पृथ्वी पर निबंध

Essay on Earth In Hindi: पृथ्वी के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे क्योंकि हम पृथ्वी पर ही रहते हैं। धरती पर केवल इंसान ही नहीं और भी कई प्रजातियां रहती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम पृथ्वी पर निबंध पर जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं। इस निबंध में पृथ्वी के संदर्भित सभी माहिति को आपके साथ शेअर किया गया है। यह निबंध सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए मददगार है।

Essay-on-Earth-In-Hindi

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

पृथ्वी पर निबंध | Essay on Earth In Hindi

पृथ्वी पर निबंध (250 शब्द)

सौरमंडल का सबसे सुंदर ग्रह पृथ्वी है, जहां पर हम निवास करते हैं। सौर मंडल के इस ग्रह पर ही केवल जीवन संभव है। पृथ्वी का हमेशा से ही मनुष्य के साथ बहुत अच्छा संबंध रहा है, परंतु अब  कई कारणों के कारण हमारी पृथ्वी पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

पृथ्वी को ब्लू प्लेनेट के नाम से भी संबोधित किया जाता है। अगर अंतरिक्ष से पृथ्वी को देखा जाए तो यह नीला रंग का दिखाई देता है और बहुत ही सुंदर प्रतीत होता है। हमारी पृथ्वी पर 71% पानी मौजूद है। पृथ्वी के तिहाई हिस्से में पानी ही मौजूद है।

ऐसा माना जाता है, पृथ्वी उद्गम लगभग 4 अरब साल पहले हुआ था। हमारी पृथ्वी पर पानी पौधे और जानवरों के लिए विशेष प्रकार के पोषण उपलब्ध है। इस पृथ्वी पर लाखों प्रजातियां निवास करती हैं, जिसमें सबसे अधिक संख्या मनुष्यों की है। पृथ्वी से हमें कई प्राकृतिक संसाधन मिलते हैं, जिनका प्रयोग हम अपने जीवन में करते हैं, जैसे कि तेल, धातु, कीमती पत्थर, खनिज इत्यादि।

ऐसा बताया जाता है,कि पृथ्वी का व्यास लगभग 12,756 किलोमीटर है, जो ध्रुवीय व्यास से कहीं बड़ा है। सूर्य पृथ्वी की परिक्रमा पूरी करने में 24 घंटे का समय लेती है, जिसे सौर दिवस बताया जाता है। हमें पृथ्वी पर सभी प्रकार की चीजें मिल सकती हैं, जैसे की अग्नि, जल, वायु, मिट्टी और इन्हीं सब चीजों के जरिए हम अपने जीवन को बहुत ही सरल और आसान बना सकते हैं और इस धरती पर रह सकते हैं।

पृथ्वी पर निबंध (850 शब्द)

प्रस्तावना

पूरे भूमंडल पर अगर किसी ग्रह पर जीवन संभव है तो वह है पृथ्वी, जिस पर हम रहते हैं। पृथ्वी बहुत ही बड़ा और सुंदर ग्रह है। यहां पर हमें हर प्रकार के तत्व देखने को मिलते हैं, जो कि हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं। अग्नि, वायु, जल, वृक्ष, पेड़ पौधे, कीमती पत्थर, खनिज पदार्थ और भी बहुत सी वस्तु है, जो कि हमें पृथ्वी और प्राकृतिक संसाधनों के द्वारा ही पर्याप्त होती हैं।

पृथ्वी का आकार

देखा जाए तो पृथ्वी का आकार थोड़े सा चपटा और अर्ध गोले के आकार का प्रतीत होता है। थोड़ी सी अंडाकार के रूप में भी प्रतीत होता है अर्थात पृथ्वी का निश्चित कोई भी आकार नहीं है। महान वैज्ञानिक न्यूटन के अनुसार यह बताया गया था, कि पृथ्वी का आकार थोड़ा सा चपटा है। जिसकी वजह से उसमें गुरुत्वाकर्षण बल हो सकता है और यह भी बताया गया था कि पृथ्वी एक घूमने वाला ग्रह है, जो की परिक्रमा भी दे सकता है।

पृथ्वी के सौंदर्य के रूप

हमारी पृथ्वी बहुत ही सुंदर दिखाई पड़ती है। जिसको देखते ही हमारा मन प्रसन्न हो जाता है, और हमें बहुत ही अच्छा अच्छा लगने लगता है, क्योंकि जिस धरती पर हम रहते हैं। वहां पर अगर हम कोई भी ऐसी वस्तु देखते हैं, जो हमारे मन को मोह लेती है, तो हम उसे देख कर खुश हो जाते हैं, तो यह कुछ ऐसे ही आपको पृथ्वी के सौंदर्य के रूप के बारे में बताते हैं।

1. सूरज की चमकदार लालिमा

हम रोज सुबह उठते हैं, तो हमें सूरज की लालिमा देखने को मिलती है। लालीमां का अर्थ होता है, सूर्य जब निकलता है, तब वह लाल और पीले रंग का होता है, जिसको लालिमा कहा जाता है, जो कि बहुत ही सुंदर प्रतीत होता है। इसकी वजह से ही धरती इतनी सुंदर प्रतीत होती है। जब सूरज निकलता है, तो वह अपनी चमक से चारों ओर उजाला कर देता है, और धरती को और भी सुंदर बना देता है।

