विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय

Vijay Devarakonda Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों! आज मैं सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे जाने-माने हस्ती के बारे में बात करने वाले हैं, जो कि वर्तमान समय में तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के सुप्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं। हम इस लेख में तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के बहुमुखी और स्मार्ट लुक वाले विजय देवरकोंडा की जीवनी के विषय में चर्चा करने वाले हैं।

हम विजय देवरकोंडा की जिस भी मूवी के ऑफिशियल ट्रेलर जब किसी सोशल मीडिया अकाउंट पर देखते हैं, तो हम इस मूवी को पुरा देखने के लिए काफी बेताब हो जाते हैं। लोगों की इसी इंटरेस्ट के कारण विजय देवरकोंडा इस मुकाम तक पहुंचे हैं। विजय देवरकोंडा की दमदार एक्शन के कारण उनकी फैन फॉलोइंग संख्या काफी बढ़ चुकी है और वर्तमान समय में विजय देवरकोंडा तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने और सुप्रसिद्ध एक्टर बन गए हैं।

Vijay Devarakonda Biography in Hindi
Image: Vijay Devarakonda Biography in Hindi

हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को विजय देवरकोंडा के जन्म से लेकर इस सफलता तक की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आज आप सभी लोगों को इस लेख में विजय देवरकोंडा कौन है? उनका जीवन परिचय? उनका फिल्मी करियर? और उन्हें प्राप्त अवार्ड? इत्यादि के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं? यदि आप विजय देवरकोंडा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख के साथ अंत तक अवश्य बने रहे।

विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय | Vijay Devarakonda Biography in Hindi

विजय देवरकोंडा के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नाम विजय देवरकोंडा
जन्म9 मई 1989
जन्म स्थानअचमपेट तेलंगाना
पिता का नामदेवरकोंडा गोवर्धन राव
माता का नाममाधवी देवरकोंडा
भाईआनंद देवरकोंडा
शिक्षाबैचलर ऑफ कॉमर्स
पेशाअभिनेता

विजय देवरकोंडा कौन है?

विजय देवराकोंडा भारतीय फिल्म जगत के एक सुप्रसिद्ध अभिनेता है। विजय देवरकोंडा एक प्रसिद्ध अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता और ब्रांड एंबेसडर भी हैं। विजय देवरकोंडा को यह प्रसिद्धि सिर्फ और सिर्फ तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में कार्य करने के कारण ही मिली है, किसी अन्य इंडस्ट्री के कारण नहीं।

विजय देवरकोंडा अपने ज्यादातर फिल्में रश्मिका मंदाना (रश्मिका मंदाना तेलुगु एक जानी-मानी हस्ती है, अभी हाल ही में गूगल की तरफ से सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली एक्ट्रेस घोषित किया गया है) के साथ ही करते हैं। हालांकि विजय देवरकोंडा की सभी फिल्में हिट हुई है है और बॉक्स ऑफिस से काफी अच्छी खासी कमाई भी की है, परंतु वर्ष 2020 तक बहुत सी ऐसी फिल्में की हैं, जो की सुपर डुपर हिट हुई है।

विजय देवरकोंडा का जन्म और प्रारंभिक जीवन

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की शान विजय देवरकोंडा का जन्म भारत के तेलंगाना राज्य में हुआ था। विजय देवरकोंडा का जन्म 9 मई 1989 ईस्वी को अचमपेट नामक गांव में हुआ था। विजय देवरकोंडा के पिता भी उन्हीं की तरह एक अभिनेता और टीवी धारावाहिक के अभिनेता थे।

विजय देवरकोंडा को उनके शुरुआती समय में ज्यादा संघर्ष नहीं करनी पड़े थे, परंतु बाद में फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने के लिए उन्हें काफी स्ट्रगल करनी पड़ी थी। विजय देवरकोंडा ने अपने लाइफ के स्ट्रगल से पीछे नहीं हटा और लोगों को अपने शरीर एक अच्छा सीख दिया।

विजय देवरकोंडा का पारिवारिक संबंध

विजय देवरकोंडा अपने माता पिता और छोटे भाई से काफी प्यार करते हैं और इनके माता पिता और परिवार वालों की तरफ से इन्हें काफी प्रेम और सहायता प्राप्त होती है। यदि हम बात करें विजय देवरकोंडा के पिता के बारे में, तो विजय देवराकोंडा के पिता का नाम देवरकोंडा गोवर्धन राव है, जो कि पेशे से एक फिल्म अभिनेता और टेलीविजन अभिनेता है। इनकी माता का नाम माधवी देवरकोंडा है। विजय देवरकोंडा के छोटे भाई का नाम आनंद देवराकोंडा है, जोकि पेशे से एक एक्टर है।

