डॉक्टर पर निबंध

Essay on Doctor in Hindi: हमारे जीवन में स्वास्थ्य बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यदि जब कभी भी हमारा जीवन किसी खतरे में होता है या फिर किसी भी प्रकार की कोई शारीरिक व मानसिक समस्या होती है, तो हम चिकित्सक के पास जाते हैं और चिकित्सक हमारे संबंधित परेशानियों को दूर करते हैं। चिकित्सा विज्ञान का क्षेत्र बहुत ही ज्यादा बढ़ा है और इसमें विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद होते हैं। ऐसे में आज हमने सोचा, कि क्यों ना आज हम आप सभी लोगों के साथ शेयर करें डॉक्टर पर निबंध, तो चलिए शुरू करते हैं।

Image: Essay on Doctor in Hindi

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

डॉक्टर पर निबंध (250 शब्द)

डॉक्टर शरीर की सभी समस्याओं के विशेषज्ञ होते हैं। हमें जब कभी भी कोई दिक्कत आती है, जो हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्थिति से संबंधित हो, तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर हमें उचित दवाइयों के माध्यम से ठीक भी कर देता है। संपूर्ण विश्व में डॉक्टर को समाज का एक अभिन्न अंग बताया जाता है, क्योंकि डॉक्टर विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ होते हैं। चिकित्सा का क्षेत्र इतना बड़ा है, कि डॉक्टर के पेशे से लोग शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने जीवन के कई वर्ष बिता देते हैं।

डॉक्टर्स को इस पूरे दुनिया में सबसे ऊंचा दर्जा दिया जाता है। हिंदू धर्म के सभी लोग डॉक्टर्स को भगवान, मुस्लिम लोग अल्लाह, ईसाई गॉड इत्यादि नामों से पुकारते हैं। डॉक्टर हम सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं। डॉक्टर को पूरी मानव जाति का उद्धार करता कहा जाता है। हमारे देश में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी लोग अपने दैनिक जीवन में अक्सर बीमार पड़ जाते हैं, अतः इस बीमारी के समय में अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। यदि आपको कभी भी कोई शरीर से संबंधित समस्या आती है, तो आपको डॉक्टर से सलाह के बाद ही किसी भी दवा को लेनी चाहिए अतः इससे यह स्पष्ट होता है, कि मेडिकल हस्तक्षेप के बिना यदि हम किसी दवा का उपयोग करते हैं, तो उसका असर हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर भी डाल सकता है।

चिकित्सा व्यवसाय संपूर्ण भारत वर्ष में सदियों से चला आ रहा है और वर्तमान समय में भी चिकित्सा व्यवसाय बहुत ही ज्यादा विकसित हो चुका है। वर्तमान समय में ऐसी बहुत सी रोगों की दवाइयां बनाईं जा चुकी है, जो पुराने समय के डॉक्टर्स नहीं बना पाए थे। वर्तमान समय में टेक्निक इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है, कि सभी हॉस्पिटलों में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का उपयोग किया जाता है और यह सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज में जो भी दिखता है, वह सभी लोगों को बड़ी आसानी से समझ आ जाता है।

डॉक्टर पर निबंध (800 शब्द)

प्रस्तावना

डॉक्टर हमारे समाज का बहुत ही आवश्यक अंग बन चुके हैं। हमें अपने दैनिक जीवन में ऐसा लगता है, कि डॉक्टर के बिना हमारा जीवन अधूरा है। हालांकि डॉक्टर पुराने समय से ही लोगों की सेवा में कार्य करते आ रहे हैं, परंतु वर्तमान समय में यह सभी डॉक्टर वनस्पति के औषधीय का उपयोग नहीं करते, बल्कि रासायनिक उद्योग एवं प्रयोगों से प्राप्त दवाओं का उपयोग करके लोगों को शीघ्र अति शीघ्र सुरक्षा प्रदान करते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। डॉक्टर अर्थात चिकित्सा विज्ञान का क्षेत्र इतना बड़ा है, कि चिकित्सकीय क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपका ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत हो जाता है और आप अपनी आधी उम्र तक पहुंचने के बाद ही चिकित्सक बन पाते हैं।

एक योग्य डॉक्टर कैसे बने?

