ऋषि सुनक का जीवन परिचय

Rishi Sunak Biography in Hindi: हाल ही में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री लीज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद ब्रिटेन के सांसद ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के लिए सबसे आगे माना जा रहा था। उस समय से लेकर अब तक ऋषि सुनक खबरों में काफी ज्यादा छाए हुए थे। हालांकि अंततः खबर आई कि ऋषि सुनक का नाम ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में ऐलान हो चुका है।

अब 28 अक्टूबर को उनका शपथ ग्रहण होने वाला है। इस तरह ऋषि सुनक भारत मूल के पहले व्यक्ति बन चूके हैं, जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। जिस देश ने भारत पर 200 साल से भी ज्यादा शासन किया, आज उसी देश के सरकार के सर्वोत्तम पद को भारत मुल्क के ऋषि सुनक संभालेंगे, जो भारत के लिए बहुत ही सम्मान की बात है।

यूनाइटेड किंगडम के साल 2015 के आम चुनाव में ऋषि ब्रिटेन के सांसद बने थे, उसके बाद 13 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री के रूप में भी पद ग्रहण किए। इससे भी ज्यादा रोचक बात यह है कि ऋषि सुनक एक भारतीय अरबपति व्यवसाई और इंफोसिस के संस्थापक के दामाद भी है।

ऋषि सुनक का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की जब प्रबल संभावना बताई जा रही थी तब से ही भारत में उत्साह देखने को मिल रहा था। ऋषि सुनक ब्रिटेन सरकार में हमेशा से ही सबसे लोकप्रिय और काबिल राजनेता के तौर पर माने जाते हैं।

Rishi Sunak Biography in Hindi
Image: Rishi Sunak Biography in Hindi

इनका व्यक्तित्व बहुमुखी और प्रभावशाली है। यदि आप ऋषि सुनक के जीवन के बारे में और बहुत कुछ जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हम ऋषि सुनक के प्रारंभिक जीवन से लेकर इनका राजनीतिक सफर, इनका परिवार और इनके वित्त मंत्री बनने तक के सफर की कहानी बताने वाले हैं।

ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi)

नामऋषि सुकून
पेशाब्रिटेन के राजनेता, वित्त मंत्री
जन्ममई 1980
जन्म स्थानइंग्लैंड
माता का नामउषा
पिता का नामयशवीर
भाई का नामसंजय
बहन का नामराखी
पत्नी का नामअक्षता मूर्ति
शिक्षाएमबीए
स्कूलविंचेस्टर कॉलेज
विश्वविद्यालयस्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
राष्ट्रीयताब्रिटिश
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
उम्र42
बच्चेदो

ऋषि सुनक का प्रारंभिक जीवन

ऋषि सुनक का जन्म इंग्लैंड में मई 1980 को हुआ था। ये पंजाबी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखते हैं। हालांकि ऋषि के माता-पिता का जन्म इंग्लैंड में हुआ था। लेकिन ऋषि के दादा-दादी भारत के पंजाब राज्य से ताल्लुक रखते हैं।

ऋषि सुनक के पिता का नाम यशवीर है, जो एक सामान्य चिकित्सक है। वहीँ इनकी माता का नाम उषा है, जो एक प्रोफेशन से एक फार्मासिस्ट है। ऋषि सुनक के एक भाई और एक बहन भी हैं।

अपने भाई बहनों में ऋषि सुनक सबसे बड़े हैं। इनके भाई का नाम संजय है, जो एक मनोवैज्ञानिक है और बहन का नाम राखी है, जो विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में माननीय शांति निर्माण संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रमों के प्रमुख के रूप में काम करती हैं।

ऋषि सुनक की शिक्षा

ऋषि सुनक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा विंचेस्टर कॉलेज से प्राप्त की, जो एक बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। यहां पर पढ़ने के दौरान ऋषि सुनक हेड बॉय और स्कूल पेपर के संपादक भी रह चुके थे।

