प्रिया गुप्ता (सोना बाबू) का जीवन परिचय

Priya Gupta Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, राजस्थान की एक ऐसी कलाकार, डांसर के बारे में जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपने सपने को पूरा कर लिया। इन्होंने अपने इस मुकाम को कम समय के साथ-साथ बहुत कम उम्र में ही प्राप्त कर लिया है। राजस्थान के इस कलाकार ने अपने शौक को ध्यान में रखते हुए बचपन से ही डांस करना शुरू कर दिया।

अब तक आप सभी लोग तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं? जी हां आप सभी लोगों ने बिल्कुल सही अनुमान लगाया हम बात कर रहे हैं, प्रिया गुप्ता सोना बाबू की। यह राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी जानी मानी हस्ती हैं, जिनका डांस लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रहा है और वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर इनकी धूम मची हुई है। वर्तमान समय में इनके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लाखों फॉलोअर्स हैं।

Priya Gupta Biography in Hindi
Image: Priya Gupta Biography in Hindi

प्रिया गुप्ता ने अपने बचपन से ही डांसिंग के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमानी चाहती थी और इसी कारण इन्होंने इस क्षेत्र में काफी मेहनत के बाद अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है। बचपन से ही डांसिंग करना बहुत ही ज्यादा पसंद था और इन्होंने अपने स्कूल में हो रहे सभी डांसिंग प्रोग्राम में पार्टिसिपेट किया और उसमें पुरस्कार भी जीता।

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को बताने वाले हैं, राजस्थान की मानी जानी एक्ट्रेस प्रिया गुप्ता के संपूर्ण जीवन परिचय के विषय में। आज आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से जानने को मिलेगा कि प्रिया गुप्ता कौन है? प्रिया गुप्ता का जन्म, प्रिया गुप्ता का पारिवारिक संबंध, प्रिया गुप्ता का कैरियर एवं प्रिया गुप्ता के सोशल मीडिया अकाउंट्स के विषय में। यदि आप प्रिया गुप्ता के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण आलेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रिया गुप्ता (सोना बाबू) का जीवन परिचय | Priya Gupta Biography in Hindi

प्रिया गुप्ता के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामप्रिया गुप्ता
उपनामसोना बाबू
जन्म3 मार्च 1998
उम्र24 वर्ष
जन्म स्थानजोधपुर राजस्थान
माताज्ञात नहीं
पिताज्ञात नहीं
शौकडांसिंग और कॉमेडी
पेशाडांसर और कॉमेडी किंग

प्रिया गुप्ता कौन है?

प्रिया गुप्ता एक भारतीय राजस्थानी एक्ट्रेस है। प्रिया गुप्ता को बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का शौक था। इसी कारण इन्होंने अपने बचपन से ही अपने करियर को सुधारने में अपना विशेष ध्यान देने लगी। प्रिया गुप्ता ने बहुत ही कम समय में अपने सपने को हासिल कर लिया और हर किसी को चौंका दिया। हर किसी के लिए आसान नहीं होता है कि कोई भी व्यक्ति आकर किसी भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ले।

प्रिया गुप्ता ने अपनी मंजिल को बहुत ही कम समय में तो प्राप्त नहीं किया बल्कि इन्होंने बहुत ही छोटी सी उम्र में ही इस कैरियर को हासिल कर लिया। प्रिया गुप्ता को बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग करने का काफी शौक था। इन्होंने इसी शौक के कारण इसे अपना करियर चुनने का फैसला कर लिया और अनेकों कठिनाइयों के बाद इन्होंने खुद के लिए अपना करियर बना लिया। आप सभी लोग इनके नाम को वर्तमान समय में देख ही सकते हैं।

प्रिया गुप्ता का एक अन्य नाम सोना बाबू भी है। यदि आप सभी लोगों को अपने सपनों को हासिल करने की पूरी लगन एवं इच्छा होती है तो आप सभी लोग अपने सपनों को प्राप्त कर सकते हैं। ठीक उसी का एक जीता जागता उदाहरण है, प्रिया गुप्ता। प्रिया गुप्ता ने अपने सपनों को हासिल करने के लिए काफी मेहनत की और इनके मेहनत के साथ-साथ इनके माता-पिता एवं परिवार के सभी सदस्यों ने इनका काफी सपोर्ट किया। अतः अपने परिवार के सपोर्ट की मदद से उन्होंने अपना यह मुकाम हासिल किया।

