सृष्टि गोस्वामी कौन है?

Srishti Goswami Biography in Hindi: आपने अनिल कपूर की नायक फिल्म तो जरूर देखी होगी, जिसमें अनिल कपूर एक दिन के मुख्यमंत्री बनते हैं। लेकिन जब ऐसी घटना वास्तव हो तो ये सबको हैरान करने वाली बात है।

srishti goswami biography in hindi
srishti goswami biography in hindi

यह घटना अब सही साबित होने वाली है। जी हां! उतराखंड के एक छोटे से गांव में रहने वाली एक कॉलेज की स्टूडेंट राज्य में एक दिन के लिए मुख्यमंत्री के रूप में रहने वाली है। राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन आयोजित होने वाली बाल सभा के दौरान इस छात्रा को एक दिन के लिए मुख्यमंत्री बनाया जायेगा।

इस लेख में हम इस छात्रा के बारे में विस्तार से जानने वाले है। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

जानिए कौन हैं सृष्टि गोस्वामी, जो एक दिन के लिए बनेंगी उत्तराखंड की मुख्यमंत्री

सृष्टि गोस्वामी कौन है?

सृष्टि गोस्वामी दौलतपुर गांव (हरिद्वार), उतराखंड में रहने वाली एक छात्रा है जो कि बीएससी एग्रीकल्चर अपनी पढ़ाई बीएसएम पीजी कॉलेज रुड़की से कर रही है। सृष्टि के पिता का नाम प्रवीन गोस्वामी है जो कि एक व्यापारी है और माता का नाम सुधा गोस्वामी है जो एक गृहिणी है।

सृष्टि गोस्वामी का परिवार

सृष्टि का अपनी पढाई से हमेशा से जुड़ाव रहा है और हमेशा ही अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन रहा है। सृष्टि के पिता एक छोटी सी दुकान है जिससे उनके परिवार का गुजारा होता है। सृष्टि की माता आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता है।

सृष्टि परिवार में ख़ुशी की लहर है और परिवार उतराखंड के मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी देना चाहते है।

बालिका दिवस पर बनेगी मुख्यमंत्री

24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस है और ऐसे में बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा यह बहुत बड़ी पहल है।

थाइलैंड में भारत का प्रतिनिधित्व किया

सृष्टि पढ़ाई के साथ-साथ कई बालिका विकास कार्यों के साथ जुड़ी है। उतराखंड में हर 3 साल में सरकार द्वारा एक बाल विज्ञान सभा का गठन किया जाता है जो इस साल 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस को किया जा रहा है।

इसके साथ ही सृष्टि 2018 से बाल विधानसभा में मुख्यमंत्री के पद का दायित्व भी निभा रही हैं। इस विधानसभा का गठन स्वयंसेवी संस्था भुवनेश्वरी आश्रम और राज्य बाल संरक्षण द्वारा किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में नेतृत्व के गुण विकसित करना है।

थाइलैंड में 2019 में में आयोजित गर्ल्स इंटरनेशनल लीडरशिप में सृष्टि भारत का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी है।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here