उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय

Unmukt Chand Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों! आज हम आप सभी लोगों को एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने विराट कोहली और मोहम्मद कैफ के बाद अंडर-19 में कप दिलाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इन्होंने कई मायने में स्वयं को विराट कोहली के सापेक्ष तुलना किया क्योंकि यह दोनों ही एक ही राज्य से आए थे, वह था दिल्ली।

विराट कोहली दिल्ली के एक मेरे पास फैमिली से निकलकर इंडिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताया था ठीक इसी के 4 साल बाद एक दूसरे लड़के ने पुणे इंडिया को यहीं कप दिलाया। इनके टैलेंट को भारतीय क्रिकेट टीम के जाने-माने क्रिकेटर गौतम गंभीर, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग इत्यादि लोगों ने खूब सराहा।

Image: Unmukt chand biography in hindi

अब आप तो समझ गए होंगे, कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं, उन्मुक्त चंद की। उन्मुक्त चंद भारत के एक ऐसे जूनियर खिलाड़ी है, जिन्होंने आते ही भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप दिला दिया। आज हम सभी लोग जानेंगे, कि उन्मुक्त चंद कौन है? उन्मुक्त चंद का जन्म, उन्मुक्त चंद का प्रारंभिक जीवन, उन्मुक्त चंद को प्राप्त शिक्षा, उन्मुक्त चंद का व्यक्तिगत जीवन, उन्मुक्त चंद का करियर इत्यादि।

यदि आप उन्मुक्त चंद के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें, तो चलिए शुरू करते हैं।

उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय | Unmukt chand biography in hindi

उन्मुक्त चंद के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामउन्मुक्त भरत चंद ठाकुर
जन्म26 मार्च 1993
उम्र28 वर्ष
जन्म स्थानदिल्ली भारत
माताज्ञात नहीं
पिताज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंडज्ञात नहीं
पेशाभारतीय क्रिकेटर
Unmukt Chand Biography in Hindi

उन्मुक्त चंद कौन है?

उन्मुक्त चंद भारत के एक ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने आते ही अंडर-19 के वर्ल्ड कप को अपनी कप्तानी के तहत भारत के लिए समर्पित किया। इन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता और यह ऐसा करने वाले विराट कोहली और मोहम्मद कैफ के बाद तीसरे खिलाड़ी बने।

उन्मुक्त चंद ने भारत के लिए वर्ष 2012 में आस्ट्रेलिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में कप्तान रहकर इन्होंने फाइनल खेला और कप्तान रहते हुए ही उन्मुक्त चंद ने 111 रनों की नाबाद पारी खेली और दुनिया के बड़े-बड़े धुरंधरों की लिस्ट में शामिल हो गए।

उन्मुक्त चंद ने इतना अच्छा प्रदर्शन दिया, कि भारत के बाद से बड़े-बड़े सीनियर खिलाड़ी भी इनसे प्रभावित हो गए और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इनके कौशल को लेकर काफी चर्चा में भी रहे। इतना ही नहीं भारत के कुछ प्रसिद्ध खिलाड़ी जैसे गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली 4 लोगों ने इनके कौशल को काफी सराहना भी दी। इन सभी लोगों ने इन्हें भारत के भावी विराट कोहली के रूप में उपाधि भी दे दी, परंतु यह अब आने वाले समय में सक्षम ना रहे और ड्रॉप कर दिए गए।

उन्मुक्त चंद का जन्म

उन्मुक्त चंद भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली के राज्य से ही आए थे, अर्थात इनका जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में हुई थी। उन्मुक्त चंद का जन्म 26 मार्च 1993 ईस्वी में हुई थी। वर्तमान समय में उन्मुक्त चंद लगभग 28 वर्ष के हो चुके हैं। इन्होंने अपने बचपन के समय से ही क्रिकेट में अपना करियर देखा और फिर क्या था, जुट गए क्रिकेट कैरियर की तैयारी में। इन्होंने मात्र 17 वर्ष की उम्र में ही क्रिकेट के क्षेत्र में अपना पदार्पण किया।

उन्मुक्त चंद का पारिवारिक संबंध

उन्मुक्त चंद के माता-पिता के द्वारा इन्हें काफी सराहना एवं सीख मिली है। उन्मुक्त चंद ने कहा है, कि या अपने माता-पिता से काफी प्यार करते हैं और उनके माता-पिता भी इनसे उतना ही प्यार करते हैं, जितना कि यह उनसे करते हैं। उन्मुक्त चंद के माता-पिता ने इन्हें आर्थिक एवं शारीरिक रूप से काफी मदद भी की। यह एक मिडिल क्लास परिवार से संबंध रखते हैं, इसके बाद में उनका पारिवारिक संबंध इनके परिवार के सभी सदस्यों से काफी अच्छा है।

