भारत पर निबंध

Essay on India in Hindi: भारत हमारे देश महान हैं। भारत एकता में अनेकता के लिए जाना जाता हैं। हमारे देश को विश्वगुरु भी कहा जाता हैं।

Essay on india in Hindi
Image: Essay on india in Hindi

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में भारत पर निबंध (Essay on india in Hindi) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

भारत पर निबंध | Essay on india in Hindi

भारत पर निबंध (250 शब्द) 

हमारा भारत देश विश्व में विश्वगुरु के रूप में जाना जाता हैं। भारत दक्षिण एशिया में बसा और 3 दिशाओ से समुन्द्र से गिरा यह देश हिन्दुस्थान के नाम से भी जाना जाता हैं। हमारा देश विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टी से 7 वा सबसे बड़ा देश हैं और जनसँख्या की दृष्टी से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश हैं।

भारत में वर्तमान में 29 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत में कई धर्मो और जातियों के लोग रहते हैं और उन सब में आपस में काफी एकता और भाईचारा दिखता हैं। भारत में एकता में अनेकता दिखाई देती हैं। भारत देश में जितने भी राज्य हैं उन सभी राज्यों की संस्कृति और कला अलग – अलग हैं, बावजूद इसके हमारे देश संस्कृति और सभ्यता में एकता की जलख दिखती हैं।

मैं एक भारतीय हूँ और मुझे भारतीय होने पर गर्व हैं। हमारे देश में रहने से काफी सुकून और शान्ति का अनुभव होता हैं। हमारे देश में पर्यटकों के आने के लिए हवाई जहाज और पानी के जहाज के दोनों की सुविधाए हैं। हमारे देश की ख़ूबसूरती हमे पहाड़ो और नदियो के साथ यहा के इतिहास में भी देखने को मिलती है।

भारत देश की उत्तर दिशा में हिमालय हैं जहा पर बसे क्षेत्र और वहा के लोग अपने आप में काफी सुन्दर हैं। हमारे देश की कला और संस्कृति के बारे में सीखने और हमारी संस्कृति को अपनाने के लिए विदेश से आते हैं। भारत की संस्कृति पर हमे काफी गर्व हैं।

भारत पर निबंध (800 शब्द)

प्रस्तावना

भारत देश एशिया के दक्षिण भाग में बसा एक द्वीप हैं, जो तीन छोर से समुंदरी सीमा से घिरा हुआ हैं और उत्तर में महान हिमालय से गिरा हुआ हैं। हमारे देश की संस्कृति और सामाजिक पहचान के लिए विश्व में भारत काफी महान माना जाता हैं। भारत के पडोसी देश में 8 देश हैं, जो भारत के साथ सीमा बनाते हैं। भारत के साथ हमारे पडोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान, मलेशिया, भूटान, चीन, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार स्थलीय सीमा बनाते हैं।

भारत में वर्तमान में कुल 29 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। वर्तमान में एक नया केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख बना हैं। भारत में देखने के लिए काफी कुछ हैं। भारत की भोगोलिक स्तिथि इतनी खूबसूरत हैं की इसे देखने के लोग दूर – दूर से आते हैं।

भारत की भोगोलिक स्तिथि

बात करे भारत की भोगोलिक स्तिथि की तो भारत भोगोलिक रूप से काफी विस्तृत और फैला हुआ है। भारत भोगोलिक स्तिथि से पुरे विश्व का 3,287,263 स्क्वायर मीटर हिस्सा घेरता है।भारत में वर्तमान में कुल 29 राज्य हैं, जो इस देश को एक साथ जुड़े रखता हैं। भारत में 8 केंद्रशासित प्रदेश भी हैं।

भारत में विभिन्न भाषाओ के लोगो का निवास हैं, जो इस देश में रहते हैं। भारत की मुख्य भाषा हिंदी हैं बावजूद इसके देश में तमिल, बंगला, राजस्थानी, भोजपुरी, कन्नड़ और अंग्रेजी इतियादी भाषा बोली जाती हैं।

भारत की संस्कृति भी सबसे जुड़ा नही हैं। भारत की संस्कृति को कई लोग पसंद करते हैं, जो भारत से दूर विदेश में रहते हैं। भारत के लोग कई देशो में अपना व्यापार चलते हैं, भारत के लोग भारत से दूर होते हुए भी भारत का ही गुणगान करते हैं, यह हैं भारत की पहचान। 

भारत में देखने के लिए स्थान

भारत के बारे में बात करे और इस देश की सुन्दरता के बारे में बात ना करे यह कैसे हो सकता है। भारत में देखने के लिए अगर आप जाये तो उत्तर में जम्मू कश्मीर की वादियों और उत्तराखंड में भी जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में भी यहा की लोक संस्कृति के बारे में आपको जानने को मिलता हैं। जैसे ही हम भारत के पूर्व की ओर जाते हैं तो हमे आसाम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय और वहा 7 बहन राज्यों के बारे में भी जानने को मिलता हैं। पूर्वी भारत की ख़ूबसूरती को देखते ही हमे वहा से वापस आने का मन नही करता हैं।

भारत के मध्य में ओडिशा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु राज्यों में भी काफी कुछ सुन्दर कला कृतिया और खूबसूरती की झालाख देखने को मिलती हैं। इसके बाद केरल राज्य और तेलंगाना राज्य में में भी हमे भारत की ख़ूबसूरती देखने को मिलती हैं।

आजादी के बाद बाद

हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजो के चंगुल से आजादी मिली थी। उसके बाद देश में काफी बदलाव आया और देश एक विकासशील देश की राह पर चल पड़ा। देश की आजादी के बाद 2 वर्ष 11 माह और 18 दिन में देश का संविधान लिखा गया, जिसमे जनता को मुख्य भाग बताया गया। देश के संविधान में जनता ही मुख्य शक्ति हैं। देश का संविधान “जनता का,  जनता के दुवारा, जनता के लिए” बनाया गया।

देश की आजादी के बाद हमारा देश एक लोकतंत्र देश बन गया। देश में न्यायपालिका का विकास होने लगा। देश के लोग आजादी की जिंदगी जीने लगे। देश में हर 5 साल बाद चुनाव होने लगे अब देश का मुख्या और सर्वेसर्वा को चुन्नी का अधिकार जनता के ही पास आ गया।

देश की आजादी के बाद तो मानो तकनीक विकास भी काफी तेजी से होने लगा। देश में कई गावो और शहरो में बिजली का संचालन होने लगा। गाँव – गाँव ढाणी – ढाणी बिजली और पानी की सुविधा होने लगी। उसके बाद हमारा देश पुरे विश्व में अलग पहचान बनाने के कामयाब हुआ और आज पूरा विश्व भारत को एक महान देश कहता हैं।

निष्कर्ष

हमारा भारत देश कई प्रकार से विश्व में प्रशिद्ध हैं। हमारा देश एकता और अखंडता के लिए भी जाना जाता हैं। हमारा देश भोगोलिक स्तिथि में भी काफी विस्तृत हैं। देश में कुल 29 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश है। हमारा देश विश्वगुरु माना जाता हैं।

अंतिम शब्द

हमने यहां पर “भारत पर निबंध (Essay on india in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं, कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Reed also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here