फुटबॉल पर निबंध

Essay on Football in Hindi: रोनाल्डो और मेसी का नाम तो आपने सुना होगा। यह दोनों इसी खेल से सम्बंधित खिलाड़ी हैं। फुटबॉल क्रिकेट के बाद दूसरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल हैं।

Essay on Football in Hindi
Image: Essay on Football in Hindi

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में फुटबॉल पर निबंध (Essay on Football in hindi) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

फुटबॉल पर निबंध | Essay on Football in hindi

फुटबॉल पर निबंध (250 शब्द) 

फुटबॉल खेल भी क्रिकेट के समान ही 2 टीमों के बीच में खेला जाता हैं और प्रत्येक टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल को खेलने वाले 11 खिलाड़ियों में से एक 1 गोलकीपर होता हैं जो सामने वाली टीम के गोल होने से बचाता हैं। इस खेल में जो टीम ज्यादा गोल बनती हैं, वो टीम अंत में जीत जाती हैं और वो विजयी रहती हैं।

इस खेल को खेलने के लिए मैदान में 2 टीम आपस में खेलती हैं और वे दोनों खिलाड़ी बिना फुटबॉल हाथ लगाये टांगो से बोल को गोल पॉइंट तक पहुचाते हैं। इस में जो टीम ज्यादा पॉइंट बनती हैं, वो टीम जीत जाती हैं।

वर्तमान में फूटबाल काफी पसंद किया जाने वाला गेम हैं। यह एक आधुनिक गेम जिसमें कई देश की टीम आप खेलती हैं। वर्तमान में भी इस खेल के कई आयोजन करवाए जा रहे हैं और फुटबॉल प्रेमी उनका आनंद ले रहे हैं।

इस खेल को खेलने के लिए 90 का समय निश्चित होता हैं जो कि 45-45 मिनट मे बंटा हुआ होता हैं। इन 45 मिनट के बीच में 15 मिनट का एक ब्रेक होता हैं। इस खेल में खिलाड़ी होते हैं, उनके साथ कुछ सब खिलाड़ी भी होते हैं, जिसमें अगर किसी खिलाड़ी को चोट लग जाए तो वो खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकते हैं।

इस गेम को विश्व में काफी खेला जाता हैं हालाँकि इस खेल को भारत में इतनी प्रशिधि प्राप्त नहीं हैं क्योंकि भारत में क्रिकेट के लोग काफी दीवाने हैं। इस खेल को विश्व में काफी खेला जाता है।

फुटबॉल पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना 

दो टीमों के बीच खेला जाने वाला यह खेल फुटबॉल के नाम से जाना जाता हैं। इस खेल में दोनों टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं जो एक दूसरी टीम के लिए खेलते हैं। इस टीम में जो प्लेयर होते हैं, उनमें 1 खिलाड़ी गोलकीपर होता हैं। इस खेल को खलने वाले खिलाड़ी अपने पैरों से बल को मारते हैं और सामने वाली टीम के पाले में फेंकते हैं और गोल करते हैं।

उन सभी टीम में जो मुख्य 11 खिलाड़ी होते हैं वो एक दूसरे की टीम के सामने वाली टीम में बाल फेकते हैं और एक दूसरे को सपोर्ट करते हैं, जो उसी टीम का होता है। इस खेल में जो टीम ज्यादा पॉइंट बनाती हैं वो टीम जीत जाती हैं।

2 टीमों के बीच खेला जाता हैं मुकाबला

क्रिकेट के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला यह खेल भले ही क्रिकेट से काफी अलग हैं। परन्तु इस खेल को क्रिकेट के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं। इस खेल में भी 2 टीमों के बीच में मैच खेला जाता हैं और इस खेल में दोनों टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल में भी खिलाड़ी आपस मे एक दूसरे खिलाड़ी को हराने के प्रयास में रहता हैं।

मैच के दोहरान जो भी खिलाड़ी बोल को पैर से एक दूसरे की और उछालते हैं और वो प्रयास करते हैं कि उनकी टीम का पॉइंट हो जाए। फुटबॉल मैच के दोहरान सभी खिलाड़ी अगर नियम के अनुसार नहीं खेलते हैं तो उनको कार्ड दिए जाते है यानी पेनल्टी कार्ड इत्यादि। 