चंद के माता का नाम राजेश्वरी चंद है, जो कि पेशे से एक टीचर है और इनके पिता का नाम भारत चंद्र ठाकुर है यह भी पेशे से एक टीचर है। हालांकि वर्तमान समय में उन्मुक्त चंद के अन्य पारिवारिक सदस्यों के विषय में कोई भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। उन्मुक्त चंद के पारिवारिक संबंध के विषय में जैसे ही कोई जानकारी प्राप्त होगी, हम आपको अवश्य ही अपडेट करेंगे, तो कृपया हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को अलाव कर दीजिए, ताकि आज तक सबसे पहले किसने की जानकारी पहुंच सके।

उन्मुक्त चंद का प्रारंभिक जीवन

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया, कि उन्मुक्त चंद के माता-पिता दोनों ही एक सफल अध्यापक थे, जिसके कारण इन्हें इनके बचपन में कोई विशेष तकलीफ का सामना तो नहीं करना पड़ा हो रहा होगा। हालांकि उन्मुक्त चंद को अपने क्रिकेट करियर को सुधारने के लिए ट्रेनिंग और आवश्यक सामग्रियों के लिए कुछ तकलीफ सहनी पड़ी है। उन्मुक्त चंद ने अपने करियर को ध्यान में रखते हुए इन सभी कठिनाइयों को बड़ी ही आसानी से पार कर लिया और खुद को एक अच्छा क्रिकेटर साबित किए, परंतु वर्ष 2018 में इनका प्रदर्शन कुछ खास ना रहा, जिसके कारण इन्हें यहीं पर ड्रॉप कर दिया गया और इस वर्ष इनकी कोई भी खरीदारी नहीं हुई।

उन्मुक्त चंद को प्राप्त शिक्षा

उन्मुक्त चंद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने निवास स्थान दिल्ली से ही प्राप्त किया दिल्ली के एक पब्लिक स्कूल में हाई स्कूल तक की डिग्री प्राप्त की। उन्मुक्त चंद ने अपने आदि स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल और आधी शिक्षा नोएडा मॉडल स्कूल से प्राप्त की। उन्मुक्त चंद ने अपने प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन करने की सोची जिसके लिए इन्होंने एसटी स्टीफेंस कॉलेज (जोकि दिल्ली में है) को चुना। इन्होंने इसी विद्यालय से बैचलर ऑफ आर्ट में क्वालिफिकेशन प्राप्त किया।

Reed also

उन्मुक्त चंद का व्यक्तिगत जीवन

हम आप सभी लोगों की जानकारी के लिए आपको बता देना चाहते हैं, कि उन्मुक्त चंद ने अब तक विवाह नहीं किया है, यह वर्तमान समय में अविवाहित है। उन्मुक्त चंद वर्तमान समय में सिंगल हैं, अर्थात वर्तमान समय में इनकी कोई गर्लफ्रेंड भी नहीं है।

उन्मुक्त चंद की शारीरिक बनावट

उन्मुक्त चंद शारीरिक रूप से काफी ज्यादा फिट है, इनकी ऊंचाई लगभग 5 फीट 7 इंच के आसपास है और इनका वजन लगभग 64 किलोग्राम। उन्मुक्त चंद के चेस्ट का साइज 38 इंच, इनके कमर की साइज 32 इंच और इनके बाय से लगभग 13 इंच के हैं। उन्मुक्त चांद के आंखों और बालों का कलर काला ही है। उन्मुक्त चंद काफी स्टाइलिश और हैंडसम है। इन्होंने क्रिकेट करियर में कदम रखते लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया, क्योंकि उन्मुक्त चंद बहुत ही ज्यादा हैंडसम और आकर्षक है।

उन्मुक्त चंद का करियर

उन्मुक्त चंद ने अपना सबसे पहला मैच वर्ष 2012 में आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था। उन्मुक्त चंद ने इस मैच में जीत हासिल की और भारत का सर गर्व से ऊंचा कर दिया। उन्मुक्त चंद को इस बात का भली-भांति ज्ञान था, कि कैसे भी क्रिकेट टीम को किस प्रकार से व्यवस्थित किया जाता है, इन्होंने अपने टीम के सभी मेंबर्स का मार्गदर्शन किया और इस स्थान पर भी पहुंचे जहां से उन्हें काफी ज्यादा प्रसिद्धि प्राप्त हुई। उन्मुक्त चंद ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल राउंड में 111 रनों की नाबाद दीवार खड़ी कर दी और इन्होंने ऐसा करके भारत के बहुत से बड़े बड़े खिलाड़ियों का दिल जीत लिया।

