श्वेता तिवारी का जीवन परिचय

Shweta Tiwari Biography in Hindi: श्वेता तिवारी भारतीय फिल्म और टेलीविजन उद्योग की एक जानी-मानी अभिनेत्री है। श्वेता तिवारी एक सुंदर, आकर्षक अभिनेत्री के अतिरिक्त यह इमोशनल कॉमेडियन हर प्रकार के टीवी शो में काम की है। इन्होंने भारत के टेलीविजन क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत सबसे पहले साल 1999 में एकता सीरियल ‘कलीरे’ में एक बेटी की भूमिका से किया।

इसके बाद भी इन्होंने कई टीवी सीरियल में काम किया। लेकिन इनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि “जिंदगी एक कसौटी” नाम की सीरियल से मिली, इन्हें टेलीविज़न की दुनिया में प्रेरणा के नाम से भी जाना जाता है। श्वेता तिवारी बिग बॉस के चौथे संस्करण की विजेता भी रह चुकी हैं। इन्होंने टेलीविजन क्षेत्र में 1999 से शुरुआत की और अब तक टेलीविजन के क्षेत्र में काम कर रही हैं।

Shweta Tiwari Biography in Hindi
Image: Shweta Tiwari Biography in Hindi

इतना लंबा सफर तय करने में इन्हें काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। लेकिन इन्होंने कभी हार नहीं मानी और आज एक सफल भारतीय अभिनेत्री बन चुकी है। अपनी अदाओं और अभिनय से ये आज भी अपने प्रशंसकों का दिल जीत रही है। तो चलिए जानते हैं कि श्वेता तिवारी ने किस तरह अपने करियर की शुरुआत की और इनका प्रारंभिक जीवन कैसा रहा? इसके अतिरिक्त इनके शिक्षा और अब तक की कमाई के बारे में भी जानेंगे।

श्वेता तिवारी का जीवन परिचय | Shweta Tiwari Biography in Hindi

श्वेता तिवारी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामश्वेता तिवारी
उपनामश्वेता
जन्म तारीख4 अक्टूबर 1980
जन्म स्थानप्रतापगढ़ जिला, उत्तर प्रदेश
पिता का नामअशोक कुमार तिवारी
माता का नामनिर्मल तिवारी
पति का नामप्रथम पति राजा चौधरी दूसरे पति अभिनव कोहली
बेटी का नामपलक तिवारी
बेटे का नामरेयांश कोहली
शिक्षास्नातक
स्कूलसंत इसाबेल हाई स्कूल
कॉलेजबुरहानीस कॉलेज माजेगाव
धर्महिंदू
नागरिकताभारतीय
राशितुला
ऊंचाई5 फीट 6 इंच
वजन55 किलोग्राम
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगगहरा भूरा
पेशाअभिनेत्री

श्वेता तिवारी की प्रारंभिक जीवन

श्वेता तिवारी उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं। इनका जन्म 4 अक्टूबर 1980 को उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के एक मध्यम वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। श्वेता तिवारी के पिता का नाम अशोक कुमार तिवारी है और माता का नाम निर्मला तिवारी है।

श्वेता तिवारी के भाई जिनका नाम निदान तिवारी है। हालांकि श्वेता तिवारी का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ लेकिन जब ये छोटी थी तभी उनका पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया और वहीं पर उनका लालन-पालन और शिक्षा हुई।

श्वेता तिवारी की शिक्षा

श्वेता तिवारी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के संत इसाबेल हाई स्कूल से की। इसके बाद इन्होंने अपना स्नातक मुंबई के ही बुरहानीस कॉलेज माजेगाव से पूरी की। श्वेता तिवारी अपने स्कूल और कॉलेज के समय में हर एक प्रकार के प्रोग्राम में भाग लेती थी।

उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक होने के कारण स्कूल में होने वाले डांस, ड्रामा प्रतियोगिता में ये हमेशा हिस्सा लिया करती थी। अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद आगे इन्होंने एक्टिंग को ही अपना करियर के लिए चुना। अभिनेत्री बनना ही इनका सपना था और इसके लिए इन्होंने 12 वर्ष की उम्र में 500 रूपए की तनख्वाह के साथ एक ट्रेवल एजेंसी में भी काम करना शुरू किया।

