जो बिडेन का जीवन परिचय

Joe Biden Biography in Hindi: जो बिडेन अमेरिका के एक ऐसे राजनेता हैं जिन्होंने अपने जीवन में कई बूरे हालातों का सामना किया है। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के 47 वें उपराष्ट्रपति का गौरव हासिल करने वाले जो बिडेन का हमेशा से ही यह सपना रहा कि ताकत हासिल करके अपने देश में बेहतर बदलाव लाना।

वर्ष 1972 में जो बिडेन छठे सबसे कम उम्र में सीनेट चुनाव जीतने वाले व्यक्ति बने। इन्होने वर्ष 2009 से 2017 तक ओबामा एडमिनिस्ट्रेट के अंदर उपराष्ट्रपति का कार्य किया। आज 77 साल की उम्र में भी जो बिडेन बिना हार माने अपने देश को बेहतर बनाने का काम कर रहे है।

साल 2020 के अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी के रूप में बिडेन वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विपक्ष में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

Joe Biden Biography in Hindi

इस लेख में हम हम आपको 2020 की मशहूर हस्ती जो बिडेन से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं। तो आप हमारे इस लेख के अंत तक बने रहे।

जो बिडेन का जीवन परिचय – Joe Biden Biography in Hindi

जो बिडेन का संक्षिप्त विवरण (Short Biography of Joe Biden in Hindi)

नामजो बिडेन
पूरा नामजोसेफ रोबीनेट बिडेन जूनियर
जन्म और स्थान20 नवम्बर 1942, स्क्रैंटन, पेंसिलवेनिया (अमेरिका)
पिताजीजोसेफ रॉबनेट बिडेन सीनियर
माताजीकैथरीन युजेनिया जीन फिनेगन
भाई-बहनएक बहन और दो भाई
स्कूलसेंट पॉल एलिमेंट्री, स्कैंटन और सेंट हेलेना स्कूल
कॉलेजयूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलावेयर और Syracuse University
धर्मकैथोलिक (ईसाई धर्म)
स्टेटसविवाहित

जो बिडेन का जन्म एवं परिवार (Joe Biden Birth and Family)

जो बिडेन का पूरा नाम जोसेफ रोबीनेट बिडेन है। बिडेन का जन्म अमेरिका के स्क्रैंटन, पेंसिलवेनिया के सेंट मैरी अस्पताल में 20 नवम्बर 1942 को हुआ। इनके पिता का नाम जोसेफ रॉबनेट बिडेन सीनियर (1915 – 2002) था और उनकी माता जी का नाम कैथरीन युजेनिया जीन फिनेगन (1917 – 2010) था। जो कि एक गृहणी थी।

कैथोलिक (ईसाई धर्म) में जन्मे जो बिडेन अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़े है। इनकी बहन का नाम वैलेरी बिडेन ओवेन्स (मैरी) और दो भाइयों का नाम फ्रांसिस विलियम “फ्रैंक” बिडेन और जेम्स ब्रायन “जिम” बिडेन है। उनकी बेटी वैलेरी बिडेन जो बिडेन के राष्ट्रपति अभियानों के लिए अभियान प्रबंधकों में से एक है।

वैसे तो जो बिडेन के पिता का तेल का कारोबार था। लेकिन इसमें नुकसान होने के कारण इनके पिता को आर्थिक रूप से परेशानी आने लगी थी। जिसके बाद उन्हें नौकरी खोजने के लिए बहुत ही संघर्ष करना पड़ा। फिर बिडेन के पिता को कार सेलिंग की नौकरी मिली थी। जिसके कारण पूरे परिवार को Wilmington, Delaware में शिफ्ट होना पड़ा। इनके पिता भट्टियों की सफाई के काम के अलावा पुरानी कारों के भी विक्रेता थे।

जो बिडेन के पिता 86 वर्ष में चल बसे वहीं इनकी माता जी ने 92 वर्ष पूर्ण करके इस दुनिया से विदाई ले ली।

जो बिडेन की शिक्षा (Education of Joe Biden)

जो बिडेन के शुरूआती स्कूल की शिक्षा स्कैंटन के सेंट पॉल एलिमेंट्री नाम के स्कूल पूर्ण की। फिर 1955 में जब जो बिडेन 13 वर्ष के थे तब पिता के ऑयल बिजनेस में लॉस होने के कारण मेफील्ड डेलावेयर जाना पड़ा। वहां पर भी जो बिडेन ने अपनी पढ़ाई को रुकने नहीं दिया।

