ट्विंकल वैष्णव का जीवन परिचय

Twinkle Vaishnav Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को बताने वाले हैं, राजस्थान की एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में जिन्हें कॉमेडी किंग के नाम से संपूर्ण विश्व भर में जाना जाता है। इतना ही नहीं इनका एक ऐसा वीडियो ऐसा था, जो कि संपूर्ण विश्व भर में कॉमेडी के क्षेत्र में टॉप 25 ट्रेंनिंग वीडियोस की लिस्ट में भी शामिल रह चुका है।

राजस्थान की यह मशहूर कॉमेडी किंग एक्ट्रेस ने अपने बचपन के समय में बहुत ही ज्यादा संघर्ष किया और वर्तमान समय में अपने कॉमेडी वीडियोस और राजस्थानी एल्बम के माध्यम से संपूर्ण विश्व भर में इतनी ज्यादा फेमस हो गई है, कि उन्हें देश का हर बच्चा बच्चा जानने लगा है। इन्होंने अपने बचपन की सभी कठिनाइयों से संघर्ष किया और अपनी जिंदगी को एक नई दिशा दी।

हमारे इतना कहने के बाद आप सभी लोग तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी हां! आप सभी लोगों ने बिल्कुल ही सही अनुमान लगाया हम बात कर रहे हैं, राजस्थान की एक्ट्रेस ट्विंकल वैष्णव के विषय में।

Image: Twinkle Vaishnav Biography in Hindi

ट्विंकल वैष्णव ने अभी हाल ही में कुछ समय पहले अपना एक ऐसा कॉमेडी वीडियो सोशल मीडिया हम यूट्यूब अकाउंट पर शेयर किया था। जिसके कारण यह राजस्थान की पहली ऐसी एक्ट्रेस बन गई, जिनका यह वीडियो संपूर्ण विश्व भर में यूट्यूब की टॉप 25 ट्रेंडिंग वीडियोस में से एक रहा।

आज हम आप सभी लोगों को ट्विंकल वैष्णव के संपूर्ण जीवन परिचय के विषय में बड़ी ही विस्तार पूर्वक से सभी जानकारियां बताने वाले हैं। आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से ट्विंकल वैष्णव के जन्म से लेकर उनकी सफलता तक के सफर एवं उनको प्राप्त पुरस्कार के विषय में सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख और जानते हैं ट्विंकल वैष्णव के विषय में संपूर्ण जानकारी।

ट्विंकल वैष्णव का जीवन परिचय | Twinkle Vaishnav Biography in Hindi

ट्विंकल वैष्णव के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामट्विंकल वैष्णव
उपनामComedy king
जन्म11 फरवरी 1998
जन्म स्थानराजस्थान, जोधपुर
शिक्षाहाई स्कूल
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पति का नामवासुदेव पवार
भाई का नामकार्तिक
नागरिकताभारतीय
पेशाComedian, singer and dancer
शौकसिंगिंग, डांस करना और कॉमेडी करना
PRG से जुड़ाववर्ष 2009
अवार्डराजस्थानी आर्टिस्ट्स ऑफ़ द ईयर 2017

ट्विंकल वैष्णव कौन है?

ट्विंकल वैष्णव भारत के राजस्थान राज्य की बहुत ही प्रसिद्ध एवं मानी जानी एक्ट्रेस हैं। वर्तमान समय में ट्विंकल वैष्णव बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी हैं और इनके प्रसिद्धि का जलवा संपूर्ण विश्व भर में कायम हो चुका है। ट्विंकल वैष्णव वर्तमान समय में अपने कॉमेडी वीडियोस और राजस्थानी एल्बम के द्वारा प्रसिद्धि बटोर रही हैं और अपने मेहनत के कारण लोगों की सराहना भी अपने नाम कर रही हैं। ट्विंकल वैष्णव ने अपने बचपन में बहुत सी परेशानियों को झेला और उन सभी से संघर्ष करते हुए इन्होंने अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाया और वर्तमान समय में आप इनकी पोजीशन देख ली सकते हैं।

ट्विंकल वैष्णव ने अपना एक वीडियो यूट्यूब पर डाला और वह वीडियो देखते ही देखते संपूर्ण विश्व भर में यूट्यूब के टॉप 25 ट्रेंडिंग वीडियोस में से एक हो गया और इसी के साथ ट्विंकल वैष्णव राजस्थान की एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस बन गई जिनका वीडियो संपूर्ण विश्व भर में टॉप ट्रेंडिंग वीडियोस की लिस्ट में शामिल हुआ हो। ट्विंकल वैष्णव ने ऐसा कर दिखाया जिसे आज तक राजस्थानी कलाकार के इतिहास में किसी भी कलाकार ने नहीं किया।

