सतीश मानशिंदे का जीवन परिचय

Satish Maneshinde Biography in Hindi: आप सभी लोगों ने बहुत से ऐसे वकीलों के नाम सुने होंगे जोकि अपने केस को कभी नहीं हारे रहे हैं। परंतु क्या आप सभी लोग किसी ऐसे वकील के विषय में जानते हैं जो कि बहुत से सेलिब्रिटीज के केस लड़ चुके हैं और उन सभी केसों को जीता भी है। यह एक ऐसे वकील है, जिन्होंने बॉलीवुड के किंग खान सलमान खान के साथ-साथ संजय दत्त, रिया चक्रवर्ती इत्यादि लोगों के केस को लड़ चुके हैं और अब शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का केस भी यही देख रहे है।

आप सभी लोग तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। जी हां, आप सभी ने बिल्कुल ही सही समझा हम बात कर रहे हैं, वकील सतीश मानशिंदे के विषय में। सतीश मानशिंदे एक हाई प्रोफाइल वकील है। इतना ही नहीं सतीश मानशिंदे अनेकों महंगे से महंगे वकीलों की लिस्ट में आते हैं। सतीश मानशिंदे ने सलमान खान, रिया चक्रवर्ती, संजय दत्त इत्यादि सेलिब्रिटीज और उनके मेंबर्स के केस लड़ चुके हैं।

Satish Maneshinde Biography in Hindi
Image: Satish Maneshinde Biography in Hindi

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, सतीश मानशिंदे के संपूर्ण जीवन परिचय के विषय में। इतना ही नहीं इस लेख में मानशिंदे के जन्म से लेकर इनके सफलता तक की ऊंचाई के सफर के विषय में जानेंगे।

आज आप सभी लोगों को इस लेख में जानने को मिलेगा कि सतीश मानशिंदे कौन है?, सतीश मानशिंदे का जन्म, सतीश मानशिंदे को प्राप्त शिक्षा, सतीश मानशिंदे का करियर, सतीश मानशिंदे का व्यक्तिगत जीवन, सतीश मानशिंदे के द्वारा लड़े गए केसेस इत्यादि। यदि आप सतीश मानशिंदे के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गई इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

सतीश मानशिंदे का जीवन परिचय | Satish Maneshinde Biography in Hindi

सतीश मानशिंदे के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामसतीश मानशिंदे
जन्मवर्ष 1956 ईस्वी
उम्र65 वर्ष
जन्म स्थानधारवाड़, कर्नाटक
पिताबिजनेसमैन
मातागृहणी
पेशावकील
क्लाइंटसंजय दत्त, सलमान खान, रिया चक्रवर्ती इत्यादि
Satish Maneshinde Biography in Hindi

सतीश मानशिंदे कौन है?

सतीश मानशिंदे एक हाई प्रोफाइल वकील है। सतीश मानशिंदे का नाम दुनिया के अमीर एवं महंगे वकीलों की लिस्ट में शामिल है। सतीश मानशिंदे जी ने अब तक बॉलीवुड के बड़े से बड़े कलाकारों के केस को लड़ चुके हैं और उन सभी केस में उन्हें जीत भी दिलाई। सतीश मानशिंदे ने अब तक जितने भी कैसे लड़े हैं, उन सभी के साथ में जीत हासिल की है।

सतीश मानशिंदे का जन्म

आइए जानते हैं सतीश मानशिंदे के जन्म के विषय में। सतीश मानशिंदे का जन्म वर्ष 1956 ईस्वी में हुआ था। सतीश मानशिंदे जी का जन्म कर्नाटक के धरवाल में रहने वाले एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिताजी एक मध्यमवर्गीय बिजनेसमैन थे और इनकी मां एक गृहणी थी।

सतीश मान शिंदे का पारिवारिक संबंध

सतीश मान शिंदे के पिता एक किसान हुआ करते थे और वर्तमान समय में इनका व्यवसाय क्या है, इसके विषय में कोई नहीं जानता। सतीश मान शिंदे की माता पहले भी गृहणी हुआ करती थी और सतीश मान शिंदे के वकील बनने के बाद भी यह गृहिणी थी।

