शारिब हाश्मी का जीवन परिचय

Biography of Sharib Hashmi in Hindi: द सिम्पल हेल्प के नए प्रयोग के अंतर्गत मैं आपको वेब सीरीज के उन अनसुने और अंडररेटेड कलाकारों से मुलाक़ात करवा रहा हूँ, जिनको जानने की इच्छा हमेशा आपके दिल में रहती है। लेकिन इंटरनेट पर सर्च करने पर कुछ बाते मिलती है और कुछ बातें नहीं मिलती है।

मैं आपको थोड़ा सा विश्वास दिलाता हूँ कि इस लेख में जिस कलाकार की जीवनी पढ़ोगे उसमें बहुत सी ऐसे बातें मिलेगी, जो आपको जाननी थी लेकिन कहीं पर मिली नहीं।

sharib hashmi biography in hindi

दिल की बात को अब सुनने का समय आ गया है। आज के लेख में मैं आपको शारिब हाश्मी के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश करूँगा। इसके अंदर आपको शारिब हाश्मी का बचपन, उनकी पढ़ाई-लिखाई, उनका फिल्मी करियर, उनकी कद-काठी, उनके शौक, उनका स्ट्रगल और इसके अलावा इनके कुछ अनसुने तथ्य के बारे में बात करेंगे। तो चलिये, शुरू करते है।

शारिब हाश्मी का जीवन परिचय | Biography of Sharib Hashmi in Hindi

जीवन परिचय

शारिब हाश्मी का जन्म 25 जनवरी 1976 में हुआ था। इनका जन्म स्थान मलाड, मुंबई है। इनका जीवन काफी कष्ट भरा रहा है। बचपन में इनके घर में ना कोई टीवी था और जवानी में ना ही कोई फोन। लेकिन फिल्में देखने का शौक जरूर था। मलाड में शारिब का पूरा परिवार एक चॉल में रहते थे। किसी गली या मोहल्ले के किसी भी घर में या किसी दुकान पर कोई भी फिल्म चलती हुए देख लेते थे शारिब के पाँव उस घर या दुकान के आगे खुद-ब-खुद रुक जाते थे। फिर वो फिल्म पूरी करके ही अफेन घर लौटते थे।

sharib hashmi
नामशारिब हाश्मी
पूरा नामशारिब अली हाश्मी
जन्म और स्थान25 जनवरी 1976 (45 साल { 2021 में }), मलाड, मुंबई(महाराष्ट्र)
माता-पिता का नामज़ेड. ए. जौहर (पिता)
माता का नाम – ज्ञात नहीं
भाई – बहिन का नामअकिल हाश्मी (भाई)
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामनसरीन हाश्मी
विवाह की दिनाँक27 दिसंबर 2003
संतानों की संख्या2 (1 लड़का और 1 लड़की)
बच्चों के नामशयान (बेटा)
इनाया (बेटी)
धर्मइस्लाम
Biography of Sharib Hashmi in Hindi

परिवार

मलाड के चॉल में शारिब अपने पूरे परिवार के साथ रहता था, इनके घर में उनके माँ-बाप और तीन बहिन और भाई रहते थे। शारिब का परिवार मध्यम वर्गीय परिवार था। पिता ज़ेड. ए. जौहर एक मशहूर फ़ोटो जर्नलिस्ट थे तो फिल्मसिटी में वो उनके साथ जाया करते थे।

शारिब अपने बहिन-भाई के साथ

आमिर खान से बहुत बार मिले थे लेकिन उनके मन में था कि अगली बार जब भी वो आमिर खान से मिले तो एक विजिटर की हैसियत से नहीं बल्कि एक एक्टर की हैसियत से मिले।

कद-काठी

चलिये अब बात करते है उनके फ़िज़िकल अपीरियंस की। शारिब की ऊंचाई 5 फुट और 5 इंच और वजन 70 किग्रा के आस पास है। इनका माप दंड 40-32-12 है। इनके आँख का रंग भूरा और बाल काले है। देखिये शारीरिक बनावट और चेहरे का रंग खुद की प्रतिभा दिखाने के लिए कभी भी अड़चन पैदा नहीं करती है।

स्टेटस

शारिब अपनी पत्नी नसरीन के साथ

शारिब हाश्मी ने अपनी गर्लफ्रेंड नसरीन के साथ 27 दिसंबर 2003 को निकाह पढ़ा था, यानी कि शारिब ने नसरीन के साथ शादी रचाई थी। इनके 2 बच्चे है एक लड़का और एक लड़की। लड़के का नाम शयान और लड़की का नाम इनाया है।

