सोनाली फोगाट का जीवन परिचय

Sonali Phogat Biography in Hindi : सोनाली फोगाट हरियाणा की रहने वाली जाट समुदाय की एक टिक टॉक स्टार, बीजेपी नेता तथा टीवी और फिल्मों में काम कर चुकी आर्टिस्ट थी, जिनकी मृत्यु 23 अगस्त 2022 को हो गई। सोनाली फोगाट अपने स्टाफ के साथ गोवा घूमने के लिए गई, जहां पर रात को उन्हें हार्ड अटैक आने से उनकी मौत हो गई।

सोनाली फोगाट कई बार नेशनल मीडिया में चर्चा का विषय बन चुकी है। सोनाली फोगाट से संबंधित कुछ विवाद रह चुके हैं। बता दें कि सोनाली फोगाट ने हरियाणा की आदमपुर सीट से बीजेपी से कुलदीप विश्नोई के खिलाफ चुनाव लड़ा था, जिससे उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

सोनाली फोगाट ना केवल एक फिल्मी आर्टिस्ट और बीजेपी नेता थी, बल्कि वह एक प्रसिद्ध टिक टॉक स्टार थी। बता दें कि सोनाली फोगाट को टिक टॉक पर काफी ज्यादा लोग पसंद करते थें। उनके वीडियोस पर मिलियंस में व्यूज जाते थे। इसी प्रसिद्धि के चलते उन्होंने टीवी और फिल्मों में हाथ आजमाया।

Sonali Phogat Biography in Hindi
Image: Sonali Phogat Biography in Hindi

उन्होंने कुछ टेलीविजन धारावाहिकों और फिल्मों में भी काम किया था। इसके अलावा विशेष रूप से सोनाली फोगाट अपने व्यक्तिगत जीवन तथा राजनीतिक जीवन के लिए चर्चा का विषय बनी हुई थी। काफी बार उन्हें माफी भी मांगने पड़ी, लेकिन वे लंबे समय तक मीडिया की सुर्खियों में रही।

बीजेपी नेता सोनाली फोगाट अब हमारे बीच नहीं रही। उन्होंने 42 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से संसार छोड़ दिया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2016 में सोनाली फोगाट के पति की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी।

उस समय भी सोनाली फोगाट मीडिया में काफी सुर्खियों में बनी रही थी। जिस समय सोनाली फोगाट के पति की मृत्यु हुई, उस समय सोनाली फोगाट मुंबई में थी। सोनाली फोगाट सलमान खान के बहुचर्चित टेलीविजन धारावाहिक बिग बॉस 14 में भी नजर आ चुकी है। तो आइए सोनाली फोगाट का जीवन परिचय जान लेते हैं।

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय | Sonali Phogat Biography in Hindi

सोनाली फोगाट की जीवनी एक नज़र में

नामसोनाली फोगाट
जन्म21 सितंबर 1979
जन्म स्थानभुथान गांव, हरियाणा
शिक्षाबी.ए स्नातक
पतिसंजय फोगाट
संतानयशोदा फोगाट बेटी
कार्यराजनीति, अभिनय
टीवी सीरियलएक माँ जो लाखो के लिए बनी अम्मा
फिल्मछोरियां छोरो से कम नहीं होती
प्रसिद्धिटिक टॉक, राजनीति
मृत्यु23 अगस्त 2022

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय

सोनाली फोगाट का जन्म हरियाणा राज्य के फतेहाबाद जिले के भुथान गांव में 21 सितंबर 1979 को हुआ था। सोनाली फोगाट को बचपन से ही फेमस होने का शौक था। इसलिए उन्होंने बचपन से ही अपने शौक को पूरे करने के लिए प्रयत्न करना शुरू कर दिया था।

कम आयु से ही सोनाली फोगाट एक्टिंग करने के लिए हमेशा तत्पर रहती थी। सोनाली फोगाट हिंदू जाट जाति से संबंध रखती हैं। उनके पिता एक मध्यमवर्गीय किसान थें तथा उनकी माता ग्रहणी थी। सोनाली फोगाट कुल पांच भाई बहन है।

सोनाली फोगाट की शिक्षा

सोनाली फोगाट को बचपन से ही पढ़ाई में कुछ खास रुचि नहीं थी। वह बचपन से एक्टिंग और मॉडलिंग की तरफ अपना ध्यान आकर्षित करती थी और उसे बड़ा होकर भी एक्टर्स ही बनना था। सोनाली फोगाट की प्रारंभिक शिक्षा Pioneer Convent School से पूर्ण की। जिसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए महर्षि दयानंद महाविद्यालय हरियाणा में एडमिशन लिया।

इस महाविद्यालय से सोनाली फोगाट ने स्नातक की शिक्षा हासिल की। जिसके बाद उन्होंने फिल्मी करियर चुना सोनाली फोगाट मात्र 8 वर्ष की आयु में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक में हरियाणवी एंकर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

सोनाली फोगाट का प्रारंभिक जीवन

सोनाली फोगाट का प्रारंभिक जीवन उनके विवाह के बाद शुरू हुआ बता दें कि मात्र 8 वर्ष की आयु में सोनाली फोगाट ने दूरदर्शन पर आयोजित होने वाले हरियाणवी धारावाहिक में एंकर की भूमिका निभाकर अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। लेकिन उन्हें विशेष प्रसिद्धि वर्ष 2015 के आसपास मिली।

