माय फ्रेंड गणेशा के आशु का जीवन परिचय

Biography of Ahsaas Channa in Hindi: द सिम्पल हेल्प की वेब सीरीज के सितारों से रूबरू की अगली कड़ी में हम आपको मिला रहे है एक ऐसे टैलेंटेड बच्चे से जिसने बचपन से ही फिल्म लाइन, एड्स और वेब सीरीज में काम करना शुरू कर दिया था। लगभग बहुत सालों तक किसी को इस बच्चे का जेंडर नहीं पता था और जब लोगों को पता चला तो उन्होने उस बच्चे को ताने मारने शुरू कर दिया।

तूने मेरा बचपन खराब कर दिया, तुझे यह नहीं करना चाहिए था और भी ना जाने क्या क्या लोग कहने लगे थे। लगभग आप उस शख्स के बारे में जान ही गए होंगे। जी हाँ, आज हम वेब सीरीज की राधिका आप्टे यानि अहसास चन्ना (Ahsaas Channa) के बारे में बात करेंगे।

अहसास चन्ना (Biography of Ahsaas Channa in Hindi)

अहसास चन्ना का जीवन परिचय | Biography of Ahsaas Channa in Hindi

जीवन परिचय

5 अगस्त 1999 को इकबाल चन्ना और कुलबीर बडेसरो के घर एक नन्ही सी जान ने जन्म लिया उसके आने का इतना उत्साह बना हुआ था कि उसका नाम अहसास ही रख दिया गया। अहसास का जन्म स्थान जालंधर पंजाब है, बहुत ही प्यारा शहर है। लेकिन माता-पिता दोनों फिल्म लाइंस में होने के कारण इनका पूरा परिवार मुंबई में शिफ्ट हो गया था।

नामअहसास चन्ना
उपनामआसु
जन्म दिनाँक और जन्म स्थान5 अगस्त 1999, जालंधर (पंजाब)
माता-पिता का नामइकबाल बहादुर सिंह और कुलबीर बडेसरो
भाई-बहिन का नाम
स्टेटसअविवाहित
Biography of Ahsaas Channa

परिवार

पंजाब के सिख परिवार से संबंध रखने वाली अहसास चन्ना के पापा इक़बाल बहादुर सिंह पंजाब फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना पहचाना नाम है। पंजाब फिल्म इंडस्ट्री में इक़बाल चन्ना एक फिल्म प्रोड्यूसर है और अहसास की माँ कुलबीर बडेसरो एक अभिनेत्री है। हालांकि दोनों ने बॉलीवुड में भी काम किया है अभी इनका पूरा परिवार मुंबई में रहता है। अहसास की एक बड़ी बहिन है और वो इन चीजों से बहुत दूर रहती है।

कद-काठी

अहसास चन्ना का कद 5 फुट 3 इंच है और काफी सही हाइट है। गोरा रंग के साथ काले बाल और काली सुंदर आँखें है।

स्टेट्स

हाल फिलहाल की बात की जाएँ तो अविवाहित है और अभी इनकी इतनी उम्र भी नहीं है कि शादी करने में जल्दी की जाएँ। लेकिन दावों के अनुसार यह अपने ही एक को स्टार परीक्षित जोशी के साथ रिलेशनशिप में है। हालांकि इस बात का दावा इन दोनों ने अपनी ओर से कभी नहीं किया है केवल यह कहते आयें है कि वे दोनों केवल अच्छे दोस्त है।

शौक

हमारी प्यारी सी आसु को पढ़ाई के साथ-साथ तैराकी का बहुत शौक है। इसके अलावा नई जगह घूमने का भी शौक है।

पढ़ाई-लिखाई

अहसास की पढ़ाई लिखाई मुंबई में ही हुई है। अंधेरी, मुंबई में स्थित भारतीय विद्या भवन का ए.एच. वाडिया स्कूल से अपनी स्कूलिंग कंप्लीट की है। इसके बाद अहसास ने कॉलेज की पढ़ाई भी शुरू की है जिसकी जानकारी अभी हमारे पास उपलब्ध नहीं है जैसे ही मिलती है अपडेट कर दिया जाएगा।

स्ट्रगल

अहसास को यह शब्द इतना नहीं सताया जितना लोगों को सताया करता है। इन्होने अपना फिल्मी करियर और एड करियर अपने बचपन से ही शुरू कर दिया था। मात्र 4 साल की उम्र में ही अहसास ने अपना पहला एड कर लिया था फिर उसके बाद बॉलीवुड में अपनी पहली फिल्म कर डाली थी।

वास्तु शास्त्र का पोस्टर

अहसास का पहला एड एक कफ सिरप के लिए था और अपनी पहली बॉलीवुड मूवी वास्तु शास्त्र थी। इस फिल्म में अहसास ने एक छोटे लड़के का रोल अदा किया था और सुष्मिता सेन के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिला था।

अगर मैं यह कहूँ कि अहसास ने अपने शुरुआत में केवल बॉय का किरदार ही निभाया है तो चौंकिएगा मत और आपकी फेवरेट मूवी कभी अलविदा ना कहना और ओह माय फ्रेंड गणेशा में जो लड़का बताया गया है वो अहसास थी तो अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी मत डाल लेना कि अहसास तूने मेरी पूरी ज़िंदगी बर्बाद कर दी।