श्वेता तिवारी की करियर

श्वेता तिवारी ने एक्टिंग के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत साल 1998 से किया। उस समय उन्होंने टीवी सीरियल ‘कलीरे’ में एक सपोर्टिंग किरदार के रूप में काम किया। हमेशा से ही ये मेहनती थी, इसीलिए इन्होंने इस सीरियल में भी काफी अच्छा काम किया। जिससे इस सीरियल में इनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई।

इसके बाद साल 2001 में इन्हे एकता कपूर द्वारा संचालित सीरियल “कसौटी जिंदगी की” में काम करने का मौका मिला, जिसमें इन्होंने प्रेरणा का किरदार निभाया।

इस किरदार में रहकर इन्होंने इतना अच्छा अभिनय किया कि यह किरदार हर एक घर में बस गया और हर किसी के जबान पर इनके अभिनय की प्रशंसा होती थी। इस तरह इस टीवी सीरियल से श्वेता तिवारी ने खुद का एक अलग पहचान बनाया। कसौटी जिंदगी की सीरियल क्बालाजी टेलीफिल्म्स का था। इस सीरियल के बाद भी ये बालाजी के कई शो में नजर आयीं।

इसी साल वह सीरियल ‘कहीं किसी रोज’ में भी सयाना सानू सिंघल, जो सुनीता मेनन का पुनर्जन्म का किरदार था, उसमें भी काम किया। साल 2002 में टीवी सीरियल कुमकुम एक प्यारा सा बंधन में एक अतिथि का किरदार निभाया था। साल 2006 में इन्होंने नच बलिए सीजन 2 में प्रतियोगी के रूप में भी भाग लिया था।

इसके बाद साल 2007 में इन्होंने झूम इंडिया में भी प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था। साल 2007 में इन्होंने धारावाहिक नागिण में रानी सूरमाया का किरदार निभाया था। फिर साल 2008 में ‘राजा की आएगी बारात’ और “किस देश में है मेरा दिल’ शो में भी दिखी थी। साल 2009 में टीवी सीरियल यह रिश्ता क्या कहलाता है में भी ये दिखी थीं।

इसी साल इन्होंने सीरियल सीता और गीता में राका की ड्रीम गर्ल का किरदार निभाया था। इसी साल इन्होंने झलक दिखलाजा सीजन दो को होस्ट किया था। इसके अलावा ये इसी साल आजा मही वयय में रोनित रॉय और सरोज खान के साथ जज बनी थी।

साल 2010 को कलर्स टीवी पर आने वाला सुप्रसिद्ध धारावाहिक बिग बॉस सीजन फॉर में भी इन्होंने भाग लिया था, जिसकी ये विजेता रही थी। साल 2011 में सोनी टीवी पर आने वाला सीरियल अदालत में इन्होने रेवती अमृत नागपाल की भूमिका निभाई थी। इसी साल धारावाहिक सजन रे झूठ मत बोलो में अर्चना के किरदार में दिखी थी।

इसके बाद इन्होंने अपनी कॉमेडी स्किल से भी लोगों को परिचित कराया और कॉमेडी सर्कस का नया दौर में भी प्रतियोगी के रूप में भाग लिया।

फिर टीवी सीरियल परवरिश कुछ खट्टी कुछ मीठी में जो साल 2011 से 2013 तक चला था, इसमें इन्होंने स्वीटी का किरदार निभाया था। साल 2012 में बिग बॉस के सीजन 6 में अतिथि के रूप में आई थी। फिर साल 2012 से 2015 तक इन्होंने धारावाही रंगोली में एक प्रस्तुतकर्ता के रूप में काम किया। साल 2013 में एक थी नायिका सीरियल में भी इन्होंने काम किया, जिसमें जूही का किरदार निभाया था।

इसी साल इन्होंने झलक दिखलाजा के सीजन 6 में भी भाग लिया था। इसके बाद यह 2013 से 2015 तक कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी काम किया। साल 2014 में आने वाला सीरियल बालवीर में इन्होंने महा भस्म परी का  किरदार निभाया था। 2015 से 16 तक इन्होंने टीवी सीरियल बेगूसराय में बिंदिया प्रियम ठाकुर के किरदार के रूप में काम किया।

