गजेंद्र अजमेरा का जीवन परिचय

Gajendra Ajmera Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, राजस्थान के एक बहुत ही प्रभावशाली सिंगर के रूप में जाने जाने वाले कलाकार गजेंद्र अजमेरा के विषय में। गजेंद्र अजमेरा राजस्थान के प्रभावशाली कलाकारों में से एक हैं। गजेंद्र अजमेरा के संगीत ने संपूर्ण भारतवर्ष में युवा पीढ़ी को काफी ज्यादा प्रभावित किया है।

गजेंद्र अजमेरा के संगीत में एक विशेष प्रकार का जादू होता है, जिससे बच्चे से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक सभी के सभी इनके गानों के दीवाने हो जाते हैं। गजेंद्र अजमेरा को पूरे भारतवर्ष में जाना जाता है और इन्हें वर्तमान समय में लोगों के द्वारा डीजे किंग भी कहा जाता है। गजेंद्र अजमेरा ने अपने जीवन का इतना बड़ा मुकाम यूं ही नहीं हासिल किया, इन्होंने अपने जीवन में बहुत ही कठिन से कठिन संघर्ष किए। जिसके बाद इन्होंने सिंगिंग करने की सोची और कठिन संघर्ष के बाद सिंगिंग के क्षेत्र में अपना कदम रखा।

Gajendra Ajmera Biography in Hindi
Image: Gajendra Ajmera Biography in Hindi

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में गजेंद्र अजमेरा के विषय में संपूर्ण जानकारी बड़ी ही विस्तार पूर्वक से जानने को मिलेंगे। यदि आप सभी लोग गजेंद्र अजमेरा के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारा यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें, क्योंकि आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में गजेंद्र अजमेरा के जीवन परिचय से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक से जानने को मिलेंगे।

आज आप सभी लोगों को इस लेख में जानने को मिलेगा कि गजेंद्र अजमेरा कौन है? गजेंद्र अजमेरा का जन्म, गजेंद्र अजमेरा का पारिवारिक संबंध, गजेंद्र अजमेरा को प्राप्त शिक्षा, गजेंद्र अजमेरा का व्यक्तिगत जीवन, गजेंद्र अजमेरा का करियर, गजेंद्र अजमेरा को प्राप्त सम्मान एवं पुरस्कार इत्यादि। चलिए अब हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं गजेंद्र अजमेरा के विषय में संपूर्ण जानकारी।

गजेंद्र अजमेरा का जीवन परिचय | Gajendra Ajmera Biography in Hindi

गजेंद्र अजमेरा के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामगजेंद्र अजमेरा
उपनामडीजे किंग
जन्म25 सितंबर 1986
उम्र35 वर्ष
जन्म स्थानलूंगिया नागौर, राजस्थान
मातासदा कुंवर रतनू
पिताचालकदान आढ़ा
वैवाहिक जीवनविवाहित
पत्नीविनोद कंवर बारठ
पेशागायक
प्रमुख पुरस्कारवीर तेजा गौरव सम्मान और वीर तेजा गौरव
पुत्रदिव्यांश और आर्यन

गजेंद्र अजमेरा कौन है?

गजेंद्र अजमेरा वर्तमान समय के राजस्थानी सिंगर के रूप में संपूर्ण देश भर में छाए हुए हैं। गजेंद्र अजमेरा अपने समय के बहुत ही प्रभावशाली गायक माने जा रहे हैं, इतना ही नहीं वर्तमान समय में गजेंद्र अजमेरा को डीजे किंग के नाम से संपूर्ण हरियाणा, राजस्थान में जाना जाता है, राजस्थान में ही नहीं राजस्थान के अलावा इन्हें डीजे किंग के नाम से संपूर्ण भारतवर्ष में जाना जाता है।

गजेंद्र अजमेरा ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए अपने जीवन में बहुत ही कठिन से कठिन संघर्षों से लड़ाइयां लड़ी है और इन्होंने अपनी शिक्षा को पूरा करने के लिए अपने शिक्षा के क्षेत्र में भी विशेष काम किया। इन्हें बचपन से ही गाना गाने का शौक था और इन्होंने अपने शौक को अपनी पढ़ाई के साथ साथ ही पूरा किया। वर्तमान समय में गजेंद्र अजमेरा का यही शौक इनका फैशन बन चुका है और इन्हें इनके इसी पैशन के वजह से संपूर्ण भारतवर्ष में जाना जाता है।