सतीश मानशिंदे को प्राप्त शिक्षा

सतीश मानशिंदे जी ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा एक निजी स्कूल से प्राप्त की है। अपनी स्कूली पढ़ाई को पूरा करने के बाद सतीश मानशिंदे ने कर्नाटक यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स में स्नातक की शिक्षा हासिल की। इसके बाद सतीश मानशिंदे ने एलएलबी की शिक्षा ली।

हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि सतीश मानशिंदे बचपन से ही वकील बनना चाहते थे। इसीलिए इन्होंने एलएलबी की डिग्री हासिल की और एक हाई प्रोफाइल वकील बने।

सतीश मांग शिंदे का व्यक्तिगत जीवन

आइए अब हम सभी लोग जानकारी प्राप्त करते हैं, सतीश मान शिंदे के व्यक्तिगत जीवन के विषय में। हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि सतीश मान शिंदे ने का विवाह हो चुका है। सतीश मान शिंदे ने एक वैवाहिक पुरुष हैं, परंतु इनकी पत्नी के विषय में अब तक जानकारी प्राप्त नहीं है।

सतीश मान शिंदे का करियर

जैसा कि हम सभी लोग जानते ही हैं कि सतीश मानशिंदे का जन्म कर्नाटक में स्थित धारवाड़ में हुआ था। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा धारवाड़ से प्राप्त करने के बाद कानून की पढ़ाई को पूरा किए हैं और कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गए थे। सतीश मान शिंदे जी देश के टॉप क्रिमिनल लॉयर्स में शामिल रहे स्वर्गीय राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) के जूनियर वकील के तौर साल 1983 में शुरुआत की।

10 सालों तक उन्होंने राम जेठमलानी के नेतृत्व में काम किया। इस दौरान उन्होंने सिविल और क्रिमिनल लॉ की बारिकियां भी सीखीं और फिर नेताओं से लेकर ऐक्टरों तक जुड़े मामले हैंडल किए। इन्हीं 10 सालों के एक्सपीरियंस के दम पर सतीश मान शिंदे ने कई कैसे जीते हैं और बाद में उन्होंने बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त का भी केस लड़ा और उस में जीत हासिल की।

सतीश मान शिंदे चर्चा में उस समय आए, जब उन्होंने 1993 के मुंबई बम धमाकों में बॉलिवुड ऐक्टर संजय दत्त का केस लड़ा। ऐसा कहा जाता है, कि सतीश मानशिंदे ने ही उस मामले में संजय दत्त को जमानत दिलवा दी थी। उसी केस के बाद से सतीश मानशिंदे देश के हाई-प्रोफाइल मामलों के लिए सबसे प्रभावी वकील के तौर पर देखे जाने लगे।

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता संजय दत्त जी के केस को जीता और उसमें संजय दत्त को जमानत दिलवा दी। जिसके बाद से इन्हें अनेकों बॉलीवुड के बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के केसेस को लड़ने का मौका मिला और धीरे-धीरे करके सतीश मान शिंदे बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टारों के केस और उनके पर्सनल वकील भी रह चुके हैं। अभी हाल ही में सतीश शिंदे शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के ड्रग पार्टी का केस लड़ रहे थे और उन्होंने इस केस में आर्यन खान का बचाव भी किया था।

सतीश मान शिंदे के द्वारा लड़े गए केसेस

जैसा कि इन सभी लोगों ने जाना सतीश मानशिंदे ने बहुत सारे केस में जीत हासिल की हैं और यह बहुत ही हाई प्रोफाइल वकील रह चुके हैं। सतीश मानशिंदे उस समय चर्चा में आए थे जब इन्होंने बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त के केस को लड़ा था और जीता था। सतीश मान शिंदे जी के द्वारा लड़े गए कुछ केस के विषय में नीचे लिखित रूप से दर्शाया गया है, आइए जानते हैं।

  • संजय दत्त का मुंबई ब्लास्ट केस: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, वर्ष 1993 ईस्वी में मुंबई में एक बम ब्लास्ट हुआ था, जिसमें बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त को दोषी पाया गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद इन्हें कोर्ट में पेश किया गया तब कोर्ट में सतीश मान शिंदे ने ही उनका केस लड़ा था।

