डिजिटल इंडिया पर निबंध

Digital India Essay in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम यहां पर डिजिटल इंडिया Essay शेयर कर रहे हैं। यहां पर हम अलग-अलग शब्दों की सीमा को देखते हुए डिजिटल इंडिया पर निबंध लिखे हैं। यह हिंदी निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 व उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

Digital India Essay
Digital India Essay in Hindi

डिजिटल इंडिया पर निबंध – Digital India Essay in Hindi

डिजिटल इंडिया पर निबंध (100 शब्द)

डिजिटल इंडिया भारत सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक योजना है। भारत की आधी से ज्यादा जनसंख्या ग्रामीण इलाकों में निवास करती हैं और यहां के लोगों तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना सरकार का मुख्य मुद्दा है। इसलिए भारत सरकार ने सभी ग्रामीण इलाकों को इन्टरनेट से जोड़ने के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया।

डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट का शुभारम्भ भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1 जुलाई 2015 को किया गया था। डिजिटल इंडिया का उद्देश्य भारत के ग्रामीण इलाकों में इन्टरनेट पहुंचाना और ईंटरनेट से पूरे भारत को जोड़ना है। इसके साथ ही इन्टरनेट के जरिये भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ भी पहुंचाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

Digital India Essay in Hindi

डिजिटल भारत पर निबंध (300 शब्द)

भारत में कई बड़ी योजनाएं सफ़ल रूप से कार्य कर रही हैं। इन्हीं में डिजिटल इंडिया भी एक है। इस योजना का शुभारम्भ हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया गया था। इस योजना में भारत के सभी ग्रामीण क्षेत्रों को इन्टरनेट से जोड़ना है और भारत के हर कोने में इन्टरनेट की सेवा को पहुंचना है।

इस योजना के तहत 2.5 लाख ग्राम पंचायत को इन्टरनेट से जोड़कर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के हर इलाके में इन्टरनेट को पहुंचना और भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं को इन्टरनेट से जोड़कर इन योजनाओं का लाभ भारत के हर ग्रामीण तक पहुंचना है। ये योजना भारत में चल रही सफ़ल योजनाओं में से एक योजना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी मंत्रालयों को इन्टरनेट से जोड़कर सभी विभागों की सुविधाएं भारत के हर ग्रामीण तक पहुंचाई जाएगी जैसे स्वास्थ्य योजनाएं, इन्टरनेट बैंकिंग, छात्रवृति योजनाएं, पेंशन योजनाएं, गैस सिलेंडर, पानी, बिजली आदि योजनाएं। इस योजना को शुरू करने के लिए एक लाख करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया है।

इस योजना में ये पूरी तरह से क्रियान्वित होने के बाद भारत में नये रोजगार होंगे, सभी काम ऑनलाइन होंगे, हाई स्पीड इन्टरनेट होगा, भारत के हर व्यक्ति के पास फोन की सुविधा होगी, हर सूचना मोबाइल पर मिलेगी, भारत में ई-क्रांति का उदय होगा और ई-शासन शुरू होगा।

Digital India Essay

डिजिटल इंडिया योजना में अब तक Meri Sarkar Website, Digital Locker, e education, राशन कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन, ई-बीमा और स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं शुरू हो चुकी है। इस योजना से हर भारतीय को लाभ पहुंचे इसका मुख्य रूप से ध्यान रखा गया है।

Read Also: नई शिक्षा नीति 2020 पर निबन्ध

डिजिटल इंडिया पर निबंध (500 शब्द)

रूपरेखा

डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना का शुभारम्भ डिजिटल सप्ताह के रूप में 1 जुलाई 2015 को अनिल अम्बानी, अजीम प्रेमजी, साइरस मिस्त्री आदि जैसे लोगों की उपस्थिति में किया गया था। इस योजना में यह संकल्प लिया गया था कि भारत देश में इन्टरनेट के माध्यम से नए मुकाम तक पहुंचना है और भारत को डिजिटल शक्ति प्रदान करना है।

इस योजना से भारत में ई-क्रांति आएगी, भारत में नये रोजगार पैदा होंगे और सभी काम ऑनलाइन होना शुरू होंगे। इस योजना से हर भारतीय को हर सरकारी योजना का लाभ मिले यह उद्देश्य रखा गया है। भारत के हर व्यक्ति का एक बेहतर तरीके से विकास हो इसके लिए ये योजना बहुत ही जरूरी है। इस योजना से भारत को पूरी तरह से डिजिटल विस्तार मिलेगा। इस योजना के तहत सभी सरकारी योजनाओं को इन्टरनेट से जोड़ने का का शुरू किया जा चुका है।

