सुमेध मुद्गलकर का जीवन परिचय

Sumedh Mudgalkar Biography In Hindi: टेलीविजन पर एक श्री कृष्ण के जीवन पर सीरियल आता है ‘राधाकृष्ण’ इस सीरियल को काफी ज्यादा पसंद किया गया है। इस सीरियल में कृष्ण की भूमिका निभाने वाले सुमेध मुद्गलकर को आज उनके नाम से नहीं उनके किरदार से पसंद किया जाता है।

टेलीविजन पर कृष्ण की भूमिका निभाने वाले सुमेध को आज श्री कृष्ण की तरह सम्मान दिया जाता है। लेकिन यह एक अभिनेता है और इनका अभिनय कितना अच्छा और सच्चा होगा आप इसी से समझ सकते हैं कि लोग इन्हें श्री कृष्ण कहने लगे हैं।

Sumedh Mudgalkar Biography In Hindi
Image: Sumedh Mudgalkar Biography In Hindi

सुमेध मुद्गलकर के बारें में इस आर्टिकल में हम लिखने वाले हैं। उनका जीवन कैसा है, उनका परिवार कैसा है, उनके जीवन में किसकी अहमियत बहुत ज्यादा है और उन्हें अभिनेता बनने की प्रेरणा कहाँ से मिली। सुमेध से जुड़ी सभी जानकारी हम इस आर्टिकल में शामिल करने वाले हैं। अगर आप Sumedh Mudgalkar की Biography पढना चाहते है तो यहाँ पर उनके पुरे जीवन की जीवनी लिखी हुई है।

सुमेध मुद्गलकर का जीवन परिचय | Sumedh Mudgalkar Biography In Hindi

सुमेध मुद्गलकर के परिचय बिंदु

नाम सुमेध मुद्गलकर
उपनामसुमेध
जन्म2 नवंबर 1996
जन्मस्थानपुणे, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नामवासुदेव मुद्गलकर
माता का नामवासंती मुद्गलकर
स्कूलसिंहगढ़ स्प्रिंगढेल पब्लिक स्कूल
कॉलेजमहारष्ट्र प्रोधोगिक संसथान
शैक्षिक योग्यताअर्थशास्त्र में ग्रेजुएट
इंटरेस्टएक्टिंग और डांस  
व्यवसायअभिनेता
फिल्म डेब्यूवेंटीलेटर
टीवी सीरियल डेब्यूदिल दोस्ती डांस
सम्पति  ज्ञात नहीं
पोपुलर किरदारश्री कृष्णा (राधाकृष्ण सीरियल)
गृहनगरपुणे, महारष्ट्र, भारत
भाई का नामसमीरन मुद्गलकर और संकेत मुद्गलकर
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू

सुमेध मुद्गलकर जन्म एवं परिवार

सुमेध मुद्गलकर का जन्म महारष्ट्र के पुणे शहर में 2 नवंबर 1996 को हुआ, सुमेध के पिता का नाम वासुदेव मुद्गलकर और माता का नाम वासंती देवी है। इनके दो भाई भी है एक का नाम समीरन और दुसरे का नाम संकेत मुद्गलकर है।सुमेध एक सम्पन्न और अच्छे परिवार से बिलोंग करते है।

बचपन से ही एक आलोकित तेज वाले सुमेध एक्टिंग का शौक रखते हैं। इनके परिवार के सभी लोगों ने इन्हें आगे बढने की प्रेरणा दी है। सुमेध ने एक इंटरव्यू में बताया की उनके माता-पिता एंव पूरा परिवार उन्हें बॉलीवुड में देखना चाहता था।

सुमेध मुद्गलकर की शुरुआती शिक्षा   

सुमेध ने अपनी शुरुआती शिक्षा सिंहगढ़ स्प्रिंगढल पब्लिक स्कूल, पुणे से पूरी करी है। उसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढाई करने के लिए मुंबई आना पड़ा और यहाँ उन्होंने महारष्ट्र प्रोधोगिकी संस्थान से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन पूरी करी है।सुमेध एक मेधावी छात्र रहे हैं, उन्हें स्कूल के टाइम बहुत सारे अवार्ड्स मिले हुए है।