इसके बाद ऋषि सुनक ने उन्हीं लिंकन कॉलेज में दाखिला लिया। उसके बाद ऋषि सुनक ने स्नातक डिग्री लेने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया, जहां इन्होंने राजनीति अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र का अध्ययन पूरा किया।

इसी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान ऋषि सुनक कंजरवेटिव कैंपेन मुख्यालय में इंटर्नशिप के तौर पर भी कार्य किया। उसके बाद ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया जहां साल 2006 में एमबीए की डिग्री प्राप्त की।

ऋषि सुनक का बिज़नेस करियर

साल 2001 में ऋषि सुनक ने कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिकी निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स में एक विश्लेषक के रूप में नौकरी की। उसके बाद 2004 में हेज फंड मैनेजमेंट फर्म द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट के लिए भी काम किया था।

साल 2009 में उन्होंने अपनी इस नौकरी को छोड़ दी, जिसके बाद उन्होंने 536 मिलियन डॉलर के निवेश में अक्टूबर 2010 को इस साझेदारी के साथ फर्म “थेलेम पार्टनर्स” की शुरुआत की।

साल 2013 में ऋषि सुनक को इनके ससुर भारतीय व्यवसायी “एनआर नारायण मूर्ति” ने इनके निवेश फार्म “कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड” में एक निर्देशक के रूप में नियुक्त किया।

इनके साथ इनकी पत्नी भी इस फर्म में जुड़ी हुई थी। लेकिन 30 अप्रैल 2015 को ऋषि सुनक ने इस फर्म से इस्तीफा दे दिया। हालांकि इनकी पत्नी इस संगठन से जुड़ी रही।

ऋषि सुनक की शादी

ऋषि सुनक का विवाह साल 2009 में हुआ। इनकी पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है, जो एक भारतीय व्यवसायी और अरबपति एनआर नारायण मूर्ति की बेटी है। जब ऋषि सुनक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते थे, उसी दौरान उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई थी।

अक्षता मूर्ति कटमरैन वेंचर्स में एक निदेशक के रूप में भी कार्य करती हैं। इसके अतिरिक्त वो अपना खुद का फैशन लेबल भी चलाती है। इस तरह पिता के साथ ही साथ बेटी भी ब्रिटेन के सबसे धनी महिलाओं में से एक है। इन दोनों की दो बेटियां भी है, जिनका विवाह हो चुका है।

यह भी पढ़े: द्रोपदी मुर्मू का जीवन परिचय

ऋषि सुनक का राजनीति जीवन

ऋषि सुनक राजनीति में अपना पहला कदम साल 2014 में रखा। साल 2015 में यह रिचमंड से आम चुनाव लड़े और बहुमत दर्ज करके जीत प्राप्त की।

2015 से 2017 तक ऋषि सुकून चयन समितियों के सदस्य के तौर पर भी काम कर चुके हैं। साल 2017 में दोबारा सांसद का चुनाव हुआ और फिर ऋषि सुकून दोबारा रिचमंड से खड़े हुए और दोबारा उन्होंने बहुमत हासिल कर जीत प्राप्त की और सांसद के रूप में दोबारा चुन लिए गए।

उसके कुछ ही समय बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इन्हें ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया। 2019 में दोबारा ऋषि सुनक ने आम चुनाव में बड़ी जीत प्राप्त कर के सांसद के रूप में चुने गए। साल 2020 में ऋषि सुना को वित्त मंत्री के तौर पर चुना गया।

ब्रिटेन के वित्तमंत्री के रूप में ऋषि सुनक का कार्यकाल

वित्त मंत्री के रूप में ऋषि सोना का करियर काफी कठिन था। क्योंकि उस दौरान पूरे दुनिया में महामारी फैली हुई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के बीच ऋषि सुनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया। महामारी के वक्त देश की जनता के मदद के लिए इन्होंने कई बड़ी घोषणाएं भी की थी।

