राणा दग्गुबाती का जीवन परिचय

Rana Daggubati Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों! आज हम सभी लोगों के सामने प्रस्तुत हुए हैं, एक ऐसे अभिनेता के जीवन परिचय को लेकर जो कि बाहुबली फिल्म मे भल्लालदेव के किरदार में नजर आए थे और इस किरदार से यह इतने ज्यादा प्रसिद्ध हुए हैं, कि वर्तमान समय में यह बहुत सी फिल्में कर चुके हैं। इतना ही नहीं यह बहुत ही प्रसिद्ध कलाकार होने के साथ-साथ तेलुगू विजुअल इफेक्टर निर्माता और एक फोटोग्राफर भी हैं।

Image: Rana Daggubati Biography in Hindi

अब आप समझ गए होंगे, कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी हां! आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं, तेलुगु फिल्म अभिनेता राणा दग्गुबाती के बारे में। राणा दग्गुबाती के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंतर तक अवश्य पढ़ें।

आज आप सभी लोगों को इस लेख में राणा दग्गुबाती कौन है? (Rana Daggubati Biography in Hindi) राणा ने दो बत्ती का जन्म, राणा दग्गुबाती का पारिवारिक संबंध, राणा दग्गुबाती का वैवाहिक जीवन और राणा दग्गुबाती की एक्टिंग करियर के विषय में विस्तारपूर्वक से जानकारी प्राप्त करने को मिलेगी।

राना डग्‍गुबत्‍ती का जीवन परिचय | Rana Daggubati Biography in Hindi

राणा दग्गुबाती कौन है?

राणा दग्गुबाती तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध और माने जाने एक्टर हैं। राणा दग्गुबाती तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के एक सुप्रसिद्ध एक्टर होने के साथ-साथ एक जाने-माने विजुअल इफैक्ट्स निर्माता और प्रसिद्ध फोटोग्राफर भी हैं।

राणा दग्गुबाती फिजिकली मेंटेन और काफी हैंडसम दिखने वाले व्यक्ति हैं, जिसके कारण इन्होंने बहुत सी फिल्मों को साइन किया और उनमें अपनी धमाकेदार परफॉर्मेंस दी। राणा दग्गुबाती को तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर के तौर पर प्रसिद्धि मिलने का कारण तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार प्रभास की आई फिल्म बाहुबली है।

राणा दग्गुबाती ने बाहुबली फिल्म में सुपरस्टार प्रभास के बड़े भाई अर्थात बाहुबली के बड़े भाई भल्लालदेव का किरदार निभाया था। यह फिल्म वर्ष 2015 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई और वर्तमान समय में भी बाहुबली फिल्म ने सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं।

इस फिल्म में बाहुबली के भाई भल्लालदेव के किरदार को काफी सराहनीय माना गया और यही कारण है, कि राणा दग्गुबाती को तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में एक अनोखी पहचान हासिल हुई।

राणा दग्गुबाती का जन्म

यदि हम बात करें, राणा दग्गुबाती के जन्म के विषय में, तो राणा दग्गुबाती का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ था, राणा दग्गुबाती का जन्म 14 दिसंबर 1984 ईस्वी में दक्षिण भारत में ही हुआ था। राणा दग्गुबाती का जन्म दक्षिण भारत में स्थित तमिल नाडु के चेन्नई में हुआ था। राना डग्गुबाती बचपन से ही तेलुगु फिल्म से संबंधित क्षेत्र में पले बढ़े हैं, जिसके कारण इनके अंदर एक्टिंग करने का जज्बा कूट कूट कर भरा है।

राणा दग्गुबाती का पारिवारिक संबंध

यदि हम बात करें, राणा दग्गुबाती के पारिवारिक संबंध के विषय में तो राणा दग्गुबाती के पिता का नाम दग्गुबाती सुरेश बाबू है। राणा दग्गुबाती के पिता पेशे से एक तेलुगु फिल्म निर्माता हैं। राणा दग्गुबाती की माता का नाम लक्ष्मी बाई दग्गुबाती है। राणा दग्गुबाती के दादाजी का नाम का नाम डी रामनायडू है, जो कि पेशे से एक फिल्म निर्माता है। राणा दग्गुबाती के दादा जी को भारतवर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

राणा दग्गुबाती के चाचा जी का नाम भी तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के सफल अभिनेताओं में से एक है, राणा दग्गुबाती के चाचा का नाम वेंकटेश और नागा चैतन्य है। राणा दग्गुबाती का पूरा परिवार तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है जिसके कारण हम कह सकते हैं, कि राणा भगवती के खून में ही एक्टिंग कूट-कूट के भरा गया है।

