विज्ञान पर निबंध

Vigyan Par Nibandh: विज्ञान एक कला और हमारे वर्तमान जीवन का आधार हैं। कला को हम विज्ञान भी कहते हैं। विज्ञान की बदोलत हमारे जीवन में होने वाले काम काफी आसान हो गये हैं, जो काम पहले घंटो में होता था वो अब मिनटों और सेकेंडो में होता हैं।

Vigyan Par Nibandh
Image: Vigyan Par Nibandh

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में विज्ञान पर निबंध (Vigyan Par Nibandh) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

विज्ञान पर निबंध | Vigyan Par Nibandh

विज्ञान पर निबंध (250 शब्द) 

हम वर्तमान में जो भी काम करते हैं, पढ़ने-लिखने के लिए आपके पास जो भी साधन हैं वो सब विज्ञान की ही दें हैं। विज्ञान हमारे लिए आधुनिक काल में एक रामबाण बन चूका हैं। विज्ञान हमें वर्तमान में एक फ़ास्ट और बेहतरीन जीवन जीने के लिए मददगार हैं।

विज्ञान ने कई ऐसी चीजें हमें दी हैं जिनके बिना हम वर्तमान में रह नहीं सकते हैं। दुनिया में किसी भी कौने में आप एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं परन्तु उसके लिए हवाई जहाज और जहाज की आवश्यकता होती हैं, इन का अविष्कार भी इसी विज्ञान से हुआ हैं। विज्ञान और तकनीक कहने को अलग हैं और यह अगर प्रेक्टिकल देखे तो यह दोनों एक ही समान हैं और दोनों एक समान भूमिका निभाते हैं।

विज्ञान के अविष्कार को हम आज क्या कभी भी नहीं भूल सकते है। विज्ञान ने हमें बहुत कुछ दिया हैं। अगर यूँ कहे कि विज्ञान के हमारे ऊपर कई एहसान हैं तो हमें इस बात को मानने से पीछे नहीं हटना चाहिए। विज्ञान की बदोलत आज हम कई दिनों के काम एक ही दिन में कर देते हैं और घंटो के काम हम मिनटों में कर देते हैं।

विज्ञान एक कला हैं और हमें इसके एहसानों को भूलना नहीं चाहिए। विज्ञान एक माध्यम हैं जिसकी सहायता से हम अपने जीवन में कई काम आसानी से कर सकते हैं। यही विज्ञान हैं। विज्ञान हमारे वर्तमान जीवन का आधार हैं और विज्ञान के बिना वर्तमान में कोई काम का होना ना मुमकिन हैं।

विज्ञान पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना

विज्ञान हमारे वर्तमान जीवन का आधार हैं। विज्ञान ने हमारे काम को काफी आसन बना दिया हैं। खेल खेलने के लिए हम जिस कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, वो भी कंप्यूटर की ही देन हैं। हम जिस कैलकुलेटर का इस्तेमाल गणना करने के लिए करते हैं वो भी विज्ञान की ही देन हैं।

विज्ञान ने हमें बहुत कुछ दिया हैं। विज्ञान ने हमें वो सब दिया हैं, जिसकी हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते थे। आज हम हवाई जहाज और जहाज की बात करते हैं हम उन चीजों का आज के हमारे जीवन में इस्तेमाल करते हैं वो भी विज्ञान की ही दें हैं। विज्ञान एक कला हैं। विज्ञान से हम काफी कुछ आज भी सीखते हैं और अज भी इस कस इस्तेमाल हमारे जीवन में करते हैं।

विज्ञान हमारे जीवन का आधार

विज्ञान हमारे जीवन का आधार हैं। हम आज जो भी आधुनिक जीवन जीते हैं, यहां तक कि हम मरते समय और मौत से बचने के लिए सांस लेते हैं वो भी विज्ञान से हमें मिला हैं। आज के आधुनिक जीवन में हम जो भी इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वो हमारा मोबाइल हो, हमारा कंप्यूटर या लैपटॉप यह सब हमें विज्ञान से ही मिला हैं। 