सुमेध मुद्गलकर का शुरुआती करियर

सुमेध की डांस पहली पसंद रही है, यही कारण है कि उन्होंने सबसे पहले डांस शो में हिस्सा लिया। उस वक्त उन्होंने सोचा भी नहीं था कि वह टेलीवजन पर इतने ज्यादा पोपुलर हो जायेंगे। सुमेध को पहला शो मिला ‘दिल दोस्ती डांस’ यह शो एक डांसिग शो था और Channel V पर प्रसारित होता था। इस शो का हिस्सा बनकर सुमेध पहली बार टीवी पर्दे पर नजर आये। ‘दिल दोस्ती डांस’ शो 2011 से 2015 तक प्रसारित हुआ था।

सुमेध ने ‘डांस इंडिया डांस’ और ‘डांस महारष्ट्र डांस’ में भी भाग लिया है और डांस इंडिया डांस में वह फाइनल राउंड के तीसरे रनअप रहे थे। डांस उनकी पहली पसंद रही है, वह अपने इंटरव्यू में भी कहते हैं कि डांस उनका पैशन था लेकिन एक्टिंग में कब आ गये पता ही नहीं चला।

सुमेध को पहला टीवी सीरियल ‘चक्रवर्ती सम्राट अशोका’ जो की कलर्स चैनल पर आता था मिला। इस सीरियल में इन्होने युवराज सुषेन का किरदार निभाया था। यह एक नेगेटिव किरदार था लेकिन इस किरदार को इन्होने बेहतरीन अंदाज से पूरा किया।

सुमेध मुद्गलकर का फ़िल्मी डेब्यू

सुमेध को माराठी फिल्म इंडस्ट्री में उनके करियर की पहली फिल्म मिली वेंटीलेटर, इस फिल्म में उनका छोटा सा रोल दिखाया गया। उसके बाद उन्होंने बतौर हीरो माराठी फिल्म मांझा में काम किया है। मांझा फिल्म के लिए उन्हें पुरस्कार भी दिया गया है। इसके अलावा उन्होंने पंखा, बकेट लिस्ट फिल्म में भी अहम भूमिका निभाई है।

राधाकृष्ण सीरियल से हुए पोपुलर

टेलीविजन पर अनेक सीरियल में काम करने के बाद सुमेध मुद्गलकरने ‘राधा कृष्ण’ सीरियल में श्री कृष्ण के रोल के लिए ऑडिशन दिया। भाग्यवश उनका सिलेक्शन भी हो गया। इस सीरियल में उनका श्री कृष्ण का किरदार देखकर लगता है की इनसे अच्छा कोई और इस किरदार को निभा भी नहीं सकता। इतनी छोटी उम्र में बहुत ज्ञान की बात करने वाले सुमेध को इस सीरियल में काफी पसंद किया जाता है।

यह सीरियल 2018 से अभी तक टीवी पर प्रसारित होता है। इसमें श्री कृष्णा का रोल निभाने वाले सुमेध को अब लोग सच में श्री कृष्ण की उपाधि दे रहे हैं। लोगों के मध्य इनकी एक बहुत अच्छी छवि बन गई है। राधा कृष्ण सीरियल ने Sumedh Mudgalakar का जीवन पूरी तरह बदल दिया है।

सुमेध मुद्गलकर की लव लाइफ  

टेलीविजन पर श्री कृष्णा के किरदार में सुमेध प्रेम रस की बातें करते है, वह प्रेम क्या है बताते है। इनकी बातें अच्छी लगती है, लगता है जैसे इतनी अच्छी प्रेम की बातें करने वाला अगर किसी से सच में प्रेम करेगा तो वो कैसी होगी? लेकिन सुमेध के जीवन में अभी तक किसी प्रेमिका का जिक्र नहीं है। उन्होंने कभी पब्लिक में अपनी प्रेमिका का जिक्र नहीं किया है।