वर्तमान समय में प्रिया गुप्ता राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री की एक मानी जानी एक्ट्रेस बन चुकी हैं। प्रिया गुप्ता ने अपने बचपन से ही फिल्मी चित्र में अपना करियर बनाने की सूची चुकी थी और उन्होंने अपने करियर को अंजाम देने के लिए काफी मेहनत की और अपना नाम बना लिया। बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग की तरफ विशेष शौक होने के कारण प्रिया गुप्ता ने अपने स्कूल और विद्यालय में हो रहे हैं। सभी प्रोग्रामों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया और इन्होंने कई पुरस्कार भी जीत चुके हैं।

राजस्थान के सभी लोग वर्तमान समय में प्रिया गुप्ता का नाम जानते हैं। प्रिया गुप्ता ने अपने मेहनत और लगन से संपूर्ण राजस्थान में अपनी एक विशेष पहचान बना ली है। प्रिया गुप्ता के वीडियोस यूट्यूब पर लाखों लोगों के द्वारा देखी जाने लगी थी तथा इनके सभी वीडियोस को लोगों के द्वारा काफी पसंद भी किया जाता था। उन्होंने न केवल डांसिंग बल्कि डांसिंग के साथ-साथ एक्टिंग करना भी शुरू कर दिया।

इन्होंने अपने डांसिंग में जब एक्टिंग का तड़का डाला तो इनके वीडियो को राजस्थान में ही नहीं बल्कि भारत के अनेक क्षेत्रों में लोगों के द्वारा पसंद किए जाने लगे। प्रिया गुप्ता को एक्टिंग के रूप में काफी प्रसिद्धि मिली और इन्हें बड़ी-बड़ी कलाकारों के साथ काम करने का भी मौका मिल गया। प्रिया गुप्ता ने अपना करियर बनाने के कारण ज्यादा पढ़ लिख नहीं शकील।

कम पढ़ी-लिखी होने के कारण भी प्रिया गुप्ता ने अपने सपनों इस जिंदगी को जीने का एक नया अंदाज बनाया और उन्हें हासिल भी किया। देखते ही देखते प्रिया गुप्ता राजस्थान की जानी मानी कलाकार बन गई और उन्होंने कई जानी-मानी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर काम में किया। इनमें से कुछ कंपनियां जैसे कि पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो और सुराणा फिल्म स्टूडियो ने स्वयं इन्हें प्रस्ताव दिया और अपनी कंपनी के तरफ से एक्टिंग करने का प्रस्ताव रखा।

प्रिया गुप्ता का जन्म

आइए हम सभी लोग जानकारी प्राप्त करते हैं, राजस्थान की जानी-मानी एक्ट्रेस प्रिया गुप्ता के जन्म विषय में। प्रिया गुप्ता का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। यदि हम बात करें प्रिया गुप्ता के जन्मतिथि के विषय में तो इनका जन्म 3 मार्च 1998 में हुआ था। प्रिया गुप्ता ने अपने जन्म से कुछ ही वर्षों बाद कलाकारी अर्थात डांसिंग के क्षेत्र में काफी शौक होने के कारण स्कूल और विद्यालयों में सदैव हिस्सा लेती थी और विजेता भी घोषित होती थी।

प्रिया गुप्ता का पारिवारिक संबंध

प्रिया गुप्ता इस मुकाम तक पहुंचने में सबसे बड़ा हाथ उनके माता-पिता दादा-दादी का था। प्रिया गुप्ता के माता-पिता ने इन्हें आर्थिक रूप से, दादा दादी ने सामाजिक रूप से और भाई बहनों ने मिलकर के इन्हें वीडियोग्राफी का सहारा दिया। धीरे-धीरे प्रिया गुप्ता प्रसिद्ध होती गई और वर्तमान समय राजस्थान में चर्चा का विषय बताया जा रहा है। प्रिया गुप्ता का परिवार एक संयुक्त परिवार था।

गुप्ता के माता पिता क्या करते थे, उनके परिवार की इनकम कितनी है, भाई बहनों का नाम क्या है और उनके दादा दादी का क्या नाम है? इसके विषय में अब तक तो कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। जानकारी प्राप्त होते ही हम इस लेख को अवश्य अपडेट करेंगे। तब तक के लिए आप सभी लोग हमारे इस वेबसाइट के नोटिफिकेशन दिल को ऑन कर लीजिए, ताकि जानकारी अपडेट करते ही आप तक सबसे पहले नोटिफिकेशन चला जाए।