बता दें कि सोनाली फोगाट में संजय फोगाट के साथ विवाह किया था। संजय बीजेपी के पहले से ही सदस्य थे। दोनों को एक बेटा और एक बेटी हुई। सोनाली फोगाट अपनी बेटी यशोदा फोगाट के साथ हमेशा सोशल मीडिया पर तस्वीरें अपलोड करती थी।

सोनाली फोगाट को वर्ष 2016 में ज़ी टीवी पर प्रसारित हो रहे मशहूर टेलीविजन धारावाहिक ‘एक माँ जो लाखों के लिए बनी अम्मा’ से लोकप्रियता मिली। इस धारावाहिक में सोनाली फोगाट ने नवाब शाह की पत्नी ‘फातिमा’ का का किरदार निभाया था। यह धारावाहिक काफी प्रसिद्ध हुआ, जिससे सोनाली फोगाट का किरदार भी फेमस हो गया।

इसी की वजह से वह सोशल मीडिया पर फेमस होने लगी। उसके बाद टिक टॉक नाम के एक चाइनीस एंटरटेनमेंट एप्लीकेशन भारत में दस्तक दी, जो काफी लोकप्रिय हुआ। टिक टॉक पर वीडियो अपलोड करती थी, उन्हें यहां पर भी उन्हें प्रसिद्धि मिल गई।

पति की हुई थी संदिग्ध मौत

सोनाली फोगाट को वर्ष 2016 के आसपास विशेष रूप से प्रसिद्धि हासिल हुई इन दिनों सोनाली फोगाट टेलीविजन धारावाहिक में काम करती थी। इसके अलावा उन्होंने टिक टॉक पर भी काफी वीडियो अपलोड किए तथा कलर्स टेलीविजन पर प्रकाशित होने वाले बिग बॉस रियलिटी शो के 14 सीजन में भी दस्तक दे चुकी है।

इसके अलावा वर्ष 2016 में सोनाली फोगाट के पति संजय फोगाट की उनके फार्म हाउस में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई थी। उस समय सोनाली मुंबई में रहती थी। उनके पति की मौत होने पर भी सोनाली फोगाट मीडिया में चर्चा का विषय रह चुकी है।

आदमपुर उपचुनाव लड़ना

सोनाली फोगाट ने वर्ष 2019 में हरियाणा के आदमपुर सीट पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी को ज्वाइन किया तथा बीजेपी के अंतर्गत उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार कुलदीप विश्नोई के सामने चुनाव लड़ा। हालांकि इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

कुछ समय पश्चात कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ने वाले कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया तथा बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। बीजेपी ज्वाइन करने के बाद उन्होंने अपनी विधायकी के पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद आदमपुर सीट खाली हो गई। इस सीट पर सोनाली फौगाट ने अपनी दावेदारी पेश की तथा वह यहां पर चुनाव लड़ना चाहती थी।

सोनाली फोगाट से जुड़े विवाद

सोनाली फोगाट कई बार चर्चा में तथा विवादों में रह चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2020 में जून महीने में सोनाली फोगाट का एक वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ था। इस वीडियो में सोनाली फोगाट के कृषि अधिकारी को चप्पल से मारती हुई नजर आ रही थी। जिसके बाद सोनाली फोगाट विवादों में घिर गई और उनके ऊपर एफ आई आर भी दर्ज की गई। यह विवाद लंबे समय तक चला था क्योंकि सोनाली फोगाट टिक टॉक स्टार बीजेपी की नेता तथा बिग बॉस सीजन की आर्टिस्ट भी रह चुकी थी।

सोनाली फोगाट ने बीजेपी से जिस कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप विश्नोई के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उसी कुलदीप विश्नोई ने चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया और विधायक की पद से भी इस्तीफा देने के बाद बीजेपी ज्वाइन कर ली, जिसके बाद सोनाली फोगाट ने नाराजगी जाहिर की। हालांकि कुलदीप विश्नोई सोनाली फोगाट के घर जाकर उनसे मुलाकात भी की थी। लेकिन उस समय भी सलामी फोगाट काफी चर्चा में रही।

सोनाली फोगाट का करियर फिल्म जगत से भी जुड़ा हुआ है। उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक में काम किया टिक टॉक पर भी नाच गाना कर चुकी है। इसके अलावा उन्होंने बिग बॉस सीजन 14 में भी भाग लेकर काफी कॉन्ट्रोवर्सी बटोरी थी। वर्ष 2019 में भी वे लगातार काफी समय तक मीडिया में चर्चा का विषय बनी रहीं।

निष्कर्ष

सोनाली फोगाट टेलीविजन धारावाहिक में एंकर अभिनेत्री तथा कलाकार रह चुकी है। इसके अलावा उन्होंने बिग बॉस सीजन 14 में भी भाग लेकर कॉन्ट्रोवर्सी भी कह रही थी। सोनाली फोगाट टिक टॉक स्टार है। इसलिए उन्हें फिल्मी जगत से काफी लगाव था। इसके अलावा उन्होंने कुछ टेलीविजन धारावाहिक तथा एक फिल्मों में भी काम किया था।

सोनाली फोगाट राजनीतिक करियर में आने के बाद काफी विवादों में रही। अब हमारे बीच नहीं है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको सोनाली फोगाट का जीवन परिचय बता चुके हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े:

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

विनेश फोगाट का जीवन परिचय

ममता बनर्जी का जीवन परिचय

कल्पना चावला का जीवन परिचय