दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai: हमारी धरती का 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से घिरा हुआ है बाकि के बचे हुए हिस्से में सभी छोटे और बड़े देश मौजूद है। धरती पर कुल देशों की संख्या 195 है। ये सभी देश क्षेत्रफल, जनसंख्या, तकनीकी, जीडीपी आदि के आधार पर अलग-अलग है।

यदि किसी देश की जनसंख्या अधिक है तो उसका क्षेत्रफल कम है और यदि किसी देश के पास क्षेत्रफल अधिक है तो वहां पर जनसंख्या नहीं है। इसलिए सभी देशों में से सबसे बड़ा देश हम सिर्फ एक कारण से तय नहीं कर सकते। इसके लिए हम दुनिया के सभी देशों की जनसंख्या, क्षेत्रफल, अमीरी, तकनीकी आदि अलग-अलग कारणों से आसानी से जान सकते हैं।

sabse bada desh kaun sa hai

इस आर्टिकल हम यह जानेंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा देश जनसंख्या, क्षेत्रफल, GDP, तकनीकी आदि में कौन सबसे बड़ा है। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? | Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai

हम बात करें कि विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है (duniya ka sabse bada desh kaun sa hai) तो यह एक उलझन भरा सवाल है। इसके लिए हमें सभी देशों के अलग-अलग पहलुओं पर नजर डालनी होगी।

हम सभी पहलुओं पर एक-एक करके गौर करेंगे तो चलिए सबसे पहले हम क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौनसा है? यह जानते हैं और इसके बाद एक के बाद एक पहलु जानेंगे।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

जैसा कि हमने पहले बताया कि पूरी धरती का 71% हिस्सा पानी के कब्जे में है बाकि बचे 29% स्थल पर सभी अलग-अलग देश बसे हुए है।

विश्व का सबसे बड़ा देश रूस है जो कुल 17,098,246 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल कवर किये हुए है। विश्व के स्थल का 11.5% पर सिर्फ इसका ही कब्ज़ा है। रूस का अधिकतर भाग सफ़ेद बर्फ से ढका रहता है। माना जाता है रूस पृथ्वी की सबसे पुरानी बसी हुई भूमि में से एक है, जिसके प्रमाण भी मौजूद है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश कानाडा है। यह देश अमेरिकी महाद्वीप पर स्थित है और अमेरिकी महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया और वेंकूवर जैसे शहर शामिल है, जो दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक हैं। बात करें कनाडा देश के कुल क्षेत्रफल की तो यहां का कुल क्षेत्रफल 9,984,670 है। कनाडा एकमात्र ऐसा देश है जहां पर ज्यादातर भारतीय प्रवासी रहते हैं।

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के सबसे बड़े देशों की सूची में तीसरा स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका का आता है, जो उत्तरी अमेरिका महाद्वीप पर स्थित है। अमेरिका का कुल क्षेत्रफल 9,833,520 वर्ग किलोमीटर है। यह देश अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और उन्नति के साथ एक विशाल देश है। क्षेत्रफल के अतिरिक्त यह अर्थव्यवस्था में भी दुनिया का सबसे अमीर देश है। संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी है।

रूस के बाद क्षेत्रफल की दृष्टि जिन देशों का नम्बर आता है, वह निम्न हैं:

क्र.सं.देश का नामदेश का क्षेत्रफल
(वर्ग किलोमीटर में)
01रूस17,098,246
02कनाडा9,984,670
03संयुक्त राज्य अमेरिका9,833,520
04चीन9,596,961
05ब्राजील8514877
06ऑस्ट्रेलिया7,741,220
07भारत3,287,263
08अर्जेंटीना2,780,400
09कज़ाकस्तान2,724,900
10अल्जीरिया2,381,741

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का विश्व के बड़े देशों में 7वाँ स्थान है। आपकी सामान्य जानकारी के लिए बता दूँ कि विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है जिसका कुल क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है।

यह देश यूरोप महाद्वीप में स्थित है जो सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य हैं। वेटिकन सिटी की राजभाषा लातिनी है। वेटिकन सिटी एक प्रकार से रोम शहर का एक छोटा सा भाग है। लेकिन 1929 में संधि के अनुसार इसे स्वतंत्र राज्य के रूप में घोषित किया गया था।

यहां पर ईसाई पंथ के प्रमुख संप्रदाय रोमन कैथोलिक चर्च का केंद्र भी है। इस संप्रदाय के सर्वोच्च पंथ ग्रुप पोप का निवास स्थान भी यहीं पर था। इस देश में वैटिकन प्रासादसमूह,पीटर गिरजाघर, वैटिकन बाग तथा कई अन्य गिरजाघर सम्मिलित हैं।

vishva ka sabse bada desh kaun sa hai
Image: vishva ka sabse bada desh kaun sa hai