जो बिडेन ने सेंट हेलेना स्कूल में अपना दाखिला लिया और अपनी पढ़ाई को निरंतर रखा। इन्होंने अपनी पढ़ाई के खर्च के लिए पढ़ाई के साथ साथ काम भी किया। इस काम में स्कूल की सफाई के साथ-साथ खिड़कियाँ और गार्डन की सफाई भी शामिल थी।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलावेयर (university of delaware) से इन्होंने अपनी पढाई पूरी की और Syracuse University से अपनी कानून की डिग्री भी हासिल की।

जो बिडेन की पहली शादी

27 अगस्त 1966 में जो बिडेन ने निलिया हंटर से शादी की। निलिया हंटर से जो बिडेन के तीन बच्चे हुए। उनके दो बेटे और एक बेटी हुई। जो बिडेन के बेटों का नाम जोसेफ “ब्यू” बिडेन और रॉबर्ट हंटर बिडेन है और बेटी का नाम नाओमी बिडेन (एमी) था। जो बिडेन एक बेटी चाहते थे और उन्हें वो मिली लेकिन अधिक समय के लिए नहीं।

पत्नी और बेटी की मृत्यु

18 दिसंबर, 1972 को, बिडेन की पत्नी नीलिया और उनकी एक साल की बेटी एमी, डेलावेयर के हॉकसिन में एक सड़क दुर्घटना में मारे गए। इनके बेटे बीयू का पैर टुटा और और हंटर की लेग इंजरी व छोटा Scalp Fracture (खोपड़ी का फ्रैक्चर) हुआ था।

जिसके बाद बिडेन ने निर्णय लिया कि वह राजनीति को छोड़कर अपने बच्चों की देखभाल करेंगे। बिडेन एक अच्छे पॉलीटिशियन थे। इसलिए उन्हें एक सुझाव दिया गया कि वह राजनीति को नहीं छोड़े।

जो बिडेन की दूसरी शादी

1975 में जो बिडेन के भाई द्वारा आयोजित एक ब्लाइंड डेट पर जो बिडेन एक शिक्षक जिल ट्रेसी जैक्स (Jill Biden) से मिले थे। फिर 17 जून, 1977 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के चैपल में जो बिडेन और जिल की शादी हुई। जो बिडेन ने अपनी दूसरी पत्नी को राजनीति और जीवन में उनकी रुचि के साथ नवीकरण का श्रेय दिया है।

इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम एशले बिडेन (Ashley Biden) है और इसका जन्म 1981 को हुआ था। उनकी बेटी एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। अपने परिवार की देखरेख के लिए जो बिडेन हमेशा अपने डेलावेयर घर और वाशिंगटन, डीसी (Washington, D.C.) के बीच ट्रेन से प्रति दिन 90 मिनिट की दूरी तय करते थे। सीनेट में अपने 36 वर्षों तक जो बिडेन ने अपनी इस आदत को बनाये रखा।

लेकिन दुर्घटना ने जो बिडेन क्रोध और धार्मिक संदेह से भर दिया था। बाद में उन्होंने लिखा कि उन्हें लगा “भगवान ने एक भयानक चाल खेली है” और उन्हें काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हुई।

उनके बेटे (पहली शादी के) ब्यू बिडेन इराक युद्ध में सेवारत एक आर्मी जज एडवोकेट बने और बाद में डेलावेयर अटॉर्नी जेनेरा की 2015 में ब्रेन कैंसर से मृत्यु हो गई। उनके दूसरे बेटे हंटर बिडेन (पहली शादी के) वाशिंगटन के एक वकील और पैरवीकार हैं।

जो बिडेन का राजनीतिक में करियर (Joe Biden Political Career)

जो बिडेन को बचपन से ही लम्बा भाषण देने और लम्बी बातचीत करने में समस्या थी। अधिक लम्बी बात करते समय बीच में रूक जाते थे या फिर एक ही बात को दोहराने लग जाते थे। अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए जो बिडेन ने बहुत मेहनत की।

