इंटरनेट के फायदे और नुकसान पर निबंध

Essay on Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi: हम यहां पर इंटरनेट के फायदे और नुकसान पर निबंध पर शेयर कर रहे है। इस निबंध में इंटरनेट के फायदे और नुकसान के संदर्भित सभी माहिति को आपके साथ शेअर किया गया है। यह निबंध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार है।

Advantages-and-Disadvantages-of-Internet-in-Hindi

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

इंटरनेट के फायदे और नुकसान पर निबंध | Essay on Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इंटरनेट के फायदे और नुकसान पर निबंध (250 शब्द)

आज हमारी जीवन शैली में इंटरनेट एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। जैसे हवा बिना हम एक पल भी नहीं जी सकते ठीक वैसे ही आज इंटरनेट के बिना एक कदम उठाना भी मुश्किल हो रहा है। इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क  सिस्टम का विश्वव्यापी कनेक्शन है।

इसमें  कोई शक नहीं कि इंटरनेट ने हमारे जीवन को आसान और अधिक सुविधाजनक बना दिया है। इंटरनेट के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी। लेकिन ये इंटरनेट के वपराशकर्ता पर निर्भर करता है की वो इंटरनेट का उपयोग किस तरह कर रहा है।

इंटरनेट का उपयोग करके हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। हम दुनिया भर के लोगों के साथ संवाद  और व्यवसाय कर सकते है। हम नए दोस्त बनाने और विभिन्न संस्कृतियों को जानने, जानकारी खोजने, अध्ययन करने आदि के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

हर दिन इंटरनेट हमें एक नई सुविधा प्रदान करना जारी रखता है। इंटरनेट का उपयोग शिक्षा, व्यवसाय, खेल, मनोरंजन, रक्षा, चिकित्सा, कृषि और अन्य सभी क्षेत्रों में किया जाता है । ई-मेल के माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से में संदेश भेजना संभव है और संदेश कुछ ही सेकंड में दिया जाता है। 

इंटरनेट के अनगिनत फायदे के साथ अनगिनत नुकसान भी है। इंटरनेट समय की बर्बादी है। जो लोग कंप्यूटर के सामने बैठकर बहुत अधिक समय बिताते हैं वे आसानी से बीमार हो सकते हैं। कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली रेडिएशन आंखों के लिए हानिकारक होती है।

अगर एक बार इंटरनेट की लत लग जाती है तो लोग बस इसके बिना नहीं रह सकते। इंटरनेट बंद हो जाता है तो वे उग्र हो जाते हैं। पोर्नोग्राफी छोटे बच्चों के हाथ में भी आसानी से लग सकती है। बच्चे बेहद आसानी से फिसल जाते है। किसी भी टेक्नोलॉजी का दो पहलू होता है। अब वो हम पर निर्भर है कि हम उसका उपयोग कैसे करें।

Essay on Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi
Essay on Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इंटरनेट लाभ और हानि पर निबंध 600 शब्द (Internet ke Fayde aur Nuksan Nibandh)

प्रस्तावना

इंटरनेट विज्ञान का ऐसा आशीर्वाद है, जिसने मनुष्य के कार्य को आसान बना दिया है। आज बिना इंटरनेट के जीवन का कल्पना करना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि आज हर छोटे से बड़ा कार्य इंटरनेट के बलबूते ही होता है फिर चाहे वह चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़ा कार्य हो या व्यापार क्षेत्र से जुड़ा कार्य हो। इंटरनेट के कारण आज पूरी दुनिया सिमट कर रह गई है।

हालांकि इंटरनेट आज के मनुष्य के लिए बहुत बड़ा सहायक बन चुका है, यह नेटवर्क पूरी दुनिया में बिछी हुई है। आज इंटरनेट के कारण ही दुनिया के सभी देश एक दूसरे से जुड़ चुके हैं। इंटरनेट का ख्याल आते ही बस यही लगता है कि इंटरनेट के फायदे ही फायदे हैं। लेकिन क्या इंटरनेट का कोई नुकसान है?

विज्ञान के बलबूते आवश्यकता के अनुसार जिन जिन चीजों का आविष्कार हुआ, उन प्रत्येक चीजों का फायदे के साथ नुकसान भी हैं। जिस तरह सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही इंटरनेट के भी दो पहलू हैं पहला तो उसका फायदा और दूसरा नुकसान। हालांकि इंटरनेट का नुकसान इस बात पर निर्भर करता है कि आप इंटरनेट से कितना ज्यादा संलग्न है।

जब कोई चीज हमारे लिए लत बन जाती है तो वह हमारे लिए नुकसानदायक हो जाता है, ठीक इसी तरह इंटरनेट के साथ भी है। यदि आप इसका उचित मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो इसके फायदे ही फायदे हैं। लेकिन यदि आप इसे लत बना लेते हैं तो इसका नुकसान है।