डिजिटल इंडिया योजना के मुख्य काम

  • भारत के हर व्यक्ति को डिजिटल शक्ति प्रदान करना और इन्टरनेट से जोड़ना।
  • हर व्यक्ति की हर मांग पर सेवाएं प्रधान करना।
  • इस योजना की उपयोगिता को हर भारतीय तक पहुंचाना है।

डिजिटल इंडिया के फायदे

भारत सरकार इस डिजिटल योजना की जानकारी सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से सभी व्यक्तियों तक पहुंचा रही है। भारत सरकार ने इस योजना को सफ़ल बनाने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड योजना शुरू की। इस योजना के अंतर्गत सभी भारतीयों का बायोमेट्रिक डाटा लिया गया और सभी का आधार कार्ड बनाया गया।

Digital India Essay
digitalindia.gov.in

आधार कार्ड से सभी भारतीयों की अद्वितीय पहचान होती है। आधार कार्ड से सभी पैन कार्ड योजना, बैंक अकाउंट, जीवन बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस, गैस कनेक्शन और राशन जैसी सभी योजनाओं को जोड़ा जा रहा है। अब आप आधार से घर पर बैठे ही सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। घर पर बैठे मोबाइल सिम लेना, घर बैठे पैसे ट्रांस्फर करना, घर बैठे पैन कार्ड अप्लाई करना आदि जैसे काम आप कुछ समय में कर सकते हैं।

पहले के समय में जब डिजिटल इंडिया योजना नहीं थी तो इन कामों के लिए काफी समय लगता था और कई घंटो तक लाइनों में लगा रहना पड़ता था। डिजिटल इंडिया के आ जाने से भारत में भ्रष्टाचार काफी कम हो गया है। भारत में भ्रष्टाचार की समस्या बहुत गंभीर थी लेकिन ये योजना आने के बाद काफी कम हो गई।

मशीनों का निर्माण

डिजिटल योजना में लगभग सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान का निर्माण भारत के अंदर ही बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सेट-अप बॉक्स, मोबाइल, स्मार्ट कार्ड, Micro ATM, Smart Energy Meter जैसे और भी कई उपकरण भारत में ही बनाये जायेंगे और इन पर अधिक ध्यान दिया जायेगा। ये सभी उपकरण Net Zero Imports के तहत देश ही बनाये जायेंगे।

उपसंहार

डिजिटल इंडिया भारत की एक बड़ी योजना है। इस योजना से भारत के गांव और शहर आपस में इंटरनेट के माध्यम से जुड़ जायेंगे। इस योजना को सफ़ल बनाने के लिए कई 4.5 लाख करोड़ खर्च किये जा चुके है।

इस योजना को सफ़ल बनाने में कई बड़ी बड़ी कम्पनियों ने अपनी भूमिका निभाई है। इस योजना के तहत 18 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। डिजिटल इंडिया से भारत को एक नई पहचान मिलेगी और विश्व में कई देशों से आगे निकल जायेगा। पहले भारत को दूसरों की मदद लेनी पड़ती थी लेकिन इस योजना के सफ़ल हो जाने के बाद भारत दूसरें देशों को मदद करेगा।

डिजिटल इंडिया पर निबंध (800 शब्द)

प्रस्तावना

डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत भारत के हर व्यक्ति को इन्टरनेट से परिचित करवाना और उसे इन्टरनेट की पूरी जानकारी से अवगत करवाना है। यह योजना भारत की सभी बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना से भारत की पूरे विश्व एक अलग पहचान कायम होगी और भारत एक अलग रूप से देखा जायेगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं और भारत की जनता के बीच की दूरी को कम करना है। इस योजना के अंतर्गत भारत को डिजिटल विस्तार देना है और हर सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है। इस योजना से भारत में कई प्रकार का भ्रष्टाचार कम होगा और भारत में नये रोजगार के साधन खुलेंगे। इससे भारत और तेजी से विकास करेगा।

डिजिटल इंडिया क्या है?