महामारी के कारण जैसे ही देश में पर प्रभाव पड़ा। बिना समय बर्बाद किए ऋषि सुनक ने $30 बिलीयन के अतिरिक्त खर्च की घोषणा की, जिसमें 12 बिलीयन डॉलर कोविड-19 प्रभाव को कम करने के लिए आवंटित किया।

17 मई 2020 को 330 बिलियन डॉलर व्यवसायियों के लिए आपातकालीन सहायता के रूप में घोषित किया। वहीं कर्मचारियों के लिए वेतन सब्सिडी योजना की भी घोषणा की। साल 2021 में जब ऋषि ने तीसरा बजट पेश किया तो उस वक्त रिसिको ने स्वास्थ्य अनुसंधान पर ज्यादा फोकस देते हुए 5 बिलियन पाउंड और कौशल शिक्षा के लिए 3 बिलियन पाउंड की धनराशि शामिल की।

इस साल के बजट घोषणा में उन्होंने टैक्स फ्री पर्सनल अलाउंस में 5 साल की रोक लगा दी। इसी साल जून में G7 शिखर सम्मेलन में, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और ऑनलाइन कंपनियों पर वैश्विक न्यूनतम कर स्थापित करने के लिए एक कर सुधार समझौते पर हस्ताक्षर भी किया।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे

एक वित्त मंत्री के रूप में ऋषि सुनक के कार्यों से ब्रिटेन की जनता काफी ज्यादा प्रभावित हुई और लोगों ने इन्हें काफी ज्यादा पसंद किया, जिस कारण कई लोग इन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते थे।

अब जब आर्थिक तंगी के कारण एवं आर्थिक नीतियों के कारण जब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लीज ट्रस्ट के पार्टी के ही संसदो ने उनके खिलाफ आवाज उठाना शुरू कर दिया तब उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद अगले प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे बताया जा रहा था।

हालांकि ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के रूप में होने की संभावना उस समय भी काफी ज्यादा थी जब बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री का इस्तीफा दिया था। उस समय ऋषि सुनक एवं लीज ट्रस्ट के बीच कडी टक्कर हुई थी। हालांकि उस समय तो ऋषि सुनक प्रधानमंत्री नहीं बन पाए लेकिन अब लीज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में उनका नाम घोषित किया जा चुका है।

इसमें इनके साथ मोरडान्ट भी विरोधी उम्मीदवार के रूप में थी। लेकिन ऋषि सुनक लगभग 150 से भी ज्यादा सांसदों का समर्थन प्राप्त करके ब्रिटेन सरकार के इस सर्वोच्च पद को प्राप्त कर चुके हैं। अब 28 अक्टूबर को ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

ऋषि सुनक के बारे में रोचक तथ्य

  • पिछले साल दिवाली के मौके पर ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने महात्मा गांधी के नाम पर एक सिक्का जारी किया, जिसमें उन्होंने भारत का राष्ट्रीय चिन्ह और मां सरस्वती का सिहासन कमल के फूल का चित्र अंकित किया था।
  • ऋषि सुनक ने कैलिफोर्निया के एक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स में एक विश्लेषक के तौर पर साल 2001 से 2004 तक काम किया था।
  • ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन में हुआ, इनके माता का जन्म तंजानिया और पिता का जन्म केन्या में हुआ था। लेकिन इनके दादा-दादी भारत के पंजाब राज्य के हैं। 1960 के दशक में ऋषि सुकून के दादा-दादी अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए।
  • ऋषि सुनक पंजाब राज्य के एक ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं।
  • ऋषि सुनक के ससुर भारत के अरबपति व्यवसाई हैं और इनकी पत्नी ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक है।
  • कुछ समय पहले ऋषि सुनक विवादों में आ गए थे जब उनकी पत्नी द्वारा यूनाइटेड किंगडम में टैक्स बचाने का मामला सामने आया था। हालांकि बाद में इनकी पत्नी को भारी टैक्स चुकाना पड़ा था लेकिन इस मुद्दे का काफी ज्यादा प्रभाव ऋषि सुनक के छवि पर भी पड़ा था।
  • ऋषि सुनक अपने परिवार के साथ इंग्लैंड में साउथेम्पटन इलाके में रहते हैं। इस क्षेत्र में वैदिक सोसाइटी हिंदू टेंपल इस क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर है। माना जाता है इसके निर्माण में ऋषि सुनक के परिवार का भी हाथ है। इस मंदिर से ऋषि सुनक का काफी ज्यादा गहरा रिश्ता है। क्योंकि इनका बचपन ज्यादातर इस मंदिर के इर्द-गिर्द घिरा हुआ है। इस मंदिर के कई लोग ऋषि सुनक को बचपन से ही जानते हैं। यहां तक कि जब इस मंदिर में मूर्ति स्थापना के लिए ट्रक पर रथ यात्रा निकाली गई थी, उस समय ऋषि सुनक भी अन्य बच्चों के साथ ट्रक पर बैठकर इस रथयात्रा में भाग लिए थे।