हमारे देश में बहुत से ऐसे छात्र होंगे, जो चिकित्सकीय पेशे में जाने के लिए काफी अच्छा रखते होंगे और इसके साथ-साथ हुआ एक सफल डॉक्टर भी बनना चाहते। चिकित्सा के क्षेत्र में पहला कदम देश भर में सरकारी और निजी मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम के द्वारा ही चयनित किए जाते हैं और चयनित होने के बाद आपको संबंधित विद्यालय में आपका एडमिशन हो जाता है। एमबीबीएस विद्यालय प्राप्त करने के लिए आपको प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET में आपको अपना फॉर्म भरना होगा और परीक्षा में उपस्थित होना होगा।

यदि आप इन परीक्षाओं में उपस्थित होना चाहते हैं, तो आपको एक 11वीं और 12वीं कक्षा के दौरान आपके भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय में काफी रुचि होनी चाहिए और आपको अपने 10वीं से लेकर 12वीं तक पढ़ाए जाने वाले सभी शिक्षक को याद रखना होगा। इस परीक्षा में न्यूनतम प्रतिशत तथा कसौटी भी निर्धारित की जाती है, जो छात्रों को प्रवेश परीक्षा में पास करते हैं और काउंसलिंग में भी पास होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, उन्हीं छात्रों का प्रवेश लिया जाएगा जो काउंसलिंग एवं नीट की परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं।

भारत में डॉक्टर्स पर एक नजर

  • हमारे भारतवर्ष में अनेकों प्रकार के नर्सिंग होम बनाए जा रहे हैं, जो कि खुद के दम पर बनाए जाते हैं, निजी रूप से बनाया गया हॉस्पिटल में फीस इतनी ज्यादा होती है, कि गरीब लोग अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे दृष्टिकोण में बहुत से हॉस्पिटल ऐसे हैं, जो कि केवल गरीब लोगों के इलाज के लिए ही शुरू किए गए हैं।
  • वर्तमान समय में भारत सरकार ने ऐसे बहुत से हॉस्पिटलों का गठन किया है, जिसमें गरीब लोगों को भी बहुत ही कम कीमतों में इलाज दिया जाएगा। सरकार द्वारा गठन किए गए इन हॉस्पिटलों में से कुछ हॉस्पिटलों को एक अच्छी बुनियादी ढांचा के अनुसार अच्छी तरह से प्रबंधित कर दिया गया है, परंतु इनके फीस कम है।
  • सरकारी हॉस्पिटल में काम करने वाले कर्मचारी भी रोगियों को पूर्ण रूप से सेवा देने के लिए प्रतिबंधित नहीं थे, परंतु अब ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं, जहां पर बहुत से रिपोर्ट गलत साबित हो गए हैं और कई हॉस्पिटल में तो ऐसी समस्या भी आ चुकी है, कि वहां पर मौजूद स्टाफ के माध्यम से उन्हें आवश्यक दवाइयां नहीं पहुंचाई जाती।
  • एक यही कारण होता है, कि लोग सरकारी हॉस्पिटलों को छोड़कर प्राइवेट हॉस्पिटल में जाते हैं। हालांकि सरकारी हॉस्पिटल में बड़े से बड़े विशेषज्ञ डॉक्टर आते हैं, परंतु कुछ हॉस्पिटलों में लापरवाही भी की जाती है, हालांकि सभी सरकारी हॉस्पिटल ऐसे नहीं है, परंतु कुछ सरकारी हॉस्पिटल के ऐसा करने के कारण सरकारी हॉस्पिटल का नाम बदनाम हो चुका है। इसी लापरवाही से बचने के लिए लोग सरकारी हॉस्पिटलों के बजाए प्राइवेट हॉस्पिटल को ही चुनते हैं।

लोग क्यों करते हैं डॉक्टर पर विश्वास

जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारे देश में डॉक्टर को भगवान का रूप माना जाता है, अतः हमें डॉक्टर्स पर विश्वास करना चाहिए और उन्हें अपने शरीर से संबंधित किसी भी समस्या के इलाज के लिए संपूर्ण विस्तार से उन्हें बताना चाहिए, ताकि वह हमारे शरीर की समस्या को दूर करने के लिए उचित दवा दे सकें और हमें ठीक कर सके। लोग डॉक्टर को भगवान का दर्जा देते हैं, अतः डॉक्टर से ऐसी उम्मीद करते हैं, कि यह हमारे सगे संबंधी को अवश्य बचा लेंगे हमारी यही हौसला अफजाई डॉक्टरों को सहानुभूति प्रदान करती है और डॉक्टर हमारे परिवार के सदस्य या मित्रों को बचाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं। 

निष्कर्ष

इस लेख को पढ़ने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं, कि हमारे दैनिक जीवन के लिए डॉक्टर बहुत ही ज्यादा आवश्यक है और डॉक्टर ही हमारे जीवन में हमारे शरीर से संबंधित हो रहे सभी अप्रिय घटनाओं को उचित दवाइयों के माध्यम से दूर करते हैं। डॉक्टर हमारे लिए सच में भगवान का रूप होते हैं। अतः हमें सदैव डॉक्टर को अपने जीवन में सम्मान की दृष्टि से देखना चाहिए।

अंतिम शब्द

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “डॉक्टर पर निबंध (Essay on Doctor in Hindi)” अवश्य ही पसंद हुआ होगा, तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें, यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here