अहसास ने 4 साल से अपना करियर बतौर बाल कलाकार शुरू किया था लेकिन शुरुआत में अहसास ने लड़के वाले रोल ही निभाये थे फिर 3 साल बाद यानि सात साल की उम्र में अहसास ने बतौर लड़की वाले उम्दा रोल अदा किए। लड़की वाले रोल में अहसास की पहली फिल्म फूँक थी।

इसके अलावा अहसास ने टीवी में भी बहुत सारे सीरियल किए है लेकिन उनका टीवी के प्रति इतना लगाव नहीं रहा और ना ही इतना लगाव अभी भी है। बस अपने आप को एज़ एन एक्टर डिफरेंट रोल अदा करने के लिए अच्छे स्क्रिप्ट को चूज कर रोल अदा करती है। और यह उनकी करियर में बहुत ज्यादा ग्रोथ देगी।

हिन्दी फिल्मों के अलावा अहसास ने तमिल और तेलुगू मूवी में भी बतौर बाल कलाकार काम किया है। मारीचेट्टू उनकी तेलुगू मूवी है और बोम्मई इनकी तमिल मूवी है। बतौर बॉलीवुड अभिनेत्री रुख मूवी से डेब्यू किया है।

इन सबके अलावा साल 2018 के टीवीएफ़ का गर्लियापा(Girliyapa) चैनल के द्वारा बनाया गया पीरियड्स सॉन्ग रिलीज होने के बाद अहसास ने डिजिटल प्लैटफ़ार्म पर रुख कर दिया और बन गई डिजिटल क्वीन। बहुत सारे स्केच के साथ अच्छी अच्छी वेब सीरीज में काम किया, अहसास की पहली वेब सीरीज गर्लियापा की 3 एपिसोड की गर्ल्सप्लानिंग सुन भाई(Girlsplanning Sun Bhai) थी।

नवीन कस्तूरिया के बारे में पढ़िये

फिल्मोग्राफी

सालफिल्म का नामकिरदार का नामभाषा
2004वास्तु शास्त्ररोहनहिन्दी
2004मेरीचेट्टुतेलुगू
2006कभी अलविदा ना कहनाअर्जुन सारनहिन्दी
2006आर्यनरणवीरहिन्दी
2007माय फ्रेंड गणेशाआशुहिन्दी
2008फूँकरक्षाहिन्दी
2009बोम्मईतमिल
2009लव का तड़काचिंटू चतुर्वेदीहिन्दी
2010फूँक 2रक्षाहिन्दी
2013340विमलहिन्दी
2017अप्पाविन मीसाईतमिल
2017रुखश्रुतिहिन्दी

टेलीविज़न धारावाहिक

सालधारावाहिक का नामकिरदार का नाम
2008कसम सेजवान गंगा वालिया
2012गुमराह: एंड ऑफ इन्नोसेंसएपिसोडिक रोल
2012सावधान इंडियादीप्ति (एपिसोड नंबर 895)
2012मधुबाला: एक इश्क़ एक जुनूनस्वाति दीक्षित
2012देवों के देव… महादेवअशोक सुंदरी
2013फियर फ़ाइल्स: डर की सच्ची तस्वीरेंएपिसोडिक रोल
2013ओये जस्सीआयेशा मल्होत्रा
2014वेब्ड
2014एमटीवी फनाहजवान धारा
2015कोड रेड – तलाशसारिका
2015बेस्ट ऑफ लक निक्कीरिया
2015गंगासलोनी
2016क्राइम पेट्रोलएपिसोडिक रोल
2016आधा फूलकिट्टी यादव
2018सीआईडीकोमल (एपिसोड 1501)
कोटा फैक्ट्री में अहसास का किरदार

वेब सीरीज

सालवेब सीरीज का नामकिरदार का नाम
2018-2019गर्ल्स हॉस्टलऋचा
2019कोटा फैक्ट्रीशिवांगी
2019हॉस्टल डेज़आकांक्षा
2020द इंटर्न्सलिल्ली

जीतू भैया के बारे में पढ़िये

इन सभी वेब सीरीज के अलावा अहसास को आरवीसीजे(RVCJ) और टीवीएफ़ के गर्लियापा(Girliyapa) चैनल पर बहुत सारे स्केच्स में देख सकते है। अहसास ने अपने करियर लाइंस में जितने भी रोल अदा किये है उन सबको जस्टिफ़ाई किया है।

हालांकि लोग अहसास को परीक्षित के साथ देखना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि हम तुम स्केच में जो इन दोनों के बीच कैमिस्ट्रि थी वो सबको पसंद आई थी।

निष्कर्ष

अहसास अभी बहुत सारे ऑडीशंस दे रही है जिसमें ज़्यादातर नेट्फ़्लिक्स के शो है। हालांकि अहसास किसी भी प्लैटफ़ार्म पर अपना अभिनय करें वो अपने किरदार को पूरी तरीके से निभायेगी।

आपको यह जानकारी “अहसास चन्ना की जीवनी (Biography of Ahsaas Channa in Hindi)” कैसी लगी, हमें कमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। ऐसे ही दूसरे शख्सियत की पूरी जानकारी के साथ मिलते है तब तक अलविदा। राम राम

Read also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here