इशिता दत्ता का जीवन परिचय

Ishita Dutta Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम यहाँ पर इशिता दत्ता के बारे में जानकारी शेयर करने जा रहे हैं। यहाँ पर हम इशिता दत्ता के जन्म, शिक्षा, टीवी और फिल्म जगत का सफर उनके परिवार आदि के बारे में जानेंगे।

Ishita Dutta Biography in Hindi
Image: Ishita Dutta Biography in Hindi

इशिता दत्ता का जीवन परिचय | Ishita Dutta Biography in Hindi

इशिता दत्ता का जीवन परिचय एक नज़र में

नामइशिता दत्ता
उपनामइशु
जन्म और जन्मस्थान26 अगस्त 1990, जमशेदपुर (झारखंड)
उम्र31 वर्ष (2021 तक)
माता-पिता का नामतपन दत्ता (पिता), शिखा दत्ता (माता)
भाई-बहिन का नामतनुश्री दत्ता (बहिन)
पति का नामवत्सल सेठ (शादी: 28 नवंबर 2017)
पेशाअभिनेत्री, मॉडल
बॉलीवुड डेब्यूदृश्यम (2015)
टीवी डेब्यूएक घर बनाऊंगा (2013-2014) (स्टार प्लस)

इशिता दत्ता का जन्म और परिवार (Ishita Dutta Family)

इशिता दत्ता एक भारतीय सिनेमा और टेलीविजन की अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 26 अगस्त 1990 को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ था। इशिता दत्ता फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स और फिल्म अभिनेत्री तनुश्री दत्ता की छोटी बहन है।

इनके पिता का नाम तपन दत्ता है, जो कि एलआईसी में कार्यरत थे। इनकी मां का नाम शिखा दत्ता है जो कि एक गृहिणी है।

इशिता दत्ता की शिक्षा

इशिता दत्ता की प्रारंभिक पढ़ाई दक्षिण भारत महिला समाज इंग्लिश स्कूल जमशेदपुर में हुई। मॉडलिंग को अपना कैरियर बनाने के लिए इशिता ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई अधूरी ही छोड़ दी। फिल्मों में अपना कैरियर बनाने के लिए उनकी बहन तनुश्री दत्ता ने जब प्रोत्साहित किया तब उन्होंने अनुपम खेर की एक्टिंग स्कूल प्रिपेयर में से एक्टिंग की बारीकियां सीखी।

इशिता दत्ता का कैरियर

इशिता दत्ता ने अपना कैरियर 2012 में तेलुगु फिल्म चाणक्यूड से की। परंतु यहां उन्हें पहचान नहीं मिली। तब उन्होंने 2013 में स्टार प्लस में प्रसारित होने वाले सीरियल “एक घर बनाऊंगा” से टीवी कैरियर की शुरुआत की। परंतु उन्हें सही मायने में पहचान मिली।

2015 मे मलयालम फिल्म की हिंदी रीमिक्स दृश्यम, जिसमें उसने अजय देवगन और श्रेया सरन की बड़ी बेटी का रोल अदा किया था। दृश्यम फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई, जिसने $16 मिलियन का बिज़नेस किया।

इसके बाद इशिता दत्ता ने पुनः टीवी की तरफ रुख किया और चैनल लाइफ ओके के सीरियल रिश्तो के “सौदागर – बाजीगर” में काम किया, जिनमें उनके साथी कलाकार वत्सल सेठ थे। परंतु इस सीरियल को टीआरपी में अच्छी बढ़त ना मिलने की वजह से 3 महीने में ही बंद कर दिया गया।

इसी के बाद 2017 में कॉमेडियन कपिल के साथ उनकी एक फिल्म आई जिसका नाम था “फिरंगी” तथा 2018 में इशिता स्टार प्लस के सीरियल “कौन है” तथा 2019 में कलर्स के शो “बेपनाह प्यार” में नजर आई। इसी के संग कलर्स पर अभी उनका एक नया शो “थोड़ा सा बादल थोड़ा सा पानी” भी चल रहा है, जिसमें वह काजल मुखर्जी नामक एक लड़की का रोल प्ले कर रही है।

दृश्यम फिल्म में जबरदस्त अभिनय करने के बाद इशिता हमेशा एक मजबूत और ग्लैमरस रोल करना चाहती थी। क्योंकि इससे पहले उन्होंने हमेशा एक विनम्र और साधारण लड़की का कैरेक्टर ही प्ले किया था। उनकी यह चाहत पूरी हुई पाउला हॉकिंग्स के उपन्यास का हिंदी रूपांतरण “द गर्ल ऑन द ट्रेन” नामक फिल्म से। यह फिल्म साइकोलॉजिकल थ्रिलर है, जिसमें उन्हें देखने के बाद दर्शकों ने उन्हें काफी पसंद भी किया।

