मोबाइल फोन पर निबंध

Mobile Phone Par Nibandh: आज मोबाइल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चूका हैं। हमारे दिन की शुरुआत भी मोबाइल के साथ ही होती हैं। सुबह उठने से पहले हम मोबाइल ही देखते हैं। मोबाइल के आने से कुछ अच्छी बात भी हैं परन्तु उससे कुछ गलत बात भी हुई हैं। मोबाइल जितना सही हैं, उतना ही यह गलत असर बच्चों पर डालता हैं, जो ठीक नहीं हैं।

Mobile phone par nibandh
Image: Mobile phone par nibandh

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में मोबाइल फोन पर निबंध (Mobile phone par nibandh) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

मोबाइल फोन पर निबंध | Mobile Phone Par Nibandh

मोबाइल फोन पर निबंध (250 शब्द) 

आज मोबाइल हमारे जीवन का एक मुख्य आधार बन चूका हैं। मोबाइल पर हम एक दूसरे से बात कर सकते हैं भले ही वो हमसे कोशों दूर बैठा हो। मोबाइल में हम गेम खेल सकते हैं, फोटो खीच सकते हैं, विडियो बना सकते हैं।

मोबाइल हमारे काम को भी आसान बनाता हैं। मोबाइल फोन का दूसरा नाम “सेलुलर फोन” भी हैं। मोबाइल फोन को मुख्य रूप से बात करने के लिए काम में लिया जाता हैं परन्तु आज ऐसे-ऐसे मोबाइल का अविष्कार हुआ हैं, जिसमें हम एक दूसरे को विडियो कॉल कर के बात कर सकते हैं।

तकनीक के विकास ने मोबाइल को काफी उच्च स्तर का बना दिया हैं। मोबाइल से हम काफी काम कर सकते हैं। मोबाइल का इतिहास आज का नहीं बल्कि काफी पुराना हैं। मोबाइल का पहली बार इस्तेमाल 1973 में किया गया था। सबसे पहले मोबाइल फोन को कार और गाड़ियों में इस्तेमाल किया गया था। मोबाइल बनाने वाली पहली कंपनी मोटोरोला थी, जिसने पहला मोबाइल फोन का हैंडसेट बनाया था।

सुबह आँख नहीं खुले उससे पहले हम मोबाइल को देखते हैं कि उसमें कोई जरुरी कॉल या मेसेज तो नहीं आया हैं? यही एक महत्पूर्ण कारण हैं जो मोबाइल के हमारे जीवन की एक महत्वपूर्ण जोड़ी बनता हैं। वर्तमान में इन्टरनेट का इस्तेमाल मोबाइल में ही काफी ज्यादा दिया जाता हैं बजाय कंप्यूटर और लैपटॉप के, मोबाइल का एक मुख्य इस्तेमाल इन्टरनेट से जानकारी जुटाने के लिए भी किया जाता हैं। यह मोबाइल का एक और मुख्य उपयोग हैं। हम भी मोबाइल का काफी इस्तेमाल करते हैं, जो हमारे काम को आसान बनता हैं।

मोबाइल फोन पर निबंध (600 शब्द) 

प्रस्तावना

मोबाइल एक ऐसा डिवाइस जिसे हम हर वक़्त अपने पास रखते हैं। एक ऐसा डिवाइस जो हमारे एकदम करीब हैं। मोबाइल ने हमारे बात करने के तरीके को काफी आसान बना दिया हैं। मोबाइल के बिना कुछ भी काम करना या किसी से बात करना आजकल असंभव हो गया हैं।

मोबाइल फोन आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया हैं। बच्चे हो या बड़े सब इसके पीछे पड़े रहते हैं। मोबाइल का इस्तेमाल करने से बेशक हमारा जीवन आसान बन गया हैं परन्तु बच्चे इसका इस्तेमाल आजकल काफी ज्यादा कर रहे हैं जो ठीक नहीं हैं। काम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करना ठीक हैं परन्तु बेकाम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करने कोई ठीक नहीं है।

मोबाइल ने मिटाई लोगों के बीच की दूरियां

मोबाइल के अविष्कार से हम कई भी और कितनी भी दूर बैठे लोगों और अपने रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं। मोबाइल के माध्यम से हम ऑडियो से और तो और विडियो से भी बात कर सकते हैं। यही कारण हैं कि मोबाइल का इस्तेमाल आज काफी बढ़ चूका हैं। मोबाइल से हम लोगों से बात करते हैं तो हमें उन लोगों की कमी नहीं खलती।

मोबाइल के आने से केवल लोगों के बीच की दूरियां ही कम नहीं हुई हैं बल्कि लोगों जो आज कल दूसरे देश में बैठ कर हमारे देश के लोगों का काम करते हैं, उनके लिए भी काम आसान हो गया हैं।

मोबाइल फोन का इतिहास

दुनिया में मोबाइल फोन की शुरुआत 1973 में हुई हैं जब दुनिया ने पहली बार मोबाइल देखा था। दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन ट्रक में लगाया गया था तब यह साल 1973 का था। दुनिया का सबसे पहला फोन मोटोरोला कंपनी द्वारा बनाया गया था। 3 अप्रैल, 1973 को मोटोरोला के एक वैज्ञानिक, शोधकर्ता और कार्यकारी, मार्टिन कूपर ने हैंडहेल्ड सब्सक्राइबर उपकरणों से पहला मोबाइल टेलीफोन कॉल किया, जो उनके प्रतिद्वंदी बेल लैब्स के डॉ जोएल. एस. एंगेल को किया गया कॉल था।

सबसे पहले डॉ. कूपर द्वारा जो मोबाइल बनाया गया था वो करीब 1 किलोग्राम का था और उसको साथ में लाना-लेजाना भी थोडा मुश्किल था, इसलिए उसे पहली बार गाड़ी में लगाया गया था। सबसे पहले जिस मोबाइल को मोटोरोला कंपनी द्वारा बनाया गया था, उसको चार्ज होने में करीब 10 घंटे के समय लगता था। उस समय यह पहली बार मोबाइल बना था तो उसका किसी को इतना ज्यादा अंदाजा भी नहीं था कि यह कैसे काम करेगा। इसके बाद तो और भी कई प्रकार एक नये-नये मोबाइल आने लगे।

वर्तमान में मोबाइल फोन

वर्तमान में मोबाइल काफी बदल चुके है। मोबाइल जो आज बाज़ार में आते हैं, उनमें कई अत्याधुनिक सुविधाएं देखने को मिलती हैं जैसे इन्टरनेट की सुबिधा, कैमरा की सुविधा, एसएमएस भेजने की सुविधा इत्यादि हमें आज के मोबाइल में देखने की मिलती हैं।

निष्कर्ष

मोबाइल फोन हमारे लिए आज काफी महत्वपूर्ण बन चूका हैं। मोबाइल हमारे लिए एक महत्वपूर्ण साथी बना हुआ हैं। बिना मोबाइल फोन के हम कहीं आ जा नहीं सकते हैं। दूर बैठे किसी ग्राहक या दोस्त या परिवार के सदस्यों से बात करने हेतु भी हम मोबाइल का सबसे पहले इस्तेमाल करते हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “मोबाइल फोन पर निबंध (Mobile phone par nibandh)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here