलर एक्ट्रेस2009
आईटीए पुरस्कार देश की धड़कन2009

हिना खान सोशल मीडिया अकाउंट

Hina khan Instagramclick here
Hina khan Facebookclick here
Hina khan Twitterclick here
हिना खान कौन है?

अभिनेत्री

हिना खान के भाई कौन है?

आमिर खान।

हिना खान का बॉयफ्रेंड कौन है?

रॉकी।

हिना खान को कितने पुरस्कार प्राप्त है?

लगभग 6 से 7

हिना खान के माता पिता कौन है?

अब तक ज्ञात नहीं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखी गई यह महत्वपूर्ण बायोग्राफी “हिना खान का जीवन परिचय (Hina Khan Biography in Hindi)” आपको अवश्य ही पसंद आई होगी, यदि हां तो कृपया इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है, सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Reed Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here