डिजिटल इंडिया योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से भारत को पूरे विश्व में नई पहचान मिलेगी और इस योजना के अंतर्गत भारत में हर प्रकार का विकास होगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत के हर युवा को इन्टरनेट से जोड़ना और उसे हर इंटरनेट की जानकारी देना है।

इस योजना में सभी सरकारी विभागों को आपस में जोड़ा जायेगा। फिर धीरे धीरे सभी काम को ऑनलाइन किया जायेगा। इससे काफी भ्रष्टाचार काम हो जायेगा। इस योजना से भारत डिजिटल रूप से मजबूत हो जायेगा।

डिजिटल इंडिया का उदय

भारत सरकार की इस बड़ी योजना का शुभारम्भ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक जुलाई 2015 को किया गया था। इस योजना में 2019 तक भारत में सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन करने का लक्ष्य रखा गया था। सभी सरकारी योजनाएं ऑनलाइन हो जाने से लोगों का समय बचेगा और सभी काम भी सही समय पर पूरे हो जायेंगे।

इस योजना से पहले किसी भी काम के लिए लोगों को लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था और काफी समय ख़राब करना पड़ता था। लेकिन इस योजना के आ जाने के बाद हम लगभग सभी काम घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया के लाभ

डिजिटल इंडिया से सभी प्रकार के लोगों को फायदा होगा चाहे वो किसी भी स्तर का क्यों न हो।

यदि आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने हो तो आपको बैंक जाना पड़ेगा या फिर पैसे निकालने के लिए एटीएम की लम्बी लाइनों में लगना पड़ेगा। यदि आप ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करते हैं तो आप इस समस्या से बच सकते हैं। इस योजना से आपका काफी समय भी बचेगा।

Digital India Essay
sureshdigitalseva.com

आपको कोई रिचार्ज, कहीं पर पैसे भेजने हो, शौपिंग करनी हो, कहीं पर अपनी सूचना पहुंचानी हो आदि जैसे काम आप ऑनलाइन करके अपना महत्वपूर्ण टाइम बचा सकते हैं।

भारत में लगभग भ्रष्टाचार पैसों के लेनदेन से ही होता है। डिजिटल इंडिया के तहत ऑनलाइन पैसों का लेनदेन होने से भ्रष्टाचार में काफी कमी आई है। अर्थात् Cashless Economy से भारत में हो रहे भ्रष्टाचार में बहुत कमी देखने को मिली है।

ये योजना शुरू होने के बाद हम कई सारे काम घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं जैसे पैसों का लेनदेन, आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना, पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना, बीमा सुविधा आदि इन सुविधाओं का लाभ हमें घर बैठे मिल जाता है।

डिजिटल इंडिया से हमें सरकारी योजनाओं का लाभ सीधा घर पर बैठे ही मिल जाता है। हमें किसी भी प्रकार की लाइन में नहीं लगना पड़ता है। भारत के हर गांव में इन्टरनेट पहुंच जाने से कई भी व्यक्ति कहीं पर भी किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट से प्राप्त कर सकता है।

उपसंहार

भारत में अभी के समय में विकास बहुत ही ज्यादा जरूरत है। डिजिटल इंडिया योजना जैसी और भी महत्वपूर्ण योजनाओं की भारत में अभी बहुत आवश्यकता है। यदि ऐसी योजनाएं भारत में होगी तो भारत बहुत ही कम समय में दुनिया भर के देशों में अपनी नई पहचान बना पायेगा और वो दिन दूर नहीं होगा जब सभी देश भारत से मदद लेने के लिए आयेंगे।

Read Also: आत्मनिर्भर भारत पर निबंध

डिजिटल इंडिया पर निबंध (1000 शब्द)

प्रस्तावना

भारत सरकार द्वारा चलाई गई डिजिटल इंडिया योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस योजना से भारत को कई प्रकार से लाभ पहुंचेगा और भारत का विश्व कई प्रकार से नाम होगा। इस योजना से भारत में कई नए रोजगार होंगे।

डिजिटल इंडिया से भारत के हर व्यक्ति को वह सभी लाभ पहुंचना है जो सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन करने उसका लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

डिजिटल इंडिया क्या है?

भारत की जनसंख्या में 70% लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। ग्रामीण इलाकों तक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ सभी तक नहीं पहुंच पाता है। इस कारण जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों निवास करते हैं वो सभी सरकारी योजनाओं से वंचित रह जाते थे।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है भारत के सभी लोगों तक इन्टरनेट को पहुंचाना है और इन्टरनेट की पूरी जानकारी सभी तक पहुंचाना है। इस योजना से सभी विभागों को इन्टरनेट से जोड़कर उसका लाभ ग्रामीणों तक पहुंचना है।

इस योजना का शुभारम्भ 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के हर कोने तक इन्टरनेट पहुंचने के उद्देश्य से की गई थी। इस योजना में कई बड़ी बड़ी कम्पनीयों ने निवेश किया है और इस योजना में सहयोग भी कर रही है।