इंटरनेट के फायदे

  • इंटरनेट के कारण आज घर बैठे पूरी दुनिया की खबर जान सकते हैं।
  • इंटरनेट के कारण दूर रहकर भी हम अपने परिवार को और सगे संबंधियों को देख सकते हैं।
  • इंटरनेट के कारण रोजगार के कई विकल्प उत्पन्न हुए हैं। उदाहरण के लिए आज दुनिया के लाखों करोड़ों लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए इंटरनेट की मदद से पैसे कमा रहे हैं।
  • छात्रों के लिए इंटरनेट एक आविष्कार के समान है क्योंकि यह ज्ञान का स्त्रोत है। यहां पर ढेर सारे ज्ञान हैं। छात्र अपनी पाठ्य पुस्तक से जिन भी विषय को समझ पाने में असक्षम है, उसे इंटरनेट पर समझ सकते हैं। इंटरनेट पर एक ही चीज को समझाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करके लाखों वीडियो मौजूद है।
  • इंटरनेट की मदद से घर बैठे हर चीज की शॉपिंग कर सकते हैं।
  • इंटरनेट की मदद से घर बैठे अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं, स्वयं द्वारा बनाए गए वस्तुओं को घर बैठे बैच सकते हैं।
  • इंटरनेट के कारण घर बैठे ही कार्य कर सकते हैं।

इंटरनेट के नुकसान

  • सर्च से पता चला कि गूगल पर दो बार सर्च करने पर 15 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड मुक्त होता है। इस तरह इंटरनेट के इस्तेमाल से ग्लोबल वार्मिंग में वृद्धि हो रही है।
  • इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को खराब करता है, उसकी मानसिक स्थिति को चिड़चिड़ा बना देता है।
  • इंटरनेट पर एक वायरल वीडियो से व्यक्ति प्रख्यात भी हो सकता है तो वहीं एक वायरल वीडियो से व्यक्ति बदनाम भी हो सकता है।
  • इंटरनेट के कारण हैकिंग, वायरस, विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को चुराना जैसी कई तरह की साइबर क्राइम होती है।
  • इंटरनेट के कारण आज ज्यादातर लोग एक दूसरे की सलाह लेने के बजाय इंटरनेट की मदद लेते हैं। इंटरनेट व्यक्ति को ज्ञान दे सकता है परंतु निजी निर्णयों में परिवार की राय ही मदद कर सकता है।
  • इंटरनेट छात्रों के ध्यान को पढ़ाई से विचलित कर देता है। भले ही इंटरनेट पर बहुत से ज्ञान मौजूद है लेकिन इंटरनेट के कारण बहुत से बच्चे गलत राह पर भी चले जाते हैं।
  • इंटरनेट से समय काफी बर्बाद होता है। किशोरावस्था में ही बच्चे पढ़ाई से ज्यादा ग्लैमर और चकाचौंध वाली चीजों पर आकर्षित हो जाते हैं। आज इंटरनेट के कारण ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अच्छी तस्वीरें पोस्ट करने में व्यस्त रहते हैं, जिससे काफी समय इन सब चीजों में बर्बाद हो जाता है।
  • इंटरनेट के नुकसान से ज्यादा फायदे हैं हालांकि जरूरत है इंटरनेट को सही ढंग से इस्तेमाल करने का।

इंटरनेट के फायदे और नुकसान पर निबंध (800 शब्द)

प्रस्तावना

इंटरनेट आज की युवा पीढ़ी की बुनियादी जरूरत बन चूका है। आज के युवा भोजन के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन इंटरनेट के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं। यह युवाओं की मजबूत लत है, जो उनके लिए अच्छा भी है और बुरा भी है। प्रारंभ में इंटरनेट इतना लोकप्रिय नहीं था। लेकिन मोबाइल प्रौद्योगिकी के विकास के बाद इंटरनेट दुनिया भर के लोगों की मूलभूत आवश्यकता बन गया है। इंटरनेट एक ऐसी चीज है जो आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है। इंटरनेट ने संचार को बहुत तेजी से बढ़ाया है।

इंटरनेट के फायदे

अगर आज की युवा पीढ़ी इसका इस्तेमाल अच्छे उद्देश्य से करेंगे तो इंटरनेट फायदेमंद है। इंटरनेट का उपयोग करके जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है। लोगों को सब कुछ इंटरनेट से मिलता है। ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन चैटिंग, ऑनलाइन बैंकिंग आदि। इंटरनेट का उपयोग करके कहीं भी, कभी भी सब कुछ हासिल किया जा सकता है।

दूरस्थ शिक्षा इंटरनेट का प्रमुख लाभ है, इंटरनेट शिक्षा का उपयोग उन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा सकता है, जहाँ शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं। गांव के छात्र इंटरनेट के माध्यम से सीख सकते हैं कि वे ऑनलाइन परीक्षा देते हैं। आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है यहां तक ​​कि खाने के लिए बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। इंटरनेट का उपयोग करके हम खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसलिए इंटरनेट के कई फायदे हैं।

