गर्मी की छुट्टी पर निबंध

Essay On Summer Vacation in Hindi: आज का आर्टिकल में हम गर्मी की छुट्टी पर निबंध के बारे में बात करने वाले हैं। आज के आर्टिकल जिसमें गर्मी की छुट्टी पर निबंध के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई जाएगी।

Essay On Summer Vacation in Hindi
Essay On Summer Vacation in Hindi

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

गर्मी की छुट्टी पर निबंध | Essay On Summer Vacation in Hindi

गर्मी की छुट्टी पर निबंध (200 शब्द)

स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं। गर्मियों की छुट्टियों में स्कूल विद्यार्थी स्कूल से फ्री हो जाते हैं और अगली कक्षा में पहुंचने से पहले उन्हें थोड़ा बहुत आराम मिल जाता है। हालांकि लोग गर्मियों की छुट्टियों को अलग तरीके से मनाने का प्रयास करते हैं। ज्यादातर लोग गर्मियों की छुट्टियों में कहीं पर भ्रमण के लिए जाते है।

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान यदि कोई व्यक्ति भ्रमण का टूर बनाता है तो उस व्यक्ति के दिमाग में सबसे पहले अपने आसपास या अन्य जगहों के ठंडे स्थान आते हैं। क्योंकि गर्मियों में ठंडे स्थानों पर जाना काफी रोमांचक और मनमोहक रहता है। गर्मियों की छुट्टियों में यदि आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसे में आप शिमला जम्मू कश्मीर जैसे उत्तरी राज्यों में घूमने जा सकते हैं। भारत के कई ऐसे उत्तरी क्षेत्र राज्य है।

जहां पर घूमने के अच्छे-अच्छे पर्यटक स्थल है। हरिद्वार के पास ऋषिकेश जहां पर भी व्यक्ति गर्मियों की छुट्टियों में जा सकता है। यह स्थान गर्मियों की छुट्टियों के लिए काफी रोचक है। स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ माता-पिता भी अपने बच्चों के साथ गर्मियों की छुट्टियों में कहीं पर भ्रमण के बारे में सोचते हैं। गर्मियों की छुट्टियां जिसका इंतजार हर किसी को रहता है।

गर्मी की छुट्टी पर निबंध (600 शब्द)

प्रस्तावना

गर्मी की छुट्टियां का एक अन्य उद्देश्य विद्यार्थियों को गर्मी के मौसम में असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना हैं। गर्मी के मौसम में हद से ज्यादा गर्मी हो जाती है जो कि छात्रों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए गर्मी की छुट्टियां उनको अध्ययन और गर्मी से राहत देने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प होता हैं।

गर्मी की छुट्टियों के दौरान छात्रों को कमजोर विषय में रिकवर होने में मदद मिल सकती हैं। गर्मी की छुट्टियों के दौरान छात्र नए नए स्थानों पर जाते हैं, उसके सामने ज्ञान को बढ़ाने के लिए स्कूल के प्रोजेक्ट वर्क के लिए समय प्राप्त करने का अवसर भी मिल जाता हैं।

मेरी गर्मी की छुट्टी का सफर

मैंने हर साल मेरी गर्मी की छुट्टियों का पूरा आनंद लिया है। इस समय के दौरान में स्कूल के दिनों में सभी कार्य से मुक्त होकर मैं काफी खुश था। मैंने स्कूल के समय व्यस्त कार्यक्रम और घर के दैनिक कार्यो को पहले ही भुला दिया है। मैं इस समय गर्मी की छुट्टियों की योजना बना रहा हूं और मैं इस साल गर्मी की छुट्टियों के बारे में पूरी तरह से तैयारी कर चुका हूं।

मेरे माता पिता ने मुझे आश्चर्यचकित करने के लिए इस योजना को उसे छिपाया और जब मुझे गर्मी की छुट्टियों की योजना बताई तो मैं वास्तव में आश्चर्यचकित रह गया। दरअसल भारत के सभी सांस्कृतिक विरासत और सुंदर पर्यटन स्थलों के लिए एक लंबा दौर था और उस दौर में वह देश के सभी सांस्कृतिक व सुंदर पर्यटक स्थलों पर घूमने की योजना बनाई था।

