वोलोडिमिर जेलेंस्की का जीवन परिचय

Volodymyr Zelensky Biography in Hindi: यूक्रेन के राष्ट्रपति पहले यूक्रेनी टेलीविजन के जाने-माने कॉमेडियन हुआ करते थे। वर्तमान समय में चल रहे यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध को जेलेंस्की किसी भी तरह से रोकना चाहते हैं।

Volodymyr Zelensky Biography in Hindi
Image: Volodymyr Zelensky Biography in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमयर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky in Hindi) के विषय में पूरी जानकारियां बताने वाले हैं। यदि आप यूक्रेन के राष्ट्रपति के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

वोलोडिमिर जेलेंस्की का जीवन परिचय | Volodymyr Zelensky Biography in Hindi

वोलोडिमिर जेलेंस्की की जीवनी संक्षिप्त में

नामवोलोडीमयर अलेकजेंडरोविच जेलेंस्की
उपनामवोलोडीमयर
जन्म25 जनवरी 1978
उम्र44 वर्ष
जन्म स्थानक्रीवी रिह यूक्रेन
माता का नामरिम्मा जेलेंस्की
पिता का नामएलेग्जेंडर जेलेंस्की
धर्मयदुही
पत्नी का नामओलेना किआसको
राष्ट्रीयतायूक्रेन
राजनीतिक पार्टीसर्वेंट ऑफ द पीपल
व्यवसायअभिनेता, टेलीविजन लेखक, हास्य अभिनेता, कुशल राजनीतिज्ञ, फिल्म निर्माता, टेलीविजन निर्माता, पटकथा लेखक और यूक्रेन के राष्ट्रपति
Biography of Volodymyr Zelensky in Hindi

वोलोडीमयर जेलेंस्की कौन है? (Volodymyr Zelensky Koun Hai)

वोलोडीमयर जेलेंस्की यूक्रेन के राष्ट्रपति हैं। वोलोडीमयर जेलेंस्की ने राष्ट्रपति बनने से पहले टीवी एक्टर के तहत काम करते थे, यह एक कॉमेडियन बतौर भी काम कर चुके हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति हास्य अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म अभिनेता, टेलीविजन लेखक, कुशल राजनीतिज्ञ, फिल्म निर्माता, टेलीविजन निर्माता, पटकथा लेखक भी है।

वोलोडीमयर जेलेंस्की का जन्म

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमयर जेलेंस्की का जन्म 25 जनवरी 1978 को हुआ था, इनकी उम्र मात्र 44 वर्ष है और यह यूक्रेन के ही क्रिवि रिह नामक एक स्थान पर जन्मे थे। इनका जन्म एक यदुही जाति के परिवार में हुआ था। निम्न वर्गीय परिवार में जन्म लेने के बाद भी इन्होंने कभी भी खुद को कमजोर नहीं समझा और यूक्रेन के फिल्मी दुनिया में प्रसिद्धि की राह को चुना।

शुरुआती समय में यह हास्य कलाकार के रूप में काम किया करते थे और धीरे-धीरे यूक्रेन की फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम को जमा लिया और एक कुशल अभिनेता, फिल्म निर्माता भी बने।

वोलोडीमयर जेलेंस्की का पारिवारिक संबंध

वोलोडीमयर जेलेंस्की के पिता का नाम एलेग्जेंडर जेलेंस्की है और यह यूक्रेन के ही एक इंस्टिट्यूट इंस्टिट्यूट ऑफ़ इकोनॉमिक्स में साइबर नोटिस और कंप्यूटिंग हार्डवेयर के एक एकेडमिक अधिकारी हैं। यह इस एकेडमी के सबसे प्रमुख अधिकारी हैं। इनकी माता का नाम रिम्मा जेलेंस्की है, जो एक इंजीनियर के रूप में काम किया करती थी।

यह भी पढ़े: व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय

वोलोडीमयर जेलेंस्की को प्राप्त शिक्षा

वोलोडीमयर जेलेंस्की को स्नातक की डिग्री प्राप्त है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा यूक्रेन के एक प्राथमिक विद्यालय से प्राप्त की थी और 4 वर्षों तक मंगोलिया के एडमिट शहर में जाकर रहते थे, जहां उनके पिता काम किया करते थे। इसके बाद प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के पश्चात इंस्टिट्यूट ऑफ़ इकोनॉमिक्स से कानून की डिग्री प्राप्त की और इसके बाद अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपना करियर आजमाया।

