मेरे सपनों का भारत पर निबंध

Mere Sapno ka Bharat Par Nibandh : हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में मेरे सपनों का भारत पर निबंध शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगा।

Mere sapno ka bharat par nibandh
Image: Mere sapno ka bharat par nibandh

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

मेरे सपनों का भारत पर निबंध | Mere Sapno ka Bharat Par Nibandh

मेरे सपनों का भारत पर निबंध (250 शब्द) 

हमारा भारत देश एक ऐसा देश जहाँ पर हर धर्म और समुदाय के लोग रहते हैं। हमारे देश में रहने वाले लोग हर धर्म का सम्मान करते हैं और हर धर्म को पसंद करते हैं। सब लोग एक दुसरे के धर्म का सम्मान करते हैं। मेरे सपनों का भारत भी कुछ ऐसा ही होना चाहिए। 

लोग एक दुसरे का सम्मान करे और एक दुसरे के धर्म का सम्मान करे ऐसा ही कुछ मैं मेरे सपनों के भारत के बारे में चाह्ता हूँ । देश में कई समुदाय के लोग रहते हैं। मैं चाहता हूँ की वो सब मिलजुल कर रहे। देश में रहने वाला हर एक नागरिक देश के प्रति समर्पित होना चाहिए। 

मेरे देश में रहने वाला नागरिक चाहे वो किसी भी धर्म, जाति या समुदाय का हो, सब के दिल में राष्ट्रवाद और राष्ट्रभावना होनी चाहिए। देश में रहने वाले सभी नागरिक एक दुसरे का सम्मान करे और देश में साम्प्रदायिकता और धर्मनिरपेक्षता रखें। 

हमारे देश का विकास भी जरुरी हैं। मैं चाहता हूँ की मेरे देश के लोग देश के विकास में सहयोग प्रदान करे और देश को आन्तरिक सुरक्षा के लिए मजबूती प्रदान करे। देश में रहने वाले हरेक नागरिक के मन में देश पेम और देश के प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए। 

वर्तमान समय में देश में लोग जाति और धर्म के नाम पर लड़ते है । उसका फायदा देश के कुछ नेता उठाते है। हम इस बात को मानते हैं की अपना धर्म सबसे पहले आता है, पर उससे पहले हमारा देश हमारे लिए सबसे पहले आता है। देश में सब समान भाव रखे। जय हिन्द। 

मेरे सपनों का भारत पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना

मेरे सपनों के भारत के बारे में हर समय यही सोचता हूँ की मेरे सपनों का भारत कैसा होना चाहिए। मेरे देश में सभी धर्म और समुदाय के लोग रहते है। हम भारत में रहने वाले सभी लोग किसी न किसी धर्म से संबंधित है। मेरे देश में रहने वाले लोग अगर सब धर्मो का सम्मान करे और सब अपने अपने धर्म के अलावा अन्य धर्मो का भी सम्मान करे और उनके प्रति सम्मान की भावना रखें, यही मेरा सपना है। 

मैं सबसे पहले देश के नागरिको में एक दुसरे के प्रति सम्मान और समानता की भाव देखना चाहता हूँ।मेरा देश एक लोकतान्त्रिक देश हैं यानी मेरे देश में रहने वाले सभी नागरिको को राजनीतिक से सम्बंधित समान अधिकार पाप्त है। इस देश में रहने वाले हरेक नागरिक को हर क्षेत्र में समान अधिकार मिले है, फिर चाहे वो खेल का क्षेत्र हो या शिक्षा का, राजनीति का हो या व्यापार का। मैं चाहता हूँ की आगे भी सबको समान अधिकार प्राप्त हो ।

मेरे सपनों का भारत हो विकसित देश 

मेरा एक ही सबसे बड़ा सपना हैं की मेरे सपनों का भारत एक विकसित देश बने। मेरा देश भी अमेरिका और चीन की तरह तरक्की करे और यहाँ हर वो जरुरी सुविधाएं हो, जो एक विकसित देश में होती हैं। वर्तमान में हमारा देश एक विकासशील देश हैं। 

हमारा देश काफी तेजी से विकास की और अग्रसर हैं। मेडिकल और शिक्षा सुविधा अब पहले से काफी बेहतर हैं। वर्तमान में शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ही इस देश को विश्व में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं। 

घूमने फिरने के लिए भी हमारे देश में काफी कुछ हैं। जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं और यहाँ की खूबसूरती का आनंद लेते है। देश में बढ़ते टूरिज्म से ही हमारे देश की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार दिखने लगा है। 

मेरा सपना हैं की मेरे सपनों का भारत एक खूबसूरत भारत बने, जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आये और मेरे देश की पहचान विश्व में एक विशेष रूप में हो। मेरा सपना यही है भारत एक विशिष्ठ भारत हो। 

इन क्षेत्रो में विकसित हो मेरा देश 

मेरे सपनों का भारत कुछ इन क्षेत्रो में अपना विकास करेगा, तो देश को नयी राह और पहचान मिलेगी। मेरा सपना हैं की मेरा देश निम्न कुछ क्षेत्रो में विकासशील से विकसित देश बने। 

  • शिक्षा -मेरी एक यह उम्मीद हैं की मेरे देश में शिक्षा का विकास अच्छे से और खूब एडवांस तरीके से हो। हम अक्सर देखते हैं देश से छात्र पढाई करने के लिए देश के बाहर जाते हैं और वहां से पढाई करते हैं। पढाई चाहे मेडिकल से हो या व्यवसाय प्रबंधन से सम्बंधित। छात्र पढाई करने के लिए बाहर जाते हैं। मेडिकल जैसी सुविधा के लिए देश में शिक्षा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए इसके साथ तकनिकी शिक्षा में भी मेरा देश सब से आगे और विकसित होना चाहिए। 
  • मेडिकल – मेरे सपनों के भारत में मेडिकल शिक्षा भी है, जिसके लिए में चाहता हूँ की देश में इससे जुड़े विकास भी हो। देश में वर्तमान में मेडिकल की सुविधा काफी अच्छी हैं परन्तु फिर भी में इस बात की उम्मीद करता हूँ की देश की मेडिकल सुविधा भी सुद्रढ़ हो और यह सुनिच्चित हो की देश में मेडिकल से जुडी कोई समस्या ना हो। 
  • उद्योग – मेरे सपनों के भारत में उद्योग का विकास भी आता हैं। देश में छोटे- बड़े उद्योगों का विकास भी काफी अच्छा हैं परन्तु जरुरत हैं उन्हें एक स्तर पर बढ़ावा देने की। देश में उद्योगों का विकास भी जरुरी हैं। 

मेरे सपनों के भारत मैं यह सभी बिन्दुओं के बारे में सोचता हूँ। यह सभी सुविधाएं होगी, तब बनेगा मेरे सपनों का महान भारत।

निष्कर्ष

मेरा बचपन से यही सपना रहा है की मेरे सपनों का भारत एक महान भारत हो और विश्व में मेरे भारत की अलग पहचान हो। मेरे सपनों का भारत जल्द ही महान बने इसके लिए हम प्रार्थना करते हैं। 

अंतिम शब्द

हमने यहां पर “मेरे सपनों का भारत पर निबंध (Mere sapno ka bharat par nibandh)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े:

राष्ट्रीय ध्वज पर निबंध

राष्ट्रवाद पर निबंध

अभिव्यक्ति की आजादी पर निबंध

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here