ट्विंकल वैष्णव के परिवार की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी जितनी कि एक मध्यमवर्गीय परिवार की स्थिति होती है, परंतु फिर भी उन्होंने अपना संघर्ष नहीं छोड़ा। बचपन में ही इनके परिवार का सारा भोजन के कंधों पर आ गया और उन्होंने काफी समय से अपने परिवार के लिए पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो के साथ काम कर रही हैं और इन्हें यह काम करते हुए बहुत समय बीत चुका है। वर्तमान समय में यूट्यूब पर ट्विंकल वैष्णव के जो भी वीडियोस अपलोड होते हैं, वह मात्र कुछ ही घंटों में लाखों की संख्या में व्यूज गेन कर लेते हैं।

ट्विंकल वैष्णव ने कुछ समय पहले अपने कॉमेडी वीडियोस बनाना शुरू किया है और इनके कॉमेडी वीडियो इतने ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं की इनके जीवन में कलाकारी के इस वर्ष में काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है और उन्होंने बचपन से ही इन सभी चीजों में काफी शौक होने के कारण अपने करियर को बनाने के लिए इन्होंने एक्टिंग करियर को ही चुना और अपना कर्म जमाना शुरू कर दिया और उन्होंने वर्तमान समय में एक्टिंग के क्षेत्र में अपना नाम संपूर्ण राजस्थान में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व में कायम कर लिया है।

हालांकि शुरुआती समय में तो इनके वीडियोस इतने ज्यादा पॉपुलर तो नहीं थे, परंतु धीरे-धीरे इन के वीडियोस पर यूज आने शुरू हुए और उन्होंने अपनी पहली इनकम से कैमरा इत्यादि का प्रबंध किया और इसके बाद उनके हर एक वीडियो में अच्छी से अच्छी क्वालिटी में वृद्धि होती गई और धीरे-धीरे इन के सभी वीडियोस एक से बढ़कर एक होते चले गए। वर्तमान समय में इन्होंने एक नया करने का सोचा और पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो के जाने-माने डायरेक्टर सज्जन सिंह गहलोत के साथ मिलकर अपना काम शुरू किया और सज्जन सिंह गहलोत ने इनकी काफी मदद भी की और इसी कारण वर्तमान समय में इन्होंने यह मुकाम हासिल कर लिया।

इतना ही नहीं ट्विंकल वैष्णव ने बॉलीवुड के अनेकों पॉपुलर स्टार जैसे पंकज शर्मा और सोनल राईका के साथ भी काम किया है, उन्होंने इन लोगों के साथ मिलकर बहुत से कॉमेडी वीडियोस बनाएं, जो कि बहुत ही ज्यादा हिट रहे। पंकज शर्मा भी जाने-माने स्टार की लिस्ट में शामिल है। इन सभी मशहूर एक्टर के साथ उन्होंने काम करने के बाद अपना और भी ज्यादा वीडियो अपडेट करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे यह और इनके द्वारा बनाए गए वीडियोस विश्व की टॉप 25 ट्रेंडिंग वीडियोस की लिस्ट में शामिल हो गया।

ट्विंकल वैष्णव का जन्म

आइए हम सभी लोग जानकारी प्राप्त करते हैं, ट्विंकल वैष्णव के जन्म के विषय में। ट्विंकल वैष्णव का जन्म वर्ष 1998 ईस्वी में 11 फरवरी को राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर में हुआ था। इनका जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। बचपन में ही इनके परिवार का शब्द सारा भोजन के कंधों पर आ गया और इन्होंने अपने परिवार का पालन करने के लिए बहुत से काम किए परंतु इनका शौक डांसिंग सिंगिंग और कॉमेडी करने में काफी ज्यादा था इसलिए इन्होंने अपने वीडियो बनाकर अपलोड करने लगे और देखते ही देखते यह विश्व की सबसे अच्छी एवं हॉटेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में भी शामिल हो चुकी हैं।

ट्विंकल वैष्णव का पारिवारिक संबंध

ट्विंकल वैष्णव का पारिवारिक संबंध इनके परिवार के सभी सदस्यों से बहुत ही अच्छा था। ट्विंकल वैष्णव का जन्म बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। ट्विंकल वैष्णव ने अपने माता पिता और अपने भाई से बहुत ही ज्यादा प्यार करते थे। ट्विंकल वैष्णव के माता-पिता भी इनसे उतना ही प्यार करते थे जितना किया अपने माता-पिता से करते थे।

वर्तमान समय में ट्विंकल वैष्णव बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी हैं, परंतु इनके पिता एवं माता की के विषय में तो कोई खास जानकारी प्राप्त नहीं है, परंतु आए इनके पिता बचपन में ही इन्हें छोड़ कर चले गए थे, अर्थात इनके पिता की मृत्यु तभी हो गई थी, जब यह मात्र 6 से 7 वर्ष की अवस्था में ही हो गया था।