इंटरनेट – ज्ञान का युग

इंटरनेट का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह ज्ञान का युग लेकर आया है। अब लोगों तक ज्ञान तक पहुंचना बहुत आसान हो गया है। इंटरनेट पर कोई भी विषय, कोई भी मुद्दा से लेकर हर चीज तक उपलब्ध है। ज्ञान तक पहुंच अब कुछ लोगों तक सीमित नहीं है। यह हर समय सभी के लिए समान रूप से उपलब्ध है।

इंटरनेट ने दूरियों को छोटा कर दिया है। ईमेल, वीडियो कॉल और सोशल मीडिया इंटरनेट के फायदों के कुछ उदाहरण हैं।आज इंटरनेट संचार वॉयस कॉल और पत्रों की पारंपरिक प्रणाली से आगे बढ़ गया है। इंटरनेट ने लोगों को करीब ला दिया है और पूरी दुनिया को एक मंच पर ला दिया है ताकि वे संवाद कर सकें और एक दूसरे के नजदीक आ सके।

इंटरनेट से व्यवसाय

इंटरनेट ने व्यवसायों के नए क्षेत्र को जन्म दिया है, जो इंटरनेट के कारण उत्पन्न हुआ है। अलीबाबा, फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन व्यवसायों के कुछ उदाहरण हैं। जो इंटरनेट के लाभों का परिणाम हैं।  पारंपरिक प्रणालियाँ अब अधिक आसान और पारदर्शी होती जा रही हैं। बैंकिंग हो या ई-रिटर्न दाखिल करने का सारा काम अब ऑनलाइन किया जा रहा है।

इसने इन सभी प्रणालियों को अधिक विश्वसनीय और पारदर्शी बना दिया है। इस प्रकार इंटरनेट ने वैश्विक दुनिया को अधिक जुड़ा हुआ और अच्छी तरह से जोड़ा है और सभी को ज्ञान की समान पहुंच प्रदान करके समानता लाई है। इंटरनेट एक शक्तिशाली उपकरण है और इसने निश्चित रूप से एक नए युग की शुरुआत की है।

इंटरनेट के नुकसान

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। इंटरनेट के कुछ नुकसान भी हैं जो इसका इस्तेमाल बुरे उद्देश्य से करते हैं। हैकिंग, शिपिंग, फिशिंग, घुसपैठ, साइबर क्राइम सिर्फ इंटरनेट के नुकसान के कारण हो रहे हैं। यहां तक ​​कि कॉलेज के छात्र भी जो इसे बुरे उद्देश्य के लिए इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है और कुछ गड़बड़ियों में फंस जाते हैं। इंटरनेट में सुरक्षा मुख्य पहलू है यदि लोग लाखों का लेन-देन कर रहे हैं और यदि कोई उनका खाता हैक कर लेता है तो यह इंटरनेट का नुकसान हो सकता है। इसलिए सुरक्षा और उपयोगिता इंटरनेट की प्रमुख चिंता है।

इंटरनेट और स्वास्थ्य 

इंटरनेट से हमारे स्वास्थ्य  पर सीधा असर पड़ता है। मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन को पूरा दिन आँखों से सामने देखने पर आंखों के कई रोग हो सकते है। उस में से निकलने वाली किरणे आंखों के लिए हानि कारक है। इंटरनेट ना मिलने पर बच्चे क्रोधित हो जाते है। देर रात तक इंटरनेट का उपयोग करने वाले मोटापे के शिकार हो जाते है। इंटरनेट की लत  इंसान को बर्बाद कर देती है।

निष्कर्ष

तो अगर वस्तु दो उद्देश्यों के लिए उपलब्ध है तो हमें हमेशा सकारात्मक की तलाश करनी चाहिए। इंटरनेट  का अगर हम  सकारात्मक उपयोग करें तो हम अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और पैसा भी कमा सकते हैं। इसका उपयोग करके आसानी से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इंटरनेट उन लोगों के लिए वरदान है जो इसे सकारात्मक उद्देश्य के लिए उपयोग करते हैं। 

इंटरनेट ने पुरे विश्व में क्रांति ला दी है। विश्व इतिहास को अब दो युगों में देखा जा सकता है-एक इंटरनेट से पहले और एक इंटरनेट के बाद। इंटरनेट एक कॉम्पैक्ट दुनिया है, जिसने भौगोलिक सीमाओं को पार कर पूरी दुनिया को लोगों की उंगलियों पर ला दिया है। हमें इस टेक्नोलॉजी का सकारात्मक तरीके से उपयोग करना चाहिए।

अंतिम शब्द

हमने यहां पर “इंटरनेट के फायदे और नुकसान पर निबंध (Essay on Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here