वोलोडीमयर जेलेंस्की का फिल्मी करियर

इन्होंने वर्ष 2003 में सबसे पहले कॉमेडी टीम के तहत अपना पदार्पण किया था। वर्ष 2003 में मशहूर कॉमेडियन टीम क्वार्टल 95 के द्वारा इन्होंने अपने प्रोडक्शन की स्थापना की, जो कि बहुत ही ज्यादा सफल रही। यह एक ऐसी प्रोडक्शन कंपनी है साबित हुई, जो यूक्रेन के लिए एक से बढ़कर एक शो का निर्माण करती गई।

इस शो को संचालित करने का जिम्मा अरबपति इहोर कोलोमोइस्की ने ले रखा था। लोगों का ऐसा कहना भी है कि वोलोडीमयर जेलेंस्की को राष्ट्रपति बनने के पीछे जितना भी खर्चा आया था, वह सब भी इसी अरबपति ने उठाया था।

वर्ष 2010 आते-आते वोलोडीमयर जेलेंस्की का नाम यूक्रेन के जाने-माने चैनलों के अभिनेता के रूप में दर्ज हो गया। इन्होंने बहुत से सुपर हिट शो दिए और अनेकों फिल्मों में भी काम किया। वोलोडीमयर जेलेंस्की सबसे प्रसिद्ध फिल्म लव इन द बिग सिटी (जो कि वर्ष 2009 में रिलीज हुई थी) और रेजेव्स्की वर्सेस नेपोलियन (जो कि वर्ष 2012 में रिलीज हुई थी) फिल्म भी बनाई, जो कि सबसे ज्यादा हिट रही।

वोलोडीमयर जेलेंस्की का कॉमेडियन से राष्ट्रपति बनने तक का सफर

कॉमेडी करते करते इनके जीवन के लगभग 10 साल बीत चुके थे और तभी वर्ष 2014 में यूक्रेन की जनता ने विद्रोह कर के रूसी समर्थकों को यूक्रेन से उखाड़ फेंकने का फैसला किया और यूक्रेन की समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यांकोविक को राष्ट्रपति पद से निष्कासित कर दिया गया।

इस विद्रोह के बाद इसका पलटवार करते हुए रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया और यूक्रेन के क्रीमिया पर अपना कब्जा बना लिया। इन सभी के बाद से लेकर अब तक यूक्रेन और रूस के बीच विद्रोह का यह युद्ध चलता रहा है और यूक्रेन एवं रूस दोनों ही एक-दूसरे के कट्टर दुश्मन बन चुके हैं।

इन सभी के ठीक एक वर्ष बाद राजनीतिक पार्टी सर्वेंट ऑफ द पीपल के द्वारा वोलोडीमयर जेलेंस्की को पार्टी की तरफ से टिकट मिला और प्रसिद्धि के कारण इन्हें यूक्रेन के कई सरकारी पदों पर नियुक्त भी किया गया। इसके बाद वोलोडीमयर जेलेंस्की ने जनता की भलाई के लिए अनेकों फैसले लिए जो कि काफी कारगर सिद्ध हैं। इन सभी के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति और यूक्रेन के जाने-माने अभिनेता वोलोडीमयर जेलेंस्की की खूब सराहना की जाने लगी।

इसके बाद इन्होंने वर्ष 2019 में वहां के सभी राजनीतिक दलों को पीछे छोड़ते हुए गद्दी पर आसीन हुए और यूक्रेन की कमान फिर से संभालने लगे हैं। वर्ष 2019 में हुए इस चुनाव में वोलोडीमयर जेलेंस्की को 70% से भी ज्यादा मत मिले और इतने मतों से इन्होंने पेट्रो पोरोसेंको को चुनाव में हरा दिया और यूक्रेन के राष्ट्रपति बने।

FAQ

यूक्रेन के राष्ट्रपति कौन है?

वोलोडिमिर जेलेंस्की

वोलोडिमिर जेलेंस्की यूक्रेन के राष्ट्रपति कब बने?

2019 में

वोलोडिमिर जेलेंस्की का जन्म कब हुआ था?

25 जनवरी 1978

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख (Volodymyr Zelensky Ka Jivan Parichay) अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

यह भी पढ़े

जो बिडेन का जीवन परिचय

रूस का इतिहास और रोचक तथ्य

गंगूबाई काठियावाड़ी का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here