गजेंद्र अजमेरा ने बाद में संगीत के क्षेत्र में अपने गायन कला को आगे बढ़ाने का प्रयास किया और उन्होंने अपने गायन कला को आगे भी बढ़ाया। गजेंद्र अजमेरा ने इस क्षेत्र में अपना एक अलग ही नाम बना चुके हैं और राजस्थान के बड़े से बड़े जाने-माने कलाकार के रूप में जाने जाते हैं। गजेंद्र अजमेरा वर्तमान समय में संगीत के साथ साथ स्कूल के बच्चों को भी पढ़ाते हैं। इनकी यही कार्यप्रणाली लोगों को इतनी ज्यादा पसंद आती है कि लोग इन्हें राजस्थान का पसंदीदा सिंगर बताते हैं।

गजेंद्र अजमेरा ने अपनी कड़ी मेहनत और विफल, कठिन एवं लगातार प्रयासों के बाद इस मुकाम तक पहुंचे हैं। शुरुआती समय में गजेंद्र अजमेरा का गाना कोई भी व्यक्ति सुनना पसंद नहीं करता था, क्योंकि यह इतने ज्यादा प्रसिद्ध नहीं थे। लोगों को इनके टैलेंट से ज्यादा प्रसिद्ध लोगों के गाने सुनने में बस मजे आते थे क्योंकि यह भारत है, यहां पर लोगों का टैलेंट नहीं बल्कि उनकी प्रसिद्धि देखी जाती है। यही कारण है कि हमारे भारत में लोग इतने पीछे हैं। हालांकि इस विषय में आपका क्या ख्याल है, आप कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताइएगा।

गजेंद्र अजमेरा को शुरुआती समय में RJ 21 boy के नाम से जाना जाता था परंतु उन्होंने बाद में कुछ ऐसे हिट से हिट गाने दिए जिसके वजह से वर्तमान समय में गजेंद्र अजमेरा राजस्थान के प्रसिद्ध गायक बन चुके हैं। गजेंद्र अजमेरा ने मुख्य रूप से वीर तेजाजी महाराज के गानों को गाना शुरू किया और इसके बाद धीरे-धीरे इन्होंने अपनी सफलता के सीढियों को चढ़ा और महावीर तेजाजी महाराज के भजन से ही यह इतने ज्यादा प्रसिद्ध हुए हैं कि उन्हें संपूर्ण राजस्थान में जाना जाने लगा।

गजेंद्र अजमेरा के गानों को धीरे-धीरे अनेकों लोगों के द्वारा सुना जाने लगा और इनके जागरण को वर्तमान समय में हजारों नहीं बल्कि लाखों करोड़ों की संख्या में लोग सुनते हैं और उनके भजनों का आनंद लेते हैं। गजेंद्र अजमेरा ने अपने राजस्थानी संगीत ओं के अलावा बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में काम किया इन्होंने 2019 में रिलीज हुई गौरव जो कि मुकेश खन्ना प्रोडक्शन से रिलीज हुई थी और उन्होंने इसके अलावा दो राजस्थानी फिल्मों में भी काम किया, जिसमें से जाहरवीर गोग पीर जो कि वर्ष 2011 में रिलीज हुआ। मौसम जो वर्ष 2019 में रिलीज हुआ गानों में इन्होंने अपने आवाज का जादू बिखेरा और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया।

गजेंद्र अजमेरा ऐसे बहुत से गाने लिखे और गाय जो कि युवा पीढ़ी को भी काफी ज्यादा पसंद आ रहे हैं। गजेंद्र अजमेरा के ज्यादातर गानों में डीजे की धुन को मिलाया जाता है, जिसके कारण लोग गजेंद्र अजमेरा के गानों पर डांस करना काफी पसंद करते हैं। गजेंद्र अजमेरा के कई गाने ऐसे हैं, जो कि बहुत ही प्रसिद्ध हुए और लोग इनके इन गानों को बार-बार सुना करते हैं। गजेंद्र अजमेरा के यूट्यूब चैनल पर बहुत से ऐसे वीडियोस है, जिन्हे लोगों के द्वारा लाखों बार नहीं बल्कि करोड़ों बार देखा गया है।

