आदित्य धर का जीवन परिचय

Aditya Dhar Biography in Hindi: किसी भी फिल्म को रिलीज करने के लिए और उसकी शूटिंग की तैयारी करने के लिए डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, निर्देशक इत्यादि लोगों की आवश्यकता होती है। आज हम अपने इस लेख में आपको एक ऐसे फिल्म निदेशक के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो कि वर्तमान में काफी चर्चा में आए हैं।

इस फिल्म निर्देशक ने अभी हाल ही में बॉलीवुड की जानी-मानी एक्टर और ब्रांड एंबेसडर स्टाइल यामी गौतम के साथ विवाह किया है। हमारे इतना कहने के बाद आप तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं फिल्म निदेशक आदित्य धर के बारे में।

Aditya Dhar Biography in Hindi
Image: Aditya Dhar Biography in Hindi

हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में बताएंगे कि आदित्य धर कौन है?, इन्होंने शादी कब की थी?, आदित्य धर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कब की थी? और फिल्मी जगत में उनके लगन के कारण कौन-कौन से पुरस्कार प्राप्त है?। आइए शुरू करते हैं फिल्म निर्देशक आदित्य धर के विषय में यह बायोग्राफी।

आदित्य धर का जीवन परिचय | Aditya Dhar Biography in Hindi

आदित्य धर के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नाम।आदित्य धर
जन्म।12 मार्च वर्ष 1983
उम्र।38 वर्ष
जन्म स्थान।न्यू दिल्ली
माता।ज्ञाता नहीं
पिता।ज्ञाता नहीं
पत्नी।यामी गौतम
शिक्षा।ग्रेजुएशन
पेशा।डायरेक्टर, एक्टर, लेखक

आदित्य धर कौन है?

आदित्य धर बॉलीवुड इंडस्ट्री के नए उभरते कलाकार और इसके साथ साथ डायरेक्टर और एक काफी अच्छे लेखक हैं। आदित्य धर कई फिल्मों में डायरेक्टर के रूप में कार्य कर चुके हैं और इन्होंने कुछ बॉलीवुड के फिल्मों के स्क्रिप्ट को भी लिखा। आदित्य धर्म वर्तमान समय में काफी चर्चा में आए हैं, क्योंकि इन्होंने एक फिल्म की थी जो कि सुपर हिट फिल्म हुई है।

आदित्य धर का जीवन परिचय

आदित्य धर बॉलीवुड इंडस्ट्री के फिल्म डायरेक्टर और एक अच्छे लेखक हैं। उधर का जन्म वर्ष 1983 को मार्च 12 तारीख को नई दिल्ली में हुआ था। आदित्य धर संभ्रांत परिवार से संबंध रखते थे। अभी वर्तमान समय में आदित्य धर 38 वर्ष के हो चुके हैं।

आदित्य धर को प्राप्त शिक्षा

आदित्य धर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को दिल्ली के एक विद्यालय से पूरा किया था। राजधानी दिल्ली में स्थित इसी विद्यालय से इन्होंने हाई स्कूल की परीक्षा को उत्तीर्ण किया। इन्होंने दिल्ली के विद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी, अब तक यह पता नहीं चल सका है कि उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद आगे की पढ़ाई कहां से की थी।

आदित्य धर का पारिवारिक संबंध

आदित्य धर बॉलीवुड इंडस्ट्री के उभरते कलाकार और एक डायरेक्टर है। अपने बॉलीवुड इंडस्ट्री के उभरते सितारे हैं, जिसके लिए अभी तक उनके विषय में जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है। अभी तक आदित्य धर के किसी भी फैमिली मेंबर्स के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

आदित्य धार की पर्सनल लाइफ

आदित्य धर ने बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस यामी गौतम (aditya dhar wife) के साथ अभी हाल ही में विवाह किया है। यामी गौतम के साथ आदित्य धर ने 4 जून वर्ष 2021 को शादी रचाया है। यामी गौतम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने विवाह की तस्वीरें शेयर करती हुई लोगों के समक्ष अपनी विवाह की सूचना प्रस्तुत कर रही है।

Aditya Dhar Biography in Hindi

आदित्य धर चर्चा में क्यों है?

आदित्य धर ने अपनी एक फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक को वर्ष 2019 में 11 जनवरी को रिलीज किया था, अपने इसी फिल्म के माध्यम से यह थोड़े बहुत चर्चा में आए थे, परंतु अभी हाल ही में यामी गौतम से विवाह करने के बाद आदित्य और यामी गौतम काफी चर्चा में आए हैं। यामी गौतम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी और अधिक धर के विवाह की तस्वीरें शेयर करती हैं, जिससे आदित्य धर काफी चर्चा में आए हैं।

आदित्य धर ने अपना फिल्मी करियर कैसे शुरू किया था?

जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने कदम रखे थे तब इन्होंने “हाल ए दिल”, “वन टू थ्री”, “काबुल एक्सप्रेस” और हिट फिल्म “डैडी कूल” के लिए लिरिक्स लिखा था। इसके बाद इन्होंने सुपर हिट फिल्म आक्रोश और तेज में बोले गए डायलॉग्स आदित्य धर के द्वारा लिखा गया था। इस फिल्म में बोले गए डायलॉग काफी पसंद किया गया।

आदित्य धर एक अच्छे लिरिक्स राइटर के साथ-साथ काफी अच्छे फिल्मी दशक भी हैं। इन्होंने वर्ष 2019 में रिलीज हुई फिल्म “उरी द सर्जिकल स्ट्राइक” से निदेशक के रूप में अपने करियर को आजमाना शुरू कर दिया। उन्होंने इस फिल्म में निर्देशक के रूप में काफी लगन और मेहनत से काम किया और या फिल्म सुपर डुपर हिट हुई है और इसी फिल्म के कारण आदित्य धर चर्चा में आए थे।

आदित्य धर को प्राप्त पुरस्कार

आदित्य धर को वर्ष 2019 से वर्ष 2021 तक के अंतराल में लगभग 6 अवार्ड से नवाजा जा चुका है। आदित्य धर को प्राप्त पुरस्कार क्रमागत रूप से नीचे बनाए गए टेबल में दर्शाया गया है।

वर्षअवार्ड
2019नेशनल फिल्म अवार्ड समारोह में बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड
201926th स्क्रीन अवॉर्ड्स सेरेमनी में बेस्ट डायरेक्टर के लिए
2019जागरण फिल्म फेस्टिवल समारोह में बेस्ट डेब्यु डायरेक्टर
2020ज़ी सिने अवॉर्ड में बेस्ट डायरेक्टर, मोस्ट प्रॉमिसिंग डायरेक्टर
202065th फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर
202121st आइफा अवॉर्ड के लिए बेस्ट डायरेक्टर,

आदित्य धर की मूल संपत्ति?

यदि हम बात करें आदित्य धर के नेटवर्क के बारे में तो आदित्य धर वर्तमान समय में लगभग 3 मिलियन अमेरिकन डॉलर भारतीय रुपए में लगभग 22 करोड़ inr के आसपास है।

आदित्य धर कौन है?

आदित्य धर हिंदी फिल्म के निर्देशक और लेखक हैं।

आदित्य धर का विवाह कब हुआ?

4 जून 2021

क्या अब तक आदित्य धर के किसी भी परिवार के मेंबर के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध है?

अब तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

आदित्य धर की पत्नी का नाम क्या है?

यामी गौतम।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया “आदित्य धर की बायोग्राफी (Aditya Dhar Biography in Hindi)” काफी पसंद आई होगी। यदि आपके पास इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है तो कृपया कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here