राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय

राकेश झुनझुनवाला को अक्सर भारत का वॉरेन बफेट कहा जाता है। राकेश झुनझुनवाला एक व्यापारी है और एक चार्टर्ड एकाउंटेंट भी है। फोर्ब्स की रिच लिस्ट के मुताबिक झुनझुनवाला देश के 36 वें सबसे अमीर शख्स हैं। वह हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष हैं और वायसराय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया और जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज जैसी फर्मों के निदेशक मंडल में बैठते हैं।

rakesh jhunjhunwala biography in hindi

फोर्ब्स के नवीनतम अपडेट के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति $ 5.1 बिलियन है, जो 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के बराबर है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से मुंबई का एक व्यक्ति केवल 5,000 रुपये के साथ भारतीय इतिहास में सबसे सफल स्टॉक निवेशकों में से एक कैसे बन गया? इसके बारे में बताएँगे। इस आर्टिकल में हम राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय उनकी शिक्षा, उनके परिवार और उनकी नेटवर्थ के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय (जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर, नेटवर्थ और निधन)

राकेश झुनझुनवाला के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामराकेश झुनझुनवाला
उपाधि‘बिग बुल’ या ‘इंडियन वॉरेन बफेट’
जन्म5 जुलाई 1960
जन्म स्थानहैदराबाद, तेलंगाना, भारत
माता का नामउर्मिला झुनझुनवाला
पिता का नामराधेश्याम जी झुनझुनवाला मारवाड़ी
जातीमारवाड़ी
धर्महिंदू
शिक्षाचार्टर्ड अकाउंटेंट
नेट वर्थ40,000 करोड़ रुपये

राकेश झुनझुनवाला का प्रारंभिक जीवन

राकेश झुनझुनवाला जिन्हें ‘बिग बुल’ या ‘इंडियन वॉरेन बफेट’ के नाम से भी जाना जाता है। राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम राधेश्याम जी झुनझुनवाला था। उनके पिता एक आयकर अधिकारी थे। उनकी माता का नाम उर्मिला झुनझुनवाला था। 

राकेश झुनझुनवाला की शिक्षा

राकेश जी की प्रारंभिक शिक्षा बेहद साधारण सी थी। 1985 में सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक करने के बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया में दाखिला लिया और पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट बने।

स्टॉक मार्किट में करियर

बचपन से की उनको शेयर मार्किट में रूचि थी क्योंकि वो अक्सर अपने पिताजी को उनके दोस्तों के साथ शेयर मार्किट की चर्चा करते हुए सुनते थे। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपने पिताजी से शेयर मार्किट में जाने की बात की, तब उनके पिताजी ने कहा की नहीं मैं तुझे पैसा दूंगा और नाही तो अपने दोस्तों से मागेगा। तू खुद कमा कर उन्ही पैसो से व्यापार करेगा।

झुनझुनवाला ने कॉलेज में ही शेयर बाजार में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था। 1985 में, झुनझुनवाला ने पूंजी के रूप में 5,000 रुपये का निवेश किया। राकेश झुनझुनवाला ने ₹5000 में ₹43 प्रति शेयर के हिसाब से टाटा कंपनी के शेयर खरीदे थे और इसके 3 महीने बाद ₹143 प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिया था। उन्होंने साल 1986 से 1989 के बीच लगभग ढाई करोड रुपए का मुनाफा कमाया था। सितंबर 2018 तक वह पूंजी बढ़कर 11,000 करोड़ रुपये हो गई थी।

उन्होंने कई बार अपने जीवन में उतार चढ़ाव देखे। साल 2011 में शेयर बाजार जब टूट गया तो,उनके सारे पैसे डूब गए लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2012 के अंत तक उन्होंने अपना नुकसान को भरपाई कर लिया और साथ साथ करोड़ों रुपये भी कमाएं।

बता दें की झुनझुनवाला ‘Rare Enterprises’ के नाम से स्टॉक ट्रेडिंग फर्म के मालिक है। वह अपना पोर्टफोलियो खुद ही हैंडल करते थे। साथ साथ टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी है। इतना ही नहीं उन्होंने बॉलीवुड में भी प्रवेश किया है। राकेश झुनझुनवाला  Aptech limited और हंगामा डिजिटल मिडिया एटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चैयरमैन है। एयरलाइंस उद्योग में राकेश झुनझुनवाला ने अपना हाथ अजमाया है। आकासा एयरलाइंस में 45% शेयर होल्डिंग उनके है।

राकेश झुनझुनवाला की शादी

राकेश झुनझुनवाला ने रेखा झुनजुनवाला से शादी की है, जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं। इनके तीन बच्चे हैं आर्यमान झुनझुनवाला, आर्यवीर झुनझुनवाला, निष्ठा झुनझुनवाला। आर्यमान झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला जुड़वाँ भाई है।

राकेश झुनझुनवाला का निवेश

झुनझुनवाला रेयर एंटरप्राइजेज नामक एक निजी स्टॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते हैं। उन्होंने टाइटन, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, एनसीसी, एप्टेक लिमिटेड, आयन एक्सचेंज, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन, वीआईपी इंडस्ट्रीज, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, रैलिस इंडिया, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज आदि में निवेश किया है।

राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति

राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ की बात करें तो राकेश झुनझुनवाला 3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

राकेश झुनझुनवाला का निधन

सूत्रों के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला को 14 अगस्त 2022 की सुबह 6:45 बजे कैंडी ब्रीच अस्पताल लाया गया और जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। वह गुर्दे की बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थे और कुछ सप्ताह पहले उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। अरबपति निवेशक राकेश झोंझुनवाला का मुंबई में करीब 62 साल की उम्र में निधन हो गया।

राकेश झुनझुनवाला के बारे में रोचक जानकारी

  • वर्ष 2020 तक, झुनझुनवाला ने अपनी संपत्ति का 25 प्रतिशत दान में दे दिया है।
  • राकेश झुनझुनवाला कैंसर से प्रभावित बच्चों के लिए आश्रय चलाते है।
  • वह अशोक विश्वविद्यालय, फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल्स सोसाइटी और ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट का भी समर्थन करते हैं।
  • उनके दवारा नवी मुंबई में एक नेत्र अस्पताल बनाई जा रही है, जो 15,000 नेत्र शल्य चिकित्सा नि:शुल्क करेगा।
  • राकेश जी को हिंदी फिल्मों का काफी शौक था।

FAQ

राकेश झुनझुनवाला कौन है?

राकेश झुनझुनवाला एक चार्टर्ड एकाउंटेंट और भारतीय शेयर बाजार के बहुत बड़े निवेशक भी है।

राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ कितनी है?

राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ 40,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का क्या नाम है?

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है।

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु कब हुई थी?

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु 14 अगस्त 2022 की सुबह 6:45 बजे कैंडी ब्रीच अस्पताल में हुई थी।

निष्कर्ष

शेयर बाजार के किंग राकेश झुनझुनवाला ने अपनी मेहनत और काबिलियत के बल पर आप उच्च मुकाम हांसिल किया है। राकेश जी जीवन में अपनी गलतियों से काफी कुछ सीखे थे। उनकी यह बात हमें अपने जीवन में उतारनी चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय काफी पसंद आया होगा। यदि हां तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़ें

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का जीवन परिचय

बिल गेट्स का जीवन परिचय

राजीव गांधी का जीवन परिचय

जो बाइडेन का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here