जूही चावला का जीवन परिचय

Juhi Chawla Biography in Hindi: बॉलीवुड में अनेक अभिनेत्रियाँ है जिन्हें उनकी एक्टिंग, उनके लुक्स और कंट्रोवर्सी से पहचान मिली है। लेकिन बॉलीवुड में एक अभिनेत्री ऐसी भी है, जिन्होंने बॉलीवुड में करीब एक दशक तक अनेक हिट फिल्मों में काम किया और उस समय की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में शामिल रही।

हम बात करे रहे हैं बॉलीवुड अभिनेत्री पंजाबी मूल से तालुक रखने वाली अभिनेत्री जूही चावला की, इन्होने अपने जीवन में अनेक बॉलीवुड फिल्मे करी है। इनकी हिट फिल्मों की लिस्ट भी काफी बड़ी है और अपने जीवन के अनेक उतार-चढ़ाव देखते हुए इन्होंने बॉलीवुड में कमाल का मुकाम हासिल किया है।

Juhi Chawla Biography in Hindi
Image: Juhi Chawla Biography in Hindi

आज हम इन्हीं के जीवन के बारें में यानी जूही चावला की बायोग्राफी यहाँ शेयर करने वाले हैं। हम प्रयास करेंगे कि आपको इनसे जुड़ी छोटी-बड़ी सभी जानकारियां दे पायें।

जूही चावला का जीवन परिचय | Juhi Chawla Biography in Hindi

जूही चावला परिचय

नामजूही चावला
पिता का नामडॉ. एस चावला
माता का नाममोना चावला
जन्म तारीख13 नवंबर 1967 (53वर्ष)
जन्मस्थानलुधियाना, पंजाब, भारत
व्यवसायअभिनेत्री
पहली फिल्मसल्तनत
फिल्मी करियर की शुरुआतसन् 1986
सम्पत्ति200 करोड़
स्कूलफोर्ट कान्वेंट स्कुल,मुंबई
कॉलेजसिडनहैम कॉलेज, मुंबई
डिग्रीस्नातक
भाषाहिंदी, पंजाबी और इंग्लिश
निवास स्थानरिट्ज रोड, मालाबार हिल, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
वैवाहिक स्तिथिविवाहिता
बहनसोनिया चावला
भाईबोबी चावला

13 नवंबर 1967 पंजाब के लुधियाना शहर में जूही चावला का जन्म हुआ। जूही के पिता डॉ. एस चावला IRS अधिकारी थे। जूही चावला के पिता पंजाबी और माता मोना गुजरती परिवार से बिलोंग करती थी। यह तीन बहन भाई थे एक भाई और दो बहने इनके भाई का नाम बोबी चावला था जो कि रेड चिली के CEO भी थे, लेकिन 2014 में बोबी की मृत्यु हो गई। जूही की बहन सोनिया चावला भी फिल्म अभिनेत्री है हालाँकि उन्हें जूही जितनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाई।

जूही की शुरुआती पढाई मुंबई के स्कूल फोर्ट कान्वेंट से हुई। उसके बाद उन्होंने मानव संसाधन में स्नातक सिडनहैम कॉलेज से किया। जूही को बचपन से ही सिंगिंग, डांसिंग और एक्टिंग का जूनून सवार था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि “डांस सीखने के लिए उन्होंने अनेक टीचर बदले हैं, फिर भी शायद मैं परफेक्ट डांसर नहीं बन पाई”। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि जूही चावला कत्थक डांस बहुत अच्छा करती है और आज भी लोग उनके कत्थक डांस के दीवाने है।

जूही चावला मिस इंडिया खिताब

पढाई खत्म होने के बाद जूही चावला ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया, 1984 के उस मिस इंडिया प्रतियोगिता की विजेता रही थी। जूही चावला ने उसी साल मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया था। वहां जीत तो नहीं पाई लेकिन उन्हें बेस्ट कॉस्टयूम अवार्ड मिला था। अपने करियर के पहले ही कदम में जूही ने सफलता हासिल कर ली थी। अपनी खूबसूरती से लोगों को मोहित करने वाली जूही चावला अब एक्टिंग की दुनिया में जाना चाहती थी।

जूही चावला का फिल्मी करियर

जूही ने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1986 में आई फिल्म ‘सल्तनत’ से करी थी। उसके बाद उन्हें पहचान दिलाने वाली फिल्म 1988 में ‘कयामत से कयामत’ आई। इस फिल्म में आमिर खान और जूही की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। इस फिल्म से जूही को इतनी सफलता मिली कि 1980 से लेकर 1990 तक एक दशक तक सबसे ज्यादा पोपुलर अभिनेत्री का खिताब जूही के नाम रहा है। इतना ही नहीं यह उस समय की सबसे महंगी अभिनेत्रियों की लिस्ट में भी शामिल हुई।

जूही और आमिर खान की जोड़ी को लोगों ने काफी पसंद किया था, इसलिए जूही और आमिर ने एक साथ अनेक फ़िल्में करी जैसे – ‘हम हैं राही प्यार के’, ‘अंदाज अपना अपना’ और ‘इश्क’ अनेक हिट फ़िल्में एक साथ करी। उन्हें दो बार फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चूका है।

