बिजली बचाओ पर निबंध

Essay on Save Electricity in Hindi: हमारे जीवन में बिजली का बहुत ही महत्व है। हम यह कह सकते हैं कि हमारे जीवन का बिजली एक अहम हिस्सा बन चुकी है। सुबह से लेकर रात तक हमारे सभी काम बिजली के द्वारा पूरे किये जाते हैं। इसमें बिजली की खपत भी ज्यादा होती है, इसलिए बिजली बचाना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Essay on Save Electricity in Hindi

हम यहाँ पर बिजली बचाओ पर निबंध शेयर कर रहे हैं। यह हिंदी निबंध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगा।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

बिजली बचाओ पर निबंध – Essay on Save Electricity in Hindi

बिजली बचाओ पर निबंध (250 शब्द)

वर्तमान के इस आधुनिक युग में बिजली सभी के लिए आवश्यक बन गयी है। बिजली के बिना हमारे कई कार्य प्रभावित होते हैं, जिन्हें हम इसके माध्यम से करते हैं। सुबह चाय बनाने से शुरू हुए कार्य से लेकर रात को सोने तक के सभी काम हम बिजली का उपयोग करते है। बिजली ऊर्जा का सबसे बड़ा स्त्रोत है, जिसे हमारे लिए संरक्षित करना अति आवश्यक है।

सभी देश आज बिजली का अत्यधिक प्रयोग कर रहे हैं, जिसका सीधा असर पर्यावरण और देश की अर्थव्यवस्था पर होता है। इसके कई नकारात्मक प्रभाव भी है, हमे पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भी बिजली को बचाना आवश्यक है।

बिजली बचाने के उपाय

  • घरों की रसोई में इंडक्सन कूकर का प्रयोग करने की जगह आप गैस का उपयोग करें, यह बिजली को बचाएगा।
  • घर में ज्यादा वॉट के बड़े बल्ब का उपयोग कम से कम करें, आप कम वॉट में एलईडी बल्ब लगाए।
  • फ्रीज का प्रयोग जरूरत के अनुसार करें।
  • घर में टेलीवीजन जरूरत के अनुरूप चालू करे, बेवजह टीवी चालू ना छोड़े।
  • कपड़े सुखाने के लिए खुली धुप का उपयोग करे, इलेक्ट्रॉनिक ड्राईर का उपयोग कम करके बिजली की खपत को कम करें।
  • ऊर्जा बचत करने के लिए पावर स्ट्रिप्स का उपयोग करें।
  • टीवी में परिवेश प्रकाश सेंसर है, का उपयोग करें यह tv में बिजली की खपत को कम करता है।

इन सभी बिन्दुओं के माध्यम से आप बिजली को बचा सकते हैं। यह आपके देश और पर्यावरण दोनों को फायदा प्रदान करेगा, इसके साथ ही आप अपने पैसे की बचत भी कर सकते हैं।”

बिजली बचाओ पर निबंध (800 शब्द)

प्रस्तावना

बिजली आज के समय में बहुत आवश्यक संसाधन में से एक है। हमें प्रतिदिन इसकी जरूरत होती है और यह जरूरत धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। आज हमारा दैनिक जीवन इसी पर निर्भर रहता है। हम सभी जानते हैं कि बिजली उत्पादन कोयले या प्राकृतिक गैस के द्वारा उत्पन्न की जाती है।

आज हमारे पास यह संसाधन सिमित मात्रा में है, आज के समय में हम सभी को बिजली का संरक्षण करना चाहिए। इससे हम अपने पर्यावरण संसाधनों का संरक्षण कर सकते है और लम्बे समय तक इनका उपयोग कर सकते हैं।

बिजली का हमारे जीवन में महत्व और उपयोग

आज सभी कार्य किसी ना किसी रूप में बिजली की मदद से सम्भव हो पाते हैं। सुबह की शुरुआत से लेकर रात के सोने तक हमें दिनभर बिजली की जरूरत होती है। बिजली की मदद से ही हम सुविधाओं और सेवाओं का लाभ ले पाते हैं। यदि आप आरामदायक जीवन जीने की कल्पना करते है, तो आपको बिजली की जरूरत होती है। आज खाना बनाने से लेकर रात को सोने के लिए हमें कहि ना कहि बिजली की जरूरत है, सुबह उठने से लेकर ऑफिस के कार्यों में हम बिजली का उपयोग कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, हॉस्पिटल में सर्जन आवश्यक ऑपरेशन बिजली की मदद से करते हैं। छात्र पढ़ाई के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते है। कारखानों में इंजीनियर अपने सभी मशीन बिजली से ऑपरेट करते हैं। आज कई रेल गाड़िया बिजली की मदद से संचालित की जाती है। इसके साथ ही अन्य सभी कार्य बिजली की मदद से ही संभव है। बिजली आज हमारे जीवन का मुख्य हिस्सा बन चुकी है, इसलिए इसे बचाना भी हमारी जिम्मेदारी होती है।

बिजली कैसे बचाएं?

