आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aade haatho lena Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ– शर्मिन्दा करना, कुछ लोग दूसरे को खरी-खोटी सुनाते हैं, बुरा भला कहना या लज्जित करना।

Aade haatho lena muhaavare ka arth– sharminda karana, kuchh log doosare ko kharee-khotee sunaate hain, bura bhala kahana ya lajjit karana.

आड़े हाथों लेना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन ने अपने नौकर के काम बिगड़ने पर उसे आड़े हाथ लिया।

वाक्य प्रयोग: रामू का काम समय पर पूरा ना होने पर उसके बॉस ने उसे आड़े हाथ लिया।

वाक्य प्रयोग: दोस्त की बातों में आकर रामू ने अपने बूढ़े मां बाप पर अत्याचार किया जिसके बाद रामू को उसके पड़ोसियों ने आड़े हाथ लिया।

वाक्य प्रयोग: मोहन का पढ़ाई में मन ना लगने के कारण उसे कम अंक आए जिसके बाद मोहन के पिता ने उसे आड़े हाथ लिया।

यहां हमने “आड़े हाथों लेना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। अरे हाथ लेने का अर्थ होता है कि किसी को लज्जित करना किसी को बुरा भला कहना किसी को खरी खोटी सुनाना। अक्सर आपने देखा होगा कि अगर कोई काम बिगड़ जाता है या फिर कोई काम समय पर नहीं होता है तो उसके लिए लोगों को आड़े हाथ लिया जाता है। अर्थात उससे खरी खोटी सुनाया जाता है लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों को खरी-खोटी इसलिए भी सुनाया जाता है। ताकि वह अपने जीवन में आगे बढ़े और आलसी को त्याग कर अपने जीवन में आगे बढ़े और सफलता को प्राप्त करें। इसीलिए अक्सर बच्चों के माता-पिता उसे आड़े हाथ लेते हैं ताकि उसे प्रोत्साहित करके आगे बढ़े।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आसमान टूट पड़ना करारा जवाब देना
आधा तीतर आधी बटेर आसमान सिर पर उठाना
आँखें चार होनासौ सुनार की एक लोहार की

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here