लेकिन उनकी को-स्टार मल्लिका सिंह के साथ उनका नाम अक्सर जुड़ता है, लेकिन सत्य क्या है इसकी जानकारी किसी को नहीं है।

सुमेध मुद्गलकर को मिले पुरस्कार

  • सुमेध को रेडियो सिटी सिने अवार्ड्स में तीन अवार्ड दिए गये है। पहला सर्वश्रेष्ट अभिनेता, दूसरा सर्वश्रेष्ट पदार्पण और तीसरा सर्वश्रेष्ट खलनायक।
  • संस्कृति कलादर्पण अवार्ड्स के लिए नामित किया गया था।
  • माराठी फिल्म फेयर अवार्ड्स में भी इन्हें नामित किया गया है।

सुमेध की पसंदीदा चीजें

  • अक्षय कुमार और वरुण धवन उनके पसंदीदा अभिनेता है।
  • ए.आर रहमान उनके फेवरेट गायक कलाकार है।
  • सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी उनके पसंदीदा ख़िलाड़ी है।
  • इन्हें चीज पराठा और पानी पूरी खाना पसंद है।
  • खाली समय में यह जिम, ट्रेवलिंग और फुटबाल खेलना पसंद करते है।

सुमेध मुद्गलकर के बारें में रोचक तथ्य

  • सुमेध ने माधुरी दीक्षित के साथ फिल्म में काम किया इस फिल्म का नाम ‘बकेट लिस्ट’ है।
  • सुमेध ने राधाकृष्ण सीरियल में कृष्णा का रोल निभाया, इसमें यह वासुदेव के पुत्र बने है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है की इनके पिता का नाम सच में वासुदेव है।
  • राधा कृष्ण शो के लिए उन्होंने बांसुरी सीखी और अनेक अध्यात्मिक कृष्ण से जुड़ी किताबे पढ़ी।
  • राधा कृष्ण सीरियल के बाद वास्तविक जीवन में भी लोग उन्हें श्री कृष्ण मानने लगे है।
  • वह बहुत शांत स्वभाव के है, इसलिए लोग इन्हें काफी पसंद करते हैं।
  • इन्स्टा और सोशल मीडिया पर यह काफी एक्टिव है।

सुमेध मुद्गलकर के सोशल मीडिया एकाउंट्स

Sumedh Mudgalkar FacebookClick Here
Sumedh Mudgalkar InstagramClick Here
Sumedh Mudgalkar YouTubeClick Here
Sumedh Mudgalkar TwitterClick Here

सुमेध की शारीरिक सरंचना

लम्बाई5’6’ इंच
वजन76KG
आँखों का रंगकाला 
बालो का रंगकाला
क्या सुमेध मुद्गलकर शादीशुदा है?

नहीं।

क्या सुमेध श्री कृष्णा को मानते है?

हाँ, वह हिन्दू धर्म को मानते है और श्री कृष्ण उनके पूज्य है।

सुमेध किसी तरह का नशा करते है?

नहीं।

सुमेध ने कौन-कौनसे टीवी सीरियल में काम किया है?

सुमेध ने इन सीरियल में काम किया है डांस इंडिया डांस, दिल दोस्ती डांस, सम्राट अशोक, झलक दिखलाजा, राधा कृष्ण, देवा श्री गणेशा।

क्या सुमेध और मल्लिका सिंह में प्रेम संबंध है?

नहीं, मल्लिका उनकी अच्छी दोस्त है।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर “सुमेध मुद्गलकर का जीवन परिचय (Sumedh Mudgalkar Biography In Hindi)” लिखी है, आपको इनका जीवन कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताएं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। ताकि वह भी जान सके की राधा कृष्ण में जो कृष्ण की भूमिका निभा रहे है, उनका सही नाम ‘सुमेध मुद्गलकर’ है। ऐसी ही अच्छी जानकारी पढने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क जरुर करें।

यह भी पढ़ें 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here