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश चीन है, चीन में कुल 144 करोड़ की जनसंख्या है। चीन अकेला ऐसा देश है, जहां पर दुनिया की 18.78% आबादी रहती है।

चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारत का नंबर आता है, जहां पर 139 करोड़ की जनसंख्या है। जो बहुत ही तेजी से बढ़ती से जा रही है। ऐसा अनुमान है कि आने वाले 10 से 20 सालों में भारत जनसंख्या के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश (largest country in the world) बन जायेगा।

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़े देश निम्न है:

क्र.सं.देश का नामजनसंख्या
01चाइना144 करोड़
02भारत139 करोड़
03संयुक्त राज्य अमेरिका33 करोड़
04इंडोनेशिया23 करोड़
05पाकिस्तान22 करोड़
06ब्राजील21 करोड़
07नाइजीरिया21 करोड़
08बांग्लादेश16 करोड़
09रूस14 करोड़
10मेक्सिको13 करोड़

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा देश वैटिकन सिटी है, जहां की जनसंख्या मात्र 800 है।

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

हर साल वैश्विक धन रिपोर्ट जारी किया जाता है, जिसके अनुसार अमीर देशों की सूची तैयार की जाती हैं। बात करें विश्व का कौन सा देश सबसे अमीर है तो इससे पहले जान लेते हैं कि कोई भी देश कितना अमीर है, यह किस आधार पर तय किया जाता है?

किसी भी देश की कुल संपत्ति बहुत सी चीजों के आधार पर आंकलन की जाती है जैसे कि उस देश की अर्थव्यवस्था, उस देश में प्रत्येक व्यक्ति की इनकम, वहां का व्यवसाय, प्रॉपर्टी, उस देश के द्वारा विदेशों में खरीदी गई प्रॉपर्टी इत्यादि। सभी को शामिल करके उस देश की कुल संपत्ति निकाली जाती है और इसी के आधार पर ज्ञात किया जाता है कि वह देश दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची में कौन से स्थान पर आता है।

आप जानते हैं कि विश्व में सबसे अमीर देश साल 2022 में कौन है तो साल 2022 की सूची के अनुसार विश्व का सबसे अमीर देश अमेरिका है, जिसकी कुल संपत्ति  64,584 अरब डॉलर है। अमेरिका की कुल संपत्ति पूरी दुनिया के कुल संपत्ति के 30 फ़ीसदी है। यह देश बहुत ही विकसित देश हैं। क्योंकि यहां पर दुनिया की बहुत बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे अमेजॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट का स्थापित की गई है।

इस तरह यह सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां अमेरिका की है। इन कंपनियों के कारण अमेरिका की अर्थव्यवस्था विकसित है और यहां पर आम आदमियों की इनकम भी सबसे ज्यादा है। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के अन्य देशों की तुलना में अमेरिका में सबसे ज्यादा अरबपति लोग हैं।

दुनिया के अमीर देशों में दूसरे स्थान पर चीन आता है। हालांकि 1947 में चीन और भारत की अर्थव्यवस्था एक जैसी थी लेकिन बीते कुछ वर्षों में चीन ने काफी तरक्की की है, जिसके कारण आज यह विश्व के दूसरे सबसे अमीर देश के स्थान को प्राप्त कर सका है।

बात करें चीन के कुल संपत्ति की तो चीन की कुल संपत्ति $24803 अरब है। भारत के अतिरिक्त अन्य बहुत से देशों में सबसे ज्यादा मेड इन चाइना के प्रोडक्ट बिकते हैं। क्योंकि चीन अपना प्रोडक्ट बहुत ही सस्ते दामों पर अन्य देशों में निर्यात करता है। इसीलिए चाइना के प्रोडक्ट भारत के बाजार में भी मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं।

साल 2022 के सूची के अनुसार विश्व के सबसे अमीर देशों की सूची में तीसरा स्थान जापान का है। जापान टेक्नोलॉजी के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है और यहां बनने वाले सुरक्षा के हथियार अन्य देशों में भी निर्यात होते हैं जो जापान की अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा आधार है। बात करें जापान की कुल संपत्ति की तो यहां की कुल संपत्ति $19522 है।

विश्व के सबसे अमीर देशों की सूची में 10वां स्थान इटली का है। इटली के अर्थव्यवस्था का मुख्य स्त्रोत कृषि, पर्यटन और सुदृढ़ बैंकिंग व्यवस्था है। यह इटली के आय को बढ़ाने में प्रमुख योगदान देते हैं। इटली भले ही एक छोटा देश है, जिसकी जनसंख्या भी भारत के मुकाबले काफी कम है लेकिन यह समृद्ध देशों में से एक है। इटली की कुल संपत्ति $4276 है।

विश्व के सबसे अमीर देश (Duniya ka Sabse Amir Desh) निम्न है:

