शिक्षा पर निबंध

Shiksha Par Nibandh: शिक्षा हमारे जीवन के लिए बेहद जरुरी हैं। शिक्षा एक ऐसा हथियार हैं, जिसके बिना आप जीवन की कोई भी जंग नहीं जीत सकते। शिक्षा एक कुंजी के सामान हैं, जिससे आप हर मुश्किल ताला खोल सकते हैं।  

Shiksha Par Nibandh
Image : Shiksha Par Nibandh

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में शिक्षा पर निबंध (Shiksha par nibandh) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

शिक्षा पर निबंध | Shiksha Par Nibandh

शिक्षा पर निबंध (250 शब्द)

शिक्षक हर किसी के जीवन की पहली प्राथमिकता होती हैं। शिक्षा एक प्रकार का ज्ञान होता हैं, जिससे हर मुकाम हासिल किया जा सकता हैं। हमारे जीवन में शिक्षा का बड़ा महत्त्व होता हैं। अगर किसी के जीवन में शिक्षा हैं तो इसका सीधा सा मतलब हैं कि जीवन के मुश्किल मुकाम को जीतना उसके लिए मुश्किल नहीं हैं। शिक्षा एक कुंजी के समान हैं जो हमारे अँधेरे जीवन के ताले खोल सकते हैं और हमें उर्जा रुपी दुनिया के दर्शन करा सकता हैं।

शिक्षा वो हैं जो हमें पृथ्वी के सभी अन्य प्राणियों से अलग करती हैं। यह जरुरी नहीं की केवल पढाई करने मात्र से आपको अच्छी शिक्षा मिल जायेगी। अगर कोई आपको कुछ बता रहा हैं तो वो आपको एक तरीके से शिक्षा दे रहा हैं। शिक्षा के बार में जानने मात्र से केवल आप एक विशेष शिक्षा के ज्ञानी नहीं बन जाते हैं। एक अच्छी शिक्षा एक अच्छे गुरु, अच्छे और सच्चे मित्र और एक अच्छे व्यक्तित्व से मिलती हैं। जीवन में शिक्षा का होना अपने आप में एक कला हैं।

अच्छी शिक्षा होने एक व्यक्ति अपने जीवन में कई जंग जीत सकता हैं। जंग जीतने में शिक्षा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। किसी व्यक्ति विशेष से अगर कुछ सीखने को मिले तो उसे ग्रहण जरुर करें क्योंकि वह भी शिक्षा का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता हैं। गीता में भी गीता के बारे में खा गया हैं “सा विद्या विमुक्ते” अर्थात शिक्षा और विद्या की एक मात्र ऐसा जरिया हैं जो हमें बन्धनों से मुक्त करा सकते हैं।

शिक्षा पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना

शिक्षा हर मनुष्य के जीवन का मुख्य आधार हैं। बिना शिक्षा जीवन में कुछ भी प्राप्त करना असंभव सा होता हैं। अगर मनुष्य के जीवन में शिक्षा नहीं हैं तो वो मनुष्य किसी काम का नहीं हैं। बिना शिक्षा जीवन के कोई भी जंग जीतना मुश्किल हैं। जीवन में कभी-कभी ऐसा भी होता है, जहां हमें शिक्षा की जरुरत होती ही हैं। एक मनुष्य के जीवन में शिक्षा एक कुंजी की तरह काम करती हैं। शिक्षा हमें अंधकार रुपी दुनिया से उजाले की दुनिया में लाने का कथात प्रयास करने का एक तरीका हैं।

जीवन में शिक्षा का काफी महत्त्व हैं। शिक्षा जरुरी नहीं की पढने से ही आती हैं, शिक्षा तो कुछ बोले, सीखने और कही घुमने से भी मिलती हैं। हमें जीवन के हर मोड़ पर एक नई सीख और शिक्षा मिलती हैं जो हमारे लिए प्रेरणादायक होती हैं।

जीवन का पहला आधार हैं शिक्षा

हमारे जीवन में शिक्षा सबसे पहली आवश्यकता होती हैं। शिक्षा के बिना जीवन में कुछ भी करना मुश्किल होता हैं। शिक्षा हमारे जीवन का आधार हैं। यही वो हथियार है, जिसकी मदद से हम जीवन में हर लड़की को लड़ने में सक्षम हो जाते है। शिक्षा रुपी हथियार से हम जीवन की हर जंग जीत सकते हैं। किसी भी कार्य को करने के लिए आपके पास शिक्षा रुपी हथियार होना जरुरी हैं। 