प्रिया गुप्ता को प्राप्त शिक्षा

प्रिया गुप्ता ने अपने स्कूली शिक्षा राजस्थान के एक विद्यालय से प्राप्त किया। इन्हें बचपन से ही डांसिंग करने का बहुत ज्यादा शौक था और इसी को ध्यान में रखते हुए, इन्होंने दसवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी और डांसिंग में अपना करियर बनाना शुरू किया। इन्होंने अपने करियर को बनाने के लिए अपने जीवन का सबसे कीमती समय गवा दिया और हमारे कहने का यह अर्थ नहीं है कि इन्होंने अपना करियर भी नहीं बना पाई और आखिरकार प्रिया गुप्ता ने अपना कैरियर डांसिंग और एक्टिंग के क्षेत्र में बना ही लिया।

Read also

प्रिया गुप्ता का व्यक्तिगत जीवन

हम आप सभी लोगों को प्रिया गुप्ता के व्यक्तिगत जीवन के विषय में बता देना चाहते हैं। प्रिया गुप्ता वर्तमान समय में अविवाहित हैं। हालांकि इंटरनेट पर इनके विवाह को लेकर अनेकों प्रकार की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं, परंतु वह पूर्ण रूप से गलत है।

प्रिया गुप्ता का कोई बॉयफ्रेंड है या नहीं इसके विषय में तो हम नहीं जानते पर तो हम आपको यह जरूर बता देना चाहते हैं कि इंटरनेट पर प्रिया गुप्ता को लेकर एक वायरल वीडियो जारी हुआ है। परंतु इस बात में कितनी सच्चाई है, हम इसे बता नहीं सकते क्योंकि हमें अब तक इस घटना की कोई भी सच्चाई नजर नहीं आई है।

प्रिया गुप्ता की शारीरिक बनावट

प्रिया गुप्ता शारीरिक रूप से फिट एवं स्लिम है। प्रिया गुप्ता के शारीरिक बनावट बहुत ही अच्छी है। प्रिया गुप्ता की उम्र 24 वर्ष है। प्रिया गुप्ता के आंखों का कलर और बालों का कलर एक समान अर्थात काला ही है। प्रिया गुप्ता के शरीर की बनावट 34-28-32 है। प्रिया गुप्ता अपने बोल्ड लुक के कारण में सोशल मीडिया पर काफी छाई हुई हैं।

प्रिया गुप्ता का करियर

प्रिया गुप्ता ने अपने करियर की शुरुआत अपने बचपन से ही शुरु कर दिया था, उन्होंने अपने शौक के मुताबिक अपने स्कूल एवं विद्यालयों में होने वाले सभी प्रोग्राम्स में एक्टिंग या फिर डांसिंग कैटेगरी में भाग लेती थी और सदैव जीत हासिल कर पुरस्कृत भी की जाती थी। प्रिया गुप्ता का कहना है कि सफलता प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक जुनून की आवश्यकता होती है और आप सभी लोग जिस मंजिल को प्राप्त करना चाहते हैं, उस मंजिल को हासिल करने के लिए आपको एक सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।

प्रिया गुप्ता अपनी बाल्यावस्था से ही डांसिंग करना शुरू किया था और उन्होंने अपने घर पर ही रह कर डांसिंग प्रोग्राम्स के लिए रिहर्सल की और इनके डांस की खूबी लोगों को काफी अच्छी लगती थी और यह अपने विद्यालय में भी प्रशंसा का विषय बन गई थी। इनके माता-पिता और परिवार के सभी लोगों ने इनकी इस खूबी को बखूबी जाना और इन्हें इनके क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सपोर्ट भी किया। अपने माता-पिता के सपोर्ट के कारण वर्तमान समय में प्रिया गुप्ता ने अपने मुकाम को हासिल कर लिया है।

जब कभी भी स्कूलों में सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा था तो प्रिया गुप्ता इन सभी सांस्कृतिक प्रोग्राम में बढ़-चढ़कर भाग ले ली थी और अपने डांसिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए यह घर पर ही रिहालसल भी किया करती थी। इन्होंने अपने डांसिंग स्किल के लिए अनेकों सुर्खियां बटोरी और जब कभी परफॉर्म करती थी तो इनके परफॉर्म को देखकर चारों तरफ से तालियों की गूंज उठती थी।

