नवीन कस्तूरिया का जीवन परिचय

Biography of Naveen Kasturia in Hindi: द सिम्पल हेल्प के नए प्रयोग के अंतर्गत आज के लेख में हम बात करेंगे, उस शख़्स के बारे में जिसने भारत के वेब सीरीज को एक नई दिशा दी। अपने अभिनय का कौशल इस तरह का दिखाया कि सारी मेनस्ट्रीम बॉलीवुड ने इनकी अभिनय की शैली को सर-आँखों पर रखा है।

अभिनय के साथ साथ इस शख़्स को निर्देशन का भी बहुत अच्छा ज्ञान है, उसी ज्ञान के चलते दिल्ली से मुंबई आए थे और निर्देशन के साथ अभिनय में भी हाथ आजमाया। दोनों ही क्षेत्र में बहुत ही उम्दा प्रदर्शन कर जनता के दिलों में अपना एकछत्र राज किया। अब तक आप इन शख़्स के बारे में अंदाजा लगाया ही चुके होंगे अगर नहीं लगा पाये है तो लेख के टाइटल से अंदाजा लग गया होगा।

नवीन कस्तूरिया

अरे यार, अभी भी नहीं पता लग रहा, चलो ठीक है एक लास्ट हिंट देता हूँ। इस शख़्स ने हाल ही में आई वेब सीरीज टीवीएफ़ एस्पिरेंट्स में आईएएस अभिलाष शर्मा का रोल अदा किया है। हाँ जी, अब आया ना दिमाग में। जी आज हम इस लेख में बात करेगे नवीन कस्तूरिया की।

नवीन कस्तूरिया का जीवन परिचय | Biography of Naveen Kasturia in Hindi

जीवन परिचय

सन 1985 की 26 जनवरी जहाँ पूरा देश भारत के गणतन्त्र दिवस की परेड देख रहे थे वही कस्तूरिया परिवार में उनके घर उनका चिराग पैदा हुआ था। नवीन का जन्म ओटुकपो नामक शहर में हुआ था। यह शहर नाइजीरिया देश में आता है। हालाँकि इनके जन्म के एक साल बाद उनका परिवार दिल्ली में अपनी जाइंट फ़ैमिली के साथ शिफ्ट हो गया था।

नामनवीन कस्तूरिया
उप नाम
जन्म और स्थान26 जनवरी 1985, ओटुकपो, बेनुए स्टेट (नाइजीरिया)
माता-पिता का नाम
भाई-बहन का नाम
स्टेट्सअविवाहित
Biography of Naveen Kasturia in Hindi

परिवार

इनका जन्म नाइजीरिया में हुआ था लेकिन पढ़ाई-लिखाई और बड़े भारत में ही हुए थे, इसलिए इनकी नागरिकता भारत की है। नवीन का परिवार संयुक्त परिवार था। दिल्ली में रहते थे और इनके पिताजी काम के सिलसिले में भारत के बाहर भी जाते रहते थे। यही वजह थी कि नवीन का जन्म भारत में ना हो कर बाहर देश में हुआ।

कद-काठी

नवीन कस्तूरिया का कद 5 फुट 8 इंच है। इनका फेस कट ओवल शेप का है और इनकी आँखें डार्क ब्राउन यानि गहरी भूरी है। इसके साथ काले बाल है और गोरे रंग की स्किन है।

स्टेट्स

वर्तमान की बात की जाएँ तो अविवाहित है, लेकिन शादी करने की अब तीव्र इच्छा हो रखी है। हालांकि अपने करियर में अपनी को-एक्ट्रेस के साथ रिलेशनशिप में रहने की अफवाहें उड़ी जरूर थी, लेकिन नवीन ने उन अफवाहों को अफवाह ही रहने दी क्योंकि वो सिंगल ही थे और अब भी सिंगल ही है।

शौक

हमारे आईएएस बाबू को हॉकी खेलना का बहुत शौक है, इसके अलावा फुटबॉल भी इनका पसंदीदा गेम है। संगीत सुनने का और गाने का भी एक बेहतरीन शौक रखते है, नई जगह पर घूमना और उसे एक्सप्लोर करने में नवीन को बहुत मज़ा आता है।