उन्मुक्त चंद ने स्वयं को भारत के जाने-माने क्रिकेटर विराट कोहली से कई मायनों में तुलना किया, उन्मुक्त चंद का मानना था, कि हम दोनों एक ही राज्य से आए हैं, तो मैं भी उनके जैसा क्यों नहीं कर सकता, इसी सोच के वजह से उन्मुक्त चंद ने काफी तरक्की की। उन्मुक्त चंद ने अंडर-19 विश्व कप जीता, इसके बाद उन्होंने वर्ष 2013 में एक पुस्तक प्रकाशित की, जिसमें उन्होंने अंडर-19 विश्व कप के दौरान की गई सभी भारत यात्रा और वर्ल्ड कप यात्रा का वर्णन किया।

उन्मुक्त चंद ने वर्ष 2010 से वर्ष 2011 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया इस समय यह एक मात्र 17 वर्ष के थे। उन्मुक्त चंद काफी ज्यादा प्रभावशाली खिलाड़ी थे और इन्होंने अपने बल्ले के पूरे उत्कर्ष के साथ क्रिकेट मैच खेलना शुरू किया। वर्तमान समय में उन्मुक्त चंद काफी रडार में है। उन्मुक्त चंद ने वर्ष 2013 में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के श्रृंखला के लिए बुलाया था। उन्मुक्त चंद को इन सभी खेलों में 20 साल की छोटी उम्र की टीम का नेतृत्व करने की बागडोर सौंप दी गई।

क्यों निकाल दिए गए उन्मुक्त चंद

उन्मुक्त चंद भारत के एक ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्हें भारत के सबसे बड़े क्रिकेट प्लेयर विराट कोहली ने स्पेशल प्लेयर बताया था। विराट कोहली ने जी ने स्पेशल प्लेयर बताया था वह वर्ष 2017 और वर्ष 2018 में आयोजित किए गए और रणजी सीजन में कोई भी कमाल नहीं कर सकें।

उन्मुक्त चंद ने आयोजित किया गए रणजी सीजन में 4 मैचों की 6 पारियां खेली जिसमें उन्होंने केवल 128 रन ही बनाए। इसके बाद इनका प्रदर्शन देखकर सैयद मुश्ताक टी20 ट्रॉफी के लिए उन्मुक्त को ड्रॉप कर दिया गया। इतना ही नहीं वर्ष 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ डेव्यू करने वाले उन्मुक्त को सैयद मुश्ताक सीजन में कोई भी खरीदार नहीं मिला।

उन्मुक्त चंद के द्वारा लिखी गई पुस्तक

जैसा कि हमने आपको बताया, कि उन्मुक्त चंद ने एक पुस्तक भी लिखी है, जिसमें उन्होंने अपने वर्ल्ड कप की यात्रा का वर्णन किया है। उन्मुक्त चंद ने अपने इस पुस्तक का नाम the sky is the limit: my journey to world cup (2013) रखा। इस पुस्तक में इन्होंने अपनी पूरी की पूरी वर्ल्ड कप की यात्रा को समावेशित कर दिया है।

उन्मुक्त चंद के विषय में महत्वपूर्ण तथ्य

  • उन्मुक्त चंद को स्विमिंग करने, गाना सुनने, पुस्तके लिखने और फुटबॉल खेलने का काफी ज्यादा शौक है।
  • उन्मुक्त चंद के पसंदीदा एक्टर शाहरुख खान और पसंदीदा एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह है। खाली समय में यह सदैव इनकी फिल्में देखा करते हैं।
  • उन्मुक्त चंद को स्विमर के तौर पर मिशेल फेल्प्स बहुत ही ज्यादा पसंद है।
  • उन्मुक्त चंद के पसंदीदा क्रिकेट प्लेयर सचिन तेंदुलकर है, हालांकि सचिन तेंदुलकर सभी लोगों के फेवरेट हैं।
उन्मुक्त चंद कौन है?

भारतीय क्रिकेटर

उन्मुक्त चंद के पसंदीदा क्रिकेटर कौन है?

सचिन तेंदुलकर

उन्मुक्त चंद की गर्लफ्रेंड का क्या नाम है?

ज्ञात नहीं

उन्मुक्त चंद को क्रिकेट के अलावा और कौन सा खेल पसंद है?

फ़ुटबॉल

उन्मुक्त चंद के पसंदीदा एक्टर कौन है?

शाहरुख खान

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं, कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय (Unmukt chand biography in hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि हां तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here