डॉक्टर रोमन सैनी का जीवन परिचय

Dr Roman Saini Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों के सामने फिर से प्रस्तुत हुए हैं, एक ऐसे शख्स के जीवन परिचय को लेकर जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की गई देश की सबसे बड़ी परीक्षा को एक ही बार में पास कर लिया। संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की गई इस परीक्षा को पास करना किसी आम आदमी के बस की बात नहीं है, परंतु बहुत से युवा अपने जुनून के साथ तैयारी करते हैं और ऐसी परीक्षाओं को पास कर जाते हैं। इन लोगों में से एक शख्स हैं, डॉक्टर रोमन सैनी।

Dr Roman Saini Biography in Hindi
Image: Dr Roman Saini Biography in Hindi

रोमन सैनी भारतीय आईएएस के सहायक कलेक्टर के पद पर कार्यरत थे। इन्होंने कुछ वर्षों बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया। जहां पर लोग इस पोस्ट को पाने के लिए कई बार लोगों को सफलता का सामना करना पड़ता है, वहीं पर रोमन सैनी ने पहली ही बार में आईएएस में सहायक कलेक्टर के पद के लिए चुन लिए गए।

डॉक्टर रोमन सैनी के बारे में तो ज्यादातर विद्यार्थियों को पहले से ही पता रहा होगा, परंतु जिन लोगों को डॉक्टर रोमन सैनी के बारे में कुछ भी नहीं प्राप्त है, उन लोगों के लिए हमारा यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेख में आप सभी लोगों को डॉ रमन सिंह कौन है? डॉक्टर रोमन सैनी का जीवन परिचय (Dr Roman Saini Biography in Hindi), रोमन सैनी का आईएस करियर और रोमन सैनी के द्वारा अनअकैडमी की शुरुआत इतिहास विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कराई जाएगी।

डॉक्टर रोमन सैनी का जीवन परिचय | Dr Roman Saini Biography in Hindi

डॉ रोमन सैनी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामरोमन सैनी
उपाधिडॉक्टर
जन्म27 जुलाई 1991
जन्म स्थानकरणपुर गांव (जयपुर, राजस्थान)
पिता का नामज्ञात नहीं
माता का नामज्ञात नहीं
भाईआवेश सैनी
बहनआयुषी सैनी
पेशाअध्यापक, पूर्व सिविल सेवक डॉक्टर

डॉ रोमन सैनी कौन है?

रोमन सैनी भारत के पूर्व सिविल सर्विस के सहायक कलेक्टर के पद पर कार्यरत थे। रोमन सैनी वर्तमान समय में अनअकैडमी के अध्यापक हैं। रोमन सैनी बहुत ही चतुर और तेज दिमाग वाले व्यक्ति हैं। जिस परीक्षा में लोगों को सफलता कई असफलताओं के बाद मिलती है, उस परीक्षा को रोमन सैनी ने पहली ही बार में क्लियर कर दिया।

यह परीक्षा आईएएस ऑफिसर की परीक्षा थी परंतु इन्हें प्रॉपर जॉब न मिलने के कारण (आईएएस ऑफिसर की जॉब न मिलकर सहायक कलेक्टर का जॉब मिला) इन्होंने इस जॉब को कुछ ही वर्षों में छोड़ दिया। रोमन सैनी ने इस जॉब को अपना लक्ष्य नहीं बनाया था, बल्कि इन्होंने आईएएस ऑफिसर की प्रॉपर जॉब को अपना लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसके कारण इन्होंने इस जॉब को छोड़ दिया।

डॉ रोमन सैनी का जन्म कब हुआ था?

आइए जानते हैं रोमन सैनी के जन्म के विषय में। रोमन सैनी का जन्म राजस्थान के जयपुर में स्थित करणपुर गांव में हुआ था। रोमन सैनी का जन्म 27 जुलाई 1991 ईस्वी में हुआ था। रोमन सैनी का बचपन से ही रुझान उनकी शिक्षा की तरफ था, जिसके कारण उन्होंने उच्च स्तरीय शिक्षाओं को प्राप्त किया है।

