कश्मीर पर निबंध

Eassy On kashmir In Hindi: भारत में बहुत सारे राज्य है, जिसमें कश्मीर राज्य का नाम भी शामिल है। हालाँकि वर्तमान में कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बानाया हुआ है। आज का आर्टिकल जिसमें हम कश्मीर के बारे में बात करने वाले है।

कश्मीर पर निबंध | Eassy On kashmir In Hindi
इमेज: Eassy On kashmir In Hindi

Read Also: हिंदी के महत्वपूर्ण निबंध

कश्मीर पर निबंध | Eassy On kashmir In Hindi

कश्मीर पर निबंध (250 शब्द)

हमारा भारत इतना सुंदर है कि यहां पर बहुत सुंदर-सुंदर राज्य हैं और बहुत ही सुंदर घूमने की जगह है, जिनमें से एक है कश्मीर। जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कश्मीर से सुंदर कोई जगह नहीं है। कश्मीर को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर है। यहां पर पूरे वर्ष बर्फ पड़ती रहती है। कश्मीर में हिमालय की ऊंची ऊंची चोटिया, ग्लेशियर, नदियां, घाटियां, सदाबहार वन, ताजी पहाड़ी, हवा, इत्यादि और भी कई जगह है।

कश्मीर को भारत का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। जिसे पाकिस्तान हमेशा हथियाने की फिराक में रहते हैं, लेकिन हमारी भारतीय सेना अक्सर पाकिस्तानी आतंकवादियों को धूल चटा देती है। हमारी भारतीय सेना पूरे दिल और जान से कश्मीर की रक्षा करती है और पाकिस्तानी हमलो का मुंहतोड़ जवाब देती हैं।

कश्मीर में रहने वालों लोगों को कश्मीरी पंडित भी कहा जाता है। यहां पर अधिकतर लोग मांसाहारी होते हैं। इनके खाने में ज्यादातर कबाब खाए जाते हैं। अक्सर यहां पर खाना खाने के बाद मिठाई खाई जाती है। कश्मीर में सेब बहुत ही अधिकृत प्रसिद्ध हैं। यहां पर घूमने वाले लोग अक्सर अखरोट केसर इत्यादि की खरीदारी करते हैं, क्योंकि कश्मीर में ज्यादातर केसर की बागवानी की जाती है।

कश्मीर में सबसे ज्यादा डल झील और नागिन झील प्रसिद्ध है। इसके साथ-साथ यहां पर वन्य जीव अभ्यारण और राष्ट्रीय पार्क बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर अक्सर पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। यहां पर 12 महीने ही घूमने वाले लोग दिखाई देते हैं।

कश्मीर पर निबंध (850 शब्द)

प्रस्तावना

कश्मीर भारत का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो कि भारत के उत्तरी भागों में स्थित है। जम्मू कश्मीर पूरे विश्व भर में सबसे ज्यादा सुंदर जगह है, जिसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। कश्मीर के पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान दक्षिणी सीमा पर श्रीलंका और उत्तर एवं पूर्वी सीमा पर चीन है। यहां का क्षेत्रफल लगभग 54571 वर्ग मील है। यहां की जनसंख्या लगभग 1,01,43,700 है। यहां पर लगभग 8 भाषाएं बोली जाती हैं।

कश्मीर की सुंदरता क्या है?

कश्मीर का मौसम हमेशा सुहावना रहता है। यहां की सुंदरता देखने के लिए बहुत से पर्यटक आते रहते हैं। अधिकतर गर्मी के समय यहां पर बहुत ही अच्छी हरियाली छाई रहती है। ऐसा लगता है कि मानो कश्मीर के ऊपर कोई सफेद चादर ढकी हुई है। यहां पर सबसे ज्यादा सेब के पेड़ दिखाई देते हैं जो कि देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं।

क्यों कहा जाता है धरती का स्वर्ग?

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां पर बहुत ऊंची ऊंची पहाड़ियां घाटियों के बीच में बहती झीलें झाड़ियों से भरे जंगल हैं। हमारे देश में इसे मानव मुकुट की तरह माना जाता है, क्योंकि यहां पर अचानक से मौसम में बहुत परिवर्तन हो जाता है। यहां का मौसम लगातार बदलता रहता है। कश्मीर की सुंदरता की वजह से लोग यहां पर आकर्षित होते हैं और अक्सर घूमने आया करते हैं।

कश्मीर के पर्यटन स्थल

भारत में इतनी घूमने की जगह है। परंतु कश्मीर सबसे प्रसिद्ध जगह है। पर्यटकों के लिए यहां पर पूरे वर्ष भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। अक्सर यहां पर लोग अपनी छुट्टियां मनाने आया करते हैं। जो भी कश्मीर घूमने जाता है, वह यही कहता है कि असली स्वर्ग कश्मीर मैं हूं है।

