युवा पर निबंध

Essay on Youth in Hindi: आज का युवा देश को आगे बढ़ाने में और विकसित करने में एक महत्पूर्ण भूमिका निभा रहा है। किसी भी देश में विकास को गति देने के लिए युवा एक मुख्य कड़ी हैं। देश की मजबूत नीव हैं।

Essay on Youth in Hindi
Image : Essay on Youth in Hindi

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में युवा पर निबंध (Essay on youth in Hindi) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

युवा पर निबंध | Essay on youth in Hindi

युवा पर निबंध (250 शब्द) 

युवा आज की ताकत हैं। किसी देश को सवारने में युवा काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता हैं। देश का युवा आज की आवाज हैं। हर किसी काम को करने में युवा काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। युवा राष्ट्र की मजबूत नींव होती हैं, देश को किस मोड़ पर ले जाना हैं, यह कहीं न कहीं युवा के ही हाथ रहता हैं। भारत एक लोकतान्त्रिक देश हैं और इस देश में सबसे ज्यादा युआ युवा हैं।

हमारे देश में सबसे ज्यादा जनसंख्या का लगभग 60 प्रतिशत युवा हैं। देश में सबसे ज्यादा युवा होना अपने आप में एक अच्छी चीज हैं। देश का युवा काफी एक्टिव हैं। युवा अपनी मजूत मानसिक शक्ति से देश का विकास कर सकता हैं। देश का युवा अब पहले से काफी बदल चूका हैं वो अच्छे और बुरे को अच्चे से जनता हैं। युवा इतना मजबूत हैं कि वो किसी भी देश की राह मोड़ सकता हैं।

हमारे देश का युवा हमारे देश के लोकतंत्र की एक मजबूत कड़ी हैं। देश में जब ही चुनाव का माहोल होता हैं तो यह युवा देश के लोकतंत्र के त्यौहार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। देश में अगर युवा न हो तो उस देश का विकास होना काफी मुश्किल हैं। युवा के मजबूत इरादे भी काफी सटीक होते हैं, जो देश को नई राह पर ले जा सकते हैं। युवा को सवारना देश की सरकार के हाथ होता हैं और देश की सरकार को बनाना और बिगाड़ना देश के युवा के हाथ में होता हैं।

युवा पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना

देश का युवा आज की एक नई उम्मीद हैं। हमारा देश का युवा अगर चाहे तो देश को सुधार सकते हैं और इसी कड़ी में हमारे देश का युवा काम भी कर रहा हैं। देश का युवा आज काफी एक्टिव हैं और सकारात्मक उर्जा और सोच के साथ आगे बढ़ रहा हैं।

देश का युबा हमारे देश में लोकतंत्र का मुख्य आधार हैं। देश में लोकतंत्र, राजनीती और देश के विकास में भी अपनी भागीदारी देने के लिए देश का युवा काफी तेजी से आगे आ रहा हैं। देश को एक नई मजबूती देने के लिए भी युवा अग्रसर हैं। देश में युवा काफी आगे बढ़ चूका हैं। देश युवा आने वाले कल के लिए बेहतर बनाने वाले देश के लिए अग्रसर हैं। देश को एक नई मजबूती देने के लिए तेयार हैं। 

देश में लोकतंत्र की ताकत हैं युवा

हमारे देश का युवा देश में लोकतंत्र में एक शक्ति के रूप में काम करता है। देश में स्वाधीनता के बाद युवा ने काफी सहारा और देश में लोकतंत्र को मजबूती दी हैं। देश की आजादी से पहले भी देश के युवा ने देश को आजाद कराने में काफी योगदान दिया हैं। देश का युवा आज ही देश को विकासशील की राह पर ले जाने में महत्वपूर्ण योगदान निभा रहे हैं। 

युवा की शक्ति के रूप में भी संबोधित किया जाता है। देश में आज युवा के संगठन के रूप में भी काम कर रहा हैं। देश में अगर कोई भी कार्यक्रम हो जैसे, चुनाव, जनगणना या और कोई राष्ट्रिय कार्यक्रम, सब में देश की जनता और युवा काफी जोर शोर से हिस्सा लेते हैं। 

युवा बनाते हैं बेहतर भविष्य

किसी भी देश को भविष्य के लिए बेहतर बनाने के लिए देश का युवा काफी अहम योगदान देता हैं। भारत देश में भी युवा काफी महत्वपूर्ण योगदान रखता हैं। देश को बेहतर बनाने के लिए युवाओ को शिक्षित होना बेहद जरुरी होता है। भारत जैसे लोकतान्त्रिक देश में भारत का युवा अपनी शेक्षणिक और योग्य शक्ति हैं काफी कुछ कर रहा हैं। आज का युवा भीड़ में भागने में उत्साहित नहीं दिखता हैं बल्कि वो कुछ अच्छा और अलग करने के लिए काफी मेहनत करता हैं। 

हमारे देश में आधी से भी ज्यादा आबादी युवाओं से भरी हैं। अगर किसी देश में सबसे ज्यादा युवाओं की बात करें तो भारत उसमें खुद को ऊपर रखने में समर्थ होगा। देश में बढती युवाओं की आबादी एक सम्मानजनक हो सकता हैं। किसी भी देश में युवाओं का होना बेहद जरुरी होता हैं। यह बात कुछ अलग हैं कि इस में काफी कुछ अन्य चीज़े भी मायने रखती है कि आखिर युवा किस हद तक अच्छा कर सकता हैं। देश की अगर युवा शक्ति मजबूत हैं तो उस देश को कोई आसानी से नहीं हरा सकता हैं।

भारत देश का युवा 

हमारे देश का युवा भी आज के समय में काफी तेज से आगे बढ़ रहा हैं। हमारे देश के कई लोग आज विदेशों में भारत का नाम ऊँचा कर रहे हैं। आपने सुन्दर पिचाई और सत्य नाडेला का नाम तो सुना होगा। सुन्दर पिचाई गूगल के सीईओ हैं ही सत्य नाडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं। यह नहीं इसके अलावा भी देश का युवा काफी आगे बढ़ रहा हैं। यही कारण हैं कि हमें इतने अच्छे डॉक्टर, इंजिनियर और वैज्ञानिक मिले है।

कोरोना जैसी बीमारी के लिए हम जिस वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी भारत के डॉक्टर के वैज्ञानिकों ने ही बनाई हैं। भारत अब आत्मनिर्भर बन रहा हैं साथ देश के युवा भी इसके झोर शोर से हिस्सा ले रहे हैं। देश में भारतीय आन्तरिक अनुसधान केंद्र में भी भारत के वैज्ञानिक काफी महत्वपूर्ण योगदान निभा रहे हैं। देश में जब पहली बार राकेट लांच किया गया था तब इस टीम में भी कई युवाओं ने अपना योगदान दिया था।

हमारे देश में युवा आज खेल के क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ चुके हैं। आपने क्रिकेट के बारे में तो सुना ही होगा। इसके अलावा ओलिंपिक में भी भारत ने कई खेलों में कई मैडल जीते हैं। देश में युवा एक शक्ति हैं।

निष्कर्ष

हमारे देश में युवा की कमी नहीं हैं। युवा किसी भी देश की शक्ति होती हैं। देश में अगर युवा न हो तो वो देश कभी विकास की राह नहीं चुन सकता हैं। देश में युवा का होना जरुरी हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “युवा पर निबंध (Essay on youth in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here