राणा दग्गुबाती को प्राप्त शिक्षा

राणा दग्गुबाती ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद के एक विद्यालय से प्राप्त किया था, जिसका नाम हैदराबाद पब्लिक स्कूल है। अपनी शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने चेन्नई में स्थित चेन्नई फिल्म स्कूल को ज्वाइन कर लिया और इन्होंने इसी विद्यालय से राणा दग्गुबाती ने इंडस्ट्रियल फोटोग्राफी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

राणा दग्गुबाती का वैवाहिक जीवन

राणा भगवती वर्तमान समय में अविवाहित हैं। राणा दग्गुबाती ने अब तक विवाह नहीं किया है, परंतु इनकी एक गर्लफ्रेंड है, जिसका नाम त्रिशा कृष्णन है। तृषा कृष्णन तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। राणा दग्गुबाती और त्रिशा कृष्णन एक दूसरे को कई वर्षों से वेट कर रहे हैं और ऐसा वाकया सामने आया है, कि यह दोनों बहुत जल्द ही विवाह करने वाले हैं।

Reed also

राणा दग्गुबाती की शारीरिक बनावट

जैसा कि आप सभी जानते हैं, राणा दग्गुबाती शारीरिक रूप से फिट है और आप इनकी फिटनेस तो बाहुबली फिल्म देख कर जान ही गए होंगे। आइए एक नजर डालते हैं, राणा दग्गुबाती के शारीरिक बनावट के विषय में।

राणा दग्गुबाती की लंबाई लगभग 6 फीट 2 इंच है। यदि हम बात करें इनके वजन की, तो इनका वजन लगभग 102 किलोग्राम के आसपास है, इनके छाती की माप लगभग 46 इंच है, इनके कमर की माप 35 इंच और इनके बाइसेप्स की माप लगभग 18.8 इंच के आसपास है। राणा दग्गुबाती की आंखों का कलर भूरा और उनके बालों का कलर काला है, जो इनके हैंडसम लुक को और भी ज्यादा attractive बना देती है।

राणा दग्गुबाती का फिल्मी करियर

राणा दग्गुबाती ने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत विज्ञापन और डॉक्यूमेंट्री से शुरू किया था। कुछ समय बाद राणा दग्गुबाती हैदराबाद आगए और राणा दग्गुबाती ने हैदराबाद आकर अपने पिता के प्रोडक्शन हाउस को संभालने लगे और हैदराबाद आने के बाद इन्होंने अपने चाचा और अपने पिता के आर्ट एंड क्राफ्ट से फिल्म मेकिंग और एक्टिंग के रूप में अथाह ज्ञान अर्जित किया। 

राणा दग्गुबाती ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सबसे पहले वर्ष 2010 में किया था, वर्ष 2010 में रिलीज की गई, फिल्म पॉलीटिकल फिल्म लीडर थी। राणा दग्गुबाती नहीं इस फिल्म में अपनी पूरी मेहनत लगा दी और सफल भी रहे, परंतु इन्हें इस फिल्म से प्रसिद्धि प्राप्त नहीं हुई, इसके बाद इन्होंने अपनी अगली फिल्म की तरफ कदम बढ़ाया।

राणा दग्गुबाती वर्ष 2011 में एक डिव्यू फिल्म बनाई जोकि दम मारो दम थी। राणा दग्गुबाती ने इसी फिल्म की डेब्यू फिल्म मार्केट में प्रस्तुत की थी। इस फिल्म में राना डग्गुबाती को दर्शकों के द्वारा काफी सराहना प्राप्त हुई और इसी फिल्म के बाद उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया की तरफ से 10th मोस्ट डिजायरेबल मैन का खिताब भी जीता।

इन फिल्मों को करने के बाद इन्होंने बहुत से तमिल फिल्मों में काम किया और 15 में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली में इन्होंने भल्लालदेव का किरदार निभाया। राणा दग्गुबाती के द्वारा की गई यह फिल्म संपूर्ण फिल्म इंडस्ट्री में एकमात्र ऐसी फिल्म बन गई, जो कि बॉक्स ऑफिस से सबसे ज्यादा बिजनेस किया और एक नया रिकॉर्ड बना दिया।

बाहुबली फिल्म को इतनी ज्यादा पॉपुलैरिटी मिली, कि सुपरस्टार प्रभास के साथ-साथ राणा दग्गुबाती भी तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के एक जाने-माने हस्ती बन गए। राणा दग्गुबाती न केवल तेलुगू फिल्म बल्कि इसके साथ-साथ हिंदी फिल्मों के भी एक अच्छे अभिनेता हैं।

राणा दग्गुबाती के द्वारा की गई कुछ फिल्में

राणा दग्गुबाती के द्वारा की गई फिल्मों के नाम नीचे लिखित रूप से दर्शाए गए हैं, आइए जानते हैं;

