मरियम जकारिया का जीवन परिचय

Maryam Zakaria Biography in Hindi: बॉलीवुड में अनेक अभिनेत्रियाँ है जो भारत में ही नहीं अन्य देश में भी काफी पोपुलर है। ऐसी ही अभिनेत्री है मरियम जकारिया। मरियम को स्वीडन में भी काफी पसंद किया जाता है। वहां इन्हें एक टिक-टोक स्टार के रूप में देखा जाता है। मरियम बॉलीवुड में एक जाना-माना नाम है, आज इन्हें किसी भी तरह के परिचय की जरूरत नहीं है।

Maryam Zakaria Biography in Hindi
Image: Maryam Zakaria Biography in Hindi

कपिल शर्मा की ख़ास दोस्त कहलाई जाने वाली मरियम जकारिया के बारे में आज इस आर्टिकल में हम लिखने वाले हैं। उनकी बॉलीवुड जर्नी कैसी रही, उसका जिक्र हम यहाँ करने वाले हैं। भविष्य में वह कौनसे प्रोजेक्ट (फिल्म, वेबसीरिज, टीवी शो इत्यादि) में काम करने वाली है, सभी जानकारियां हम यहाँ साझा करने वाले हैं। तो चलिए पढ़ते है मरियम जकारिया की बायोग्राफी।

मरियम जकारिया का जीवन परिचय | Maryam Zakaria Biography in Hindi

मरियम जकारिया परिचय बिंदु

नाम मरियम जकारिया
जन्म27 सितंबर 1984
जन्म स्थानतेहरान, इरान
पिता का नामज्ञात नहीं
माता का नामज्ञात नहीं
धर्ममुस्लिम
विवाहविवाहित
पति का नामअरविन्द ठाकूर
स्कूलEmbassy International School Tharan
कॉलेजEmbassy International College Tharan
पेशाएक्ट्रेस, मॉडल, फैशन ब्लॉगर, यूट्यूबर और टिक-टोकर
संम्पत्ति5 करोड़
लम्बाई5’6’ इंच
वजन55 KG
शारीरिक माप34-28-35
आँखों का रंगब्राउन
बालो का रंगकाला

मरियम जकारिया का जन्म एवं परिवार

मरियम जकारिया का जन्म 27 सितंबर 1984 को तेहरान ईरान में हुआ था। मरियम जकारिया के पिता ईरान फिल्म इंडस्ट्री में फैशन डिजाइनर थे, इसी सिलसिले में अक्सर उनका मुंबई आना जाना रहता था। मुंबई में ही इनकी मां से इनके पिता का मिलना हुआ, उनके पिता मुस्लिम है और माता हिंदू है। बाद में इनके पिता ने भारतीय नागरिकता लेकर भारत में ही बसने का फैसला कर लिया।

मरियम जकारिया की शिक्षा

मरियम जकारिया, एक्ट्रेस, मॉडल, कोरियोग्राफर सेलिब्रिटी होने के साथ-साथ हायर एजुकेट भी है। मरियम जकारिया ने तेहरान जो इराक की राजधानी है, वहां के Embassy International School Tharan से 12th class ऑल इराक लेवल पर टॉप किया था। इसके बाद मरियम जकारिया ने उसी कॉलेज से मास कम्युनिकेशन से पोस्ट ग्रेजुएशन किया, जिसके लिए उन्हें गोल्ड मेडल भी मिला था।

मरियम जकारिया की पारिवारिक स्थिति

उनके पति का नाम अरविंद ठाकुर जो एक बॉलीवुड के फेमस कोरियोग्राफर है। मरियम और अरविंद लंबे समय तक लव इन रिलेशन में रहने के बाद। 27 अप्रैल 2012 को विवाह सूत्र में बंध गए। शादी के कुछ ही सालों के बाद मरियम और अरविंद के घर किलकारियां गूंजी इन दोनों ने एक लड़के को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने आर्यन ठाकुर रखा। उनका वैवाहिक जीवन बहुत ही खुशहाल चल रहा है।

मरियम जकारिया का फिल्मी करियर

मरियम ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल से स्टार्ट की। सफल मॉडलिंग के साथ कोरियोग्राफी मैं भी अपना करियर बनाया और उनका करियर काफी हद तक सफल भी रहा, जो अब तक कायम है। मरियम की खूबसूरती की चर्चा जब बॉलीवुड में चली तब उनको अपनी फिल्म में साइन करने के लिए बॉलीवुड के टॉप डायरेक्टर, प्रोड्यूसर उनके घर तक पहुंच गए।