इसके लिए जो बिडेन अपने मुंह में पत्थर रखकर कविताएँ भी बहुत पढ़ी। सभी बच्चे किताब में पैराग्राफ को पढ़ते थे तो जो बिडेन पैराग्राफ को अच्छी तरह से याद कर लेते थे। जो बिडेन कांच के सामने खड़े होकर स्पीच का अभ्यास करते थे ताकि उनके स्पीच न देने की समस्या दूर हो सके।

जो बिडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के मेम्बर थे और आज भी है। साल 1970 में उनको न्यू कैसल कंउटी काउंसिल के लिए सिलेक्ट किया गया था। बाद में साल 1972 में वह सीनेट का चुनाव जीते और लगातार 6 बार वह सीनेटर चुने जाते रहे थे।

जो बिडेन ने साल 1973 से 2009 तक यूनाइटेड के सेनेटर बनकर काम किया। ये सिर्फ 30 साल के थे तब इन्हें US का सेनेटर बनाया गया। उन्होंने साल 1988 में और साल 2008 में डेमोक्रेट पार्टी से राष्ट्रपति बनने के लिए दावेदारी जताई थी। परंतु उन्हें दोनों बार ही असफलता मिली।

लेकिन 2008 में जब वे बराक ओबामा के आगे हार गए तो तब बाद में उन्हें अमेरिका के उपराष्ट्रपति के पद पर आसीन किया गया था। सेनेट के शुरुआती समय में जो बिडेन ने बहुत सी चीजों पर ध्यान दिया। ये हर उस चीज पर गौर करते थे जिससे देश में अच्छा बदलाव लाया जा सकता है।

बिडेन ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन, इन्वेस्टमेंट इश्यू, सीनियर सिटीजन के साथ-साथ पब्लिक हेल्थकेयर पर फोकस कर इनमें बेहतर बदलाव लाने की पूरी मांग की। जो बिडेन पूरी तरह एक अच्छे नागरिक बनने कर्तव्य निभाते आये है। इनसे कुछ फैसले लेने में गलतियाँ हुई है और ये बात जॉय खुलकर कहते हैं।

वर्ष 1974 में जो बिडेन के बेहतरीन कामों को नजर में रखते हुए इन्हें टाइम मैगज़ीन में भविष्य के 200 चेहरों में से एक चुना गया था। बिडेन के साथ काम करने वाले लोग और इनके राजनीति के करीब दोस्त यही कहते हैं कि बिडेन एक मिसाल है।

Biography of Joe Biden in Hindi.jpg

जो बिडेन 47वें उपराष्ट्रपति थे। वर्ष 2009 से 2017 तक यानी आठ साल तक जो बिडेन ने ओबामा एडमिनिस्टर के अंदर काम किया। जो बिडेन ने इराक वॉर के लिए अपना वोट दिया था और इसे जॉय एक गलती कहते है। जो बिडेन ने वूमन राइज के लिए भी बहुत से काम किये है और इनके अच्छे फैसलों के कारण यूनाईटेड स्टेट की जनता इन्हें पसंद भी करती है।

कुछ समय पहले ये कहा गया था कि यदि जो बिडेन 2020 के चुनाव जीतते है तो वह अब तक के सबसे ओल्डेस्ट न्यू प्रेसिडेंट होंगे क्योंकि नवम्बर 2020 में जो बिडेन की उम्र 77 वर्ष हो जाएगी।

जो बिडेन से जुड़े विवाद

वर्ष 2020 के मार्च महीने में जो बिडेन पर एक रेप का आरोप लगाया गया। यह आरोप तारा रेडे नाम की महिला द्वारा लगाया था जो कि उनके साथ 1993 में सीनेट ऑफिस में काम करती थी।

जो बिडेन की जिंदगी के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • जो बिडेन को साल 2017 में प्रेसिडेंशल मैडल ऑफ़ फ्रीडम अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • जो बिडेन ने दो बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़े परंतु दोनों बार में ही असफलता का सामना करना पड़ा।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी “जो बिडेन का जीवन परिचय (Joe Biden Biography in Hindi)” आपको पसंद आएगी। इसे अपने सोशल मीडिया परशेयर जरूर करें। यदि आपको इस लेख में कोई त्रुटी दिखे तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब जरूर कर लें।

Read Also

यह पोस्ट आपके लिए कितनी उपयोगी रही?

कृपया स्टार पर क्लिक करके रेटिंग दें

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले आप पहले व्यक्ति बनें!

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी!

हमें इस पोस्ट में सुधार करने दें!

कृपया हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे सुधार सकते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here