विजय देवरकोंडा को प्राप्त शिक्षा

विजय देवराकोंडा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थल के विद्यालय श्री सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल से की थी। विजय देवरकोंडा इससे पहले हैदराबाद के सरोज नगर में ईटनटेंपल हाई स्कूल में पढ़ाई करते थे। या समय विजय देवरकोंडा के लिए एकेडमिक और व्यवहारिक रुप से सीखने का समय था, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया।

अपनी प्रॉब्लम में शिक्षा पूरी करने के बाद विजय देवरकोंडा हैदराबाद चले गए, उन्होंने हैदराबाद के एक विद्यालय से एडमिशन ले लिया। जहां से उन्होंने स्नातक तक की डिग्री प्राप्त की। स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद इन्होंने बदरुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एडमिशन ले लिया और इस विद्यालय से इन्होंने बैचलर ऑफ कॉमर्स में डिग्री हासिल की। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद में अभिनय इत्यादि करने में इंटरेस्ट आने लगा और उन्होंने अपनी किस्मत तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में आजमाएं।

विजय देवरकोंडा की शारीरिक बनावट

यदि हम बात करें विजय देवरकोंडा की शारीरिक बनावट के बारे में तो विजय देवरकोंडा की ऊंचाई 5 फीट 9 इंच और उनका वजन लगभग 70 किलोग्राम है। विजय देवरकोंडा की छाती का आधार 42 इंच कमर की साइज 32 इंच है। यदि हम बात करें इनके डोली के बारे में तो इनके डोले की साइज 14 इंच है। विजय देवरकोंडा के बालों का कलर गहरा भूरा है और इनकी आंखों का कलर भी गहरा भूरा ही है।

Read Also

विजय देवरकोंडा की तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में करियर

जैसा कि आप सभी जानते हैं, विजय देवरकोंडा एक जाने-माने अभिनेता हैं, तो आपके मन में यह सवाल अवश्य ही उठा होगा, कि इन्होंने अपनी सफलता तक का सफर कैसे तय किया होगा, तो आइए जानते हैं, कि कैसा रहा विजय देवरकोंडा का फिल्मी करियर।

विजय देवराकोंडा वर्ष 2011 में रवि बाबू की एक रोमांटिक कॉमेडी में अभिनेता के रूप में कार्य किया था, जिसका नाम नुविला था। विजय देवरकोंडा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत रवि बाबू की इसी फिल्म से की थी। और इसके बाद विजय देवरकोंडा ने सेखर कम्मूला के जीवन में कैमियो के रोल में दिखे थे अर्थात इन्होंने इस फिल्म में कैमियो का रोल निभाया था। इस फिल्म में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया। विजय देवरकोंडा की यह दोनों ही फिल्में सफल रही, परंतु विजय देवरकोंडा को सिद्धि प्राप्त करने में नाकाम साबित हुई।

इसके बाद विजय देवरकोंडा को उस समय के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक नाग अश्विन से मिलाया गया जिसके बाद विजय देवरकोंडा को तेलुगू फिल्म अभिनेता नानी के साथ यावेन सुब्रमण्यम के लिए सहायक भूमिका में एक रोल किया। इस फिल्म की सबसे खास बात यह है, कि इसका निर्माण तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के निर्माता अश्विन दत्त की बेटियों के द्वारा किया गया था।

इस फिल्म में विजय देवरकोंडा का समर्थन प्रियंका दत्त ने किया और शूटिंग शुरू होने के बाद स्वप्न आदत ने उन्हें अपनी कंपनी में कुछ फिल्मों के लिए साइन कर लिया। विजय देवरकोंडा किया फिल्म महत्वपूर्ण और वाणिज्यिक सफलता पर थी, जिसके कारण विजय देवरकोंडा ने अपने उच्चारण ऊर्जा के द्वारा काफी अच्छा प्रदर्शन किया। विजय देवरकोंडा को इस फिल्म के बाद उच्च प्रशंसा हासिल हुई।

इस फिल्म के बाद से विजय देवरकोंडा संपूर्ण भारत में एक हैंडसम और प्रतिभाशाली एक्टर के रूप में प्रतिस्थापित हो चुके थे। विजय देवरकोंडा को इस फिल्म के बाद बहुत से प्रपोजल आने शुरू हो गए, जिसके बाद इनकी प्रगति को रोकना असंभव हो गया। जैसा कि आप सभी जानते हैं, विजय देवरकोंडा के पिता देवरकोंडा गोवर्धन राव भी एक जाने-माने एक्टर थे, जिसके कारण इनके बेटे में भी इनका गुण था। विजय देवराकोंडा ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री पर अपना एकाधिकार जमा लिया और वर्तमान समय में काफी प्रसिद्धि को हासिल कर रहे हैं।