पढ़ाई-लिखाई

अपनी स्कूल की शिक्षा नवीन ने बिरला विद्या निकेतन स्कूल दिल्ली से पूरी की थी। फिर नवीन ने नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। कॉलेज में पढ़ाई कम और नाटक ज्यादा करते थे। मतलब कि ड्रामा आर्ट्स में ज्यादा दिलचस्पी लेने लगे थे।

कॉलेज में रहते हुये नवीन ने बहुत से नाटक रंगमंच पर किए और कुछ नाटकों का निर्देशन भी किया, इसी निर्देशन की वजह से उनके दिमाग में ख़्याल आया कि वो मुंबई जाकर डायरेक्टर बनेंगे। कॉलेज खत्म होने के बाद नवीन ने अपने दोस्तों के साथ 2007 में एक थिएटर कंपनी राइट क्लिक एंटर्टेंमेंट(Right Click Entertainment) खोली और अपना लिखा और निर्देशित किया हुआ नाटक खेल खेल में लांच किया जो पहले ही दिन हाउसफुल रहा।

यह भी देखिये : जीतू भैया की जीवनी

स्ट्रगल

कस्तूरिया साहब का स्ट्रगल मुंबई में आर्थिक मामले में कभी रहा ही नहीं क्योंकि नवीन यहाँ अपनी जॉब स्विच करके आए थे। हाथ में सैलरी थी और दिमाग में डायरेक्टर बनने का सपना था, वीक डे अपने सैलरी के लिए काम करते और वीकएंड पर अपने सपने के लिए।

इंजीनियरिंग पूरी होने के बाद 2006 में नवीन की जॉब इंडक्टिस(Inductis) कंपनी गुड़गाँव में लग गई थी। लेकिन मन मुंबई जाने का सपना सच करने में ही लगा रहता था। 2008 में जॉब स्विच करते हुए मुंबई में स्थित जेपी मॉर्गन चेस(JP Morgan Chase) कंपनी में लग गए। फिर यहाँ से अपने सपने को पंख लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया।

जब तक पूरी तरीके से फिल्म लाइन में सैटल नहीं हुए तब तक जेपी मॉर्गन कंपनी में काम करते रहे और जब लगा की अब इस लाइन में स्कोप है तो नवीन ने कंपनी को छोड़ दिया। 2009 में नवीन ने जो सपने को पंख दिये थे उसे उड़ने को छोड़ दिया गया था और अपनी पहली फिल्म जश्न(Jashnn) में असिस्टेंट डायरेक्टर बन गए। यह फिल्म विशेष फिल्म्स के बैनर तले बनी थी।

नवीन को दिबाकर बनर्जी के साथ काम करने की बहुत इच्छा थी, इसलिए नवीन लगातार उनके ऑफिस के चक्कर लगाया करते थे। एक दिन दिबाकर जी से मुलाक़ात हुई और कहा कि एक शर्त पर तू मेरे साथ काम करेगा। यह कोक के विज्ञापन में मुख्य चेहरा तू बनेगा। फिर क्या था यहाँ से नवीन की एक्टिंग और टेलिविजन के विज्ञापन की शुरुआत हो गई और देखते ही देखते नवीन ने 50 से अधिक विज्ञापन कर डाले।

इसके बाद नवीन ने दिबाकर को दो फिल्म्स में अस्सीट किया उन दो फिल्मों के नाम एलएसडी: लव सेक्स और धोखा और शंघाई है। शंघाई फिल्म में अस्सीट के अलावा एक अपीयरंस रोल भी किया था। उसके बाद नवीन की पहली लीड रोल वाली फिल्म सुलेमानी कीड़ा 2011 में मिली और 2014 में रिलीज हुई। इस बीच नवीन ने ऑस्कर विजेता डायरेक्टर डेनिस तनोविक(Danis Tanovic) के साथ टाइगर्स फिल्म में थर्ड असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया।

निर्देशन के क्षेत्र में नाम से पहले नवीन का नाम एक्टिंग के क्षेत्र में पहले रोशन हुआ। इसका पूरा श्रेय टीवीएफ़ को जाता है। इनके इतने सारे स्केच्स में काम किया डिजिटल दुनिया में नाम रोशन कर दिया। 2012 में रोडीज़ 9 का जो स्पूफ बनाया था उसमें नवीन द्वारा निभाया रणविजय का रोल सभी को हिला कर रख दिया। उसके तीन साल बाद यानि 2015 में आई टीवीएफ़ पिचर्स वेब सीरीज में नवीन बंसल के रोल में जो जान फूँकी थी सबको दिलों में अभी तक वो जान जगी पड़ी है।

