दीपिका सिंह का जीवन परिचय

Deepika Singh Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तो! आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बहुत ही अधिक चर्चित धारावाहिक “दीया और बाती हम” में मेन कैरेक्टर निभाने वाली एक ऐक्ट्रेस के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

आज हम आपको बताने वाले हैं, इस प्रसिद्ध धारावाहिक की आईपीएस ऑफिसर संध्या राठी के विषय में। संध्या राठी का असल जिंदगी में नाम दीपिका सिंह है। दीपिका सिंह काफी स्टाइलिश लड़की है। यदि आप दीपिका सिंह के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

Deepika Singh Biography in Hindi
Image: Deepika Singh Biography in Hindi

आज के इस लेख में आप सभी लोगों को दीपिका सिंह कौन है? दीपिका सिंह का जीवन परिचय? दीपिका सिंह का धारावाहिक करियर और दीपिका सिंह का पारिवारिक संबंध इत्यादि विषयों में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि आप दीपिका सिंह के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

दीपिका सिंह का जीवन परिचय | Deepika Singh Biography in Hindi

दीपिका सिंह के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामदीपिका सिंह
उपनामदीपिका
जन्म26 जुलाई 1989
जन्म स्थानदिल्ली
उम्र32 वर्ष
माता का नामज्ञात नहीं
पिता का नामज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थितिशादीशुदा
जातिगोयल
पति का नामरोहित राज गोयल

दीपिका सिंह कौन है?

दीपिका सिंह एक भारतीय टेलीविजन की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं जो कि फिल्मी जगत में अपनी पहचान दीया और बाती हम नामक धारावाहिक से बनाया है। दीया और बाती टेलीविजन शो स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले प्रसिद्ध टेलीविजन शो में से एक है।

दीया और बाती हम टेलीविजन शो में संध्या राठी (दीपिका सिंह) एक मौज मस्ती करने वाली लड़कियों की है, जिसका पढ़ाई लिखाई में काफी ज्यादा मन लगता है। इस लड़की का एक सपना होता है कि वह आईपीएस ऑफिसर बनेगी, जिसमें उसके परिवार और उसके पति के द्वारा काफी सहायता प्रदान की जाती है और यह बाद में एक आईपीएस ऑफिसर बंद कर लोगों के सामने आती है।

दीपिका सिंह का जन्म

दीपिका सिंह एक रघुवंशी परिवार से संबंध रखती हैं। हम बात करें दीपिका सिंह के जीवन परिचय के बारे में तो दीपिका सिंह का जन्म 26 जुलाई 1989 ईस्वी में हुआ था। दीपिका सिंह भारत की राजधानी दिल्ली में जन्मी थी। दीपिका सिंह का जन्म एक राजपूत परिवार में हुआ था।

दीपिका सिंह का पारिवारिक संबंध

यदि बात करें दीपिका सिंह के परिवार के विषय में तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि दीपिका सिंह के माता-पिता या उनके भाई बहन के विषय में अब तक किसी भी प्रकार की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। दीपिका सिंह के शब्दों के द्वारा हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि उनके माता-पिता के द्वारा उन्हें काफी प्रेम और सहायता प्राप्त हुआ होगा।

दीपिका सिंह को प्राप्त शिक्षा

दीपिका सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपनी जन्मस्थली दिल्ली के एक विद्यालय से प्राप्त की थी। दीपिका सिंह मैं अपने हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पंजाब चली गई, जहां से इन्होंने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से विपणन पर व्यवसाय प्रशासन (मार्केटिंग में एमबीए) में एमबीए किया था।

दीपिका सिंह की पर्सनल लाइफ

दीपिका सिंह के बारे में यदि आप सोचते हैं कि दीया और बाती हम धारावाहिक में किरदार निभाने वाले सूरज राठी अर्थात अनस राशिद कि उनके पति हैं तो आप बिल्कुल गलत है। अनस राशिद सिर्फ दीपिका सिंह के सह अभिनेता है। दीपिका सिंह के पति का नाम रोहित राज गोयल है।

दीपिका सिंह ने रोहित राज गोयल से वर्ष 2014 में 2 मई को विवाह किया था। रोहित राज गोयल धारावाहिक दीया और बाती हम के निर्देशक थे। दीपिका सिंह का विवाह रोहित राज गोयल के साथ होने से दीपिका सिंह ने इस धारावाहिक से ब्रेक ले लिया।

