तोते पर निबंध – Essay on Parrot in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम यहां पर तोते पर निबन्ध (Essay on Parrot) और Amazing Facts About Parrot शेयर करने जा रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह Parrot Information in Hindi जानकारी पसंद आएगी।

Essay on Parrot
Essay on Parrot

यह निबन्ध और रोचक जानकारी स्कूल और कॉलेज विद्याथियों के लिए बहुत ही काम आने योग्य हैं। यहां पर हमने पूरी कोशिश की है कि Parrot Information in Hindi एक ही जगह पर मिल जाये तो आइये जानते हैं Essay on Parrot in Hindi.

Read Also: दिवाली में दिये जलाने के पीछे यह है पारम्परिक कारण

तोते पर निबन्ध – Essay on Parrot in Hindi

Essay on Parrot in Hindi

तोता दिखने में बहुत ही सुंदर पक्षी होता है, जिसके कारण इसे बहुत से लोग अपने घर पालना (Cradle) पसंद करते हैं और इसे प्यार से मिट्ठू कहा जाता है। तोता न ही ज्यादा बड़ा होता है और न ही ज्यादा छोटा होता है, यह मध्यम आकार का पक्षी (Bird) होता है। यह पक्षी ज्यादा गर्म प्रदेशों में पाया जाता है। तोते का रंग कई प्रकार का होता है, जिनमें सतरंगी, सफ़ेद, नीला और पीला मुख्य है। लेकिन भारत में हरे रंग (Green Color) के तोते ज्यादा पाए जाते हैं।

तोते की लम्बाई सामान्यतया 10 से 12 इंच होती है और इसके गले के चारों ओर एक काले रंग की रिंग होती है, जिसे हिंदी में तोते की कंठी कहा जाता है। इसका सर इसके शरीर के मुकाबले छोटा होता है और इसकी आँखों का रंग काला और ऑंखें चमकीली (Bright) होती है। इसके साथ ही तोते की आँखों के चारों और भूरे रंग की रिंग होती है, जो तोते की खूबसूरती (Beauty) को और भी बढ़ा देती है। (Few Lines on Parrot)

तोते के पंजे बहुत ही छोटे होते हैं जो बहुत ही नुकीले भी होते हैं, जिसके कारण तोता अपने भोजन को आसानी से अपने पंजो में पकड़ कर आसानी से खा सकता है। इसके पंखों (Wings) की साइज़ भी छोटी ही होती है, इसके बावजूद भी तोते आसानी से उड़ान भर सकते हैं। इसकी चोंच का उपरी भाग मुड़ा हुआ होता है जो कि दूसरे पक्षियों में नहीं होता। इसकी चोंच (Beak) का रंग लाल होता है।

About Parrot in Hindi

तोता एक शाकाहारी (Vegetarian) पक्षी है और यह अपने खाने में सब्जियां और फल ज्यादा खाना पसंद करते हैं। तोते झुण्ड में रहना ज्यादा पसंद करते हैं, इसी कारण जब भी तोते अपने भोजन की तलाश करने जाते हैं तो झुण्ड में जाते हैं। तोता अपने भोजन की तलाश में 1000 किलोमीटर से ज्यादा की उड़ान भर सकता है।

तोता पक्षी समझदार और बुद्धिमान (Intelligent) बहुत होता है। यदि तोते (Parrots) को इंसानों के बीच में एक महीने के लिए रख दिया जाए तो यह इंसानों की नकल करने लगता है और इंसानों की तरह कुछ कुछ शब्द बोलने भी लगता है। तोता कोई भी भाषा (Language) आसानी से सिख लेता है और इसकी आवाज एक किलोमीटर तक सुनी जा सकती है। तोते को भारत में ज्यादातर लोग पिंजरे (Cage) में बंद करके घर में रखते हैं और इसको राम राम जैसे शब्द सिखाये जाते हैं। यह शब्द तोता घर में आये मेहमानों के स्वागत (Welcome) के लिए प्रयोग करता है।

Parrot in Hindi

तोते के घोंसले (Nesting) को हिंदी में “कोटर” कहा जाता है। इसे तोता पेड़ के तने को गोल आकार में काटकर बनाता है। तोते की विश्व में कई प्रजातियां (Species) खोजी जा चुकी हैं। इसकी संख्या 350 से भी अधिक है। तोता गांव (Village), शहर, खतों और जंगलो में हर जगह पर पाया जाता है।

तोते में नर और मादा (Female Parrot) का अंतर करना बहुत ही मुश्किल होता है। यदि तोते में नर और मादा का अन्तर करना हो तो इसका ब्लड टेस्ट करके ही पता लगाया जा सकता है। तोता अधिक नीम (Azadirachta Indica), जामुन और अमरूद (Guava) के पेड़ पर रहता है।

Essay on Parrot
Essay on Parrot

तोता मुख रूप से ऑस्टेलिया और न्यूजीलैंड में पाया जाता है। इन देशों में यह सतरंगी (Satarangi) रंग का होता है। इसकी सुन्दरता के कारण इसको यहां से पकड़कर दूसरे देशों में भेजा जाता है। तोते का वैज्ञानिक नाम “Psittaciformes” है और इसको इंगलिश में “Parrot” कहते है।

एक तोते का वजन 500 ग्राम से लेकर 1 किलो तक हो सकता है। पर कुछ तोते ऐसे भी होते हैं, जिनका वजन बिल्लियों के वजन के बराबर होता है। एक तोता मादा चाहे किसी भी रंग की हो वो अंडे सफ़ेद रंग के ही देती है। एक साल में एक मादा तोता 10 से 15 अंडे देती है। अंडे देने के 28 दिन बाद बच्चों का जन्म (Birth) हो जाता है।

तोते के रोचक तथ्य Amazing Facts About Parrot

  1. तोता (Parrot) ही एक मात्र ऐसा पक्षी है जो भोजन को अपने पैरों (Legs) में पकड़कर खाता है।
  2. तोते भी इंसानों की जैसे मोटापे के शिकार होते हैं।
  3. तोते का जीवनकाल 15 साल से 20 साल तक होता है।
  4. भारत में तोते को घर में पालना गैरकानूनी (Illegal) है।
  5. जितनी स्पीड में टाइगर (Tiger) दौड़ सकता है, उतनी ही स्पीड में तोता उड़ सकता है।
  6. तोते अपने बच्चों के नाम देते है और वो नाम जीवन भर के लिए होते हैं।
  7. तोते की चोंच लगातार बढ़ती रहती है।
  8. दुनिया का सबसे बड़ा तोता Macaw लगभग 10cm लम्बा है।
  9. दुनिया का सबसे छोटा तोता Pygmy है जिसका आकार हमारी उंगली के जितना है।
  10. नर और मादा तोते दिखने में एक जैसे ही होते हैं।
  11. Kakapo नामक तोते का वजन इतना ज्यादा है कि वो ठीक से उड़ नही पाता है इसलिये इसका शिकार (Prey) जंगली जानवर आसानी से कर लेते है। यह प्राजाति विलुप्ति के कगार पर है।

Read Also:

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह “Essay on Parrot in Hindi” जानकारी पसंद आई होगी। इस “About Parrot In Hindi” को आगे शेयर (Share) जरूर करें और ऐसी ही और जानकारी के लिये हमें फोल्लो (Follow) जरूर करना शुरू कर दें। इससे जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

धन्यवाद

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here