बिजली का उपयोग हमारे लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन हम इसे कुछ तरीको के माध्यम से बचा सकते हैं। हमारी छोटी सी कोशिश देश की बिजली बचाने के साथ-साथ हमारे बिजली पर खर्च होने वाले पैसे को भी बचाएगी। कुछ टिप्स जो बिजली को बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं:

सौर और पवन ऊर्जा का उपयोग करके: आज कई लोग सौर और पवन ऊर्जा का उपयोग करके बिजली बचा रहे हैं, यह आने वाले समय में ऊर्जा का एक बड़ा स्त्रोत बनाने वाला है। आज सौर ऊर्जा से चलने वाले कई उपकरण मार्किट में उपलब्ध है, इसमें आपको घरेलू टाइट, सौर ऊर्जा से चलने वाली कार और ऐसे कई बड़े और छोटे उपकरण उपलब्ध है, जिनका उपयोग करके आप बिजली को बचा सकते हैं। आप अपने घर, फैक्ट्री या ऑफिस पर सौर पैनल का उपयोग करके अत्यधिक ऊर्जा बचत कर सकते हैं।

प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करके: हमारे घरो में या ऑफिस में हमें प्राकृतिक प्रकाश का अधिक उपयोग करना चाहिए, जिससे हमें कम से कम लाइट का उपयोग करना पड़ता है। यदि सुबह और दोपहर के समय लाइट की आवश्यकता नहीं है, तो लाइट बंद कर देना चाहिए। क्योंकि इस समय सूर्य की रोशनी हमारे लिए पर्याप्त होती है।

घरेलु बिजली  की बचत करके: हम सभी लोग सबसे ज्यादा बिजली का उपयोग अपने घरो में करते हैं। यदि हम यही से कोशिश करे तो हम काफी बिजली बचा सकते है जैसे – गर्मी के समय घर ठंडा हो जाने पर AC और घर के पंखे को बंद कर देते हैं, तो कई वाट बिजली बच सकती है। घर पर नहीं रहने पर लाइट और अन्य उपकरण को बंद करके, अनावश्यक रूप से अपने उपकरणों जैसे हीटर, ओवन, रेफ्रिजरेटर को चालू नहीं करना चाहिए। यह सभी घर की बिजली को बड़ी मात्रा में बचा सकते हैं।

बड़े उद्योग में बदलाव करके: सबसे ज्यादा बिजली की जरूरत उद्योग में होती है, यदि यहां पर बिजली बचाने के लिए कुछ बदलाव किये जाये तो सबसे ज्यादा बिजली की बचत की जा सकती है। जैसे – उद्योग में प्राकृतिक साधनों से बिजली प्राप्त करने के लिए वह सोर पेनल और पवनचक्की स्थापित कर सकते हैं, जिससे बड़ी मात्रा में बिजली की बचत सम्भव है।

बिजली बचाने के कुछ और सरल तरीके

  • टास्क लाइटिंग का इस्तेमाल करें।
  • घर में सीलिंग लाइट की जगह टेबल लैंप या ट्रैक लाइटिंग का उपयोग करें।
  • रसोई में खाना बनाने के दौरान अंडर काउंटर लाइट का उपयोग करें।
  • ओवन में खाना गर्म करने के बजाय माइक्रोवेव का उपयोग करें।
  • शॉवर का उपयोग ज़्यादा देर तक ना करें।
  • घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को अनप्लग करें, स्टैंडबाय पावर घरेलू बिजली के उपयोग में 8 से 10% के लिए जिम्मेदार होता है।
  • डेस्कटॉप कंप्यूटर की जगह पर लैपटॉप का उपयोग करें।
  • पुराने T.V को बदले, नए LED टीवी का उपयोग करें। यह कम बिजली खपत करता है।
  • कपड़े सुखाने के लिए मशीन का उपयोग ना करें, उन्हें धुप में सुखाये।

निष्कर्ष

आज हम सभी प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर हैं, लेकिन यह सिमित मात्रा में है, इसलिए हम सभी को इन्हें बचाने के लिए पहल करना जरुरी है। आप भी बिजली बचाये और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह “बिजली बचाओ पर निबंध (Essay on Save Electricity in Hindi)” पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here