फुटबॉल के बारे में संक्षिप्त जानकारी

फुटबॉल खेल की उत्पत्ति चीन से मानी जाती हैं। इस खेल का विकास चीन में हुआ हैं। खेलने के लिए के एक बड़े मैदान की जरुरत होती हैं और उस मैदान के दोनों तरफ बड़े नेट की ही आवश्यकता होती हैं, जिसमें बॉल जाती हैं। फुटबॉल खेल को खेलने के लिए निश्चित 90 मिनट का समय होता हैं। इस समयावधि में 15 मिनट का एक ब्रेक होता हैं। इस 90 मिनट में जो टीम ज्यादा गोल बनाती हैं, वो जीत जाती हैं।

फुटबॉल मैच का निर्णय देने के लिए एक रेफ़री और दो लाईनमेन होते हैं, जो मैच के नतीजों को निर्धारित करते है। फुटबॉल की टीम में एक गोलकीपर होता हैं, जो सामने वाली टीम के गोल करने से बचाने में मुख्य भूमिका निभाता हैं।

फुटबॉल खेलने से लाभ

फुटबॉल हो या अन्य कोई खेल, इन्हें खेलने से हमारे शरीर की शारीरिक फुर्ती बढती हैं और शरीर का शारीरिक विकास होता हैं। युवाओं को यह खेल खेलने से काफी शारीरिक लाभ होता हैं। फुटबॉल खेलने से युवाओं के कौशल, एकाग्रता और उनके मानसिक शक्ति का विकास होता हैं।

फुटबॉल का खेल हम अक्सर देखते हैं स्कूल और कॉलेज में काफी ज्यादा खेला जाने वाला खेल हैं। यह खेल बाहर के मैदान में खेला जाता हैं, जिसे आउटडोर गेम कहते हैं। फुटबॉल भी क्रिकेट की भांति ही 11 खिलाड़ियों के बीच में खेला जाता हैं।

क्रिकेट खेलने से हमें कई लाभ होते हैं, वैसे ही फुटबॉल खेलने से भी हम खुद के शारीरिक विकास को मजबूती देने से रोक नहीं सकते हैं। फुटबॉल खेलने से हमारे शरीर की फुर्ती बढती हैं। यही वजह हैं कि फुटबॉल खेलने से हम बीमार नहीं होते क्योंकि यह खेल पूर्णरूप से शारीरिक क्रियाओं वाला खेल हैं।

भारत में फुटबॉल का महत्त्व

भारत में भी फूटबाल का काफी महत्त्व हैं। देश में कई ऐसे राज्य हैं, जहां फुटबॉल को एक प्रिय खेल माना जाता हैं और उन राज्यों में यह खेल खेला जाता हैं ख़ास कर बंगाल राज्य में। भारत म फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोग्राम चलाये जाते हैं ताकि देश में फुटबॉल जैसे खेलों की स्तिथि सुधर सके।

फुटबॉल खेल के बारे में और इस खेल के महत्त्व के बारे में भी युवाओं को बताया जाता हैं ताकि वे एक अच्छा गेम खेल सके और उनका सरंक्षण कर सके। देश में क्रिकेट के बाद यह एक ही ऐसा खेल है, जिसे हर कोई खेलना पसंद करता हैं।

फुटबॉल खेल के नियम

फुटबॉल का मैच एक बड़े चोकार मैदान में होता हैं। इस खेल में 2 टीम आपस में खेलती हैं और दोनों टीमो में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। दोनों टीम के बीच मैदान के बीचों बीच एक लाइन खिंची जाती हैं। इस खेल में दोनों टीम के खिलाड़ी गोल करने के प्रयास में रहते हैं और दोनों टीम यह कोशिश करती हैं कि उनके टीम में गोल ज्यादा बने। जो भी टीम ज्यादा दोल बनती हैं, वो जीत जाती हैं।

निष्कर्ष

फुटबॉल देश में क्रिकेट के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला एक खेल हैं। इस खेल को खेलने वाली टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं, जो इस मैच को खेलते हैं। फूटबाल खेल को देश में बढ़ावा देने के लिए सरकार कई प्रयास कर रही हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “फुटबॉल पर निबंध (Essay on Football in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here