कैंसर पर निबंध

Essay on Cancer in Hindi: कैंसर एक जानलेवा बीमारियों में से एक हैं। कैंसर की बीमारी का इलाज वर्तमान तक किसी देश सही तरीके से नहीं हैं। देश में बढती बीमारियों की दर में इस बीमारी के बारे में भी काफी ज्यादा देखा गया हैं। कैंसर काफी जानलेवा बीमारी हैं जो सीधे शरीर के खून में असर करती हैं। 

Essay on Cancer in Hindi
Image : Essay on Cancer in Hindi

हम यहां पर अलग-अलग शब्द सीमा में कैंसर पर निबंध (Essay on cancer in Hindi) शेयर कर रहे हैं। यह निबन्ध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

कैंसर पर निबंध | Essay on cancer in Hindi

कैंसर पर निबंध (250 शब्द) 

जीवन से प्यारा इंसान के लिए और कुछ नहीं होता हैं। कैंसर जीवन को ख़त्म करने के लिए खतरनाक होता हैं। यह एक भयानक बीमारी हैं। अगर आप युवराज सिंह को जानते होंगे, जिन्होंने भारत को 2011 का विश्व कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने ने इस बीमारी को भी हराया था। कैंसर इस स्तर की जानलेवा बीमारी हैं, जिसमें जीवन जीना एक चुनौती होता हैं। 

कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचना भी एक चुनौती होता हैं। कैंसर जैसी बीमारी का इलाज पर वो इतना खर्चीला हैं कि कोई आम इंसान तो उसे एफोर्ट ही नहीं कर सकता। इस बीमारी के नाम सुनते हैं हर कोई इससे बचने के कई जतन करता हैं। कैंसर ऐसी बीमारी हैं, हम भगवन से दुआ करते हैं कि ऐसी खतरनाक बीमारी किसी को न हो।

कैंसर जैसी बीमारी के बारे में हाथो हाथ पता नहीं चलता हैं। इस बीमारी के कारण शरीर के किसी भी हिस्से में दर्दरहित सुजन और एक प्रकार से गांठ जैसा हो जाता है। मल, मूत्र और उल्टी से खून आता हैं। कैंसर की बीमारी के कारण लम्बे समय तक खांसी चलती हैं और खून का रिसाव बाहर की तरह होता रहता हैं। कैंसर जैसी बीमारी के लिए हम तो भगवान से यही दुआ करते हैं कि किसी के हिस्से ना आये।

इस जानलेवा बीमारी के इलाज को खोजने के लिए हमारे देश के डॉक्टर और वैज्ञानिक भी काफी जतन और प्रयास कर रहे हैं और उन्हें कुछ हद तक तो सफलता भी मिल चुकी हैं।

कैंसर पर निबंध (800 शब्द) 

प्रस्तावना

दुनिया में सबसे खतरनाक बीमारियों की सूची में शामिल यह बीमारी अपना एक महत्पूर्ण स्थान रखती हैं। जिस तरह से इस बीमारी का नाम हैं यह बीमारी उतनी ही खतरनाक हैं। कैंसर की जंग जीतना दूसरा जन्म लेने से कम नहीं हैं। कैंसर जैसी बीमारी के इलाज के लिए कई देश के डॉक्टर इलाज ढूंढ रहे हैं।

कई देश के वैज्ञानिक इस बीमारी के इलाज के लिए तकनीक का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं। काफी हद तक वो सफल भी हुए हैं परन्तु इस बीमारी का इलाज अभी तक सही और व्यवस्तिथ नहीं मिल पाया हैं। यह बीमारी इतनी खतरनाक हैं इसके होने मात्र से शरीर में कई प्रकार की समस्याओ का आना चालु हो जाता हैं।

जान के लिए खतरा कैंसर

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हमारे लिए एक खतरा बन चुकी हैं। जीवन में अगर कोई बीमारी हो तो यह हमारे सेहत को ख़राब करने में कोई कसर नहीं छोडती हैं। ऐसी ही एक खतरनाक बीमारी यह भी हैं। कैंसर काफी खतरनाक और जानलेवा बीमारी हैं। कैंसर हमारे शरीर में कई अलग-अलग और घातक बीमारियाँ पैदा करती हैं जो शरीर को और कमजोर बना देती हैं।