इसके बाद साल 2019 में सीरियल हम तुम और थेम में शिवा का किरदार निभाया। साल 2020 में इन्होंने टीवी सीरियल मेरे डैड की दुल्हन में गुनीत सिक्का का किरदार निभाया। साल 2021 में इन्होंने फियर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी के सीजन 11 में भी भाग लिया।

श्वेता तिवारी विभिन्न प्रकार के टीवी धारावाहिक के अलावा कई फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें से कुछ है:

  • मदहोशी
  • आबरा का डाबरा
  • अपनी बोली अपना देश
  • बेनी एंड बबलू शीना
  • बिन बुलाये बाराती
  • मिले ना मिले हम          
  • मैरिड 2
  • येड्यांची जात्रा               
  • सल्तनत
  • त्रिनेत्र

यह भी पढ़े

श्वेता तिवारी की निजी जीवन

साल 1999 में श्वेता तिवारी की मुलाकात भोजपुरी फिल्म के निर्माता और अभिनेता राजा चौधरी हुई। कुछ देना मैं काफी अच्छी दोस्ती हो गई और फिर कुछ महीनों के बाद भी एक दूसरे को डेट करने लगे। फिर उन दोनों की शादी हो गई। लेकिन कुछ सालों के बाद ही रिश्ते में तकरार होने की वजह से साल 2012 को इनकी तलाक हो गई।

इस शादी से श्वेता तिवारी ने एक बेटी को जन्म दिया। इसके बाद श्वेता तिवारी की मुलाकात अभिनव कोहली से हुई, जो खुद एक टीवी अभिनेता हैं। दोनों में एक दूसरे से प्यार हो गया और फिर सार 2013 में दोनों की शादी हो गई। फिर उन्होंने एक बेटे को भी जन्म दिया। श्वेता तिवारी की बेटी का नाम पलक तिवारी है और बेटा का नाम रेयांश कोहली हैं।

श्वेता तिवारी सोशल मीडिया

Shweta Tiwari InstagramClick Here
Shweta Tiwari FacebookClick Here
Shweta Tiwari TwitterClick Here

श्वेता तिवारी से जुड़े कुछ तथ्य

  • श्वेता तिवारी ने डांस रियलिटी शो नाच बलिए दो में अपने पति राजा चौधरी के साथ भाग लिया।
  • श्वेता तिवारी ने हिंदी टीवी सीरियल और फिल्मों के अतिरिक्त भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया है।
  • श्वेता तिवारी ने दो शादी की थी। पहली शादी भोजपुरी अभिनेता राजा चौधरी और दूसरी शादी अभिनव कोहली से की।
  • श्वेता तिवारी एक अच्छी अभिनेत्री के साथ-साथ एक अच्छी कॉमेडियन भी है। इन्होंने कई सारे कॉमेडियन शो में काम किये हैं।

FAQ

श्वेता तिवारी के कितने बच्चे हैं?

श्वेता तिवारी के दो बच्चे हैं। एक बेटी और एक बेटा। बेटी का नाम पलक तिवारी है और बेटे का नाम रेयांश कोहली है।

श्वेता तिवारी का क्या उम्र है।

श्वेता तिवारी अभी 41 वर्ष की है।

श्वेता तिवारी के टीवी सीरियल कौन से हैं?

श्वेता तिवारी ने बहुत सारे टीवी सीरियल में काम किया है। इनका पहला टीवी सीरियल कलीरे था लेकिन इनका सबसे प्रसिद्ध टीवी सीरियल जिंदगी कसौटी की है।

श्वेता तिवारी का जन्म तारीख क्या है?

श्वेता तिवारी का जन्म तारीख 4 अक्टूबर 1980 है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख श्वेता तिवारी का जीवन परिचय (Shweta Tiwari Biography in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

श्रेणु पारीख का जीवन परिचय

दीपिका सिंह का जीवन परिचय

मोनिका भदौरिया का जीवन परिचय

मुनमुन दत्ता का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here