हॉकी पर निबंध

Essay on Hockey in Hindi: हमारे देश में कई खेल खेले जाते हैं, उन खेलो में से एक हॉकी भी है। हॉकी हमारे राष्ट्रीय खेल हैं। हॉकी खेल में भारत ने विश्व कप भी जीत रखा हैं।

Essay on Hockey in Hindi
Image: Essay on Hockey in Hindi

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में हॉकी पर निबंध (Essay on Hockey in Hindi) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

हॉकी पर निबंध | Essay on Hockey in Hindi

हॉकी पर निबंध (250 शब्द) 

हॉकी हमारे देश का राष्ट्रीय खेल हैं। देश और दुनिया के कई खेल खेले जाते हैं और उन्हीं खेलों की चमक में हॉकी का खेल छुपता दिखाई देता हैं। हॉकी खेल के बारे में काफी कम लोग हमारे देश में जानते हैं। उनमें वे युवा भी शामिल हैं जो हॉकी खेलने से पीछे हटते हैं, यही कारण हैं कि आज देश के राष्ट्रीय खेल को कम पसंद किया जा रहा हैं।

देश में क्रिकेट की चमक ने इन खेलों की चमक कम कर दी हैं। हॉकी हमारे देश का राष्ट्रीय खेल हैं हालाँकि यह खेल दुनिया के और भी कई देशों में खेला जाता हैं। हॉकी खेल को खेले की कला के बारे में देखे तो यह खेल काफी तेज खेला जाता हैं। हॉकी खेल दो टीमों के बीच खेला जाता हैं।

दोनों टीम के खिलाड़ियों का एक ही लक्ष्य होता है कि निर्धारित समय में पॉइंट बनाना और हॉकी स्टिक से बोल को नेट में मारना। हमारा देश इस हॉकी में 1928 में विश्व कप जीत चूका हैं। यह भी कहा जाता हैं कि 1928 से 1956 के बीच के काल हॉकी के लिए स्वर्णकाल रहा हैं।

हॉकी खेल खेलने वाले देश के खिलाड़ियों ने अब तक इस खेल में कई कारनामें किये हैं। खेल में देश को कई पदक जितवाए हैं। हॉकी के खेल की देश के कई घरेलु प्रतियोगिता होती हैं। इस खेल को खेलने वाले खिलाड़ी अक्सर युवा ही होते हैं, जो इस खेल को खेलते हैं।

हॉकी पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना

हॉकी एक प्रकार का खेल हैं, जो हमारे देश का राष्ट्रीय खेल हैं। हॉकी भले ही हमारे देश का राष्ट्रीय खेल हैं पर इस खेल को सभी देशों में खेला जाता है। हॉकी खेल को दो टीम आपस में खेलते हैं।

हॉकी सबसे तेज खेला जाने वाला खेल हैं, जिसमें एक टीम के खिलाड़ी बोल को हॉकी स्टिक से सामने वाले टीम के पाले में गेंद मारता हैं और दूसरी वाली टीम उसे रोकती हैं। हॉकी खेल को खेलने वाली 1 टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और सामने वाली टीम में भी 11 खिलाड़ी होते हैं, जो तेजो से इस खेल को खेलने का प्रयास करते हैं।

जो टीम तेजी से पॉइंट बनती हैं वो टीम जीत जाती हैं। हॉकी खेल को खेलने के लिए एक हॉकी स्टिक का होना जरुरी हैं। हॉकी स्टिक से ही हॉकी की गेंद को रगड़कर पाले या नेट तक ले जाया जाता हैं।

हमारा राष्ट्रीय खेल हैं हॉकी

हॉकी हमारा राष्ट्रिय खेल हैं। इतना ही नहीं इस खेल को कई देशों में भी खेला जाता हैं। हॉकी में भारत एक बार तो विश्व चैंपियन भी बन चूका हैं। हॉकी के विश्वकप में हमारा देश 1928 में विश्वविजेता बन चूका हैं। इतना ही नहीं हमारा भारत देश हॉकी में 6 स्वर्णपदक भी जीत चूका हैं, जो हमारे लिए काफी गर्व की बात हैं।