मरियम ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 2009 में रिलीज हुई paying guests से शुरू की। इसके बाद मरियम जकारिया के पास कई फिल्मों के ऑफर आने लगे। 2012 में एजेंट विनोद, 2013 में बजाते रहो, जिसका डायरेक्शन शशांत शाह ने किया था।

Maryam Zakaria Biography in Hindi
Image: Maryam Zakaria Biography in Hindi

2013 में एडल्ट कॉमेडी फिल्म ग्रैंड मस्ती में भी मरियम नजर आई, जिसका डायरेक्शन इंदू कुमार ने किया था। मरियम बिग स्टार्ट अक्षय कुमार की मूवी राउडी राठौर में भी नजर आई।

मरियम जकारिया का मनपसंद व्यंजन

  • मरियम जकारिया भारतीय खाने की जबरदस्त शौकीन है।
  • मरियम जब-जब राजस्थान आती है दाल बाटी चूरमा उनका पसंदीदा खाना है।
  • मरियम को आम का रस बहुत पसंद है।
  • मरियम मांसाहारी और शाकाहारी दोनों है।
  • मांसाहारी में उन्हें बिरयानी बहुत पसंद।
  • मरियम को जब भी फिल्मों से थोड़ा सा ब्रेक मिलता है अपना अधिकतम समय खाना बनाने और सीखने में ही जाता है।

Read Also

मरियम जकारिया के पसंदीदा हीरो

  • मरियम जकारिया बचपन से ही शाहरुख खान की दीवानी थी। शाहरुख खान मरियम जकारिया का पहला क्रश, उनका पसंदीदा हीरो एकमात्र बॉलीवुड में शाहरुख खान हैं।
  • बल्कि उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस बॉलीवुड की गुजरे जमाने की अदाकारा वैजयंती माला है।

कपिल शर्मा के साथ मरियम जकारिया के संबंध

एक दोस्त के तौर पर मरियम जकारिया कपिल शर्मा को बहुत पसंद करती है। मरियम जकारिया कपिल के शो “द कपिल शर्मा शो में भी नजर आई थी। कपिल शर्मा ने मरियम जकारिया को अपनी अपकमिंग फिल्म हिंदी में आइटम सॉन्ग के लिए भी अप्रोच किया था, जिसे मरियम ने स्वीकार भी किया और यह गाना बहुत हिट हुआ। आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है “मैं वह दिल मेरा मुफ्त”।

Maryam Zakaria Biography in Hindi
Image: Maryam Zakaria Biography in Hindi

मरियम जकारिया के बारे में रोचक तथ्य

  • मरियम अप्रवासी भारतीय जिनका जन्म इरान स्वीडन में हुआ था।
  • मरियम प्रसिद्ध शीतल पेय कोको कोला की ब्रांड एंबेसडर भी रही है।
  • मरियम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 531k followers है।
  • मरियम बॉलीवुड की पहली हायर एजुकेशन एक्ट्रेस है। इसके लिए उन्हें दो बार गोल्ड मेडल मिला।

मरियम जकारिया की फिल्में

  • Playing guests 2009 
  • एजेंट विनोद 2012
  • बजाते रहो 2013
  • ग्रैंड मस्ती 2013
  • राउडी राठौर

आने वाली फिल्में और वेब शो

मरियम के पास अभी फिलहाल में बड़े प्रोडक्शन के प्रोजेक्ट है, जिस पर काम करने के लिए विचार चल रहा है। इसके साथ-साथ उनके पास वेब सीरीज के भी बड़े-बड़े ऑफर है। नेटफ्लिक्स कि एक बिग मल्टीकास्ट वेब सीरीज का एक बड़ा प्रोजेक्ट मरियम के हाथ में है। अभी तक वेब सीरिज का नाम क्या है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

मरियम जकारिया सोशल मीडिया

Maryam Zakaria InstagramClick Here
Maryam Zakaria FacebookClick Here
Maryam Zakaria TwitterClick Here

निष्कर्ष

यहाँ हमने मरियम जकारिया बायोग्राफी से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ साझा करी है। आपको यह जानकारी कैसी लगी। आपको मरियम जकारिया की एक्टिंग कैसी लगती है, हमें जरुर बताएं। क्या आप भविष्य में उन्हें किसी बड़ी वेब-सीरिज में देखना चाहते है तो कमेंट जरुर करें। ऐसी ही अच्छी जानकारी पढने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क जरुर करें।

यह भी पढ़ें

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here