डॉ रोमन सैनी का पारिवारिक संबंध

रोमन सैनी का पारिवारिक संबंध उनके परिवार के सदस्यों से काफी अच्छा था। रोमन सैनी के माता पिता इनसे काफी प्यार करते थे, हालांकि रोमन सैनी के माता-पिता के बारे में कुछ विशेष जानकारी तो नहीं प्राप्त है, परंतु रोमन सैनी के पिता एक इंजीनियर से और इनकी माता एक कुशल गृहिणी थी।

रोमन सैनी की एक बहन और एक भाई और है। रोमन सैनी की बहन का नाम आयुषी सैनी है, आयुषी सैनी पेशे से एक मेडिकल छात्रा है। यदि हम रोमन सैनी के भाई के बारे में बात करें तो इनके भाई का नाम आवेश सैनी है, जोकि जोकि बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैं।

रोमन सैनी को अपने भाई बहन की तरह डॉक्टर की पढ़ाई में कोई इंटरेस्ट नहीं था। इनका इंटरेस्ट बचपन से ही आईएस के प्रॉपर पद के लिए था, जिसे उन्होंने पूरा भी करना चाहा परंतु प्रॉपर जॉब के लिए असफल रहे।

डॉ रोमन सैनी को प्राप्त शिक्षा

रोमन सैनी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में से शिक्षा प्राप्त की। रोमन सैनी ने अपने कॉलेज की पढ़ाई के बाद अनेकों प्रकार की डिग्री को प्राप्त किया। इन सभी के बाद रोमन सैनी ने पीएचडी की पढ़ाई की जिसके कारण इनके नाम के साथ साथ डॉक्टर जुड़ गया। अतः रोमन सैनी का नाम बदलकर डॉक्टर रोमन सैनी हो गया।

डॉक्टर रोमन सैनी की शारीरिक बनावट

आइए बात करते हैं डॉक्टर रोमन सैनी के शारीरिक बनावट के विषय में। डॉ रोमन सैनी की ऊंचाई लगभग 5 फीट 9 इंच के आसपास है और इनका वजन लगभग 65 किलोग्राम है। रोमन सैनी के आंखों का कलर काला है और इनके बालों का रंग भी काला ही है। रोमन सैनी शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति हैं। रोमन सैनी सदैव छोटे-छोटे बाल रखना पसंद करते हैं, अतः यह अपने बालों को समय-समय पर छोटा करवाते रहते हैं।

डॉक्टर रोमन सैनी का व्यक्तिगत जीवन

डॉक्टर रोमन सैनी अभी तक अविवाहित हैं, इन्होंने अब तक विवाह नहीं किया है। डॉ रोमन सैनी की अब तक ना कोई गर्लफ्रेंड है और नहीं यह किसी को डेट कर रहे हैं। डॉ रोमन सैनी वर्तमान समय में सिंगल है। रोमन सैनी के जानने वालों का ऐसा कहना है कि रोमन सैनी के लिए रिश्ता देखा जा रहा है और बहुत जल्द ही इनका विवाह हो सकता है।

डॉक्टर रोमन सैनी का आईएस करियर

रोमन सैनी बचपन से ही स्वयं को आईएएस की जॉब के लिए काबिल बनाना चाहते थे। यह बचपन से ही पढ़ाई लिखाई के लिए काफी जागरूक है और बचपन से ही अपने स्कूल के टॉपर रहे हैं। रोमन सैनी के काबिलियत का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब यह मात्र 16 वर्ष के थे तब इन्होंने एम्स में अपने दाखिले के लिए टेस्ट पास कर लिया था, इतना ही नहीं इनकी मेरिट पूरे भारत में 18वी रैंक की थी।

रोमन सैनी अपने काबिलियत और शिक्षा के तरफ जागरूकता के कारण मात्र 23 वर्ष की उम्र में ही आईएएस ऑफिसर बन गए थे। रोमन सैनी ने देश के सबसे कठिन परीक्षा आईएएस की परीक्षा का एक ही बार में वर्ष 2014 में पास कर लिए थे।

रोमन सैनी बहुत ही कम उम्र में देश के सबसे बड़े पद आईएस के लिए चुने गए परंतु इन्होंने आईएस के नौकरी को छोड़ कर लोगों को काफी बड़ा शॉक दिया। रोमन सैनी का सपना था कि एक बार आई ए एस ऑफिसर बने। रोमन सैनी ने अपना इस्तीफा जबलपुर कलेक्टर को सौंपते हुए कहा था कि “मेरा सपना था, कि मैं आईएएस ऑफिसर बनूं और अब मेरा सपना पूरा हो गया। अपने दूसरे बच्चों को आईएएस के एग्जाम के लिए तैयार करूंगा और उन्हें इस एग्जाम से फाइट करने का गुण सिखाऊंगा।”