गजेंद्र अजमेरा का जन्म

आइए हम सभी लोग जानकारी प्राप्त करते हैं, गजेंद्र अजमेरा के जन्म के विषय में। गजेंद्र अजमेरा के जन्म को लेकर हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि इनका जन्म राजस्थान राज्य के लूंगीया मे हुआ था। इनका जन्म राजस्थान में 25 सितंबर 1986 में हुआ था। इन्होंने अपने बचपन से ही सिंगिंग में अपना करियर बनाने की ठानी और अपने स्कूल एवं कॉलेजों से ही उन्होंने सिंगिंग करना शुरू कर दिया और कठिन परिश्रम के बाद आज आप इनके उपलब्धियों को देख सकते हैं।

गजेंद्र अजमेरा का पारिवारिक संबंध

गजेंद्र अजमेरा अपने माता-पिता से बहुत ही ज्यादा प्यार करते हैं, उनके माता-पिता ने बचपन से ही इनका सपोर्ट किया और इन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मदद भी की। हालांकि शुरुआती समय में उनके माता-पिता नहीं चाहते थे कि यह एक सिंगर बने परंतु बाद में उन्होंने किसी भी तरह अपने माता-पिता को कन्वेंस कर लिया और सिंगिंग के क्षेत्र में अपना करियर आजमाने के लिए निकल पड़े। पैसों की कमी होने के कारण इन्होंने स्कूल में अध्यापक के पद पर कार्य किया और इन्होने कार्य करने के साथ-साथ अपने सिंगिंग करियर पर भी ध्यान दिया।

गजेंद्र अजमेरा के माता-पिता भी इनसे बहुत ही ज्यादा प्यार करते थे। गजेंद्र अजमेरा के पिता का नाम चालकदान आढ़ा है और इनके माता का नाम सदा कंवर रतनू है। अभी तक तो यह नहीं पता है कि इनके माता-पिता क्या काम करते थे जैसे ही इनके माता-पिता के विषय में और जानकारी हम लोगों को मिलती है, हम आपको अपडेट के माध्यम से अवश्य ही बताएंगे।

गजेंद्र अजमेरा को प्राप्त शिक्षा

गजेंद्र अजमेरा ने अपने सिंगिंग करियर के साथ-साथ अपनी पढ़ाई पर भी विशेष ध्यान दिया। इन्हें सिंगिंग के साथ-साथ पढ़ाई का भी कफी शौक था। गजेंद्र अजमेरा ने अपने प्रारंभिक शिक्षा को आदर्श विद्या मंदिर (जोकि पीसांगन में स्थित है) से पूरी की। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने अपने कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने के लिए सेठ छीतर मल फूलचंद जैन महाविद्यालय से पूरा कर लिया।

क्योंकि उनके माता-पिता चाहते थे कि यह एक अध्यापक बने तो बस इसीलिए इन्होंने मारी देवी मेमोरियल कॉलेज से अपने b.Ed की डिग्री हासिल की और उन्होंने b.Ed की डिग्री वर्ष 2010 में हासिल कर ली। इस तरह इन्होंने अपने माता-पिता का सपना भी पूरा किया और अध्यापक पद पर नियुक्त होने के बाद इन्होंने अपने सिंगिंग करियर पर ध्यान दिया और वर्तमान समय में उनकी उपलब्धियां आप सभी लोगों के सामने हैं।

Reed also

गजेंद्र अजमेरा का व्यक्तिगत जीवन

गजेंद्र अजमेरा की उम्र लगभग 35 वर्ष है, अतः जाहिर सी बात है कि इनका विवाह भी हुआ होगा। जी हां वर्तमान समय में यह विवाहित है और इनके दो बच्चे भी हैं। गजेंद्र अजमेरा की पत्नी का नाम विनोद कंवर बारठ है और इनके दो बच्चों के नाम दिव्यांश और आर्यन है।

गजेंद्र अजमेरा का करियर

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया कि इन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत अपने बचपन के समय से ही कर दिया था, क्योंकि इनके पिताजी भी भजन एवं गीत गायन के शौकीन थे, अतः इन्होंने अपने पिताजी से प्रेरणा प्राप्त कर इन्होंने सिंगर बनने की सूची। परंतु इनके माता-पिता इन्हें अध्यापक बनता देखना चाहते थे, इसी कारण इन्होंने अध्यापक बनना स्वीकार किया और इसके साथ साथ इन्होंने सिंगर बनने के लिए कठिन से कठिन मेहनत भी की।

