केले पर निबंध


Essay On Banana in Hindi
 : हम यहां पर केले पर निबंध शेयर कर रहे है। इस निबंध में केले के संदर्भित सभी माहिति को आपके साथ शेअर किया गया है। यह निबंध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार है।

Essay-On-Banana-in-Hindi-

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

केले पर निबंध | Essay On Banana in Hindi

केले पर निबंध (250 शब्द)

आप सभी को केला खाना तो बहुत पसंद होगा क्योंकि केला हमारा बहुत पसंदीदा और चुनिंदा फलो में से एक है। केला ही एक ऐसा फल है, जो हमें पूरे साल भर खाने को मिलता है। केले का उत्पादन सबसे अधिक भारत में किया जाता है। विदेशो में केले की खेती मुख्य रूप से चीन, युगांडा, इंडोनेशिया, ब्राजील, फिलीपिन्स में की जाती है ।

भारत में केले की खेती मुख्य रूप से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश ,महाराष्ट्र, कर्नाटक बिहार, पश्चिम बंगाल, असम में की जाती है। केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, जो हमें बहुत से होने वाली बीमारियों से बचाता है क्योंकि किले के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी,विटामिन बी का पर्याप्त स्त्रोत होता है।

केले के अंदर पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सोडियम और आयरन जैसे बहुत से खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। हमारे शरीर की हड्डियों में कैल्शियम और फास्फोरस से मिलकर ही बनी होती है और केले के अंदर कैल्शियम और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

केला हमारे शरीर में वजन को बढ़ाने में भी बहुत लाभदायक होता है। अकेला हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में मैं भी बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। जिन लोगों का वजन नहीं बढ़ नहीं पाता, वह केले का सेवन कर अपने वजन को आसानी से बडा सकते हैं। केले को अगर दूध के साथ मिक्स करके पिया जाए तो, हमारे शरीर का वजन जल्दी बढ़ जाता है।

केले पर निबंध (800 शब्द)

प्रस्तावना

केला एक ऐसा फल जो हमें पूरे साल आसानी से प्राप्त होता है। जब केले पेड़ पर उगते हैं तो कच्चा होने की वजह से केले का रंग हरा होता है, परंतु जब पूरी तरीके से पक जाता है तो उसका रंग पीला हो जाता है। केले की एक विशेषता होती है कि केला कभी खराब नही होता है। जैसा कि आपको पता है केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके अंदर कोई बीज नहीं होता है। केला बहुत ही मुलायम और मीठा होता है।

केला खाने के फायदे

1:- हड्डियां मजबूत करने में :- जैसा की आप सभी को पता ही है कि केला हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है। केले में कैल्शियम और फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाए जाने के कारण केला हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत लाभदायक होता है ।

2:- रक्तचाप को कम करने मे:- शरीर के अंदर उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में केला बहुत ही लाभदायक है। केले के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो हमारे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है इसीलिए जिनको उच्च रक्तचाप की समस्याएं होती है उनको रोजाना केले का सेवन करना चाहिए।

3:-हद्रय संबंधित समस्याओं के लिए:- हृदय से संबंधित समस्याओं के लिए केला बहुत ही लाभदायक है क्योंकि केले के अंदर पोटेशियम की मात्रा अत्यधिक होने के कारण है दिल का दौरा स्ट्रोक और हृदय से संबंधित होने वाली मौतों को कम करता है इसीलिए हृदय से संबंधित रोगियों को केले का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए ।

4:-दिमाग को तेजी प्रदान करने में:- दिमाग को तेजी प्रदान करने मैं केले का महत्वपूर्ण रोल होता है क्योंकि केले के अंदर विटामिन 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क को तेजी प्रदान करने में बहुत लाभदायक होता है मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना केले का सेवन करना चाहिए ।

5:-डायरिया जैसी बीमारी के लिए:- डायरिया जैसी बीमारियों के लिए केला दवा की तरीके काम करता है क्योंकि केले के अंदर फाइबर होता है फाइबर बॉयल मूवमेंट को कम करता है जिससे दायरे जैसी बीमारी दूर रहती है डायरिया जैसी बीमारी को दूर करने के लिए केले का रोजाना सेवन करना चाहिए ।

जिस प्रकार आप सभी लोग जानते हैं कि केला हर मौसम में खाया जाने वाला फल है केला हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है लेकिन उसी प्रकार आप सभी को पता होना चाहिए कि केला हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है उतना ही हानिकारक भी होता है क्योंकि के केले के अंदर पोटेशियम केल्सियम फाइबर अत्यधिक मात्रा में होने के कारण जितना यह शरीर के लिए लाभदायक होते हैं Kele Par Nibandh उससे कई ज्यादा अगर इनकी मात्रा अधिक शरीर में जाने से यह हमारे शरीर को बहुत हानि या प्रदान करते हैं ।

केला खाने से होने वाली हानियां

1:-कब्ज जैसी समस्याओं के लिए:- जिस व्यक्ति को कब्ज जैसी समस्याएं होती है उन व्यक्तियों को केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि केले के अंदर टैनिक एसिड होता है जो हमारे पाचन तंत्र को खराब कर देता है इसीलिए कब्ज के रोगियों को केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

2:- नर्व्स को कम करने में:- केले के अंदर विटामिन 6 भरपूर मात्रा में होने के कारण यह हमारे नर्व्स को कम कर देता है जो लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं उन्हें ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं उनको केले का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए ।

3:-हद्रय संबंधित समस्याओं के लिए:- हृदय से संबंधित समस्याओं के लिए केला बहुत ही लाभदायक है क्योंकि केले के अंदर पोटेशियम की मात्रा अत्यधिक होने के कारण है दिल का दौरा स्ट्रोक और हृदय से संबंधित होने वाली मौतों को कम करता है इसीलिए हृदय से संबंधित रोगियों को केले का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए ।

4:-दिमाग को तेजी प्रदान करने में:- दिमाग को तेजी प्रदान करने मैं केले का महत्वपूर्ण रोल होता है क्योंकि केले के अंदर विटामिन 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क को तेजी प्रदान करने में बहुत लाभदायक होता है मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना केले का सेवन करना चाहिए ।

5:- माइग्रेन जैसी समस्याओं के:- जिन व्यक्तियों को माइग्रेन जैसी समस्याएं होती हैं उन व्यक्तियों को को केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि केले के अंदर टाईरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द को 10 गुना तक बढ़ा देता है इसलिए जिस व्यक्ति को माइग्रेन के हटाए जाते हैं उनको केले का सेवन कभी नहीं करना चाहिए ।

निष्कर्ष

केला न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। त्योहारों के दौरान भगवान को केला भी चढ़ाया जाता है। केला एक ताज़ा फल है जिसे हर उम्र के लोग खाते हैं।

अंतिम शब्द

आपको हमारा आर्टिकल केले पर निबंध ( Essay On Banana in Hindi ) के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। मुझे पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई, यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल से जुड़ा यदि किसी व्यक्ति के दिमाग में कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट में पूछ सकता है।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here