शारिब अपने परिवार के साथ

शौक

शारिब हाश्मी को नई जगह पर जाना बहुत अच्छा लगता है और इसके साथ कुकिंग करना भी पसंद करते है। नई जगह जा कर उस जगह का इतिहास जानने की तीव्र इच्छा रहती है। नई जगह जाकर नए लोगो से मिलना भी अच्छा लगता है। इसके साथ इनको लिखने का भी शौक है और उसी शौक ने उन्हे एक अच्छा लेखक बनाया है। शारिब ने एमटीवी के लिए एक सीरियल लिखा था। इसके अलावा इन्हें संगीत सुनने का भी शौक है और संगीत के प्रति बहुत ही ज्यादा लगाव है।

पढ़ाई-लिखाई

शारिब ने स्नातक तक की शिक्षा पूर्ण की हुई है यानी कि शारिब ने ग्रेज्युशन तक की पढ़ाई कर रखी है। शारिब ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोंस मॉडल इंग्लिश हाइ स्कूल से की है और अपनी कॉलेज की पढ़ाई भवंस कॉलेज से की है। शिक्षा में औसत से अधिक वाले विद्यार्थी थे और जिज्ञासा की कोई कमी नहीं थी।

स्ट्रगल

जैसा कि आप लोगो को पता है कि आउटसाइडर्स के लिए बॉलीवुड में एंट्री लेना बहुत ही मुश्किल होता है, ऐसा ही शारिब के साथ हुआ था। कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद उन्होने एक जॉब करनी शुरू की, लेकिन उनको उस जॉब में मज़ा नहीं आ रहा था।

हम तुम पर मरते है का पोस्टर

फिर 1999 में उन्होने अपनी जॉब छोड़ कर बॉलीवुड में काम करने का सोचा और पहला काम उन्होने अस्सिटेंट डायरेक्टर के रूप में किया। हाँ जी! सही पढ़ा आपने शारिब ने बॉलीवुड में बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर के रूप में डेब्यू किया था। हम तुम पर मरते है जिसमें गोविंदा और उर्मिला मातोंडकर कलाकार थे, उस फिल्म को नभकुमार के साथ डायरेक्ट किया था।

स्लमडॉग मिलिनेयर का पोस्टर

इस मूवी के बाद उनके मन में एक्टिंग का सैलाब उठने लगा और बतौर एक्टर उनकी पहली फिल्म 2008 में आई स्लमडॉग मिलिनेयर बनी और बॉलीवुड की पहली फिल्म शाहरुख खान अभिनीत जब तक है जान थी।

द फेमिली मेन का पोस्टर

शारिब को घर घर और जनता के दिलों में पहचान दिलवाने का काम राज और डीके निर्देशित वेब सीरीज द फैमिली मेन है। इसमें शारिब द्वारा निभाया जेके तलपड़े का किरदार बहुत ही ज्यादा फेमस हुआ था। यह वेब सीरीज सन 2019 में आई थी। अब इसका दूसरा सीजन 2021 में आ चुका है और बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

यह भी पढ़े

फिल्मोग्राफी

अब जानेंगे शारिब ने कौन कौन सी मूवी में काम किया है और जनता ने कितना पसंद किया है।

सालफिल्म का नामकिरदार का नाम
2008स्लमडॉग मिलिनेयरसपोर्टिंग कास्ट
2012जब तक है जानज़ैन
2014फिल्मीस्तानसन्नी
2015बदमाशियाँजस्सी चौधरी
2017फुल्लूफुल्लू
2018वोदका डायरीज़सीनियर इंस्पेक्टर अंकित दयाल
2018बत्ती गुल मीटर चालूविकास
2018माय क्लाईंट’स वाइफ़मानस वर्मा
2019नक्काशसमद
2019उजड़ा चमनराज कुमार
2020दरबानरायचरण
2020राम सिंह चार्लीसह-लेखक(co-writer)
2021पगलेटबी. के. अरोरा
2021धाकड़अभी सूचना नहीं है
2021मिशन मजनूअभी सूचना नहीं है
Filmography of Sharib Hashmi

शारीब हाश्मी ने अपने फिल्म जगत के कम समय में ही दो बहुत बड़े अवार्ड वाली फिल्में की है, एक है ऑस्कर विनिंग मूवी स्लमडॉग मिलिनेयर और दूसरी नेशनल अवार्ड विनिंग मूवी फिल्मीस्तान।

वेब सीरीज

अब बात करेंगे शारिब के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर की गई सीरीज के बारे में-