प्रिया गुप्ता ने अपने स्कूल के पढ़ाई के बाद यह सोचा कि क्यों ना डांसिंग के क्षेत्र में ही अपना करियर बनाया जाए और उन्होंने ऐसा सोच कर अपनी पढ़ाई त्याग दी और इस क्षेत्र में आगे बढ़े। प्रिया गुप्ता ने शुरुआती समय से ही लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया और अपने माता पिता एवं परिवार वालों की मदद से इन्होंने अपनी यह मुकाम हासिल की।

प्रिया गुप्ता ने अनेकों बार अपने घर तथा स्कूल में संस्कृत प्रोग्रामों में हिस्सा लेने के साथ-साथ अनेकों प्रकार के स्टेज शो भी किए हैं। प्रिया गुप्ता के सभी कार्यक्रमों को सभी लोगों के द्वारा काफी पसंद भी किया जाने लगा। धीरे-धीरे प्रिया गुप्ता ने यूट्यूब पर अपना वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू कर दिया और अपने परिवार वालों की मदद से नई-नई स्टेप और स्किल सीखे।

एक बार प्रिया गुप्ता के मामा जी इनके प्रोग्राम से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अपने दोस्त सलीम जो कि पेशे से एक डायरेक्टर हैं, उनसे अपनी भांजी प्रिया गुप्ता के विषय में बात की। प्रिया गुप्ता के मामा जी ने अपने दोस्त डायरेक्टर से कहा एक बार तुम मेरी भांजी का डांस देखो और उसके हिसाब से उसे काम के लिए बताना।

उसके बाद 1 दिन समय निकालकर सलीम ने उन्हें अपने पास बुलाया और उनके डांस को देखा। सलीम उनका डांस देखते ही खुश हो गया और उन्हें एक गाने की एल्बम रिलीज करने के लिए काम दे दिया। धीरे-धीरे प्रिया गुप्ता के अनेकों एल्बम्स रिलीज होने लगे और यूट्यूब पर इनके वीडियो अपलोड किए जाने लगे और धीरे-धीरे या प्रसिद्ध हो गए और उनके वीडियोस को लोगों के द्वारा पसंद भी किया जाने लगा।

प्रिया गुप्ता के असल करियर की शुरुआत तब हुई जब इन्होंने प्यार जी फिल्म इंडस्ट्री एवं स्टूडियो से अपना एल्बम शूट करवाया था और अपने इसी एल्बम की वजह से यह पूरे राजस्थान में सुर्खियों में बनी है। इसके बाद से इन्हें धीरे-धीरे शॉट मिलने शुरू हो गए, जिसके बाद इन्होंने एल्बम को शूट करवाना शुरू कर दिया और पीआरजी म्यूजिक का फिल्म स्टूडियो के अंतर्गत इनका पहला सूट बयान मोटी हो गई गाने पर था।

खेसारी के बाद वर्ष 2018 में प्रिया गुप्ता ने सुराणा फिल्म स्टूडियो को ज्वाइन कर लिया और जहां से अपने काम को आगे बढ़ाया। प्रिया गुप्ता ने जैसे ही इस वीडियो को ज्वाइन किया, इसके बाद इन्हें जाने-माने कलाकार पंकज शर्मा के साथ कॉमेडी वीडियो बनाने का प्रस्ताव मिला।

इनके कॉमेडी वीडियोस को शूट किया गया और यूट्यूब पर अपलोड किया गया। प्रिया गुप्ता का यह किरदार लोगों को काफी पसंद आने लगा। प्रिया गुप्ता ने इस किरदार में सोना बाबू का किरदार निभाया था, इसी की धार के बाद से इन्हें सोना बाबू के नाम से भी जाना जाने लगा।

प्रिया गुप्ता सोशल मीडिया

Priya Gupta InstagramClick Here
Priya Gupta FacebookClick Here
Priya Gupta TwitterClick Here
Priya Gupta YouTubeClick Here

निष्कर्ष

आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “प्रिया गुप्ता (सोना बाबू) जीवन परिचय (Priya Gupta Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख वास्तव में पसंद आया हो, तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Read also

रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय

सिंगर सुनीता स्वामी का जीवन परिचय

प्रकाश माली (भजन सम्राट) का जीवन परिचय

ओमजी मुंडेल का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here