Read Also: डॉ विकास दिव्यकीर्ति का जीवन परिचय

डॉ रोमन सैनी का अनअकैडमी कोचिंग करियर

रोमन सैनी ने वर्ष 2016 में जनवरी को सहायक कलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया था। देश की सबसे बड़ी जॉब को छोड़ने के बाद रोमन सैनी ने दिल्ली में अनअकैडमी नाम की एक कोचिंग संस्था शुरू की। इन्होंने इस संस्था को सिविल सेवा में छात्रों के सिलेक्शन के लिए शुरू किया था। रोमन सैनी ने इस संस्था को गरीब इच्छुक छात्र और मध्यमवर्गीय परिवार के छात्रों के लिए शुरू किया था। वर्तमान समय में इनकी यह कोचिंग सेंटर ऑफलाइन सेंटर के साथ-साथ ऑनलाइन सेंटर भी बन गई है।

रोमन सैनी इच्छुक अभ्यर्थियों को शिक्षा देने के काम को अपने दोस्तों के साथ मिलकर कर रहे हैं। रोमन सैनी का सिविल सर्विसेज को लेकर बहुत सा वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है, इन वीडियोस को व्यूवर्स के द्वारा काफी अच्छे हिट्स नहीं मिल रहे हैं। रोमन सैनी के यूट्यूब चैनल पर वर्तमान समय में लगभग 3 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं। वर्तमान समय में भी रोमन सैनी आईएएस की परीक्षा के लिए इच्छुक छात्रों को online और offline ट्रेनिंग देने का काम कर रहे हैं।

Unacademy क्या है?

अनअकैडमी एक कोचिंग संस्था है जो कि रोमन सैनी के द्वारा शुरू की गई थी। अनअकैडमी कोचिंग संस्था का मुख्यालय दिल्ली में है। पिछले कुछ विगत वर्षों से इस कोचिंग संस्थान को ऑनलाइन भी कर दिया गया है। इस कोचिंग संस्थान को एप्लीकेशन, वेबसाइट और यूट्यूब के माध्यम से चलाया जा रहा है।

अन एकेडमी कोचिंग संस्थान के संस्थापक के रूप में गौरव मुंजाल को भी जाना जाता है। गौरव मुंजाल ने अनअकैडमी कोचिंग सेंटर को ऑनलाइन ले जाने का कार्य किया है। रोमन सैनी और गौरव मुंजाल के लगन और मेहनत के कारण यह कोचिंग संस्थान पूरे भारत के टॉप कोचिंग संस्थान में से एक है।

डॉ रोमन सैनिक के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

  • रोमन सैनी एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे थे।
  • रोमन सैनी की सभी जरूरतें उनके बचपन में पूरी ना हो सकी थी, इनके माता-पिता ने इनके शिक्षा की तरफ काफी ध्यान दिया।
  • रोमन सैनी ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में ही एम्स की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी।
  • रोमन सैनी के पसंदीदा क्रिकेटर विराट कोहली और एबी डिविलियर्स है। रोमन सैनी को क्रिकेट खेलना भी काफी अच्छा लगता है।
  • रोमन सैनी के पसंदीदा सिंगर डेविड गिंबलर, लेड जेपोलिन और एनी डिफ्रांको है।
  • रोमन सैनी ने पहली ही बार में भारत के सबसे कठिन परीक्षा आईएएस को उत्तीर्ण कर लिया।
रोमन सैनी कौन है?

अध्यापक और पूर्व आईएएस अधिकारी।

रोमन सैनी का जन्म कब हुआ था?

27 जुलाई 1991

रोमन सैनी के माता पिता का क्या नाम है?

अब तक ज्ञात नहीं।

रोमन सैनी कि नेटवर्थ क्या है?

17.6 मिलीयन डॉलर।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको “रोमन सैनी बायोग्राफी (Dr Roman Saini Biography in Hindi)” से काफी सीख मिली होगी। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here