कलाम तोड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कलाम तोड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kalaam todana muhavara ka arth)

कलाम तोड़ना मुहावरे का अर्थ – मार्मिक या हृदयस्पर्शी वर्णन करना, बहुत बड़ी रचना करना, बहुत सुन्दर लिखना।

kalaam todana muhavara ka arth – maarmik ya hrdayasparshee varnan karana, bahut badee rachana karana, bahut sundar likhana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सीता एक बहुत ही अच्छी कवि है क्योंकि वह जो कुछ भी लिखती है तो वह कलाम तोड़ देती है।

वाक्य प्रयोग: संत कबीर के दोहे आज भी इतने प्रेरणादायक है उन्होंने जो भी लिखा है वह कलाम तोड़ लिखा है।

वाक्य प्रयोग: मुंशी प्रेमचंद्र के जैसा लेखक आज तक कोई नहीं हुआ है क्योंकि उनकी लिखी हुई बातें जब आप पढ़ते हैं तो आपको ऐसा लगता है मानो उन्होंने कलाम तोड़ लिखिए।

वाक्य प्रयोग: राम भक्त हनुमान जी ने राम राम लिखकर पुल बना दिया इसे कहते हैं कलाम तोड़ना।

यहां हमने “कलाम तोड़ना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कलाम तोड़ना मुहावरे का अर्थ होता है जब कोई व्यक्ति ह्रदयस्पर्शी वर्णन करता है, एक सुंदर रचना करता है, बहुत ही सुंदर रचना करता है, बहुत बड़ी रचना करता है, जिससे कि उस व्यक्ति के लिखे हुए शब्द आपको प्रेरणा देते हो, आप को एक नई राह दिखाते हो, आपके अंदर एक उत्साह जगाते हो, ऐसे लेखक को कहा जाता है कि उसने जो लिखा है वह कलाम तोड़ लिखा है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल चरने जाना आड़े हाथों लेना
आसमान सिर पर उठाना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होना आकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here