डिजिटल योजना से भारत को आर्थिक, तकनीकी जैसे और भी कई क्षेत्रों में लाभ मिलेगा और इससे भारत को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी। इस योजना के तहत सभी विभागों को ऑनलाइन करके उसकी सुविधा को सीधा लोगों तक पहुंचाया जायेगा।

इस योजना के लाभ

  1. डिजिटल इंडिया योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। जिससे सभी को इन्टरनेट की पूरी जानकारी हो जाएगी।
  2. ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट शिक्षा को अनिवार्य कर दिया जायेगा। जिससे ग्रामीण इलाकों के विधार्थियों को कंप्यूटर की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  3. इस योजना में सभी फॉर्म ऑनलाइन भर सकेंगें। छात्रवृत्ति के फॉर्म ऑनलाइन जाने से उसके पैसे सीधे विधार्थियों के बैंक अकाउंट आ जायेंगे।
  4. इस योजना के तहत सभी जगहों की निगरानी सीसीटीवी कमरों से की जाएगी। जैसे बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन, बैंक, सरकारी कार्यलयों में, अस्पताल में आदि।
  5. डिजिटल इंडिया योजना में 2019 तक 2.5 लाख ग्राम पंचायतों तक इन्टरनेट के लिए ब्रोड्बैंड की सुविधा पहुंचाई जाएगी।
  6. इस योजना के तहत ई-लोकर्स, ई-बस्ता आदि जैसी सुविधाएं शुरू की जाएगी। जिससे हमारा डाटा और भी सुरक्षित रह पायेगा।
  7. इस योजना में 8 करोड़ से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा और भारत में ई-क्रांति आएगी।
  8. डिजिटल इंडिया के तहत वो सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन किया जायेगा। जिससे हमें उसका लाभ सीधा और जल्दी मिल सके।
  9. इस योजना से हम घर पर बैठे-बैठे ही आधार कार्ड के लिए अप्लाई, पैन कार्ड के लिए अप्लाई, बीमा, बैंकिंग सुविधा, शोपिंग जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

इसकी प्रमुख सेवाएं

इस योजना को भारत सरकार ने सफ़ल बनाने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड योजना को शुरू किया। इस योजना के तहत सभी का बायोमेट्रिक डाटा लिया गया, जिससे कि हर भारत के निवासी को उसकी एक पहचान मिल सके जो कि अद्वितीय हो।

सभी का आधार कार्ड बन जाने के बाद सभी के बैंक अकाउंट, पैनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा, राशन कार्ड और गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ा गया। इससे बीच में होने वाला भ्रष्टाचार कम हो गया और कालाबाजारी भी कम हो गई है।

Digital India Essay

इसकी मदद से सभी लोग घर पर बैठे ही नेट बैंकिंग, ऑनलाइन शोपिंग, ऑनलाइन टिकेट बुकिंग, ऑनलाइन रिचार्ज आदि सुविधाओं का आनंद ले रहे हैं। अपने सभी जरूरी कागजात के लिए एक OTP की मदद से ही कुछ ही समय में खुद ही अप्लाई कर रहे हैं।

डिजिटल इंडिया का उद्देश्य

  • भारत में इंटरनेट को बढ़ावा देना और हर भारत के व्यक्ति को इससे जोड़ना।
  • भारत के हर व्यक्ति तक सरकारी योजना सूचना देकर का लाभ पहुंचाना।
  • सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन करना और इसे बेहतर बनाना।
  • भारत में ई-क्रांति और ई-शासन का लाना।
  • भारत में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का विस्तार करना।
  • आईटी में रोजगार देना।
  • भारत के हर ग्रामीण तक फ़ोन की सुविधा पहुंचाना।

उपसंहार

आज के समय में भारत में अशिक्षा और गरीबी बहुत बड़ी समस्या है और इसे समय रहते हटाना बहुत ही जरूरी है। इस समस्या को हटाने के लिए डिजिटल इंडिया योजना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस योजना से एक नये भारत का निर्माण होगा और भारत को एक नई पहचान मिलेगी। भारत में नये रोजगार आयेंगे। जिससे बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा। इस योजना से भारत में विकास की गति और भी तेज हो जाएगी।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा शेयर किये गये “डिजिटल इंडिया पर निबंध (Digital India Essay in Hindi)” पर निबंध आपको पसंद आये होंगे, इन्हें आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबंध कैसे लगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related Searches: Essay on Digital India in Hindi, digital india par nibandh in hindi, essay on digital india in hindi, digital india par nibandh, digital india essay in hindi 100 words.

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here