शिक्षा का जीवन में काफी महत्त्व हैं। शिक्षा को जीवन की आधार रेखा माना जाता हैं। देश में शिक्षा को आधार बना कर काफी आगे बढ़ चुके हैं। आज जिन महापुरुषों की हम बात करते हैं या उनके बारे में पढ़ते हैं वो उन्होंने शिक्षा के आधार पर ही पूरा किया है। शिक्षा जीवन का मुख्य आधार होता हैं। इसके बिना जीवन में सभी काम संभव से होते हैं। जीवन की पहली सीडी भी ज्ञान और शिक्षा ही होती हैं।

शिक्षा हैं जीवन जीने का आधार 

हमारे जीवन जीने में शिक्षा का काफी महत्वपूर्ण योगदान हैं। जीवन की शुरुआत से पहले ही हमारे जीवन में सबसे पहले आवश्यकता शिक्षा की होती है। अगर किसी मनुष्य के जीवन में शिक्षा नहीं हैं तो वो जीवन के हर मोड़ पर असफल हो सकता हैं। जीवन जीना का सही तरीके अगर किसी को आता हैं तो वो उस व्यक्ति को आता हैं, जिसके पास अच्छी शिक्षा हैं।

व्यवसाय हो या विज्ञान हर समूह में हमें शिक्षा की सबसे पहले आवश्यता होती हैं। यह जरूरी नहीं हैं कि शिक्षा केवल पढ़ने मात्र से ही आती हैं। शिक्षा तो कहीं से भी मिल सकती हैं। अगर कोई राह चलता व्यक्ति आपसे बात करता हैं और आपको दो अच्छी बातें बताता हैं जो आपके जीवन के लिए उपयोगी हैं तो वो भी आपके लिए एक अच्छी शिक्षा हैं। शिक्षा हर जीवन के लिए जरुरी हैं। शिक्षा के बिना जीवन में कुछ भी काम करना मुश्किल हैं।

शिक्षा का महत्त्व

हमारे जीवन में शिक्षा का काफी महत्त्व हैं। शिक्षा के साथ हम समाज की कोई भी जंग लड़ सकते है। समाज के किसी भी हिस्से में अगर आप जाते हैं तो उसमें शिक्षा का होना बेहद जरुरी हैं। किसी नौकरी के लिए भी शिक्षा और बेरोजगारी जैसी भयंकर बीमारी से लड़ने के लिए भी बेरोजगारी काफी जरुरी हैं। समाज के अलावा भी शिक्षा के कई महत्त्व हैं। शिक्षा के केवल कुछ गिने चुनिंदे अर्थ और मतलब नहीं हैं। शिक्षा कई तरह की होती हैं। शिक्षा का महत्त्व भी कई और अलग तरह से होती हैं। 

  • शिक्षा हमें जीवन लड़ने में एक अहम हथियार प्रदान करता हैं। जीवन में किसी भी मोड़ और डगर पर शिक्षा का होना जरुरी हैं। शिक्षा के बिना कोई भी व्यक्ति और मानव कुछ नहीं कर सकता हैं।
  • शिक्षा का क्षेत्र काफी विस्तृत और काफी फैला हुआ है। अगर आपके पास शिक्षा नहीं हैं तो आप अपने आप को नगण्य व्यक्तित्व के रूप में समझ सकते हैं।
  • शिक्षा एक हथियार हैं जो हमें लड़ने में मदद करता हैं। इस दोमुहि समाज में शिक्षा हमें काफी सहायक हैं। 
  • शिक्षा हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए मजबूती देता हैं और साथ ही हमें अज्ञानियों से लड़ने में भी काफी मदद करता हैं।

निष्कर्ष

शिक्षा हमारे जीवन में एक अहम योगदान निभाता हैं। देश और समाज में हमें शिक्षा ही ऐसी चीज़ हैं, जो आगे बढ़ने में मजबूती प्रदान करती हैं। शिक्षा हमारे जीवन की महत्वपूर्ण कुंजी होती हैं जो हमे अंधकार रुपी कमरे से बाहर निकाल कर उजाले के दर्शन करवाता हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “शिक्षा पर निबंध (Shiksha Par Nibandh)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here