2.विशाल पर्वत

हमारी पृथ्वी पर बहुत ही सुंदर और बड़े विशाल पर्वत देखने को मिलेंगे, जिसकी सुंदरता देखते ही बनती है। जिसने हमारी पृथ्वी की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं। हिमालय की चोटियां जो की सबसे ऊंची बताई जाती हैं। अगर उन्हें कोई देखता है, तो प्रतीत होता है मानो आसमान में किसी ने हरी चादर ओढ़ रखी हो। जो की बहुत ही सुंदर दिखाई देती है। प्राचीन समय से ही देवी देवताओं का वास बताया जाता है, पर्वतों में जिसकी वजह से कई पर्वतों को पूजा भी जाता है, और यह हमारी प्रकृति की सबसे अच्छी देन है। जिसका उपयोग मानव को मिला है, इसीलिए हमें पृथ्वी की ओर पर्वत की रक्षा करनी चाहिए और मान सम्मान करना चाहिए।

3.आकर्षक झरने

जब भी हम कहीं घूमने जाते हैं, तो हमें वहां पर बड़े-बड़े पर्वत पहाड़ दिखाई देते हैं। जिस पर से बहुत ही सुंदर झरने बहते हैं, वह बहुत ही आकर्षक प्रतीत होते हैं उन झरनों की आवाज में इतनी खनक होती है, कि वह किसी का भी मन मोह लेती हैं।

हमारी पृथ्वी पर और भी कई ऐसी चीजें हैं, जिसकी वजह से पृथ्वी बहुत ही खूबसूरत प्रतीत होती है, जैसे की नदियां, सागर, खूबसूरत हरियाली और अन्य कई खूबसूरत चीजें हैं। जिनकी वजह से यह पृथ्वी सुंदर बनती है। पेड़ पौधे भी हमारे जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा बनते हैं, क्योंकि पेड़ पौधों के द्वारा हमें ऑक्सीजन प्राप्त होता है। पेड़ पौधों की वजह से ही वर्षा होती है, जिसकी वजह से हमें पीने का पानी मिलता है, और पानी के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। बारिश की वजह से हमें अच्छी फसल और अनाज मिलता है जिसकी वजह से हम पेट भर सकते हैं।

पृथ्वी के बारे में रोचक तथ्य

  • पृथ्वी सौरमंडल का वह हिस्सा है, जो सूर्य की परिक्रमा करता है।
  • सौरमंडल में एक मात्र ऐसा ग्रह है, जिस पर जीवन संभव है वह पृथ्वी ही है।
  • ऐसा बताया जाता है, कि पृथ्वी का निर्माण लगभग 4 अरब साल पहले हुआ था और पृथ्वी को प्रणाली का पांचवा सबसे बड़ा ग्रह बताया जाता है।
  • पृथ्वी एक तिहाई हिस्से में पूरी जल से रखी हुई है, इसीलिए पृथ्वी को ब्लू प्लेनेट कहा जाता है।
  • वास्तव में यह ज्ञात नहीं हो पाया है कि पृथ्वी का आकार किस प्रकार का है। किसी के मुताबिक एयर गोलाकार है, तो किसी के मुताबिक यह चपटी है और किसी के मुताबिक यह नारंगी की तरह गोल है, इसीलिए यह निश्चित नहीं है कि पृथ्वी का आकार कौन सा है।
  • पृथ्वी पर सबसे अधिक मनुष्यों की जनसंख्या पाई जाती है, हालांकि यहां पर लाखों प्रजातियां निवास करती हैं।
  • हमें कई प्रकार के प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध होते हैं, जो कि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए बहुत ही जरूरी है।
  • पृथ्वी पर कुछ संसाधन सीमित है जिनका प्रयोग मानव के द्वारा किया जा रहा है, परंतु आप यह संसाधन और भी कम हो गए हैं क्योंकि पृथ्वी पर प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है।
  • पृथ्वी एक मात्र ऐसा ग्रह है, जिसे सुरक्षित रखने के लिए मानव को निरंतर प्रयत्न करना चाहिए क्योंकि बढ़ते संसाधनों के चलते पृथ्वी पर जोखिम बढ़ता ही जा रहा है।

निष्कर्ष

पृथ्वी एक ग्रह जिस पर जीवन संभव है, जो की बहुत ही सुंदर है। इसीलिए हमें चाहिए कि हम पृथ्वी को सुरक्षित रखें और इसकी देखभाल करते रहे अपनी इतनी सुंदर पृथ्वी को और सुंदर बनाएं ना कि इस को नष्ट करें।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज हमने इसलिए लेख में आपको पृथ्वी पर निबंध ( Essay on Earth In Hindi) संबंधित कुछ जानकारी दी है। इस लेख में आपको पृथ्वी की खूबसूरती के बारे में बताया गया है। आशा करते हैं, आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको ऐसे संबंधित कोई भी प्रश्न करना है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here