वर्तमान समय में अब तक ट्विंकल वैष्णव के माता-पिता के विषय में कोई विशेष जानकारी तो मौजूद नहीं है, परंतु हां इनके माता-पिता उनसे बहुत प्यार करते थे और यह अपने माता पिता से भी बहुत प्यार करती थी। पिता की मृत्यु हो जाने के बाद इनके परिवार का सारा वो जिनके कंधों पर आ गया, इनका एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम कार्तिक। जानकारी प्राप्त होते ही हम अपने इस लेख को अवश्य अपडेट करेंगे, तब तक के लिए आप सभी लोग हमारे इस वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर लीजिए, ताकि आपको आर्टिकल अपडेट होते ही सबसे पहले नोटिफिकेशन मिल जाए और आप जानकारी प्राप्त कर सकें।

ट्विंकल वैष्णव को प्राप्त शिक्षा

हम आप सभी लोगों को यह बता देना चाहते हैं, कि ट्विंकल वैष्णव ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है, इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई को मात्र दसवीं तक ही कर पाई, क्योंकि पिता की मृत्यु के बाद इनके परिवार का सारा खर्च इनके ऊपर आ गया जिसके कारण यह पढ़ लिख नहीं सकती। फिर भी इन्होंने स्वयं के दम पर हाईस्कूल तक की पढ़ाई को पूरा किया और इसके बाद उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में अपना करियर आजमाना शुरू कर दिया।

ट्विंकल वैष्णव का व्यक्तिगत जीवन

ट्विंकल वैष्णव की उम्र लगभग 23 वर्ष और इन्होंने अभी हाल ही में 1 बहुत ही बड़े बिजनेसमैन के साथ विवाह किया। ट्विंकल वैष्णव एक शादीशुदा महिला है। ट्विंकल वैष्णव ने इसी वर्ष अर्थात वर्ष 2021 में मार्च के महीने में ही जाने-माने बिजनेसमैन वासुदेव पवार के साथ विवाह कर लिया और यह मुंबई के एक बड़ी सी कारोबारी कंपनी के मालिक भी हैं और यह अपनी पत्नी ट्विंकल वैष्णव के साथ वीडियोस भी बनाते हैं। ट्विंकल वैष्णव का वर्तमान घर जोधपुर में ही है, यहां पर अपने छोटे भाई और माता के साथ रहती हैं।

Read Also

ट्विंकल वैष्णव का शारीरिक बनावट

ट्विंकल वैष्णव शारीरिक रूप से फिट एवं स्वास्थ्य है। ट्विंकल वैष्णव की ऊंचाई लगभग 5 फीट के आसपास है और यदि बात करी ट्विंकल वैष्णव की वजन की, तो इनका वजन लगभग 55 किलोग्राम के आस पास होगा। ट्विंकल वैष्णव के बालों एवं आंखों का कलर काला है। ट्विंकल वैष्णव सदैव राजस्थानी लुक में ही वीडियोस बनाती हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करती हैं।

ट्विंकल वैष्णव का करियर

वर्तमान समय में जो कोई भी किसी अच्छी मुकाम तक पहुंचता है तो वह व्यक्ति अपने उस मुकाम तक पहुंचने के लिए अपने बचपन के जीवन में बहुत ही ज्यादा संघर्ष किया होगा तभी वह आज इतने बड़े मुकाम पर होता है ठीक इसी तरीके से ट्विंकल वैष्णव ने भी अपने बचपन में बहुत ही ज्यादा संघर्ष किया और वर्तमान समय में आप सभी लोग इनके मुकाम को देख ही सकते हैं, वर्तमान समय में ट्विंकल वैष्णव उस मुकाम तक पहुंच चुकी हैं, जहां तक एक कलाकार का एक ना एक बार पहुंचने का सपना होता है।

ट्विंकल वैष्णव ने अपने बचपन से ही एक ऐसा सपना देखा था कि वह बड़ी होकर एक प्रसिद्ध एवं जानी-मानी कलाकार बनेंगी। इन्होंने अपनी पसंद के अनुसार कलाकारी में हिस्सा लिया और संपूर्ण विश्व भर में एक्टिंग के क्षेत्र में अपनी एक पहचान कायम कर ली है। ट्विंकल वैष्णव ने अपने करियर की शुरुआत अपने प्रारंभिक जीवन अर्थात बचपन से ही शुरू कर दिया था, क्योंकि इन्हें अपने बचपन से ही नाचने, गाने और कॉमेडी करने का बहुत ही ज्यादा शौक था।

ट्विंकल वैष्णव ने अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए जब कभी भी उनके विद्यालय में सांस्कृतिक प्रोग्राम होता था, तब वह उसमें अवश्य ही पार्टिसिपेट करते थे और ऐसा कभी नहीं हुआ कि विद्यालय में कभी कोई सांस्कृतिक प्रोग्राम हुआ है और यह उस में भाग नहीं ली। इन्होंने यहीं से अपने करियर को शुरू किया।