साल 1928 से साल 1956 का साल हमारे देश के लिए हॉकी का स्वर्णकाल रहा हैं। इन सालों के बीच देश के खिलाड़ियों ने इस खेल में कई कारनामें किये हैं। ऐसा माना जाता हैं कि इन्हीं सालों के बीच ही हमारे देश के खिलाड़ियों ने हॉकी के खेल को और भारत की टीम को विश्व में एक पहचान दिलाई हैं।

अन्य देशों में भी हैं पसंदीदा

हॉकी हमारे देश का राष्ट्रीय खेल हैं और हम इस बात पर गर्व भी करते हैं। परन्तु क्या आप इस बात को जानते हैं कि हॉकी का खेल अन्य और भी कई देशों में खेला जाता हैं। हॉकी होलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान इत्यादि देशों में भी खेला जाता है। ओलिंपिक में भी यह सभी टीमें और विश्व की सभी टीम हिस्सा लेती हैं।

इन सभी टीम में भारत भी हिस्सा लेती हैं और हमारे देश को हमेशा गोरवान्वित करती हैं। पर कुछ दुखद बात तो यह हैं कि यह खेल क्रिकेट और फुटबॉल के पैरों तले कहीं लुप्त हो रहा हैं। इस खेल को बचाना और इसका सरंक्षण करना हमारा पहला फर्ज बनना चाहिए। हमें इसको बचाना चाहिए।

वर्तमान में हॉकी के खेल काफी कम देखने को मिलते हैं बजाय क्रिकेट और फुटबॉल के। यह दोनों खेल लोगों को इतने मनमोहक कर देते हैं कि लोग अब हॉकी जैसे खेल को भूल रहे हैं और इससे पीछे हट रहे हैं।

हॉकी खेल के बारे में संक्षिप्त जानकारी

हॉकी खेल को खेलने के लिए एक टीम में 11 और सामने वाली टीम 11 खिलाड़ी होता हैं। यह सभी खिलाड़ी हॉकी से बोल को मारते हुए गोलपॉइंट तक ले जाते हैं, जहां उन्हें गोल करना होता हैं। इस टीम में एवं गोलकीपर होता हैं जो सामने वाली टीम के गोल होने से रोकता हैं।

जैसे ही कोई सामने वाली टीम गोल करती हैं, उनके खिलाड़ी गोल को रोकने का प्रयास करता हैं और बोल को वापस मैंदान की और फेंकता हैं, जो टीम सबसे ज्यादा गोल बना देती हैं, वो टीम जीत जाती हैं।

कई देश खेलते हैं हॉकी

हॉकी भले ही हमारा राष्ट्रीय खेल हैं बावजूद इसके हॉकी को और भी कई देशों में खेला जाता हैं। हॉकी को हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी पसंद किया जाता हैं। हॉकी खेल की प्रशिधि भी काफी बढ़ रही हैं।

हॉकी हमारे देश में राष्ट्रीय स्तर पर भी खेला जाता हैं। हमारे देश में हॉकी की कई प्रांतीय टीम हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर खेलती है। हमारे देश में राजस्थान, पंजाब, कर्णाटक इत्यादि और सारे राज्यों की टीम यह मैच खेलती हैं। विश्व के कई प्रशिद्ध खेलों की सूची में भी यह खेल शामिल हैं।

निष्कर्ष

हॉकी हमारा राष्ट्रीय खेल हैं। हॉकी खेल को ही भारत में काफी पसंद किया जाता हैं। देश में हॉकी खेल की कई राज्य टिमें है, जो इस खेल को खेलने के लिए हिस्सा लेती हैं। हमारे देश हॉकी का विश्व चैंपियन भी रह चूका हैं। हमें अपनी हॉकी टीम पर और हमारे राष्ट्रीय खेल पर गर्व हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “हॉकी पर निबंध (Essay on Hockey in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here