  1. बाहुबली
  2. अर्जुन
  3. आरंभ
  4. डोंगता
  5. कृष्णा वंदे जगद्गुरुम्
  6. डिपार्टमेंट
  7. दम मारो दम
  8. समथिंग समथिंग
  9. बेबी
  10. यह जवानी है दीवानी
  11. ना ईस्टम

राणा दग्गुबाती का सोशल मीडिया अकाउंट

Rana Daggubati Instagramclick here
Rana Daggubati facebookclick here
Rana Daggubati twitterclick here

राणा दग्गुबाती से जुड़े हुए विवाद

वर्ष 2013 में अभिनेता विक्रम ने राणा दग्गुबाती के खिलाफ एक ट्विटर पर एक विवाद किया था, जिसमें विक्रम ने राणा दग्गुबाती के बारे में कुछ ऐसा लिखा, कि “राणा को देखो तेलुगु उद्योग से शुरू हुआ और बॉलीवुड उद्योग में चला गया, लेकिन उन्होंने दक्षिण में कोई प्रगति नहीं की, राणा ने तेलुगु उद्योग की परवाह ही नहीं किया”

विक्रम की ऐसी बातें सुनकर राणा दग्गुबाती ने इसका जवाब देते हुए कुछ ऐसा कहा, कि “प्रिय विक्रम मैं देख रहा हूं कि आपने मेरे निर्देशों का हवाला देते हुए जो सोशल मीडिया पर बात बोली है यह अच्छा होगा अगर आप अपना ध्यान अपने व्यवसाय की तरफ केंद्रित करे, क्योंकि आपके दिमाग में लगभग 10 से ज्यादा व्यसन और गलत तरीके आते हैं मैंने अभिनेता के रूप में केवल ढाई साल ही काम किया है और आप तो लगभग 25 वर्षों से काम कर रहे हैं। मुझे आपकी किसी भी बात का बुरा नहीं लगा, क्योंकि मैं आपकी पूर्व फिल्मों का बहुत ही बड़ा प्रशंसक रहा हूं।

राणा दग्गुबाती की कुल नेट वर्थ

यदि हम बात करें राणा दग्गुबाती की कुल नेट वर्थ के बारे में, तो वर्तमान समय में राणा दग्गुबाती की नेट वर्थ के विषय में कोई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, परंतु यह अनुमान लगाया जा सकता है, कि बाहुबली फिल्म से लगभग इन्होंने 3-4 करोड़ रुपए या फिर इससे भी ज्यादा अवश्य ही कमाया होगा और वर्तमान समय में इनकी नेट वर्थ लगभग कई करोड़ होगी।

नोट: यह नेट वर्थ अनुमानित है, इसकी सटीकता की हम पुष्टि नहीं करते।

राणा दग्गुबाती के विषय में रोचक तथ्य

  • राणा दग्गुबाती इतने बड़े सुपरस्टार हैं, परंतु इन्हें न ही शराब और ना ही धूम्रपान का कोई शौक है।
  • राणा दग्गुबाती का जन्म एक फिल्म पृष्ठभूमि रखने वाले परिवार में हुआ था, अतः इनके चाचा पिता से लेकर इनके दादा तक भी फिल्म निर्देशक रहे हैं।
  • राणा दग्गुबाती और रामचरण तेजा दोनों ही स्कूल में चौपाटी रह चुके हैं।
  • राणा दग्गुबाती हाई स्कूल की परीक्षा में असफल रहे और उन्होंने पुनः सफलता हासिल की।
  • राणा दग्गुबाती ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद बीकॉम में दाखिला ले चुके थे, परंतु इन्होंने 2 महीनों के बाद कॉलेज को ही छोड़ दिया।
  • राणा दग्गुबाती ने मुंबई के बैरी जॉन एक्टिंग स्कूल में मार्शल आर्ट्स सीखा और इसके बाद उन्होंने अमेरिका के स्टंट स्कूल में जाकर स्टंट भी सीखा है।
  • रामचरण तेजा और अल्लू अर्जुन, राणा दग्गुबाती के काफी अच्छे मित्र हैं।
  • इतना ही नहीं बाहुबली फिल्म के शूटिंग के दौरान सुपरस्टार प्रभास भी इनके अच्छे दोस्तों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।
  • राणा भगवती अपने कॉलेज के समय में एक लड़की के साथ काफी लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे परंतु वर्तमान समय में उस लड़की का विवाह हो चुका है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं, कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “राना डग्‍गुबत्‍ती का जीवन परिचय (Rana Daggubati Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि वाकई में आपको पसंद आया हो, तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here