यादगार लम्हे

गर्मी की छुट्टियां साल में एक बार मिलती है और उन छुट्टियों में जो भी हमने इंजॉय किया हैं और उन इंजॉय करो ग्राम यादगार लम्हे के तौर पर सहेज कर रख दे तो जब भी हम उन्हें बाद में देखते हैं तो हमें और भी ज्यादा खुशी होती हैं। इसलिए मैंने अपने स्मार्टफोन में उन सारे यादगार लम्हों को कैद कर लिया हैं, जिससे मैं हमेशा अपने पास रख सकता हूं।

मैंने गर्मी की छुट्टियों में किए गए इंजॉय के सारे यादगार लम्हों को अपने स्मार्टफोन में सेव किया हैं और उन फोटो को मैं हर रोज देख सकता हूं। गर्मी की छुट्टी के दौर के बीच जब भी हमें समय मिला हमने अपने अच्छी-अच्छी गतिविधियां की और उन सभी की फोटो भी क्लिक कर ली जैसे- तैराकी, ठंडी प्राकृतिक हवा में सुबह हरी पर टहलते हुए आदि।

इन सिटी के अलावा सड़क पर घूमना मैदान में फुटबॉल खेलना जैसे कई खेल गतिविधियों को भी मैंने किया और खूब इंजॉय किया। मैं भारत के सभी संस्कृति और परंपराओं के लोगों से कुछ अच्छा सीखने की कोशिश की। मैंने इस साल गर्मी की छुट्टियों में विभिन्न धर्मों के लोगों से मुलाकात भी की।

सैर से वापसी

अपनी गर्मियों की छुट्टियों के बाद में बहुत खुश हुआ। क्योंकि इससे मुझे काफी आत्म संतुष्टि प्राप्त हुई। मैंने दौर के दौरान भारत के विभिन्न स्थलों पर अपने माता-पिता के साथ बहुत सारी खरीदी कि मुझे लगता है कि यह मेरी जिंदगी का सबसे अच्छी गर्मियों की छुट्टियां का दौर रहा हैं। जब हम घर वापस आए तो मैंने अपने प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया, मुझे अपनी बहन और भाई की छुट्टियों के होमवर्क को पूरा करना है। मैं भी उनकी मदद करनी थी मेरे स्कूल खुलने में 2 सप्ताह बाकी हैं।

हमारे स्कूल द्वारा सभी विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियां का ग्रह कार्य भी मिला है और उस ग्रह कार्य को भी पूरा करना हैं। बाद में हम अपने दादा दादी से मिलने अपने गांव जाएंगे। हम अपने गांव बस के माध्यम से जाएंगे। क्योंकि वह 200 किलोमीटर का हैं।

छोटा सफर है, बाद में हम गांव के आसपास के ऐतिहासिक स्थलों पर भी घूमने जाएंगे। हम अपने दादा दादी के घर अन्य ग्रीष्म कालीन फल जैसे: आम, बायल, पपीता, लीची, केला, ककड़ी और घर में बने आइसक्रीम भी खाएंगे।

वहां पर एक झील भी हैं। जहां पर हर बार प्रवासी साइबेरियन पक्षी आते हैं, जहां उन्हें देखकर हमें काफी आनंद भी प्राप्त होता हैं। यह गर्मी की छुट्टियां वास्तव में मेरे लिए बहुत मजेदार है लेकिन इस बार मुझे अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना हैं। ताकि मैं भी मारना हो जाओ और अपने स्कूल के ठीक समय से शामिल हो सकूं।

निष्कर्ष

गर्मी की छुट्टियों का आगे का महत्वपूर्ण उद्देश्य यही होता हैं कि गर्मी के मौसम में छात्रों को इस असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना साथ ही यह अत्यधिक गर्मी विद्यार्थियों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसलिए गर्मियों की छुट्टियां दी जाती है लेकिन गर्मी की छुट्टियों में अध्ययन भी करना चाहिए साथ ही जो विद्यार्थी किसी एक सब्जेक्ट में कमजोर है तो वह कुछ सब्जेक्ट को गर्मी की छुट्टियों में रिकवर कर सकता हैं।

अंतिम शब्द

हमने यहां पर “गर्मी की छुट्टी पर निबंध (Essay On Summer Vacation in Hindi)” शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह निबन्ध पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here