सालवेब सीरीज का नामकिरदार का नामप्लेटफॉर्म का नाम
2016सेक्स चैट विद पप्पू & पापानिखिलएपिसोड 5 में कैमियो रोल
2019द फैमिली मेनजेके तलपड़ेअमेज़न प्राइम
2020असुरलोलार्क दुबेवूट सेलेक्ट
2020ए वायरल वेडिंगउज्ज्वल पुजारी उर्फ़ यूपीइरोज़ नाऊ
2020स्केम 1992शरद बेलारीसोनी लिव
2021द फेमिली मेन सीज़न 2जेके तलपड़ेअमेज़न प्राइम
Web Series of Sharib Hashmi

2019 में द फैमिली मेन आने के बाद शारिब जनता के दिलों पर नाज़ करने लगे और बहुत सारा प्यार मिला और अभी तक मिल रहा है। 2020 में असुर वेब सीरीज आने के बाद भी वो प्यार और भी बढ़ गया। शारिब इतना प्यार देख कर भावुक हो गए थे।

जब शारिब ने अपनी जॉब छोड़ी तो उनके घर को चलाने में बहुत मुश्किले आई थी, इसी बीच उनकी पत्नी ने अपने जेवर बेच कर उनके सपने को सच करने में लग गयी थी।

शारिब हाश्मी के सोशल मीडिया लिंक

आप में से जो लोग शारिब के साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना चाहते है, उनके लिए मैं नीचे उनके सोशल मीडिया हैंडल के लिंक्स लिख रहा हूँ। वहाँ पर क्लिक करते है आप उनके उस पर्टिकुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहुँच जाएंगे।

फेसबुकयहाँ पर क्लिक करें
इंस्टाग्रामयहाँ पर क्लिक करें
ट्विटरयहाँ पर क्लिक करें
Social media handles of Sharib Hashmi

कुछ अनसुने रोचक तथ्य

  1. शारिब ने अपनी जॉब छोड़ कर बॉलीवुड जॉइन किया था लेकिन उनके पास प्रोजेक्ट्स नहीं आने के कारण घर को चलाने मेन बहुत मुश्किलें आ रही थी। तब उनकी पत्नी ने अपने जेवर बेच कर अपना परिवार को पाला-पोसा था।
  2. इनके पास बहुत से अच्छे और नामचीन हस्तियों के साथ काम करने वाले प्रोजेक्ट्स आयें लेकिन कुछ प्रोजेक्ट्स आगे नहीं बढ़े तो कुछ में लुक्स टेस्ट में फेल कर दिये गए। जैसे आमिर खान अभिनीत धोबीघाट मूवी में इनका सलेक्शन हो गया था, लेकिन मूवी शुरू होने से पहले ही किरण राव का कॉल आता है और कहा जाता है कि आप जिस किरदार के लिए सेलेक्ट किए गए थे उसमें आप फिट नहीं बैठ रहे है।
  3. 2019 में आई द फेमिली मेन में शारिब के किरदार का नाम जेके घोष था लेकिन उनके मराठी लहके की वजह से इनके किरदार का नाम जेके घोष की जगह जेके तलपड़े रखना पड़ा।
  4. शारिब के पसंदीदा अभिनेता दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन है और पसंदीदा अभिनेत्री वहीदा रहमान है।
  5. शारिब को बिरयानी बहुत पसंदा है और शुद्ध मांसाहारी है।

निष्कर्ष

जैसा कि आपने शारिब के बारे में पूरा पढ़ा तो यह जाना होगा कि सबको अपने तकदीर से पहले कुछ नहीं मिलता है। इनके पिता जी एक मूवी फोटो जर्नलिस्ट थे तो उनकी इंडस्ट्री में जान पहचान रही होगी। लेकिन उनको काम उनके खुद के बलबूते पर मिला ना कि पिता जी के कहने पर।

सीधी बात है आपको काम करते रहने चाहिए सफलता जरूर एक दिन आपके कदम चूमेगी। शारिब के बारे में लिखी गई जानकारी “शारिब अली हाश्मी का जीवन परिचय (Biography of Sharib Hashmi in Hindi)” आपको कैसी लगी आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिख कर जरूर बतावें और कोई भी सुझाव हो तो वो भी नीचे कमेन्ट करके जरूर लिखें।

द सिंपल हेल्प की तरफ से आपको बहुत बहुत शुभकमनाएं आप सभी पाठक प्रगति की ओर बढ़ें। मिलते है ऐसे ही किसी ओर लेख के साथ तब तक अलविदा, राम-राम।

यह भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here