किसी भी व्यक्ति के ऊपर बम ब्लास्ट का केस साधारण नहीं होता। परंतु इसके बावजूद भी सतीश मानशिंदे ने अपनी दलीलों के माध्यम से संजय दत्त को जमानत दिला दिया और संजय दत्त जी को इसी मामले में जीत दिलाने के बाद सतीश मानशिंदे एक हाई प्रोफाइल वकीलों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

  • सलमान खान का ब्लैकबक पोचिंग केस: इस केस के जीतने के बाद वर्ष 1998 में सतीश मानशिंदे ने सलमान खान का केस लड़ा था, जिसमें सलमान खान को ब्लैकबक पोचिंग के केस में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद सतीश मानशिंदे ने इस केस को कोर्ट में सलमान खान के हित में गवाहों को और अपनी दलीलें दी और इसके बाद उन्होंने सलमान खान की भी जमानत करवाई।
  • सलमान खान का हिट एंड रन केस: हम सभी लोग जानते ही होंगे कि वर्ष 2002 में सलमान खान को शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। सलमान खान ने किसी व्यक्ति को ठोकर भी मारी थी और उन्हें छोड़कर भाग गए थे, जिसके कारण इन्हें गिरफ्तार किया गया और इन पर केस भी की गई। सलमान खान को इस केस में भी सतीश मानशिंदे की वकालत के द्वारा अदालत से बड़ी करा दिया गया। सलमान खान के इस केस के बाद तो सतीश मानसिंते बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हुए।
  • संजय दत्त आर्म्स एक्ट: वर्ष 2007 ईस्वी में बॉलीवुड के अभिनेता संजय दत्त जी पर एक और जुर्म लगा और इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। संजय दत्त पर लगा यह केस अवैध हथियार को अपने घर में रखने का था। आर्म्स एक्ट का उल्लंघन करने के मामले में संजय दत्त को पकड़ लिया गया। बाद में संजय दत्त का के सतीश मानशिंदे ने लड़ा और अपनी दलीलें प्रकट की और उन्होंने यह साबित कर दिया कि सतीश संजय दत्त के घर में सिर्फ और सिर्फ एक राइफल मिली थी, ना कि राइफल से भरा बॉक्स।
  • रिया चक्रवर्ती पर लगे ड्रग केस: सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद अनेकों एक्टर्स पर ड्रग्स लेने का आरोप लगाया गया था परंतु इस केस में बहुत ही बेकार तरीके से रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोभित फस गए थे और इन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। रिया चक्रवर्ती के इस केस में भी सतीश मानशिंदे ने जीत हासिल करवाई और रिया चक्रवर्ती इस मामले में अदालत से जमानत पर छूट दी गई।
  • वर्तमान में आर्यन खान की ड्रग पार्टी केस: वर्ष 2021 में बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को एक पार्टी में किए गए रेड के मुताबिक उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। एनसीबी का यह कहना है कि इस वाटर शिप पर चल रही पार्टी में आए हुए गेस्ट्स को ड्रग्स परोसा जा रहा था। आर्यन खान पर लगे इस केस को सतीश मानशिंदे ने लड़ा और कोर्ट में आर्यन खान का बचाव भी किया।

सतीश मानशिंदे की फीस

क्या आप सभी लोग जानना चाहते हैं कि सतीश मानशिंदे अपने एक केस में प्रतिदिन का कितना चार्ज करते हैं, यदि नहीं तो आइए जानते हैं। सतीश मानशिंदे एक हाई प्रोफाइल वकील बन चुके हैं और यह किसी भी केस में अपने प्रत्येक दिन के चार्ज को 1000000 रुपए प्रति दिन रखते हैं।

सतीश मानशिंदे का नेट वर्थ

वर्ष 2020 के अनुसार सतीश मानशिंदे की कुल नेटवर्क 500 करोड़ रुपए से लेकर 600 करोड़ रुपए के आसपास है।

नोट: यहाँ पर बताई गई नेट वर्थ इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न स्त्रोत के द्वारा ली गई है। इसकी सटीकता की पुष्टि हम नहीं करते।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख सतीश मानशिंदे का जीवन परिचय (Satish Maneshinde Biography in Hindi) अवश्य ही पसंद आया होगा।

यदि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें और यदि आप सभी लोगों के मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या कुछ सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

घनश्याम नायक (नट्टू काका) का जीवन परिचय

स्नेहा दुबे का जीवन परिचय

महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय

चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here