कौशल्या चौधरी (सीधी मारवाड़ी) का जीवन परिचय

Kaushalya Choudhary Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, मारवाड़ की एक ऐसी यूट्यूब पर के विषय में जिन्होंने अपने व्यंजनों की रेसिपी के द्वारा वर्तमान समय में यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा छाई हुई है। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर अपने व्यंजनों की रेसिपी के द्वारा बड़े ही कम समय में लाखों सब्सक्राइबर्स जुटा लिए हैं। वर्तमान समय में इन्हें राजस्थान का हर कोई जानता है।

हमारे इतना कहने के बाद आप सभी लोग तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। जी हां, आप सभी ने बिल्कुल सही अनुमान लगाया। हम बात कर रहे हैं राजस्थान में निवास करने वाली कौशल्या चौधरी के विषय में। कौशल्या चौधरी को वर्तमान समय में सीधी मारवाड़ी के नाम से यूट्यूब चैनल पर देखा होगा। जी हां! सीधी मारवाड़ी के नाम से यूट्यूब पर और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रसिद्ध कोई और नहीं बल्कि कौशल्या चौधरी जी ही हैं।

Image: Kaushalya Choudhary Biography in Hindi

कौशल्या चौधरी ने अभी हाल ही में एक गाने से अपनी करियर की शुरुआत कर रहे हैं, जिसके कारण वर्तमान समय में यह चर्चा में आई हैं। कौशल्या चौधरी ने इस गाने में अपने राज्य की गरिमा एवं प्रतिभा को बनाए रखने के लिए अपनी ही भाषा में गाना गाया है और ऐसा जाहिर किया है कि उन्हें अन्य भाषाएं नहीं आती।

यदि आप सभी लोग कौशल्या चौधरी अर्थात सीधी मारवाड़ी के विषय में संपूर्ण जानकारियां विस्तारपूर्वक से प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अवश्य पढ़ें। क्योंकि आपको इस लेख में कौशल्या चौधरी कौन है? कौशल्या चौधरी का जन्म, कौशल्या चौधरी का पारिवारिक संबंध, कौशल्या चौधरी को प्राप्त शिक्षा, कौशल्या चौधरी का व्यक्तिगत जीवन, कौशल्या चौधरी का करियर इत्यादि जानने को मिलेगा।

कौशल्या चौधरी (सीधी मारवाड़ी) का जीवन परिचय | Kaushalya Choudhary Biography in Hindi

कौशल्या चौधरी के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामकौशल्या चौधरी
उपनामसीधी मारवाड़ी
जन्म31 मार्च (विशेष जानकारी ज्ञात नहीं)
जन्म स्थानकुड़ी, जोधपुर (राजस्थान)
पिताज्ञात नहीं
माताज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पतिवीरेंद्र सारण
विवाह की तिथिवर्ष 2013
शिक्षाM.a. और बीसीए
पेशासामाजिक कार्यकर्ता, कुक और यूट्यूबर
यूट्यूब की शुरुआत18 जनवरी 2019
यूट्यूब से इनकम₹50000 से लेकर ₹100000 तक
अवार्डयूट्यूब की तरफ से सिल्वर प्ले बटन, कोरोना योद्धा न्यूज़ टीवी इंडिया
Kaushalya Choudhary Biography in Hindi

कौशल्या चौधरी कौन है?

कौशल्या चौधरी जी एक यूट्यूबर है। इन्होंने अपने व्यंजनों और रेसिपी के द्वारा यूट्यूब पर बड़े ही कम समय में लाखों सब्सक्राइबर जुटा लिया है। कौशल्या चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर सिर्फ और सिर्फ व्यंजनों के बारे में बताते थे और इन व्यंजनों के साथ-साथ यह अपने वीडियोस में राजस्थानी मीठी बोली का संस्करण भी बनाए रखती थी। अर्थात यह अपनी विडियो में अपनी भाषा मारवाड़ी की संस्कृति बनाए रखी है।

कौशल्या चौधरी ने बड़ी ही कम समय में अपने यूट्यूब चैनल पर काफी तेजी से उभरती गई और वर्तमान समय में इनके उसी यूट्यूब चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर्स हो गए हैं। इन्होंने अपनी सभी वीडियोस में राजस्थानी वेशभूषा और राजस्थानी भाषा का ही उपयोग किया और इसी कारण से इन्हें अपने वीडियोस को जल्दी से जल्दी लोगों तक पहुंचने में मदद मिली। कौशल्या चौधरी बहुत ही अच्छी गृहस्थ है, इसीलिए उनके इस कूकिंग वाले यूट्यूब चैनल पर उनके सभी वीडियोस को काफी पसंद भी किया जाता है।

