रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय

Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi: नमस्कार दोस्तों! आज हम आप सभी लोगों को एक ऐसे रजिस्टर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए गोल्ड मेडल भी जीता। इनके रेसलिंग का तरीका कुछ अलग है, जोकि लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित कर लेता है। ऐसी रेसलिंग तकनीकी के साथ इन्होंने टोक्यो ओलंपिक में अपना कदम रखा और भारत को मेडल भी दिलाया।

वर्तमान समय में यह भारत के जाने-माने रेसलर में गिने जा चुके हैं। भारत के इस रेसलर ने अभी हाल ही में आयोजित किए जा रहे टोक्यो ओलंपिक में लगातार मैचों को जीतने के साथ सेमीफाइनल को भी जीत लिया और फाइनल राउंड के लिए चुने गए।

Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi
Image: Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi

आप समझ गए होंगे, कि हम किसकी बात कर रहे हैं, जी आपने बिल्कुल सही समझा हम बात कर रहे हैं, रवि कुमार दहिया की। रवि कुमार दहिया का नाम भारत के कुछ गिने-चुने रैसलर्स की लिस्ट में जुड़ चुका है। रवि कुमार दहिया से ऐसी आशंकाएं जताई जा रही है, कि यह बहुत जल्द ही भारत के लिए गोल्ड मेडल भी ला सकते हैं।

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण बायोग्राफी के माध्यम से रवि कुमार दहिया की संपूर्ण जीवन परिचय के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यदि आप रवि कुमार दहिया के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया आप इस लेख के साथ अंतर्गत बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं, अपना यह लेख।

पहलवान रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय | Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi

रवि कुमार दहिया के विषय में संक्षिप्त जानकारी

नामरवि कुमार दहिया
जन्म12 दिसंबर 1998
जन्म स्थानसोनीपत (नाहरी गांव) हरियाणा
उम्र23 वर्ष
माताज्ञात नहीं
पिताराकेश दहिया
पेशारेसलिंग
पसंदीदा रेसलरसुनील कुमार
विश्व रैंकिंगएशियन चैंपियनशिप प्रथम स्थान
वर्ल्ड चैंपियनशिप तृतीय स्थान
वर्ल्ड अंडर 23 द्वितीय स्थाथन

रवि कुमार दहिया कौन है?

रवि कुमार दहिया संपूर्ण भारत वर्ष के बेहतरीन रैसलर्स की लिस्ट में शामिल है। रवि कुमार दहिया अपनी रेसलिंग के तकनीकी के आधार पर संपूर्ण विश्व में अपनी पहचान बना रहे हैं। हम ज्यादातर रवि कुमार दहिया की चैंपियनशिप प्रतियोगिताओं में उपस्थिति देख रहे हैं, क्योंकि यह केवल वर्तमान समय में चैंपियनशिप प्रतियोगिता में ही अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। रवि कुमार दहिया का कहना है, कि वह पूरी तरह से रेसलिंग में अपना पहचान बनाने के बाद धीरे-धीरे अन्य रेसलग कंपटीशन में भी हिस्सा लेंगे।

रवि कुमार दहिया अपने रेसलिंग के तकनीकी के कारण इस साल उन्होंने टोक्यो में आयोजित किया गया ओलंपिक खेल में शामिल हुए हैं। टोक्यो ओलंपिक में रवि कुमार दहिया भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और इतना ही नहीं अभी हाल ही में रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सेमी फाइनल को जीतकर फाइनल में अपनी धमाकेदार एंट्री की है और रवि कुमार दहिया के प्रदर्शन को देखते हुए उनसे ऐसी आशंका जताई जा रही है, कि यह फाइनल राउंड में भी भारत के लिए गोल्ड मेडल ला सकते हैं।

रवि कुमार दहिया का जन्म

रवि कुमार दहिया का जन्म वर्ष 1998 ईस्वी में 12 दिसंबर को हुआ था, रवि कुमार दहिया ने हरियाणा के सोनीपत जिले में स्थित एक गांव नाहरी में जन्म लिया था। इसके अनुसार रवि कुमार दहिया का जन्म वर्तमान समय में मात्र 23 वर्ष है। रवि कुमार दहिया मात्र 23 वर्ष की उम्र में रेसलिंग की दुनिया में एक ऐसी उपलब्धि हासिल कर लिए हैं, जो कि बहुत ही सराहनीय है।