कैंसर को समझने के लिए इस बात की जानकारी होना आवश्यक हैं कि कैंसर किस वजह से फैलता हैं और इसके क्या-क्या लक्षण हैं। अगर किसी को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होती हैं, उसको कैसे पहचाने और इसके क्या-क्या लक्षण हैं, उनके बारे में भी जानकारी लेना सही होता हैं। कैंसर दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक हैं।

कैंसर जीतना कठिन

कैंसर जिस प्रकार से दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी बनती जा रही हैं। आज के समय में इस बीमारी से लड़ने के लिए कोई सही संसाधन हमारे मेडिकल के पास नहीं हैं। जीवन में इस कठिन डगर को पार करना काफी कठिन हैं।

कैंसर एक कठिन बीमारी हैं जिसे हम केवल महसूस कर सकते हैं परन्तु इस बीमारी के लिए कोई मेडिकल सुविधा कुछ करेगी इसके चांस काफी कम होते हैं। हालाँकि हमारे देश में मेडिकल इतना विकसित तो हो गया हैं कि इस बीमारी का इलाज किया जा सकता हैं। देश में इस बिमारी के लिए मेडिकल संसाधन और कई मेडिकल सुविधाए हैं।

अगर इस बीमारी से बचना हैं तो आपको भारत के मेडिकल को तो अपनाना ही हैं, इसके साथ ही आपको अलग और भी देशों के मेडिकल को अपनाना पड़ सकता हैं। देश में कैंसर जैसी बीमारी के केस काफी कम मात्रा में मिले हैं। हमें युवराज सिंह का नाम तो सुना हैं जो भारत को 2011 का विश्व को जीतने में अहम योगदान दिया था, उसी युवराज सिंह ने भी इस बीमारी को हराया हैं। इस बीमारी को हराना भले की मुश्किल हैं परन्तु नामुमकिन नहीं हैं।

कैंसर के लक्षण 

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की पहचान करने के लिए इसके कुछ लक्षणों के बारे में भी जानना बेहद जरुरी होता हैं। कैंसर बीमारी वर्तमान में काफी खतरनाक हैं हालांकि भारत में इसके केस काफी कम मिलते हैं।

  • कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के कई लक्षण हैं जैसे खून की उलटी हैं और पेशाब और मल में खून का आना।
  • शरीर के कुछ अंगो पर बिना दर्द की सुजन आना और उस अंगो में गाठे पद जाना भी इस जानलेवा बीमारी के लक्षण हैं।
  • कैंसर की बीमारी में सबसे ज्यादा लोगों के बालों का जड़ना शुरू हो जाता हैं और सिर से बालों का गिरना शुरू हो जाता हैं।कैंसर की बीमारी में शरीर में सुस्ती रहती हैं। कैंसर की बीमारी में शरीर में और भी कई भी जानलेवा बिमारिय घर करती हैं।
  • शरीर के उपरी हिस्से में जैसे नाक और कान में सुजन आ जाती हैं और नाक में पानी आना बंद हो जाता हैं।
  • शरीर के मध्य भाग में जैसे स्तन में ही सुजन जैसी आती हैं, उलटी और थूक में खून आता हैं।
  • बोलने में भी दिक्कत आती हैं और बोलने की आवाज में बदलाव आ जाता हैं। लगातार खांची होती हैं।

कैंसर से बचने के लिए धुम्रपान सा बचे और नशे पर ज्यादा ध्यान ना देवे।

निष्कर्ष

कैंसर एक जानलेवा बीमारी हैं। कैंसर से बचने के उपाय काफी कम हैं। नशा ना करें और सिगरेट और शराब से भी दूरी बनाये। इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता हैं।

अंतिम शब्द 

हमने यहां पर “कैंसर पर निबंध (Essay on cancer in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबंध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here