यह वेब सीरीज नवीन के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई, उसके बाद नवीन को कभी भी एक्टिंग फील्ड में मुँह की खानी नहीं पड़ी। इसके बाद नवीन ने बहुत सारी वेब सीरीज में और फिल्मों में काम किया।

फिल्मोग्राफी

सालफिल्म का नामकिस रूप मेंकिरदार का नाम
2009जश्नअसिस्टेंट डायरेक्टर
2010लव सेक्स और धोखाअसिस्टेंट डायरेक्टर
2012शंघाईएक्टर और असिस्टेंट डायरेक्टररंजन
2014टाइगर्सथर्ड असिस्टेंट डायरेक्टर
2014सुलेमानी कीड़ाएक्टरदुलाल
2016लवशुद्धाएक्टरकुनाल
2018होप और तुमएक्टरनितिन
2018टर्टलएक्टर
2018सोने भी दो यारोएक्टरनवीन
2019वाह ज़िंदगीएक्टर

शॉर्ट फिल्म्स

सालफिल्म का नामकिरदार का नाम
2013स्किन डीपसंजय
2014इनटिरियर कैफ़े नाइटयुवक
2014स्टंट बॉय
2015छोटी खुशीबड़ा बेटा
2016प्योर-वेजअर्जुन
2016हाफ टिकटअयान
2018हाफ टिकट 2अयान
2018मायारौनक
2019मालगूक बिदरोंनवीन

वेब सीरीज

सालवेब सीरीज का नामकिरदार का नाम
2013चाय सुट्टा क्रोनिकल्ससिद्धार्थ
2015टीवीएफ़ पिचर्सनवीन बंसल
2015मेन्स वर्ल्डबस यात्री
2017सोशियल सिरीज़पृथ्वी
2017बोस: डेड/अलाइवदरबारी लाल
2018द गुड वाइब्सलक्ष्य त्रिपाठी
2019फ से फेंटसीसुशील
2019थिंकिस्तानअमित
2019हैपीली एवर आफ्टररोनित बागची
2019परछाईजिम्मी
2021पति पत्नी और पंगा
2021टीवीएफ़ एस्पिरेंट्सअभिलाष शर्मा
2021रनअवे लुगाईरजनीकान्त सिन्हा
टीवीएफ़ एस्पिरेंट्स में नवीन द्वारा निभाया गया किरदार अभिलाष शर्मा

नवीन अभी टीवीएफ़ एस्पिरेंट्स वेब सीरीज से वापस सुर्खियों में है। इसमें नवीन ने आईएएस अभिलाष शर्मा का किरदार निभाया है, निभाया क्या पूरे तरीके से जिया है। उस किरदार को इतना जस्टिफ़ाई किया है कि जितने भी एस्पिरेंट्स है एक बार के लिए मोटिवेट हो गए।

थिंकिस्तान में अमित का जो रोल अदा किया था उसके बाद सभी हिन्दी लेखकों को मायानगरी में सर्वाइव करने का एक और कारण मिला था।

निष्कर्ष

नवीन के पास अभी बहुत सारे प्रोजेक्ट्स पाइपलाइन में है जो धीरे-धीरे जनता को समय आने पर पता लग जाएगा। नवीन जब शंघाई की शूटिंग कर रहे थे तब टीवीएफ़ ने पिचर्स को शूट करने का मन बना लिया था लेकिन नवीन अपनी फिल्म की शूटिंग के शेड्यूल भारत से बाहर थे। लेकिन कैसे भी करके पिचर्स की शूटिंग में थोड़ी देरी हो गयी जिसकी वजह से नवीन कस्तूरिया ने नवीन बंसल का किरदार निभाया और बाकी की कहानी अब आपके सामने है।

आपको यह जानकारी “नवीन कस्तूरिया की जीवनी (Biography of Naveen Kasturia in Hindi)” कैसी लगी, हमें कमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। ऐसे ही दूसरे शख्सियत की पूरी जानकारी के साथ मिलते है तब तक अलविदा। राम राम

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here