यह भी पढ़े

इशिता दत्ता की लव स्टोरी

इशिता दत्ता का नाम उनके साथी कलाकार वत्सल सेठ के संग जुड़ा। इशिता दत्ता और वत्सल सेठ ने एक संग सीरियल “रिश्तों के सौदागर एक बाजीगर” में काम किया था। ये वही वत्सल सेठ है, जिन्होंने 2004 में अजय देवगन के साथ टार्जन द वंडर कार में काम किया था।

दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई और फिर ये दोस्ती प्यार में भी बदल गई। परिणाम स्वरूप दोनों ने 28 नवंबर 2017 में मुंबई के इस्कॉन टेंपल में शादी की। उनकी शादी में अजय देवगन, काजोल के अलावा बॉबी देओल, सोहेल खान तथा कुछ ही स्टार पहुंचे थे। क्योंकि यह शादी बेहद गुपचुप तरीके से हुई थी।

इशिता दत्ता सबसे ज्यादा अपनी बहन तनुश्री दत्ता के करीब हैं। परंतु वीजा इशू की वजह से उनकी शादी में ही उनकी बहन ही नहीं शामिल हो पाई, उस समय वह यूएस में थी।

इशिता दत्ता का फिल्मी सफर

इशिता दत्ता का अभी तक का फिल्मी सफर है, चाणक्यूड (2012), राजा राजेंद्र (2015), दृश्यम (2015), फिरंगी (2017), लस्तम पश्तम (2018), ब्लैंक, सैटर्स (2019) तथा द गर्ल ऑन द ट्रेन (2021) है। इशिता दत्ता ने अभी तक हिंदी, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में काम किया है।

इशिता दत्ता का टीवी सफर

इशिता दत्ता के टेलीविजन सफर की शुरुआत एक घर बनाऊंगा (2013-2014) से हुई, फिर रिश्तों का सौदागर एक बाजीगर (2016), कौन है (2018), बेपनाह प्यार है (2019-2020), थोड़ा सा बादल थोड़ा सा पानी (2021) है।

इशिता दत्ता की पसंद

  • इशिता दत्ता को नेचर काफी पसंद है, इसी वजह से उसके घर में एक छोटा सा गार्डन भी है और वह अपने बेडरूम में भी आर्टिफिशियल प्लांट से डेकोरेशन की हुई है।
  • इशिता दत्ता को पेंटिंग का भी बहुत शौक है, अपने इस शौक को अक्सर कैनवस पर भी उतारती रहती है औऱ बनाये गए चित्र सोशल मीडिया पर शेयर भी करती है।
  • इशिता का घर मुंबई के जुहू इलाके में है, यहां कई प्रसिद्ध फिल्मी कलाकार भी रहते हैं।
  • इशिता दत्ता को जानवरों से बेहद लगाव है। उसका पेट एनिमल एक कुत्ता है, जिसका नाम हैप्पी है।
  • इशिता दत्ता को ट्रैवलिंग और डांसिंग में रुचि है।
  • इशिता दत्ता का पसंदीदा खाना समोसा, मिष्टि दही और केक है।
  • इशिता दत्ता का पसंदीदा एक्टर शाहरुख खान, आमिर खान, फरहान खान तथा कृष हेमसवर्थ है और पसंदीदा एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा है।
  • इशिता दत्ता का फेवरेट घूमने की जगह गोवा है।
  • इशिता दत्ता का फेवरेट परफ्यूम Clinique happy है।
  • इशिता दत्ता की फोटो अभी तक कई मैगजीन के कवर पर भी आ चुकी है जैसे FHM, icraze, bollywood Town etc.

इशिता दत्ता सोशल मीडिया

Ihita Dutta InstagramClick Here
Ishita Dutta FacebookClick Here
Ishita Dutta TwitterClick Here

FAQ

इशिता दत्ता कौन है?

इशिता दत्ता एक अभिनेत्री और मॉडल है, जिन्होंने कई फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों में काम किया है।

इशिता दत्ता के पिता का क्या है?

इशिता दत्ता के पिता का नाम तपन दत्ता है।

इशिता दत्ता की उम्र कितनी है?

इशिता दत्ता की दिसम्बर 2021 तक 31 वर्ष है।

इशिता दत्ता के पति का नाम क्या है?

इशिता दत्ता के पति का नाम वत्सल सेठ है इन्होंने 28 नवंबर 2017 को शादी की थी।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख इशिता दत्ता का जीवन परिचय (Ishita Dutta Biography in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

दिशा पटानी का जीवन परिचय

नुपूर सेनन का जीवन परिचय

हिना खान का जीवन परिचय

दीपिका सिंह का जीवन परिचय

समीक्षा सूद का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here