गजेंद्र अजमेरा ने कहीं से भी अपने सिंगिंग अर्थात संगीत के लिए शिक्षा नहीं प्राप्त की। उन्होंने सिंगिंग के इस क्षेत्र में स्वयं से ही सब कुछ सीखा और धीरे-धीरे इन्होंने संगीत के विषय में सारी जानकारियां एकत्र कर ली और एक कुशल गायक बने। शुरुआती समय में जब गजेंद्र अजमेरा अजमेर में निवास करते थे, उसी समय वहां पर बहुत से निर्गुण भजन के गायक जाया करते थे और वहां पर अपना भजन कीर्तन करते थे।

गजेंद्र अजमेरा ने भी इन्हीं गायन प्रणाली से एक गाना शुरू किया क्योंकि अजमेर में ऐसे ही भजनों को ज्यादा मान्यता दिया जाता था। धीरे-धीरे गजेंद्र अजमेरा ने अपनी गायन प्रतिभा को विकसित किया और वर्ष 2009 में नागौर रहने चले गए। यहां पर रहकर इन्होंने राजस्थान के लोक देवता वीर तेजाजी महाराज के एल्बम पर काम किया करते थे और उन्होंने यहां पर ही रहकर वीर तेजाजी महाराज के ऊपर दो फागुन गीत गाए। इनके यह दोनों ही गीत राजस्थान में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो गए हैं।

गजेंद्र अजमेरा को शुरुआती समय में RJ 21 boy के नाम से जाना जाता था। परंतु उन्होंने बाद में कुछ ऐसे हिट से हिट गाने दिए, जिसके वजह से वर्तमान समय में गजेंद्र अजमेरा राजस्थान के प्रसिद्ध गायक बन चुके हैं। गजेंद्र अजमेरा ने मुख्य रूप से वीर तेजाजी महाराज के गानों को गाना शुरू किया और इसके बाद धीरे-धीरे इन्होंने अपनी सफलता के सीईओ को चढ़ा और महावीर तेजाजी महाराज के भजन से ही यह इतने ज्यादा प्रसिद्ध हुए हैं कि उन्हें संपूर्ण राजस्थान में जाना जाने लगा।

गजेंद्र अजमेरा के गानों को धीरे-धीरे अनेकों लोगों के द्वारा सुना जाने लगा और इनके जागरण को वर्तमान समय में हजारों नहीं बल्कि लाखों करोड़ों की संख्या में लोग सुनते हैं और उनके भजनों का आनंद लेते हैं। गजेंद्र अजमेरा ने अपने राजस्थानी संगीत ओं के अलावा बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में काम किया।

इन्होंने 2019 में रिलीज हुई गौरव जो कि मुकेश खन्ना प्रोडक्शन से रिलीज हुई थी और उन्होंने इसके अलावा दो राजस्थानी फिल्मों में भी काम किया, जिसमें से जाहरवीर गोग पीर जो कि वर्ष 2011 में रिलीज हुआ मौसम जो वर्ष 2019 में रिलीज हुआ। गानों में इन्होंने अपने आवाज का जादू बिखेरा और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया।

इसके बाद गजेंद्र अजमेरा ने वीर तेजाजी महाराज की बहुत सी भजनों को गाया, क्योंकि गजेंद्र अजमेरा जी वीर तेजाजी महाराज के परम भक्तों में से एक थे। गजेंद्र अजमेरा जी ज्यादातर वीर तेजाजी महाराज के एल्बम पर ही काम किया करते थे और इन्हें ज्यादातर तेजाजी महाराज के भजन गाना ही पसंद था।

गजेंद्र अजमेरा जी ने विशेष रूप से मामी नाणदा फागण गीत गाकर विशेष प्रसिद्धि हासिल की और इसके बाद इन्होंने पेमल उड़ीके के मेहेला में गीत रिलीज किया इनके द्वारा गाए गए इंदु गीतों के माध्यम से इन्हें विशेष प्रसिद्धि हासिल हो गई।

गजेंद्र अजमेरा को प्राप्त पुरस्कार एवं सम्मान

वर्षकारणपुरस्कार
2015ससुराल मेंवीर तेजा गौरव
2016ससुराल मेंवीर तेजा गौरव
2019जाट समाज दिल्लीजाट गौरव सम्मान
2020अंतरराष्ट्रीय जाट समाजजाट गौरव सम्मान

गजेंद्र अजमेरा सोशल मीडिया

Gajendra Ajmera InstagramClick Here
Gajendra Ajmera YouTubeClick Here
Gajendra Ajmera FacebookClick Here
Gajendra Ajmera TwitterClick Here

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “गजेंद्र अजमेरा का जीवन परिचय (Gajendra Ajmera Biography in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख वाकई में पसंद आया हो, तो कृपया आप इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here