दीपिका सिंह की शारीरिक बनावट

यदि हम बात करें दीपिका सिंह के फिटनेस के बारे में तो दीपिका सिंह की हाइट 5 फीट 3 इंच है और वही इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है। दीपिका सिंह के बालों के साथ-साथ उनकी आंखों का कलर भी ब्लैक है।

Deepika Singh Biography in Hindi
Image: Deepika Singh Biography in Hindi

दीपिका सिंह का धारावाहिक करियर

दीपिका सिंह ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2011 में रोहित राज गोयल के द्वारा निर्देशित की गई धारावाहिक दीया और बाती हम से किया था। दीपिका सिंह इस धारावाहिक में सूरज राठी (अनस राशिद) की पत्नी संध्या राठी का किरदार निभा रही थी। संध्या राठी और सूरज राठी इस किरदार के प्रमुख कैरेक्टर्स है। हालांकि दीपिका सिंह ने अपने विवाह के कुछ ही दिन पश्चात इस धारावाहिक से ब्रेक ले लिया और उनके स्थान पर एक नई अभिनेत्री आई।

Read Also

क्यों आई है चर्चा में दीपिका सिंह?

दीपिका सिंह वर्तमान समय में बहुत ही चर्चा में आई है क्योंकि इन्होंने पूरी यूनिट कमेटी के सामने अपने सह अभिनेता अनस राशिद को एक जोरदार थप्पड़ मारा था। दीपिका सिंह ने अनस राशिद को थप्पड़ क्यों मारा था, इसका अब तक कोई भी कारण पता नहीं चला है। इस बात को लेकर अनस राशिद और दीपिका सिंह के मध्य काफी बहस भी हुई परंतु बाद में इस बहस को रोक दिया गया और सुला कर दिया गया।

इसके बाद दीपिका सिंह ने तौकते तूफान के द्वारा हुई बारिश में आनंद लेते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसके कारण दीपिका सिंह नेटीजंस की आलोचना की शिकार हो गई। दीपिका सिंह के एक सोशल मीडिया यूजर ने वीडियो को टैग करते हुए कहा कि “इस तरह के वीडियो का प्रचार ना करें, इस तूफान में बाहर रहना खतरे से खाली नहीं है”।

Deepika Singh Biography in Hindi
Image: Deepika Singh Biography in Hindi

दीपिका सिंह को प्राप्त उपलब्धियां

दीपिका सिंह को स्टार प्लस की पेशकश दीया और बाती हम के तहत निम्न उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं:

  • पसंदीदा बहू
  • पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय जोड़ी
  • पसंदीदा बेटी
  • एक अच्छी पत्नी
  • एक अच्छी गृहणी
  • नई सोच की पल

दीपिका सिंह को प्राप्त अवार्ड

दीपिका सिंह को उनके इस शो के माध्यम से बहुत से अवार्ड से नवाजा गया है, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से निम्नलिखित है।

अवार्डकारण
स्टार परिवार अवार्डपसंदीदा नया सदस्य
जी गोल्ड अवार्डबेस्ट गोल्ड डेब्यू
11वां इंडियन टेली अवार्डबेस्ट ऑनस्क्रीन कपल
स्टार परिवार अवार्डपसंदीदा बहू
इंडियन टेली अवार्डलोकप्रिय अभिनेत्री

दीपिका सिंह सोशल मीडिया

Deepika Singh InstagramClick Here
Deepika Singh FacebookClick Here
Deepika Singh TwitterClick Here
दीपिका सिंह कौन है?

अभिनेत्री।

दीपिका सिंह के माता पिता कौन है?

अब तक ज्ञात नहीं।

दीपिका सिंह के पति कौन है?

दीया और बाती हम धारावाहिक के निर्देशक रोहित राज गोयल।

क्या दीपिका सिंह की कोई बुरी आदतें हैं?

जी नहीं।

दीपिका सिंह को अब तक कुल कितने अवार्ड प्राप्त है?

5 से 6 अवार्ड

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख काफी पसंद आया होगा, तो कृपया आप इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here