रवि कुमार दहिया के माता-पिता

रवि कुमार दहिया के माता-पिता के द्वारा इन्हें सदैव सहायता और सराहना मिली है, जिसके कारण इन्होंने रेसलिंग के लिए अपने बचपन से ही काबिलियत बरसाना शुरू कर दिए थे। इनके माता-पिता ने इनके इस काबिलियत को देखते हुए, इन्हें इसकी ट्रेनिंग के लिए भी कोचिंग क्लासेस में ज्वाइन करवा दिया। रवि कुमार दहिया के पिता का नाम राकेश दहिया है।

रवि कुमार दहिया के माता के विषय में वर्तमान समय में कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है। इनके पिता बहुत ही गरीब थे और अपनी आजीविका चलाने के लिए दूसरों के खेतों में काम किया करते थे और प्राप्त पैसों से अपने परिवार की जरूरतों की चीजों की पूर्ति करने का प्रयास करते थे। रवि कुमार दहिया के माता-पिता ने अपने आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण भी इन्हें रेसलिंग कोचिंग में ज्वाइन करवाया और रवि कुमार दहिया ने भी इसका परिपूर्ण लाभ उठाया।

रवि कुमार दहिया का प्रारंभिक जीवन

जैसा कि हमने आपको बताया, कि रवि कुमार दहिया के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब थी, परंतु रवि कुमार दहिया के अंदर रेसलिंग को लेकर इतना ज्यादा जुनून भरा हुआ था, कि उन्होंने स्वयं को रोक नहीं पाया और इसी कारण से इन्होंने करें संघर्षों को पार करते हुए अपनी सफलता को प्राप्त किया। रवि कुमार दहिया के पिताजी के पास स्वयं की कोई जमीन नहीं थी, जिसके कारण इन्हें दूसरों के खेतों में किराए पर काम करना पड़ता था, अतः इसे जो पैसे आते थे वह परिवार के देखरेख में ही खत्म हो जाते थे।

परिवार की ऐसी दशा होने के कारण भी रवि कुमार दहिया के पिता जी ने कभी भी इन्हें इनके लक्ष्य को त्यागने के लिए नहीं कहा, इन्होंने सदैव इनको सराहना दी और राकेश दहिया ने अपने बेटे रवि कुमार दहिया को स्वयं से काम करके अपनी ट्रेनिंग को जारी रखने का निर्देश दिया।

रवि कुमार दहिया ने अपनी ट्रेनिंग के दौरान डायट को शामिल किया, जिसमें उन्होंने फल को सबसे ऊपर रखा। रवि कुमार दहिया के पिता इनके लिए फल लेने के लिए लगभग 40 किलोमीटर का सफर तय करके दिल्ली आते थे और यहां से फल लेकर जाते थे।

रवि कुमार दहिया को प्राप्त शिक्षा

रवि कुमार दहिया की आर्थिक स्थिति बहुत ही का ज्यादा कमजोर थी और इंटरनेट पर इस प्रकार की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है कि इन्होंने कोई डिग्री हासिल की थी अतः हम आप लोगों के साथ कोई असमंजस युक्त कल्पना प्रस्तुत करना नहीं चाहते जानकारी प्राप्त होते हैं, हम अपने इस आर्टिकल को अपडेट करेंगे और आप तक जानकारी पहुंचाएंगे, तो कृपया आप इस प्लेटफॉर्म के नोटिफिकेशन को अवश्य ऑन कर ले।

रवि कुमार दहिया की ट्रेनिंग और उनके कोच

रवि कुमार दहिया ने अपने रेसलिंग की ट्रेनिंग दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम चेक करने की इच्छा से उन्होंने छत्रसाल स्टेडियम के पास रहने का फैसला किया। इस स्टेडियम में रवि कुमार दहिया ने दो बहुत ही सम्मानित एवं माने जाने रेसलर कोच सतपाल सिंह और वीरेंद्र कुमार के अंतर्गत रहकर रेसलिंग सीखें।

Reed also

रवि कुमार दहिया का व्यक्तिगत जीवन

वर्तमान समय में रवि कुमार दहिया सिंगल हैं। रवि कुमार दहिया ने अब तक विवाह नहीं किया अर्थात यह अविवाहित है। रवि कुमार दहिया की कोई गर्लफ्रेंड है या नहीं इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

