हरलीन देओल का जीवन परिचय

Harleen Deol Biography in Hindi: आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम बड़ी तेजी से विश्व भर में लोकप्रिय होती जा रही है। क्रिकेट के खेल को कौन नहीं जानता, विश्व के सबसे प्रचलित खेलों में से एक क्रिकेट के खेल को माना जाता है। मगर कई सालों तक पुरुष क्रिकेटर को केवल प्रचलिता मिलती रही है।

वर्तमान समय में महिला क्रिकेटर को लेकर इंटरनेट और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकप्रियता तीव्र होती नजर आ रही है। यहाँ पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी हरलीन देओल के बारे में जानकारी शेयर करेंगे।

Harleen Deol Biography in Hindi
Image: Harleen Deol Biography in Hindi

हरलीन एक प्रचलित भारतीय महिला क्रिकेटर है, जिनका जन्म 21 जून 1998 को भारत के चंडीगढ़ में हुआ था। आज इन्होंने अपनी क्रिकेट की काबिलियत का उम्दा प्रदर्शन करते हुए भारत के सभी लोगों का दिल जीत लिया है।

हरलीन देओल बाई हाथ की बल्लेबाज है और वर्तमान समय में भारत के हिमाचल प्रदेश के लिए खेलती है। कभी कभी दाएं हाथ से लेग स्पिन गेंदबाजी करते हुए भी देखा गया है। मगर इनकी करामात ज्यादातर बल्लेबाजी में देखने को मिलती है। अगर भारत की प्रचलित महिला क्रिकेटर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

हरलीन देओल का जीवन परिचय (जन्म, परिवार, उम्र, बॉयफ्रेंड, करियर, नेटवर्थ) | Harleen Deol Biography in Hindi

हरलीन देओल की संक्षिप्त जीवनी

नामहरलीन देओल
उप नामहैरी
जन्म तिथि21 जून 1998
जन्म अस्थानचंडीगढ़, पंजाब
देशभारत
उम्र24 साल
विवाहअविवाहित
धर्महिंदू
कार्यभारतीय महिला क्रिकेटर
प्रचलित होने का कारणइंग्लैंड के साथ हुए टी-20 मैच में बेहतरीन फील्डिंग का वीडियो वायरल हुआ।

हरलीन देओल कौन है?

हरलीन देओल एक भारतीय महिला क्रिकेटर है, जिनका जन्म भारत के चंडीगढ़ में हुआ था। पहले हरलीन घरेलू क्रिकेट में पंजाब की तरफ से खेलती थी मगर वर्तमान समय में हरलीन देओल हिमाचल प्रदेश के लिए खेलती हैं।

महिला क्रिकेटर में हरलीन देओल को एक प्रचलित बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। मगर एक ऑलराउंडर के रूप में हरलीन ने लेग स्पिन बॉलिंग भी करती है। इन सबके अलावा हरलीन देओल को उनकी खूबसूरती की वजह से भी जाना जाता है।

उन्होंने मात्र 7 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। अपने शुरुआती दिनों में वे अपने भाई और उनके स्थानीय दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलती थी। मगर धीरे-धीरे उन्होंने अपने क्रिकेट को बहुत सुधारा और अपने स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरू किया और वहां से उनका क्रिकेट का सफर शुरू होता है।

हरलीन देओल का प्रारंभिक जीवन

हरलीन कौर देओल एक पंजाबी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती है। इनका जन्म 1 जून 1998 को भारत के चंडीगढ़ राज्य में हुआ था। 2019 में इन्होंने भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में भाग लेना शुरू किया है। इससे पहले कुछ सालों तक पंजाब के तरफ से क्रिकेट खेलने के बाद उन्होंने हिमाचल प्रदेश की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

वर्तमान समय में इन्हें बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाहिने हाथ के लेग स्पिनर गेंदबाज के रूप में जाना जाता है। उनके पिता एक साधारण व्यापारी थे। एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाली लड़की 7 साल की उम्र से स्थानीय लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने की शुरुआत करती है।

मगर जब उनके पिता ने अपनी बेटी में क्रिकेट के प्रति लगाव को देखा तो उनका एडमिशन एक ऐसे स्कूल में करवाया, जहां क्रिकेट के खेल में ट्रेनिंग दी जाती थी। वहां हरलीन ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया और वहां से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