प्रोड्यूसर के रूप में विजय देवरकोंडा

हम आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं, कि विजय देवरकोंडा एक फिल्म प्रोड्यूसन कंपनी के मालिक भी हैं। विजय देवरकोंडा की इस कंपनी का नाम किंग ऑफ द हिल इंटरटेनमेंट है। विजय देवरकोंडा की कंपनी का सबसे पहला फिल्म मीमू माठरामे चेप्ठ है, जोकि वर्ष 2019 के नवंबर माह में रिलीज हुई थी।

विजय देवरकोंडा को प्राप्त पुरस्कार

विजय देवरकोंडा को बहुत से पुरस्कारों के द्वारा सम्मानित किया गया है, जिनका वर्णन प्राप्त पुरस्कारों के वर्ष अनुसार नीचे बनाए गए टेबल में अंकित है।

वर्षपुरस्कार
2015नदी पुरस्कार विशेष जोड़ी
2017फिल्म फेयर अवार्ड
2018ज़ी तेलुगू गोल्ड मेडल अवार्ड
2018बिहाइंडवुड्स गोल्ड मेडल
2019श्रीकला सुधा तेलुगू एसोसिएशन पुरस्कार
2019ज़ी तेलुगू गोल्डन अवॉर्ड
2019सियामा फिल्म पुरस्कार
2019सियाम फिल्म पुरस्कार सोशल मीडिया

विजय देवरकोंडा के बारे में दिलचस्प बातें

  • विजय देवरकोंडा को फिल्मों में एक्टिंग करने के साथ-साथ कहानियां लिखने का भी काफी शौक है।
  • विजय देवरकोंडा ने अपने फोर्थ स्टैंडर्ड के क्लास से कहानियां लिखना शुरू कर दिया था।
  • स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद विजय देवरकोंडा हैदराबाद के थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए, जो कि इनके सफलता का प्रमुख कारण है।
  • विजय देवरकोंडा की सबसे सफल फिल्म यसेव सुब्रमण्यम है।
  • विजय देवरकोंडा के स्टार बनने का कारण फिल्म पेली चूपुलु है।
  • विजय देवरकोंडा को इस फिल्म ने रातों-रात सुपरस्टार बना दिया।
  • विजय देवराकोंडा ने अपना स्वयं का क्लोडिंग ब्रांड भी शुरू किया है, जिसका नाम द रावड़ी क्लब रखा गया।
  • सोशल मीडिया अकाउंट पर उनके बर्थडे के दिन उनके फैंस के द्वारा उन्हें विश किए जाने पर उन्होंने अपने फैंस के लिए तीन ट्रक भरकर आइसक्रीम भिजवाया।

विजय देवरकोंडा ब्रांड एंबेसडर के रूप में

विजय देवरकोंडा बहुमुखी अभिनेता है, जिसके कारण उन्होंने 11 फरवरी वर्ष 2020 को ई-कॉमर्स वेबसाइट और एप्लीकेशन myntra पर अपना फैशन ब्रांड भी लॉन्च किया। इन्होंने अपने फैशन ब्रांड का नाम रावडी वियर रखा है। इसके साथ साथ विजय देवरकोंडा जो मेट्रो एप्लीकेशन के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

विजय देवरकोंडा के द्वारा की गई फिल्में

गीता गोविंदम
महानती
ये मंत्रम वेसेव
द्वारका
पेली चूपुलु
अर्जुन रेड्डी
ई नागरानिकी ईमेंदी
नोटा
मिमू मात्रामे चेप्टा
डियर कॉमरेड
वर्ल्ड फेमस

विजय देवरकोंडा सोशल मीडिया

Vijay Devarakonda InstagramClick Here
Vijay Devarakonda FacebookClick Here
Vijay Devarakonda TwitterClick Here
विजय देवरकोंडा कौन है?

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता।

विजय देवरकोंडा ने सबसे पहली फिल्म कब की थी और उसका क्या नाम था?

नुवीला 2011

क्या विजय देवरकोंडा को किसी प्रकार का पुरस्कार प्राप्त है?

जी हां, विजय देवरकोंडा को बहुत से पुरस्कारों से नवाजा गया है।

विजय देवरकोंडा किस एप्लीकेशन के ब्रांड अंबेडकर हैं?

Zomato & Myntra

विजय देवराकोंडा को एक्टिंग के साथ-साथ क्या पसंद है?

कहानियां लिखना।

निष्कर्ष

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया या महत्वपूर्ण लेख “विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय (Vijay Devarakonda Biography in Hindi)” पसंद आया हो तो कृपया आप इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here