वर्तमान समय में कौशल्या चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर लगभग नौ लाख सब्सक्राइबर्ष जुटा लिए हैं तथा इन्होंने इसके बाद अपना एक और यूट्यूब चैनल शुरू किया, जिस पर अभी लगभग ढाई लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं। कौशल्या चौधरी अपने सभी यूट्यूब चैनल पर भारतीय तथा राजस्थानी रेसिपी से जुड़ी हुई वीडियोस डालती हैं।

कौशल्या चौधरी जी राजस्थानी व्यंजनों को बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के तरीके बताती हैं। कौशल्या चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को बड़ी ही आसानी से व्यंजनों को बनाने का तरीका बताया है, जो लोग भी इनके वीडियोस को देखकर व्यंजन बनाते हैं, वह सफल हो जाते हैं। क्योंकि यह पूरी तरह से स्टेप बाय स्टेप बताती हैं कि कैसे भोजन को स्वादिष्ट बनाया जाए। इनके किसी भी वीडियो को एक बार व्यक्ति यदि देख लेता है तो वह दोबारा इस वीडियो को बिना देखे वह रेसिपी बड़ी आसानी से बना लेगा।

कौशल्या चौधरी जी एक अच्छी कुक होने के साथ-साथ एक अच्छी सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं, इन्होंने समाज के लिए सदैव बहुत से अच्छे से अच्छे काम किए हैं। उन्होंने लोगों की मदद भी की और लोगों की मदद करना इनका सबसे बड़ा सभाव बन गया है। कौशल्या जी शुरुआती समय से ही गरीब एवं लाचार लोगों के लिए परोपकारी काम करती आ रही हैं। इतना ही नहीं इन्होंने कोरोना काल के समय में मुख्यमंत्री राहत कोष मे लगभग ₹100000 भी दिए।

कौशल्या जी सदैव अपने जन्मदिन पर गरीबों को एवं आसपास के भूखे लोगों को भोजन करवाती हैं। कौशल्या जी ने अपने गांव के विकास के लिए भी अनेकों प्रकार के कार्य किए हैं। कौशल्या जी ने अपने गांव में आने को बाहर वृक्षारोपण जैसे कामों को करते हुए देखी जा चुकी है, इन्होंने सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि संपूर्ण राष्ट्र के लिए भी बहुत सारे कार्य किए हैं। यह सदैव दूसरों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करती हैं ताकि लोग कुछ बड़ा कर सकें।

कौशल्या चौधरी का जन्म और पारिवारिक संबंध

कौशल्या जी का जन्म राजस्थान राज्य में स्थित जोधपुर के कुड़ी नामक गांव में हुआ था। कौशल्या जी के माता पिता के विषय में वर्तमान समय में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

वर्तमान समय में कौशल्या जी के घर पर इनके पति और इनके दो बच्चे रहते हैं। इतना ही नहीं कौशल्या जी के साथ इनके दादा और दादी भी रहते हैं। कौशल्या जी के पति एक बिजनेसमैन है। इनका खुद का एक बिजनेस है, जिसे वह खुद से चलाते हैं। कौशल्या जी के पति का नाम वीरेंद्र सारण है। जैसा कि हमने आपको बताया कौशल्या जी के दो बच्चे भी हैं, हालांकि उनके बच्चे अभी छोटे हैं, जिन्हें आप सभी लोग इनके यूट्यूब वीडियोस में देखते ही होंगे।

कौशल्या जी वर्तमान समय में अपने ससुराल में ही रहती हैं और इनके ससुर और सास भी हैं। यदि हम बात करें इनके ससुर की तो इनके ससुर जी एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर है। इनके साथ एक गृहस्थ महिला थी। कौशल्या जी बताते हैं कि उनकी इस उपलब्धि के पीछे उनके पति वीरेंद्र सारण का विशेष हाथ है। इनका कहना है कि इन्होंने यूट्यूब की दुनिया में कदम अपने पति के सुझाव पर ही रखा था।

Read Also

कौशल्या चौधरी को प्राप्त शिक्षा

कौशल्या चौधरी जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को अपने ही ग्राम निवास से प्राप्त किया था। कौशल्या जी ने अपने प्रारंभिक शिक्षा को पूरा करने के बाद जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में अपना एडमिशन करा लिया और उन्होंने इसी विद्यालय से ही अपने m.a. की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद इन्होंने बैचलर ऑफ कंप्यूटर एडमिनिस्टर अर्थात कंप्यूटर साइंस की डिग्री बीसीए को कंप्लीट किया।

कौशल्या चौधरी का करियर

कौशल्या चौधरी जी ने अपने करियर की शुरुआत अपने विवाह के बाद से शुरू किया। कौशल्या जी ने अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को व्यंजन बनाने की रेसिपी के बारे में बताना शुरू किया। कौशल्या चौधरी जी ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 18 जनवरी वर्ष 2018 से शुरू। मात्र 3 वर्षों में ही इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर लगभग 900000 से भी अधिक सब्सक्राइबर जुटा लिए हैं।