जूही चावला की कुछ चुनिदा फ़िल्में

जूही चावला का फ़िल्मी करियर बहुत शानदार रहा है और आज भी जारी है, उन्होंने अपने पुरे जीवनकाल में अनेक फ़िल्में करी है और कर भी रही है, अभी तक उनका दौर खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने बॉलीवुड के सभी बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है। उनकी कुछ चुनिदा फिल्मों की लिस्ट मैं यहाँ शामिल कर रहा हूँ:

सल्तनत, कयामत से कयामत तक, अम्र प्रेम, लोफ़र, नाजायज, दरारम डर, यस बॉस, इश्क, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, झूठ बोले कौवा काटे, एक रिश्ता, आमदनी अट्ठनी खर्चा रुपैय्या, 3 दीवारें, दोस्ती: फ्रेंड्स फोरवरम क्रेक्स्य 4, लफंगे परिंदे, सन ऑफ़ सरदार, गुलाब गैंग, दिल विल प्यार -व्यार, जीरो, एक लड़की तो देखा तो ऐसा लगा।

जूही चावला का वैवाहिक जीवन

पति का नामजय मेहता
विवाह1995
बच्चे2 एक लड़का (अर्जुन) और एक लड़की (जाह्नवी)
पति का व्यवसायबिजनेसमैन

जूही चावला ने 1995 में बिजनेसमैन जय मेहता से सीक्रेटली शादी कर ली थी, हालाँकि इस बात का खुलासा काफी समय बाद हुआ। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा ‘उस समय मेरा फिल्मी करियर काफी शानदार था और मैं नहीं चाहती थी कि मेरी शादी की बात से मेरे करियर पर किसी तरह का प्रभाव पड़ें, इसलिए मैंने 6 साल तक यह बात छुपाये रखी।’ जूही ने शादी कर ली है इसका पता उस समय चला जब वह पहली बार माँ बनने वाली थी, उनके माँ बनने की यह खबर उस समय सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में रहने वाली खबर थी।

जूही और जय मेहता के दो बच्चे है एक लड़की जिसका जन्म 2001 में हुआ उसका नाम ‘जाह्नवी’ है। दूसरा लड़का जिसका जन्म 2003 में हुआ उसका नाम ‘अर्जुन’ है। जय मेहता और जूही चावला का जीवन काफी सुखमय रहा है। वह हमेशा आगे बढ़ते रहे है और जय मेहता का खुदका बिज़नस है जो अनेक देशो में फेला हुआ है। देश के अमीरों की लिस्ट में जय मेहता का नाम भी शामिल है।

फिल्म निर्माण में जूही चावला का करियर

जूही चावला फिल्मों में तो अच्छा कर ही रही थी, लेकिन उन्हें अपने जीवन में बहुत आगे जाना था इसलिए उन्होंने शाहरुख़ खान और अजीज मिर्जा के साथ मिलकर ‘ड्रीम्ज अनलिमिटेड’ नाम से एक प्रोडक्शन भी बनाया। उन्होंने ‘फिर भी दिल है हिंदुस्थानी’, ‘अशोका’ और ‘चलते-चलते’ जैसी फ़िल्में भी बनाई। ड्रीम्ज अनलिमिटेड का नाम बदलकर अब रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कर दिया गया है।

टेलीविजन शो में जूही चावला

जूही ने टेलीविजन पर भी काफी शो में काम किया है, उन्हें झलक दिखलाजा के तीसरे सीजन का जज भी बनाया गया था। इसके साथ उन्होंने अनेक अवार्ड शो होस्ट किये है।

जूही चावला से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • जूही चावला अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक समाजसेविका भी है। उन्हें अच्छे समाजिक कार्य करने के लिए ‘इंदिरा गांधी मेमोरियल अवार्ड’ भी दिया गया है।
  • जूही चावला ने हाल ही में 5G इन्टरनेट का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि हमारे समाज और देश के लिए काफी नुकसानदायक साबित होगा यह।
  • कोलकता नाईटराइडर्स आईपीएल टीम को शाहरुख़ के साथ मिलकर जूही चावला ने 2008 में खरीदा था।
  • शाहरुख़ खान और आमिर खान उनके पसंदीदा अभिनेता है।
  • उनके अनुसार उनके जीवन का सबसे ज्यादा शर्मिंदा कर देने वाला पल मिस यूनिवर्स में स्वीमिंग सूट पहनना और कयामत से कयामत तक में आमिर को किस करना है।
  • जूही चावला का नेचर ऐसा है कि वह किसी से गुस्सा नहीं होती है।
  • जूही ने बताया कि कयामत से कयामत तक फिल्म के बाद आमिर और उनके बिच 8 साल तक बोलचाल बंद था। लेकिन बाद में उनकी दोस्ती इतनी गहरी हुई की आज भी आमिर उनकी मदद के लिए तैयार रहते है।
  • माधुरी दीक्षित और जूही चावला हमेशा एक दुसरे की विरोधी रही, लेकिन गुलाब गैंग में दोनों ने एक साथ अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया वह सराहनीय है।

निष्कर्ष

जूही चावला का जीवन परिचय (Juhi Chawla Biography in Hindi) आपको कैसा लगा, हमें कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं, हमने यहाँ पर इनकी जिंदगी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी घटना के बारें में बताया है। आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। आप हमें कमेंट में बता सकते हैं कि आपको जूही चावला की कौनसी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद है।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here