विज्ञान से हमें हर वो चीज मिली हैं, जिसकी हमें आवश्यकता हैं और जिसकी हमें हमेशा आवश्यकता रहती हैं।

विज्ञान को हमारे आधुनिक जीवन का मुख्य आधार और स्त्रोत माना जाता हैं। विज्ञान ने हमारे जीवन में ही नहीं बल्कि हमारे जीवन राष्ट्र में भी कई योगदान दिए हैं। हमारे देश की सुरक्षा में भी विज्ञान का काफी योगदान हैं। हम विज्ञान को हमारा मित्र भी कहे तो गलत नहीं होगा।

विज्ञान यातायात के क्षेत्र में

हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए साइकिल, गाड़ी, बस और दूसरे देशों में जाने के लिए जहाज और हवाई जहाज की सहायता लेते हैं। यह सभी विज्ञान की ही देन हैं। यह सब हमको विज्ञान से ही दिया हैं। विज्ञान ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया हैं। विज्ञान के बारे में जानकारी लेना और इससे सम्बंधित कार्य को देखने और करना काफी अच्छा लगता हैं।

विज्ञान चिकित्सा के क्षेत्र में

यातायात के साथ विज्ञान ने चिकित्सा के क्षेत्र में भी काफी योगदान दिया हैं। हम इस बात को जानते हैं कि आज अस्पताल में इतने संसाधन होते हैं, जिनकी सहायता से हमारे स्वास्थ्य की देखभाल की जाती हैं फिर चाहे वो वेंटिलेटर हो या ऑक्सीजन सिलेंडर यह सब हमें विज्ञान ने ही दिया हैं।

इतना ही नहीं कई तरह की मेडिकल सुविधा जैसे इंजेक्शन, दवाई इत्यादि भी विज्ञान के आविष्कारों की बदोलत ही मुमकिन हो पाई हैं। विज्ञान के हमारे जीवन पर ऐसा असर हैं हम यह निबंध लिखने के लिए जिस पेन और कॉपी का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो भी हमें विज्ञान ने ही दिया हैं।

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान

हमारे दैनिक जीवन में भी विज्ञान का काफी महत्त्व हैं। हम जो भी काम हमारे दैनिक जीवन में करते हैं वो सब विज्ञान के अनुरूप ही करते हैं। गर्मी लगे तो ठंडी हवा के लिए ac और cooler इत्यादि की सहायता लेते हैं। ठंडा पानी पीना हो तो फ्रीज़ से पानी ठंडा करते हैं। यह सभी विज्ञान की ही देन हैं। हमारे आसपास होने वाली घटनाओं की जानकारी भी हमें विज्ञान की ही सहायता से मिलती हैं।

घटनाओं की पूर्व जानकारी के लिए भी विज्ञान

हमारे जीवन के आसपास होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी जैसे कब कौनसा चक्रवात आएगा या कब कौनसा तूफ़ान आएगा, इन सब की जानकारी भी हमें विज्ञान के जरिये बनाये गये संसधानों के माध्यम से ही मिलती हैं। विज्ञान हमें काफी कुछ सिखाता हैं और हमें काफी कुछ बताता हैं। विज्ञान की की बदोलत हम रोज होने वाली घटनाओं से बच पाते हैं। उन्हीं घटनाओं की जानकारी हमें विज्ञान से ही मिलती हैं।

निष्कर्ष

विज्ञान एक कला हैं। विज्ञान ने हमे काफी कुछ दिया हैं। हमारे आसपास जितने भी ससाधन हैं, यहां तक कि आपके हाथ में पेन और कॉपी भी हैं या मोबाइल भी हैं वो सब विज्ञान ने ही हमें दिया हैं। विज्ञान हमारे आज के आधुनिक जीवन का आधार हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “विज्ञान पर निबंध (Vigyan Par Nibandh)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here