धीरे-धीरे क्रिकेट के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए हरलीन ने पंजाब की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू किया। उसके बाद हिमाचल प्रदेश की तरफ से क्रिकेट खेलने लगी और 2019 में उन्हें भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संबोधित करने का मौका दिया गया।

हरलीन देओल का कैरियर

हरलीन देओल का क्रिकेट कैरियर 7 साल की उम्र में शुरू होता है जब उन्होंने अपने भाई के साथ और घर के आसपास के कुछ छोटे बच्चों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया था। धीरे-धीरे इस खेल में उनकी रुचि बढ़ने लगी और जब उनका दाखिला एक ऐसे स्कूल में हुआ, जहां क्रिकेट की ट्रेनिंग दी जाती थी तो उन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू की। विभिन्न टूर्नामेंट में अपने स्कूल को संबोधित करते हुए हरलीन देओल ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया।

हालांकि हरलीन देओल सबसे पहले एक ऑफ स्पिनर गेंदबाज के रूप में क्रिकेट खेलती थी। मगर क्रिकेट एसोसिएशन को ज्वाइन करने के बाद उनके कोच ने उन्हें लेग स्पिन बोलिंग सिखाई और बेटिंग में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया।

आपको बता दें कि जब अपने स्कूल की तरफ से हरलीन क्रिकेट खेलती थी तो महज 12 साल की उम्र में उन्हें पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन में क्रिकेट सीखने का मौका मिला और वहां से उन्होंने बहुत छोटी उम्र में पंजाब की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरू किया।

मगर कुछ सालों बाद हरलीन के 12वीं की पढ़ाई करने के बाद उनके पिता का तबादला हिमाचल प्रदेश में हो गया। हिमाचल प्रदेश एक नया शहर हो चुका था, जहां जाने के बाद कुछ महीनों तक हरलीन को क्रिकेट से छुट्टी लेनी पड़ी।

मगर हिमाचल प्रदेश में लड़कियों को खेल के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सुविधा सरकार के तरफ से मिलती थी, जिसे जानने के बाद हरलीन ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन में दाखिला लिया और वहां अपने क्रिकेट खेलने की प्रतिभा को दिखाकर उन्होंने इस क्षेत्र में काफी अच्छा नाम कमाया। हिमाचल प्रदेश की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरू किया।

हरलीन का अभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट कैरियर कुछ साल पहले ही शुरू हुआ है। 6 मई 2019 को उन्होंने पहली बार भारत को संबोधित करते हुए क्रिकेट मैच खेला। अगर हम एक दिवसीय महिला क्रिकेट मैच की बात करें तो हरलीन ने केवल एक ऐसा मैच खेला है, जिसमें उन्होंने उन्होंने 37 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने केवल 11 T20 मैच खेले हैं, जिसमें से एक मैच में 52 रन की शानदार बल्लेबाजी की थी।

इसके अलावा 2019 के T20 महिला क्रिकेट आईपीएल में हरलीन देओल ने प्रचलित महिला भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना के साथ 100 रन की साझेदारी भी की है। कुछ ही सालों में अपने बेहतरीन क्रिकेट प्रदर्शन की वजह से हरलीन बहुत प्रचलित रही है।

हरलीन देओल की उपलब्धियां

  • हरलीन महिला क्रिकेट आईपीएल T20 2019 में स्मृति मंधाना के साथ 100 रन की साझेदारी की थी।
  • हरलीन देओल ने अभी 6 मई 2019 को अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरू किया, जिसमें 11 टी20 मैच और 4 वनडे मैच उन्होंने खेले हैं।
  • हरलीन देओल को मात्र 1 साल बाद 2020 में हुए आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा बनाया गया था।
  • अभी हाल ही में भारत और इंग्लैंड के T20 मैच के दौरान भारतीय महिला क्रिकेटर हरलीन देओल ने बाउंड्री के पास एक बहुत ऊंची छलांग लगाकर बॉल को पकड़ा, जिस वजह से सोशल मीडिया पर भी बड़ी तेजी से प्रचलित होती चली गई। यही कारण है कि हरलीन देओल अपने फील्डिंग की वजह से सोशल मीडिया पर लगातार सर्च हो रही है।

हरलीन देओल कंट्रोवर्सी

वर्तमान समय में हरलीन देओल किसी भी प्रचलित कॉन्ट्रोवर्सी में नजर नहीं आई है। हां जब उन्होंने पहली बार अपने क्रिकेट करियर शुरू किया था तो एक खूबसूरत भारतीय महिला क्रिकेटर के रूप में सोशल मीडिया पर बहुत अधिक प्रचलित हुई थी।