ऋषि सुनक की संपत्ति एवं कमाई

ऋषि सुनक इंग्लैंड के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक गिने जाते हैं। यह एक जाने माने राजनीतिज्ञ हैं। साथ ही इनका बिजनेस भी है। इनकी पत्नी भी ब्रिटेन की अमीर महिलाओं में से एक गिनी जाती है।

वहीं ससुर भी भारत के अरबपति व्यवसाईयों में से एक हैं। इस तरह ऋषि सुनक काफी धनी व्यक्ति है। बात करें इनके मौजूदा नेटवर्थ की तो कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार यह 3 बिलियन पौंड से भी ज्यादा है। कहां जाता है इनकी कुल संपत्ति के आधे से भी ज्यादा संपत्ति की मालिक इनकी पत्नी है।

FAQ

ऋषि सुनक को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर क्यों माना जा रहा है?

ऋषि सुनक ब्रिटेन की राजनीति में एक लोकप्रिय और कुशल राजनेता है। यही कारण है कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री के इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक को अगले प्रधानमंत्री के तौर पर होने की संभावना बढ़ चुकी है।

क्या ऋषि सुनक के माता पिता भारतीय है?

ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय नहीं है। क्योंकि इनके माता का जन्म तंजानिया में और पिता का जन्म केनिया में हुआ है। हालांकि उनके दादा-दादी भारतीय हैं, जो भारत के पंजाब राज्य के एक हिंदू परिवार से हैं।

ऋषि सुनक की पत्नी कौन है?

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है, जो भारत के अरबपति व्यवसाई एनआर नारायण मूर्ति की बेटी है। इनका खुद का एक फैशन लेबल भी है। यह ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक मानी जाती हैं।

ऋषि सुनक किस जाति के हैं?

ऋषि सुनक के दादा-दादी एक भारतीय पंजाब राज्य के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

क्या ऋषि सुनक के भाई बहन है?

हां ऋषि सुनक के एक भाई और एक बहन है। इनके भाई का नाम संजय है, जो पेशे से मनोवैज्ञानिक है। वहीँ इनकी एक छोटी बहन है, जिसका नाम राखी है, जो विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में मानवीय, शांति निर्माण, संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रमों के प्रमुख के रूप में काम करती हैं।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको भारत मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक का जीवन परिचय (rishi sunak ka jivan parichay) के बारे में बताया, जिनका जल्द ही ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के पद पर आने की संभावना जताया जा रहा है।

आज के इस लेख में आपने ऋषि सुनक का प्रारंभिक जीवन, इनके माता-पिता, इनका परिवार, इनका बिजनेस, राजनीति में इनका सफर, इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को जाना।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आई होगी। इस लेख को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय

एकनाथ शिंदे का जीवन परिचय

सिद्धू मूसेवाला का जीवन परिचय

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here