क्र.सं.देश का नामकुल संपति
01संयुक्त राज्य अमेरिका$64.5 trillion
02चाइना$24.8 trillion
03जापान$19.5 trillion
04ब्रिटेन$9.9 trillion
05जर्मनी$9.6 trillion
06भारत$8.2 trillion
07फ्रांस$6.6 trillion
08कनाडा$6.3 trillion
09ऑस्ट्रेलिया$6.1 trillion
10इटली$4.1 trillion

यदि आपका सवाल है कि सबसे अमीर देश कौन सा है तो आपको बता दें कि दुनिया का अमीर देश अमेरिका है, जिसकी कुल संपति 106 trillion dollars है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

तकनीकी के आधार पर सबसे बड़ा देश कौन सा है?

यदि हम तकनीकी की बात करें तो इसमें सबसे आगे चाइना है। इसका अंदाजा हम इस बात से लगा सकते हैं कि हमारे घर में अधिकतर टेक्नोलॉजी का सामान चीन का है। यदि हम चीन में बनी चीजों का अधिक उपयोग कर रहे हैं तो यह हमारे देश के लिए सबसे बड़ा नुकसान है।

चीन के अलावा भी कई देश है, जो टेक्नोलॉजी के मामले बहुत ज्यादा विकसित है। जिनमें जापान, साउथ कोरिया, अमेरिका, भारत आदि जैसे नाम भी शामिल है।

सभी देशों की राजधानी, भाषा और मुद्रा

क्र.सं.देशराजधानीभाषामुद्रा
01रूसमास्कोरूसीरूबल
02कनाडाओटावाअंग्रेज़ी फ़्रांसीसीकैनेडियन डॉलर
03संयुक्त राज्य अमेरिकावॉशिंगटन डी. सी.अंग्रेज़ीअमेरिकी डॉलर
04चीनबीजिंगचीनीरेनमिनबी (युआन)
05ब्राजीलब्रासीलियापुर्तगालीरियल
06ऑस्ट्रेलियाकैनबराअंग्रेजीऑस्ट्रलियन डॉलर
07भारतनई दिल्लीहिन्दीभारतीय रुपया
08अर्जेंटीनाब्यूनस आयर्सस्पेनिशपेसो
09कज़ाकस्ताननूरसुल्तानक़ज़ाख़ (राजकीय भाषा), रूसीतेंगे
10अल्जीरियाअल्जीयर्सअरबीअल्जीरियाई दीनार

FAQ

क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा कौन से नंबर पर आता है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा दूसरे स्थान पर आता है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है, जिसका कुल क्षेत्रफल 9,985,000 वर्ग किलोमीटर है। यह देश पश्चिमी गोलार्ध का सबसे बड़ा देश है, जो दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप पर स्थित है। कनाडा की राजधानी ओटावा है। कनाडा आर्केटिक और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच स्थित है, जहां पर बड़े पैमाने पर जमा हुआ टूंड्रा स्थित है।

विश्व के सबसे बड़े देशों की सूची में आठवें नंबर पर कौन सा देश आता है?

अर्जेंटीना विश्व का आठवां सबसे बड़ा देश है, जिसका कुल क्षेत्रफल 2,780,400 वर्ग किलोमीटर है। ब्यूनस आयर्स अर्जेंटीना की राजधानी है। अर्जेंटीना देश दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में स्थित है। अर्जेंटीना के भूभाग का दक्षिणतम छोर केप हॉर्न के नाम से जाना जाता है, जो दुनिया के सबसे तूफानी जगहों में से एक है।

जनसंख्या की दृष्टि से सातवें नंबर पर कौन सा देश आता है?

जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश नाइजीरिया है, जिसकी आबादी 211,627,446 की है।

दसवें नंबर का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से अल्जीरिया विश्व का दसवां सबसे बड़ा देश है, जिसकी राजधानी अल्जीयर्स है। अल्जीरिया अफ्रीकी महाद्वीप पर स्थित है। अल्जीरिया का कुल क्षेत्रफल 2,381,741 वर्ग किलोमीटर है। अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है।

अर्थव्यवस्था के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

अर्थव्यवस्था के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा देश है। इस देश में सबसे ज्यादा अरबपति लोग हैं और गूगल अमेजॉन जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां भी अमेरिका की है, जो अमेरिका की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह देश हथियार से लेकर इंटरनेट, कंप्यूटर हर क्षेत्र में आगे हैं, इसीलिए यह सबसे बड़ा विकसित देश है।

हम उम्मीद करते हैं कि यह दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है (Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai) जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

सबसे सच्चा धर्म कौन सा है?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

3 COMMENTS

    • Abhishek Kumar जी,
      आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

  1. I want to know which telecommunications company in India is the cheapest and best to send text messages

Comments are closed.