हालांकि कौशल्या जी के करियर की शुरूआत उनके पढ़ाई से ही मानी जाती है। क्योंकि इन्हें अपने पढ़ाई के समय से ही भोजन बनाने में विशेष रूचि हुआ करती थी और यह किसी भी व्यंजन को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने की कोशिश लगातार करती रहती थी। कौशल्या जी ने अपने इसी कौशल का उपयोग किया और आप सभी लोगों के सामने अर्थात यूट्यूब पर इस कार्य को करना चाहा, परंतु कुछ तकलीफ होने के कारण इन्होंने यह नहीं किया।

बाद में उन्होंने अपने ससुराल में जाकर अपने पति के कहने के बाद से अपना यूट्यूब चैनल बना लिया और अपने यूट्यूब चैनल पर लोगों को किसी भी भोजन को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने की टिप्स देने लगी।

हम आप सभी लोगों को यह बता देना चाहते हैं कि कौशल्या चौधरी जी के पति वीरेंद्र सारण जी ने भी बीसीए की डिग्री प्राप्त कर रखी है। अतः इसीलिए वह कंप्यूटर के सभी काम जानते थे तो इसी कारण इन्होंने अपनी पत्नी कौशल्या चौधरी जी को वीडियो बनाने की सलाह दी और उनके वीडियो को एडिट करने से लेकर वीडियो को पब्लिश करने तक के सभी जानकारियों को बता दिया और उन्हें स्टेप बाय स्टेप सिखाया।

शुरुआती समय में कौशल्या चौधरी जी को अपने आसपास के लोगों के ताने भी सुनने पड़े। लेकिन वह फिर भी इन लोगों के ताने से बस्ती नहीं और इन्होंने अपना काम जारी रखा और वर्तमान समय में इस मुकाम पर पहुंच गई हैं कि जो लोग इन्हें ताने मारा करते थे, आज वह इनसे मिलने के लिए तरसते हैं। कौशल्या जी के पति ने इन्हें वीडियो एडिटिंग और पब्लिशिंग के साथ-साथ सोशल मीडिया का उपयोग करना भी सिखा दिया।

कौशल्या जी ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत वर्ष 2017 में की थी, जब इन्होंने अपने इस चैनल की शुरुआत की थी तब उन्होंने इसका नाम ऑल इंडियन रेसिपी रखा हुआ था। यह चैनल काफी तेजी से पॉपुलर हुआ और इन्होंने अपने वीडियोस डालने शुरू करें। अतः इन के वीडियोस को लोगों के द्वारा काफी पसंद भी किया गया। इसी तरीके से इनके करियर की शुरुआत हुई, परंतु उन्हें असली कामयाबी प्राप्त हुई, जब उन्होंने वर्ष 2018 में अपना नया यूट्यूब चैनल सीधी मारवाड़ी को शुरू किया।

कौशल्या जी ने अपने इस यूट्यूब चैनल पर राजस्थानी भोजन को अच्छे ढंग से बनाने की कला लोगों के साथ शेयर करती हैं और इस चैनल में कौशल्या चौधरी जी ने राजस्थानी वेशभूषा और राजस्थानी भाषा का उपयोग किया और देखते ही देखते यह चैनल इतना ज्यादा प्रसिद्ध हो गया कि इस चैनल ने लाखों सब्सक्राइबर को हासिल कर लिए। कौशल्या जी के इस युटुब चैनल पर वर्तमान समय में लगभग 9.11 लाख सब्सक्राइबर हैं।

कौशल्या चौधरी को प्राप्त उपलब्धियां

कौशल्या जी ने अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने जीवन में कई सारी उपलब्धियों को प्राप्त कर चुकी हैं, जिसमें से लाखों लोगों की फैन फॉलोइंग सबसे ऊपर आती है। कौशल्या जी के यूट्यूब चैनल पर वर्तमान समय में लाखों सब्सक्राइबर हो चुके हैं। इतना ही नहीं इनके इंस्टाग्राम अकाउंट और ट्विटर अकाउंट पर भी लाखों सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

  • कौशल्या जी को अभी हाल ही में यूट्यूब की तरफ से एक सिल्वर प्ले बटन दिया गया है।
  • कौशल्या जी को अभी हाल ही में कोरोना काल के समय में ही एक नई उपाधि कोरोना योद्धा से नवाजा गया। इस उपाधि को न्यूज़ टीवी इंडिया के द्वारा कौशल्या जी को दिया गया।

कौशल्या चौधरी का सोशल मीडिया अकाउंट

Kaushalya Choudhary InstagramClick here
Kaushalya Choudhary FacebookClick here
Kaushalya Choudhary TwitterClick here
Kaushalya Choudhary YouTubeClick here

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “कौशल्या चौधरी (सीधी मारवाड़ी) का जीवन परिचय (Kaushalya Choudhary Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा।

यदि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया आप इसे शेयर करें और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here