कश्मीर में लोगों के लिए बहुत से पर्यटन स्थल है। जैसे कि सोनमार्ग, पटना टॉप, पहलगाम, श्रीनगर, गुलमर्ग, इत्यादि।

श्रीनगर कश्मीर की राजधानी है। गुलमर्ग को कश्मीर की जान माना जाता है। यहां पर बहुत सारे सरोवर हैं, जिसकी वजह से कश्मीर की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं।

क्या है कश्मीर की सभ्यता?

  • कश्मीर में प्राचीन समय से ही इस्लाम, हिन्दुत्व, बौद्ध धर्म के धार्मिक और सांस्कृतिक प्रभाव का संगम देखने को मिलता है।
  • कश्मीर का सबसे प्राचीनतम विस्तृत इतिहास कल्हण रचित राज तरंगिणी है।
  • कश्मीर में अशोक सम्राट के महान साम्राज्य का एक भाग सम्मिलित था।
  • कश्मीर पर चौधरी शताब्दी में रसिया से आए सूची सुल्तान के द्वारा शासन किया गया था।
  • भारत में सबसे महान राजा अकबर महान का आधिपत्य कश्मीर पर ही था।

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में कश्मीर बना विवाद का मुद्दा

भारत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 1948 में 1 जनवरी को कश्मीर का मुद्दा उठाया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ अमेरिका ने 17 जनवरी 1948 को भारत एवं पाकिस्तान से यह गुजारिश की थी कि वह हालात को सुधारने का प्रयास करें और प्रत्येक भौतिक परिवर्तन करते रहें, जिससे लोगों को भी परेशानियों का सामना ना करना पड़े और इस मुद्दे को समझदारी के साथ समझाया जाए।

कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के साथ युद्ध

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान का युद्ध कई समय से चलता आ रहा है। जो कि आज भी चल ही रहा है। पाकिस्तान के द्वारा लगातार कश्मीर को लेकर भारत पर हमले होते ही रहते हैं। कश्मीर पर 1965 ईस्वी में पाकिस्तानियों ने सशस्त्र सेनाओं के द्वारा हमला करवा दिया था। उस समय कश्मीर में तैनात भारत के जांबाज सिपाहियों ने पाकिस्तान की सशस्त्र सेना का जमकर विरोध किया और उन्हें मार दिया था।

इसके पश्चात भारत एवं पाकिस्तान के बीच 10 जनवरी 1966 ईस्वी में ताशकंद समझौता कर दिया गया। जिस समझौते पर प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर भी लिए गए। परंतु इसके बाद भी पाकिस्तानियों ने हमले करने बंद नहीं किए और सर्जिकल स्ट्राइक अक्सर होती ही रहती हैं।

भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा जारी किया गया कश्मीर के प्रवासी लोगों के लिए पैकेज

भारतीय सरकार के द्वारा कश्मीर के लोगों के लिए वहां रहने वाले लोगों को राहत बड़े पैकेज दिए गए हैं। जिससे उनको लाभ मिल लेंगे जिसमें मुख्य संगठन निम्नलिखित हैं:

  • अगर किसी परिवार की या उसके घर को क्षति पहुंचेगी तो उसकी मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए 7,50,000 रुपए प्रति परिवार की दर से उस परिवार की सहायता की जाएगी।
  • 1989 के बाद कश्मीर की पूरी संपत्ति का परीक्षण किया जाएगा और जिन जिन को आर्थिक तंगी है, उनकी सहायता की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा कश्मीर के जर्जर घरों के लिए प्रत्येक परिवार को 20,0000 की सहायता प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर बहुत ही सुंदर है। इसीलिए यहां देश-विदेश से लोग घूमने पहुंचते हैं। अपनी छुट्टियां मनाते हैं। अगर आपको भी अपनी छुट्टियां मनाने के लिए कोई हिल स्टेशन देख रहे हैं, तो सबसे बेहतर जगह कश्मीर है। आप यहां पर जाकर हर उस चीज का मजा ले सकते हैं जो आप चाहते हैं। कश्मीर से बेहतर घूमने की जगह कोई नहीं है, लेकिन सबसे ज्यादा वहां आतंकवाद भी पाया जाता है। इसलिए हमें वहां सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता ज्यादा होती है।

अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह “कश्मीर पर निबंध (Eassy On kashmir In Hindi)” पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरुर करें। आपको यह निबन्ध कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here