रवि कुमार दहिया का रेसलिंग करियर

रवि कुमार दहिया ने अपना सबसे पहला डेब्यू मात्र 22 वर्ष की उम्र में ही दे दिया था, इन्होंने अपना पहला मैच वर्ल्ड चैंपियनशिप खेला था। रवि कुमार दहिया ने इस वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में ईरान के एक खिलाड़ी रिजा अत्रिनाघारची को हराया और इस मैच में इन्होंने अपने नाम कांस्य पदक को कर लिया।

इस मैच के बाद रवि कुमार दहिया ने वर्ष 2015 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में बहुत ही धमाकेदार प्रदर्शन दिया और इन्होंने अपने नाम सिल्वर मेडल कर लिया इस प्रकार धीरे-धीरे रवि कुमार दहिया की ललक और भी ज्यादा बढ़ती गई।

अपनी बढ़ती जज्बे के कारण रवि कुमार दहिया ने वर्ष 2018 में आयोजित किए गए वर्ल्ड चैंपियनशिप अंडर 23 मे इन्होंने अपने नाम सिल्वर मेडल कर लिया इतना ही नहीं इसके साथ-साथ उन्होंने सीनियर नेशनल में भी सेकंड पोजीशन को प्राप्त किया।

इन सभी के बाद रवि कुमार दहिया ने 57 किलोग्राम की कैटगरी में भी अपने करियर को आजमाया। रवि कुमार दहिया ने इस मैच में अपने आप को एक खिलाड़ी के तौर पर पूरी तरह से सेटल कर लिया। रवि कुमार दहिया ने इस मैच में जाने-माने रेसलर उत्कर्ष काले और संदीप तोमर को भीमा दे दिया और वर्तमान समय में इन्होंने टोक्यो ओलंपिक में धमाल मचा रखा है।

रवि कुमार दहिया का टोक्यो ओलंपिक मैच

भारत के इस रेसलर ने वर्ष 2021 में आयोजित किए गए Tokyo Olympic match में इन्होंने फ्रीस्टाइल रैसलिंंग में 57 किलोग्राम की कैटेगरी को चुना और इन्होंने इस मैच में फाइनल राउंड तक के लिए चयनित किए जा चुकेे हैं। रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक मेंं बुधवार के दिन क्वार्टर फाइनल मैच खेला था और उन्होंने बुलगारी आ के रेसलर जॉर्डी बैंगलॉव को 4-14 की लीड देेखा हराय।

इसके बाद रवि कुमार दहिया ने इस बुधवार को टोक्यो ओलंपिक मैच 2021 में फिर सेेेे कजाकिस्तान के नामी रेसलर नूर इस्लाम सनाएव को सेमी फाइनल राउंड मेंं हराया और अपनी जगह फाइनल राउंड मेंं फिक्स कर लिया। रवि कुमार दहिया से आने वाले फाइनल राउंड में gold medal जीतनेे की आशंका जताई जा रही है।

कब है रवि कुमार दहिया का अगला मैच

रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल राउंड जीतकर फाइनल राउंड में अपनी जगह बना ली है और रवि कुमार दहिया का अगला मुकाबला कब है, इसकी डेट और टाइमिंग अब तक फिक्स नहीं की गई है। रवि कुमार दहिया के अगले मुकाबले की डेट और टाइमिंग जब फिक्स कर दी जाएगी तो इस आर्टिकल को अपडेट भी कर दिया जाएगा।

रवि कुमार दहिया को प्राप्त पुरस्कार

वर्षपुरस्कार
2018under 23 रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल पीपी
201957 किलोग्राम की कैटेगरी में कांस्य पदक

रवि कुमार दहिया का विश्व में रैंक

खेलरैंक
वर्ल्ड चैंपियनशिप3
वर्ल्ड चैंपियनशिप अंडर 232
एशियन चैंपियनशिप1

रवि कुमार दहिया का सोशल मीडिया अकाउंट

Ravi Kumar Dahiya Instagramclick here
Ravi Kumar Dahiya Facebookclick here
Ravi Kumar Dahiya Twitterclick here
रवि कुमार दहिया कौन है?

भारतीय रेसलर

रवि कुमार दहिया ने अपना पहला डेब्यू मैच कितनी उम्र में खेला था?

22 वर्ष

रवि कुमार दहिया के माता का नाम क्या है?

ज्ञात नहीं

रवि कुमार दहिया की गर्लफ्रेंड के क्या नाम है?

रवि कुमार दहिया वर्तमान समय में सिंगल हैं।

रवि कुमार दहिया की वैवाहिक स्थिति क्या है?

अविवाहित

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख “पहलवान रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय (Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi)” पसंद आया होगा, तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें, यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो, तो आप कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here