इसके अलावा इंग्लैंड के साथ हुए टी-20 मैच में हरलीन देओल ने एक बेहतरीन कैच पकड़ा था, जिसके लिए उनका वीडियो पूरे देशभर में वायरल हुआ था। जिसमें हरलीन देओल ने बाउंड्री के पास एक बहुत ऊंची छलांग लगाकर बॉल को हवा में पकड़ा था और उस वीडियो में हरलीन देओल की फील्डिंग इतनी भयानक थी कि सभी लोग चौक गए।

हालांकि हरलीन देओल को वर्तमान समय में किसी भी प्रकार के कॉन्ट्रोवर्सी में नहीं घसीटा गया है। हालांकि उनका कैरियर अभी अभी शुरू हुआ है और उनकी प्रचलिता बड़ी तेजी से बढ़ रही है। आने वाले समय में हम उन्हें एक नए अवतार में जरूर देखेंगे, जहां उनसे भारतीय महिला क्रिकेट को काफी उम्मीद है।

हरलीन देओल का परिवार

हरलीन के परिवार में उनके मां-बाप के अलावा उनके एक बड़े भाई है, जो पढ़ाई में बहुत ही अच्छे हैं और उन्होंने डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी की है।

पिता का नामबघेल सिंह देओल
मम्मी का नामचरणजीत कौर देओल
भाई का नामडॉ. मनजोत सिंह देओल
पति का नामअविवाहित

हरलीन देओल के पति का क्या नाम है?

हरलीन देओल अभी 24 वर्ष की है और उन्होंने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर शुरू किया है। अभी उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि उनका पूरा ध्यान अपने क्रिकेट करियर पर है। हरलीन देओल अपने क्रिकेट करियर में अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीवन में सफल होने के बाद शादी के बारे में सोचना चाहेंगी।

वर्तमान समय में हरलीन देओल एक अविवाहित है, उन्होंने किसी से भी शादी नहीं की है और इंटरव्यू में रिलेशनशिप स्टेटस के रूप में उन्होंने बताया है कि उनका कोई भी बॉयफ्रेंड या किसी के साथ रिलेशन नहीं है।

हरलीन देओल की नेटवर्थ

हरलीन देओल एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने हाल ही में अपना करियर शुरू किया है। इस वजह से हर कोई जानना चाहता है कि महिला क्रिकेटर के रूप में अपना करियर शुरू करने पर कितना पैसा कमाया जा सकता है।

अगर आप भी इस दौड़ में शामिल है और हरलीन महिला क्रिकेटर के द्वारा कितना पैसा कमाया जाता है इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरलीन देओल की संपत्ति 40 करोड़ की बताई जा रही है।

हरलीन देओल की कुल कमाई 5 मिलियन डॉलर की है, जिसमें उनकी मुख्य कमाई वर्तमान समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच और महिला ipl t20 से हुई है।

पुष्टिकरण: यहाँ पर बताई गई नेटवर्थ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार है। इसकी सटीकता की पुष्टी हम नहीं करते।

FAQ

हरलीन देओल कौन है?

हरलीन देओल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक बेहतरीन बल्लेबाज और लेग स्पिन गेंदबाज है। उन्होंने भारतीय टीम को संबोधित करते हुए आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में भी खेला है।

हरलीन देओल का कौन सा वीडियो वायरल हुआ?

हाल ही में भारत और इंग्लैंड के साथ हुए T20 क्रिकेट मैच में हरलीन देओल ने बाउंड्री के पास एक बेहतरीन कैच पकड़ा, जिसका वीडियो बड़ी तेजी से विश्व भर में प्रचलित हुआ और इससे हरलीन देओल को काफी प्रचलित मिली है।

हरलीन देओल का जन्म कब हुआ?

भारतीय महिला क्रिकेटर हरलीन देओल का जन्म 21 जून 1998 को भारत के पंजाब राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में हुआ था।

हरलीन देओल की कुल संपत्ति कितनी है?

वर्तमान समय में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरलीन की कुल संपत्ति 5 मिलियन अमेरिकन डॉलर बताई जा रही है।

निष्कर्ष

इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को हरलीन देओल का जीवन परिचय (Harleen Deol Biography in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आप लोगों को हरलीन देओल के जीवनी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

महिला क्रिकेटर मिताली राज का जीवन परिचय

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।