बाद में इनके पिताजी ने इनके टैलेंट को जब देखा तब उनके पिताजी ने इन्हें डांस केक करियर में प्रसिद्धि प्राप्त करवाने के लिए संवर जी माली के पास लेकर चले गए और इन्होंने यहां से डांस के कुछ एल्बम्स बनाएं और इसके बाद इन्होंने इनके साथ काम करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे इनके वीडियोस को देशभर में पसंद किया जाने लगा और एक समय ऐसा आया, कि इनके वीडियो को संपूर्ण विश्व में सराहनीय माना जाने लगा।

इन सभी के बाद वर्ष 2009 में ट्विंकल वैष्णव ने पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो के साथ काम करना शुरू किया और इस स्टूडियो से इन्होंने सज्जन सिंह गहलोत के निर्देशन में अपने करियर पर विशेष फोकस किया और धीरे धीरे सज्जन सिंह गहलोत ने ही इनका बहुत ही ज्यादा सपोर्ट किया और इनकी आगे बढ़ने में काफी मदद भी की ट्विंकल वैष्णव ने अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपने इस काम को भी आगे रखा, परंतु हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने अपना पूरा का पूरा समय एक्टिंग में ही देने लगी और पढ़ाई को छोड़ दिया।

ट्विंकल वैष्णव के द्वारा जब पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो में काम किया जा रहा था उसी समय इस स्टूडियो के डायरेक्टर सज्जन सिंह गहलोत जी ने ट्विंकल वैष्णव के साथ सोनल राईका और पंकज शर्मा की कॉमेडी वीडियो बनाना भी शुरू कर दिया इसके बाद उन्होंने कॉमेडी वीडियो में भी अपना कदम रखा और धीरे धीरे प्रसिद्ध होती चली गई। इन तीनों ने मिलकर कॉमेडी में इतनी प्रसिद्धि हासिल करने की, इन लोगों के वीडियोस को अपलोड होने के कुछ ही घंटों में करोड़ों बार देखा जाने लगा और काफी लोगों के द्वारा पसंद भी किया जाने लगा है।

इन सभी के बाद अनेकों संघर्षों को पूरा करने के फलस्वरूप ट्विंकल वैष्णव ने अपने जीवन में उस मुकाम को हासिल कर लिया जहां पर बड़े से बड़े संगीतकार, डांसर और कॉमेडियन का पहुंचने का लक्ष्य होता है। ट्विंकल वैष्णव ने यहां तक पहुंचने मैं सबसे महत्वपूर्ण रहा उनका कॉमेडियन क्षेत्र। उनकी कॉमेडी को इतना ज्यादा पसंद किया जाने लगा, कि संपूर्ण विश्व भर में उन्हें कॉमेडियन किंग की उपाधि भी प्राप्त हो गई।

ट्विंकल वैष्णव को प्राप्त पुरस्कार एवं सम्मान

ट्विंकल वैष्णव का यूट्यूब के तरफ से उनके खुद के चैनल पर सिल्वर प्ले बटन और इसके साथ साथ पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म इंडस्ट्री के माध्यम से सिल्वर प्ले बटन और गोल्ड प्ले बटन दोनों ही प्राप्त हुए। इतना ही नहीं वर्ष 2017 में ट्विंकल वैष्णव को आर्टिस्ट ऑफ द ईयर के पुरस्कार से भी नवाजा गया।

ट्विंकल वैष्णव सोशल मीडिया

Twinkle Vaishnav InstagramClick Here
Twinkle Vaishnav FacebookClick Here
Twinkle Vaishnav TwitterClick Here
Twinkle Vaishnav YouTube1. Click Here
2. Click Here
ट्विंकल वैष्णव कौन है?

राजस्थानी एक्ट्रेस

ट्विंकल वैष्णव ने अपने कॉमेडी करियर की शुरुआत किस स्टूडियो से किया?

पीआरजी म्यूजिक एंड फिल्म स्टूडियो

ट्विंकल वैष्णव के पति का नाम और इनका व्यवसाय क्या है?

वासुदेव पवार यह एक बिजनेसमैन है

ट्विंकल वैष्णव के भाई का नाम क्या है?

कार्तिक

ट्विंकल वैष्णव को प्राप्त पुरस्कार कौन सा है?

आर्टिस्ट ऑफ द ईयर 2017

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह बहुत ही महत्वपूर्ण लेख “ट्विंकल वैष्णव का जीवन परिचय (Twinkle Vaishnav Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में आप हमें अवश्य बताएं।

Read Also

रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय

सिंगर सुनीता स्वामी का जीवन परिचय

प्रकाश माली (भजन सम्राट) का जीवन परिचय

ओमजी मुंडेल का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here